ekterya.com

जीव विज्ञान कक्षाओं में अच्छे ग्रेड कैसे प्राप्त करें

जीव विज्ञान वर्ग में सफल होने के लिए समय, समर्पण, और memorization की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि अगर आप जीव विज्ञान में अपना कैरियर बनाने की योजना नहीं बनाते हैं, तो भी ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अगले टेस्ट के मास्टर बन सकते हैं।

चरणों

जीव विज्ञान कक्षा चरण 01 में अच्छा ग्रेड प्राप्त करने वाला चित्र
1
कुछ विकर्षण के साथ एक साफ, शांत अध्ययन क्षेत्र चुनें। यदि आपको घर पर उपयुक्त कमरा नहीं मिल सकता है, तो अपने स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं।
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 02 में अच्छा ग्रेड प्राप्त करने वाला छवि

    Video: म.प्र. बोर्ड परीक्षा में बहुत बड़े बदलाव की तैयारी | MP Board Exam 2018

    2
    अपने अध्ययन सामग्री ले लीजिए स्मरक कार्ड, पेन या पेंसिल, इरेज़र पेपर, नोट्स और पाठ्यपुस्तक को शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 03 में अच्छा ग्रेड प्राप्त करने वाला चित्र
    3
    अपने अध्ययन का समय निर्धारित करें आप सीखेंगे और अधिक याद करेंगे यदि आप आखिरी मिनट में हर चीज़ को जमा करने की बजाय लंबी अवधि के अध्ययन सत्रों की योजना बनाते हैं। यदि आप एक लंबे सत्र की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कई ब्रेक लेते हैं।
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 04 में अच्छा ग्रेड प्राप्त करें
    4
    पाठ्यपुस्तक में निर्दिष्ट अध्यायों की समीक्षा करें इसे पढ़ने के बाद और प्रत्येक पन्नों के बारे में याद रखें (अपने स्वयं के शब्दों में) इसे पढ़ने और mnemonics कार्ड पर कोई परिभाषा लिखना उनके पास वापस जाएं और अगले पृष्ठ पर जाने से पहले लापता विवरण भरें।
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 05 में अच्छा ग्रेड प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी कक्षा नोट्स देखें प्रत्येक पृष्ठ को पढ़ने के बाद याद रखें, यादगार कार्ड की परिभाषाएं डालें और अंत में, किसी भी भूल गए विवरण को पूरा करें।



  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 06 में अच्छा ग्रेड प्राप्त करने वाला चित्र
    6
    एक अध्ययन गाइड बनाएं, जो सिम्युलेटेड टेस्ट के रूप में कार्य करेगा। एक सूची में मुख्य अवधारणाओं और परिभाषाएं लिखें
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 07 में अच्छा ग्रेड प्राप्त करने वाला चित्र
    7
    नकली परीक्षण के लिए अध्ययन पाठ्य पुस्तकें, आपके वर्ग के नोट्स और मेमोनी कार्ड के सारांश से ली गई नोटों की जांच करें
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 08 में अच्छा ग्रेड प्राप्त करने वाला चित्र
    8
    सिम्युलेटेड टेस्ट ले लो कागज की एक अलग पत्र प्राप्त करें और, जैसा कि आपने नोट्स के प्रत्येक सेट के साथ किया था, प्रत्येक अवधारणा या परिभाषा के लिए आप जो भी याद कर सकते हैं उसे नीचे लिखें। यदि आपके कुछ उत्तर बहुत सतही थे, तो फिर से सामग्री का अध्ययन करें और जितना अधिक हो सके उतना लिखने का प्रयास करें जब तक कि आपके उत्तर अधिक विस्तृत न हों।
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 09 में अच्छा ग्रेड प्राप्त करने वाला चित्र
    9
    सिम्युलेटेड टेस्ट के अंतिम उत्तर ले लो और असली परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए उनका इस्तेमाल करें। इस बिंदु पर, आपको किसी अन्य नोट या परिभाषा को संशोधित नहीं करना चाहिए, क्योंकि आपने पूरी जानकारी को पूरी तरह से आत्मसात कर दिया है।
  • जीव विज्ञान कक्षा 10 में अच्छा ग्रेड प्राप्त करने वाला चित्र

    Video: 2nd grade teacher 2018 Sanskrit department total form fill details subject wise, rpsc 2nd grade 2018

    10
    आत्मविश्वास के साथ असली परीक्षा के दृष्टिकोण! अगले दिन अपने कपड़े लेटें, उचित समय पर सो जाओ, अंतिम जांच के लिए जल्दी उठें और एक पौष्टिक नाश्ता करें। खुद को अच्छी तरह से परीक्षण सुलझाना कल्पना करें आप सामग्री को पहले से ही जानते हैं, आपको बस इतना करना होगा कि परीक्षा के प्रवाह के दिन के लिए आराम मिलेगा।
  • युक्तियाँ

    Video: राजनीति विज्ञान की प्रकृति // rpsc 1st grade// पाठ -3 √√√

    • अच्छी पढ़ाई की आदतें आपको जीव विज्ञान निबंध के लिए ग्रेड में भी मदद करती हैं। ये युक्तियां याद रखें: समझें, कल्पना करें और संबंधित करें। अवधारणाओं और विचारों से संबंधित जीवविज्ञान में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कुंजी है। तो मैं इस अभ्यास!
    • आपको याद रखने वाली हर चीज़ को नीचे लिखना समय और धैर्य ले लेगा, लेकिन अंत में इसके लायक हो जाएगा क्योंकि आपने अपने शब्दों में जवाब लिखे हैं, यह सबसे अधिक संभावना है कि वे परीक्षण के दिन के बाद आपकी दीर्घकालिक स्मृति में रहते हैं, जिसका मतलब है कि आपने वास्तव में सामग्री को सीखा है यह विधि जीव विज्ञान कक्षाओं में सबसे अधिक प्रभावशाली है, क्योंकि उस सामग्री की भारी मात्रा को याद रखना और उपयोग किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com