ekterya.com

एक दिन पहले एक परीक्षा के लिए अध्ययन कैसे करें

क्या परीक्षा से पहले रात है और आपने पढ़ाई शुरू भी नहीं की है? हम इस स्थिति में एक-दूसरे को देखा है। यद्यपि एक परीक्षा के लिए पढ़ते हुए दिन पहले आपको 10 नहीं मिलेगा, यह संभवत: आपकी मदद करेगी कि आपको 0 नहीं मिलें। इन सुझावों का पालन करें और तैयार रहें, क्योंकि रात बहुत लंबी होगी।

चरणों

भाग 1
परीक्षा से पहले रात

एक टेस्ट चरण 1 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
1
अच्छे नोट्स लें यदि आपके पास परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए बहुत कम समय है, तो रात का सबसे अधिक फायदा उठाने के लिए अच्छे एनोटेशन और सारांश बनाना महत्वपूर्ण है
  • चुनें कि आपको वास्तव में अध्ययन करने की आवश्यकता क्या है। यदि आपका शिक्षक परीक्षा से पहले रिफ्रेशर सत्र आयोजित करता है, तो इसका लाभ लेने के लिए यह जानने के लिए करें कि कौन से विषय आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं इसके अलावा, आप सवाल पूछ सकते हैं (हालांकि अगर आपने पढ़ाई शुरू नहीं की है, तो आपके पास बहुत सारे सवाल हैं)। कई शिक्षक योजनाओं को सबसे महत्वपूर्ण बातों का अध्ययन करने के लिए करते हैं उनका लाभ उठाएं। हालांकि इनमें परीक्षा में शामिल सभी सूचनाएं शामिल नहीं हैं, कम से कम आप मुख्य बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • अपने क्लास नोट्स का उपयोग करें यदि आप कक्षाओं में नियमित रूप से भाग लेते हैं, तो आपके पास समीक्षा करने के लिए नोट होना चाहिए यदि आपके पास कोई भी नहीं है, तो पार्टनर के पास आने की कोशिश करें। जो वर्गों में किए गए नोट एक खजाना हैं, क्योंकि वे शामिल होते हैं जो शिक्षक प्रत्येक विषय के सबसे महत्वपूर्ण मानता है।
  • एक टेस्ट चरण 2 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
    2
    सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को पहचानें जैसा कि आप अपने नोट्स की समीक्षा करते हैं, प्रमुख अवधारणाओं, परिभाषाओं और सूत्रों का पता लगाएं। यदि आप उन्हें दिल से नहीं जानते हैं, तो उन्हें एक और शीट, या कार्ड पर अलग से लिखें। यह आपको याद रखने के लिए मुख्य बिंदुओं की पहचान करने में मदद करेगा, और कार्ड आपकी समीक्षा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • सामग्री को फिर से लिखने का कार्य आपको इसे याद रख सकता है। यदि आपके पास अच्छी दृश्य स्मृति है, तो यह तकनीक आपको बहुत मदद करेगी। अगर आपके पास अच्छी श्रवण स्मृति है, तो शब्दों को पढ़िए जैसे कि आप उन्हें लिखते हैं।
  • यदि आपके पास पर्याप्त समय है, तो आप उन्हें याद रखने के लिए कई बार नोट लिख सकते हैं। यह एक कठिन काम लग सकता है, लेकिन अगर आप इतिहास या सामान्य जानकारी को याद रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह बहुत उपयोगी होगा। यदि आप सूत्रों को जानने का प्रयास करते हैं, तो यह प्रभावी नहीं हो सकता है।
  • एक टेस्ट चरण 3 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
    3
    कुशलतापूर्वक अध्ययन करें चूंकि परीक्षा में आने वाली सभी सामग्री का अध्ययन करने के लिए आपके पास समय नहीं है, इसलिए आप को ध्यान में रखना चाहिए कि परीक्षा में सबसे अधिक होने की संभावना क्या है और सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को सीखने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • मुख्य बिंदुओं को पहचानें अध्ययन गाइड और अपने नोट की समीक्षा करें और सबसे महत्वपूर्ण विषय खोजें जो पाठ्यपुस्तक में पाए जाते हैं। पाठ के सबसे महत्वपूर्ण वर्गों को खोजें और उस जानकारी को लिखें जो आपको लगता है कि वास्तव में महत्वपूर्ण है यह विचार सब कुछ लिखना नहीं है, बल्कि सबसे महत्वपूर्ण स्पष्टीकरण ढूंढने के लिए है, और उन फ़ार्मुलों को जो परीक्षा में सबसे अधिक दिखाई देने की संभावना है। इन कुछ मुख्य बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें।
  • पुस्तक के अध्यायों की शुरुआत और अंत की खोज करें पहले पृष्ठ में मुख्य बिंदु होते हैं और आपको सामग्री के सामान्य विचार को समझने में मदद मिलेगी। आखिरी पृष्ठ पर, आपको आम तौर पर अध्याय, या एक आरेख, और गणित या भौतिक विज्ञान के मामले में सबसे महत्वपूर्ण सूत्रों की एक सूची मिल जाएगी।
  • इस बारे में सोचें कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्नों का प्रश्न हो सकता है, और आप उनका जवाब कैसे देंगे। अब तक, आपको जानकारी का एक सामान्य विचार होना चाहिए। कुछ प्रमुख अवधारणाओं के साथ एक सामान्य रूपरेखा के बारे में सोचें, जो आप इस विषय पर कोई पाठ लिखने के लिए उपयोग करेंगे।
  • एक टेस्ट चरण 4 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
    4
    जानकारी की त्वरित समीक्षा करें यह तब होता है जब अध्ययन बयाना में शुरू होता है आपके द्वारा व्यवस्थित सभी सूचनाओं को अवशोषित करने की कोशिश करें, अपने आप को यह पूछने के लिए प्रश्न पूछें कि आपने इसे याद किया है, और जल्दी से मूल्यांकन करें कि आपने यह कैसे किया है। यह आपको यह देखने में मदद करेगा कि आप किस सूचना के बारे में ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • प्रश्न कार्ड या अध्ययन नोटों की समीक्षा करें पहले। मुख्य बिंदुओं को जल्दी से पढ़ें यदि आपको लगता है कि आपने पहले से याद किया है, और यह कि आप अच्छी तरह से समझते हैं, जानकारी का एक हिस्सा, सूची से बाहर पार या कार्ड को अलग सेट करें यदि आपको किसी विषय के बारे में संदेह है, तो अपने नोट्स या पुस्तक में जवाब देखें।
  • अपने आप को परीक्षण के लिए रखें अगर आपके शिक्षक ने एक परीक्षा परीक्षा ली है, तो क्या करें यदि नहीं, तो पुस्तक में अध्याय के अंत में प्रश्नों की समीक्षा करें, या खुद की जांच करें। केवल उन मुख्य प्रश्नों से पूछें जो मुख्य विषय से संबंधित हैं। प्रत्येक प्रश्न पर बहुत अधिक समय खर्च न करें। यदि आप एक में अटक जाते हैं, तो इसे नीचे लिखें और बाद में इसकी समीक्षा करें।
  • एक नोट रखो रेटिंग के साथ ईमानदारी से अपने आप पर डाल दिया यदि आप ईमानदार नहीं हैं, तो वास्तविक परीक्षा आने पर आपको यह निराश करेगा। गलत उत्तरों की जांच करें और उन्हें अपने नोट्स, या कार्ड की समीक्षा करें। हो सकता है कि आपको कुछ नए कार्ड बनाना पड़े, या कुछ अवधारणा की समीक्षा करें, जिसे आपने पहले से याद रख लिया है।
  • एक टेस्ट चरण 5 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
    5
    यदि आप जानकारी को याद करने में सक्षम नहीं हैं, और अध्ययन सत्र ऐसा काम नहीं कर रहा है, तो कुछ याद रखना तकनीकों का प्रयास करें मस्तिष्क कभी नहीं भूल जाती है कुछ जानकारी भूलना इसलिए हो सकती है क्योंकि यह सही ढंग से संग्रहीत नहीं किया गया है, यह ठीक से ठीक नहीं किया जा सकता है, या शायद हम ऐसी जानकारी संग्रहीत करते हैं जहां हमें इसे नहीं मिल पाया। कुछ याद तकनीकों का अभ्यास करें हो सकता है कि आपको अपने अंतिम मिनट के अध्ययन सत्र की आवश्यकता हो।
  • एक स्मरक का उपयोग करने की कोशिश करें इस शब्द का अर्थ "memorization technique" है, इसलिए यह कुछ याद रखने का एक आसान तरीका है। इंद्रधनुष के रंगों को याद करने के लिए जब आप आरएनएवीएवीए छोटे पत्र थे, तो क्या आपके शिक्षक ने आपको सिखाया था? एक शब्द सूची के पहले अक्षर का प्रयोग करके इस तरह एक संक्षिप्त नाम बनाने के लिए एक स्मरक है
  • जानकारी को याद रखने के लिए समान शब्द, या गाया जाता है का उपयोग करने की कोशिश करें। शायद आप उस वाक्यांश के साथ एक कविता बना सकते हैं जो आपके लिए याद रखना आसान है, या शायद एक कहानी बना सकती है जिसे आप कल्पना कर सकते हैं।
  • विषयों के माध्यम से जानकारी को व्यवस्थित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप अर्थशास्त्र और वित्त का अध्ययन कर रहे हैं, तो संबंधित श्रेणियों को एक साथ अध्ययन करने की कोशिश करें। विषयों को अवधारणाओं द्वारा व्यवस्थित करें
  • एक टेस्ट चरण 6 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
    6
    उठाओ और थोड़ा सो जाओ कभी-कभी आपके पास सोने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है, लेकिन परीक्षा के पहले जितना भी हो सके उतना सोने की कोशिश करें। एक अच्छा विचार बिस्तर पर जाने से पहले जल्दी से अध्ययन करना होगा, और थोड़ा और अधिक अध्ययन करने के लिए जल्दी उठो। यदि आप पूरी रात जागते रहें, तो आप अधिक थक गए होंगे और परीक्षा में आपको बेतुका त्रुटियों को करना आसान होगा।
  • अध्ययन से पता चलता है कि नींद की कमी धीरे-धीरे स्मृति को लूटता है और न केवल यह, लेकिन सो नहीं शॉर्ट-टर्म मेमोरी के उपयोग को रोकता है तो नींद लेने से पहले जल्दी से अध्ययन करना बेहतर होता है, और थोड़ी देर सो जाओ
  • भाग 2
    परीक्षा का दिन




    एक टेस्ट चरण 7 के लिए क्रैम नाम वाली छवि

    Video: परीक्षा में पेपर कैसे हल करें तुक्का कैसे लगाएं

    1
    परीक्षण से कम से कम एक घंटे पहले एक संतुलित, नरम नाश्ता लें। केवल कार्बोहाइड्रेट खाने से बचें यह बेहतर है कि आप कुछ प्रोटीन (अंडे), खाद्य पदार्थ जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड (जैसे सैल्मन), कुछ फाइबर (बीन्स या बीन्स) और कुछ फलों या सब्जियां शामिल हैं
    • कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे ब्लूबेरी, सामन, नट और अन्य पागल, avocados, अंगूर का रस, हरी चाय या कड़वी चॉकलेट के रूप में मस्तिष्क समारोह और दीर्घायु, बढ़ाने में विशेष रूप से प्रभावी हैं। शायद आप उन्हें अपने नाश्ते में शामिल करना चाहते हैं
  • एक टेस्ट चरण 8 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
    2
    एक अध्ययन सत्र के लिए अलग समय सेट करें आप कार में या किसी दोस्त के साथ बस पर अध्ययन कर सकते हैं परीक्षण से पहले कई मित्रों को इकट्ठा करें और एक दूसरे के प्रश्न पूछें। आपके लिए जरूरी जानकारी है कि आपके दिमाग में जानकारी जितनी ताजा हो सके। बस सुनिश्चित करें कि एक अध्ययन सत्र एक सामाजिक सभा नहीं बनता है।
  • एक टेस्ट चरण 9 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
    3
    अपने अध्ययन नोट्स और अपने कार्ड की एक और बार समीक्षा करें। परीक्षा से पहले, आपके द्वारा किए गए प्रत्येक कार्ड और अध्ययन पत्रों की जांच करें, भले ही आपको लगता है कि आपने उन्हें पहले से याद रख लिया है। लक्ष्य को परीक्षण के समय ताजा सामान रखना चाहिए। यदि आपको एक निश्चित परिभाषा, या एक गणितीय सूत्र को याद करने में परेशानी होती है, तो उसे एक पंक्ति में छह या सात बार लिखें यह आपके स्मृति में पर्याप्त समय के लिए रिकॉर्ड होना चाहिए।
  • Video: पढ़ाई में मन लगाकर पढ़ें करें यह उपाय इन 4 घंटो में पढ़ें:Top Useful Tips:How To Prepare Exam

    एक टेस्ट चरण 10 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
    4
    किसी निश्चित जानकारी की पहचान करें जो कि परीक्षण के लिए सबसे महत्वपूर्ण है और आपको वास्तव में याद रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप एक समय में तीन से चार शब्दों या सूत्र को याद नहीं करते हैं। कम से कम 1 से 2 मिनट के लिए जानकारी के सबसे महत्वपूर्ण टुकड़े पर घूरो। अच्छी तरह ध्यान दें सत्यापित करें कि मैं अंत में एक बार आपको क्या लिख ​​रहा हूं।
  • एक टेस्ट चरण 11 के लिए क्रैम नाम वाली छवि
    5
    परीक्षा कक्ष में जल्दी आएँ और बाथरूम में जाएं कम से कम 5 मिनट पहले परीक्षा कक्ष के सामने रहने का प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि परीक्षा लेने के लिए बैठने से पहले शौचालय पर जाएं। आप परीक्षा करते समय प्रकृति की कॉल को महसूस करना पसंद नहीं करेंगे इसके बाद, बैठ जाओ, आराम करो, एक गहरी सांस लें और परीक्षा पास करने के लिए खुद को कल्पना दें।
  • युक्तियाँ

    Video: UPTET 2018 कैसे पास करें || Strategy to pass || अंतिम 30 दिन की रणनीति, तैयारी

    • आप सभी कर सकते हैं कि distractions को हटा दें। यदि आप अपने कंप्यूटर के बिना अध्ययन कर सकते हैं, तो इसे करें यदि आपको कंप्यूटर के सामने अध्ययन करना होगा, तो अध्ययन शुरू करने से पहले अस्थायी रूप से इंटरनेट को डिस्कनेक्ट करें। यदि आपको इंटरनेट पर जानकारी खोजनी है तो आपके पास बहुत अधिक आत्म-नियंत्रण होना चाहिए
    • जोर से पढ़ें यदि आप जल्दी से कुछ याद रखना चाहते हैं तो श्रव्य स्मृति सरल पढ़ने से अधिक उपयोगी है
    • नियमित रूप से थोड़ा आराम करो। बाकी आपको जागते रहने में मदद करेंगे, और वे आपको दबंग होने से भी बचा सकते हैं। प्रत्येक घंटे 5 से 10 मिनट के लिए आराम करें।
    • परीक्षा से पहले, कुछ व्यायाम करें ऊपर जाओ और नीचे कुछ सीढ़ियों या पुश-अप करते हैं व्यायाम रक्त प्रसारित करता है और आपको आराम देता है इसके अलावा, यह आपको जागृत रहने में मदद करेगा
    • यदि आप एक साथी छात्र के साथ हैं तो आपके लिए समीक्षा करना आसान हो सकता है अध्ययन करते समय आप अपने आप से सवाल पूछ सकते हैं कुछ लोग, हालांकि, विचलित हो जाते हैं, इसलिए बुद्धिमानी से तय करें
    • आराम करो, आपका दिमाग ठंडा दिमाग के साथ बेहतर काम करता है

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आप पढ़ाई के इस तरीके से परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, तो कुछ दिनों बाद सामग्री को याद रखने की उम्मीद नहीं करें। आम तौर पर, जो सीखा जाता है वह बेहतर रूप से याद किया जाता है अगर यह धीरे-धीरे किया जाता है। आखिरी मिनट में पढ़ना एक अल्पकालिक शब्द को याद करने का एक तरीका है। यदि आपको बाद में (गणितीय सूत्रों के साथ) उपयोग करने के लिए सामग्री को याद रखना है, तो आपको परीक्षण के बाद जानकारी की समीक्षा करने की आवश्यकता होगी।
    • धोखा देने के लिए प्रलोभन से बचें अगर आपको 5/10 मिलता है, तो आप 9/10 धोखाधड़ी लेने से बेहतर महसूस करेंगे भले ही आपका विवेक आपको परेशान न करे, आप गंभीर जोखिम पर होंगे। शिक्षक आमतौर पर धोखा देती हैं और यदि वे आपको खोजते हैं, तो इसका परिणाम परीक्षा पर सरल 0 से ज्यादा खराब हो सकता है। वे आपके साथ अधिक से अधिक मांग करेंगे, और यदि आप कठिन काम करना शुरू करते हैं तो वे बाद में आपकी सहायता भी नहीं करेंगे। इसके अलावा, कई अध्ययन केन्द्रों में इसे कक्षा से निलंबन या निष्कासन के साथ दंडित किया जाता है। बांग्लादेश जैसे देशों में भी जेल के साथ दंड लगाया जाता है!
    • साथ ही, परीक्षा में धोखाधड़ी फिलहाल फायदेमंद हो सकती है, लेकिन जब आप को नौकरी के बाजार का सामना करना पड़ता है, तो भविष्य में आपको इसका वजन कम कर देगा। क्या होगा, उदाहरण के लिए, एक पाने के लिए "उत्कृष्ट" गणित में यदि आप नहीं जानते कि आपके खातों को कैसे संतुलित किया जाए?
  • बहुत ज्यादा कैफीन नहीं सो रहा है और पीने से आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक मिश्रण होते हैं। आपको इसे जितना संभव हो उतना से बचना चाहिए। इसके अलावा, सोने की कमी से आपकी प्रतिक्रिया गति धीमा हो जाती है, इसलिए सावधानी बरतें कि अगर आप सारी रात पढ़ाई के बाद अपनी कार या अपनी बाइक चला रहे हों
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पाठ्यपुस्तकें
    • नोट
    • पेंसिल या पेन
    • कागज़
    • मेमोरी कार्ड (वैकल्पिक)
    • हाइलाइटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com