ekterya.com

परीक्षा से पहले चिंता से निपटने के लिए

वह दिन फिर से आ गया है, जिस दिन आपको एक बड़ी परीक्षा या परीक्षा देनी है, और आप डरते हैं। आपका दिल तेज हो जाता है और आपके हाथों में पसीना आती है आप इस परीक्षा में कुछ गलत होने की सभी संभावनाओं के बारे में सोचते हैं। हालांकि, चिंता न करें - यह आलेख आपको परीक्षाओं में आने वाली चिंता से निपटने में आपकी मदद करेगा और इससे दूर होगा।

चरणों

छवि शीर्षक के साथ डील टेस्ट चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि परीक्षा कब है जब परीक्षा होगी तो आप अपने शिक्षक से पूछ सकते हैं यदि आप जानते हैं कि तारीख क्या है, तो आपके पास नोट्स तैयार करने और अध्ययन करने के लिए समय होगा। आपको अपने शिक्षक से यह भी पूछना चाहिए कि विषयों का मूल्यांकन किस प्रकार किया जाएगा ताकि आपको पता चल सके कि अध्ययन कैसे किया जाए। हालांकि, यह चरण वैकल्पिक है यदि आपके पास आश्चर्यचकित परीक्षण है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ परीक्षा तनाव चरण 1
    2
    तैयार। सबसे अच्छी बात यह है कि आप परीक्षा या परीक्षा के लिए तैयार हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, पेंसिल, अतिरिक्त चादरें, कलम, ईरासर्स या तरल सुधारक के लिए आपको जो भी ज़रूरत है उसे लें।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट एक्सपैशन चरण 2 के साथ
    3
    अध्ययन। अध्ययन नहीं करना कुछ ऐसा है जो हमेशा परीक्षा देने से पहले चिंता का कारण बनता है। एक बार जब आप परीक्षा का सामना कर रहे हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप जो भी करते हैं, उसके बारे में आपको कुछ याद नहीं है। परीक्षा देने से कम से कम 3 दिन पहले अध्ययन करें हालांकि, ध्यान रखें कि, यदि यह एक लंबी परीक्षा है, तो आपको शायद महीनों का अध्ययन अग्रिम में करना होगा।
  • छवि शीर्षक के साथ डील टेस्ट चरण 2
    4
    चिंता मत करो ध्यान से अपने नोट्स का अध्ययन करने के लिए याद रखें आप परीक्षण की समीक्षा कर सकते हैं जो कि परीक्षण में हो सकता है। एक दोस्त के साथ अध्ययन करें, क्योंकि यह मजेदार हो सकता है। एक मित्र नोटों को याद रखने में आपकी मदद कर सकता है आप किसी बुकमार्क की सहायता से महत्वपूर्ण तथ्यों को भी याद कर सकते हैं।
  • एक परीक्षा चरण 6 से पहले विश्वास महसूस करने वाला चित्र
    5
    अपने अनुष्ठान का पता लगाएं पर्याप्त तनाव होने से आपको विचलित हो सकता है हर बार जब आपको एक परीक्षण करना पड़ता है, तो उसे शांत रखने के लिए आपको कुछ करना चाहिए - उदाहरण के लिए, गायन करना, योग करना, गहन साँस लेने, प्रार्थना करना (यदि आप किसी धर्म का पालन करते हैं), दूसरों के बीच में यह आपको शांत और केंद्रित रखेगा
  • छवि के साथ डील के साथ परीक्षा तनाव चरण 3



    6
    शांत होने के लिए एक गहरी साँस लें। अपनी आँखें बंद करें और 4 सेकंड के लिए श्वास लें, 6 सेकंड तक अपनी सांस रखें और फिर 4 सेकंड के लिए श्वास छोड़ें। यह तीन बार दोहराएं, क्योंकि यह आपको शांत करेगा और आप बेहतर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से पहले एक परीक्षा चरण से पहले आत्मविश्वास महसूस करें
    7
    सकारात्मक रहें परीक्षण को मत भूलें कि आप असफल होने जा रहे हैं। आशावादी रहें
  • छवि शीर्षक के साथ डील टेस्ट चरण 6
    8
    परीक्षा में न चलें! बहुत से लोग इस बड़ी गलती करते हैं यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप प्रश्नों को ध्यान से देखने में सक्षम नहीं होंगे। आप शायद कुछ सवाल गलत भी पढ़ते हैं! सावधान रहें जितना मुश्किल हो सके उतना कोशिश करें और परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ दें यदि आप शब्दों के साथ समस्याओं के साथ काम कर रहे हैं, तो आपके द्वारा जो अध्ययन किया है उसे प्रदर्शित करने का प्रयास करें। शायद परिणाम गलत है, लेकिन अगर आप इसे दिखाते हैं कि इसे हल करने की प्रक्रिया क्या है, तो आपको कुछ बिंदु मिल सकते हैं। यह हमेशा सही उत्तर ही नहीं है
  • Video: मानसिक तनाव को कैसे दूर करें ? II How to be Tension and Stress Free By Sandeep Maheshwari In Hindi

    छवि शीर्षक के साथ डील टेस्ट चरण 7
    9
    समय को ध्यान में रखें यह संभावना है कि परीक्षण के लिए आपके पास केवल एक सीमित समय है। यद्यपि आपको नहीं चलना चाहिए, परीक्षा को समाप्त करने के लिए घड़ी को देखना याद रखें!
  • छवि शीर्षक के साथ डील टेस्ट चरण 8
    10
    जब आप समाप्त हो जाए तो परीक्षण की जांच करें क्या आप कुछ का जवाब भूल गए हैं? क्या आपने गलती की है? सुनिश्चित करें कि आप इसे ठीक कर लेंगे जब आप समाप्त कर लेंगे
  • युक्तियाँ

    • परीक्षा से पहले अच्छी रात सो जाओ
    • बहुत पानी पीना
    • यदि चबाने वाली गम परीक्षण के दौरान निषिद्ध नहीं है, तो यह करें। अध्ययनों के अनुसार, जिन बच्चों को एक परीक्षण के दौरान गम चबाया जाता है वे उच्च स्कोर प्राप्त करते हैं (Hubpages.com/hub/Chewing-Gum-Can-Help-You-Study)
    • सुनिश्चित करें कि आपकी पेंसिल तेज है! अक्सर, जब पेंसिल स्ट्रोक सपाट होते हैं और धुंधले होते हैं तब यह पढ़ना मुश्किल होता है। तीव्र पेंसिल होने के बाद भी उपयोगी होते हैं जब ज्यामिति परीक्षण दिए जाते हैं, क्योंकि वे सटीक और सटीक होते हैं।
    • डरो मत! यदि आपको कोई मुश्किल प्रश्न मिल जाए, तो गहन साँस लें, इसे हल करने का प्रयास करें और दूसरों के साथ जारी रखें। किसी विशेष प्रश्न पर अपना समय बर्बाद मत करो, क्योंकि आपके पास दूसरों को हल करने का समय नहीं है।
    • अपना नाम लिखें! बहुत से लोग इसे करना भूल जाते हैं
    • यहां तक ​​कि अगर कोई सवाल मुश्किल है, चिंता न करें। निराश होना आसान है अधिक निराश आप कर रहे हैं, कड़ी परीक्षा में प्रतीत होगा।

    चेतावनी

    Video: छात्रों का तनाव दूर करेंगे पीएम मोदी/ बोर्ड एग्जाम से पहले लॉन्च करेंगे अपनी किताब | pm modi book

    • अपने सभी स्कूल की आपूर्ति लें यकीन है कि आप उन्हें पेश करने के लिए कहकर दूसरों को विचलित नहीं करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, पेंसिल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com