ekterya.com

कैसे स्थैतिक बिजली बनाने के लिए

क्या आपने कभी अपने आप में एक स्थिर झटका पैदा किया है या किसी और को आश्चर्य है कि इसके कारण क्या हुआ? स्थैतिक बिजली के पीछे रसायन विज्ञान के बारे में थोड़ा ज्ञान के साथ, आप आसानी से हर दिन आपके आस-पास के ऑब्जेक्ट की एक श्रृंखला में स्थैतिक शुल्क बना सकते हैं!

चरणों

विधि 1
एक इलेक्ट्रोस्कोप बनाना

स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 1 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
1
स्ट्रिंग के अंत में कोई शर्करा के साथ फुलाए हुए कॉर्नफ़्लेक्च को बांधें। दरअसल, आप यह जांचने के लिए एक घर का बना इलेक्ट्रोस्कोप बना सकते हैं कि कितनी अच्छी तरह से कुछ वस्तुएं विद्युत चार्ज (स्थिर) उत्पन्न करती हैं। यदि आप एक साधारण इलेक्ट्रोस्कोप बनाना चाहते हैं, तो किसी शर्करा के साथ पफ्रेड अनाज का एक टुकड़ा बांधें और उसे एक टेबल या एक तौलिया रैक से लटका दें।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 2 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    2
    ऊन के एक टुकड़े के खिलाफ एक कंघी या फुलाया गुब्बारा रगड़ें प्लास्टिक कॉम्ब्स और ऊन दो सबसे सामान्य घरेलू सामान हैं जिनके पास एक उच्च स्थैतिक शुल्क है। चूंकि प्लास्टिक सामग्री के संयोजन में लोड बनाने के लिए ऊन एक उत्कृष्ट सामग्री है, आप कंघी या गुब्बारे के खिलाफ रगड़ सकते हैं और एक लोड उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप 10 से 15 सेकंड के लिए सामग्री घिसना चाहिए।
  • संभवतः आपको प्लास्टिक सामग्री का हिस्सा चिह्नित करना चाहिए, जिससे आप रगड़ लेंगे क्योंकि उस बिंदु पर सबसे मजबूत आयनाईकरण (परमाणुओं में इलेक्ट्रॉनों का आंदोलन जो स्थिर बनाता है) हो जाएगा।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    अनाज परत को गुब्बारा या कंघी लाओ। गुब्बारा या कंघी को लोड करने के बाद, धीरे-धीरे उस बिंदु को लाओ, जहां आपने अनाज की दिशा में इसे मूसला दिया। एक बार जब आप पर्याप्त पास हो जाते हैं, तो सामग्री अनाज को आकर्षित करने के लिए शुरू हो जाएगी
  • क्योंकि सामग्री इन्सुलेट कर रही है, आप ऑब्जेक्ट को घुमा सकते हैं ताकि लोड के दूर की ओर अब आकर्षण को रद्द करने के लिए अनाज का सामना कर रहे हैं।
  • आप एक ही टेस्ट को धीमी और निरंतर पानी के साथ टप कर सकते हैं जैसे एक नल से बाहर निकलते हैं। हवाई जहाज़ के गुब्बारे के प्रभारी पक्ष को लाने से उस दिशा में पानी थोड़ा ढंका जाएगा।
  • इमेज स्टेनल इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 4 बनाएं
    4
    अन्य सामग्रियों के प्रयोग से प्रयोग का परीक्षण करें आपके घर में कई अन्य चीजें हैं जो स्थैतिक उत्पन्न करने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करती हैं। शुष्क मानव बाल, सूखी मानव त्वचा, चमड़े, पशु बाल, कांच, नायलॉन, ऊन और एल्यूमीनियम आसानी से इलेक्ट्रॉनों खो देते हैं। इसी तरह, Teflon, सिलिकॉन, विनाइल (पीवीसी), polyurethane, स्टाइरीन (निष्कासित polystyrene), पॉलिएस्टर, सोना, पीतल, चांदी, तांबा और हार्ड रबर तत्वों को ढीला इलेक्ट्रॉनों को इकट्ठा कर रहे हैं आसानी से। द्वितीय श्रेणी के उन लोगों के खिलाफ पहली श्रेणी से जुड़ी चीजों को रगड़ें और फिर टेस्ट करें, जो कि सबसे बड़ी रिक्तियां बनाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, बहुत से लोग जानते हैं कि यदि आप अपने बालों के खिलाफ एक गुब्बारा रगड़ते हैं तो यह स्थैतिक उत्पन्न करेगा। ध्यान रखें कि सूखे मानव बाल पहली श्रेणी में हैं, जबकि रबड़ (असली सामग्री जो लेटेक्स गुब्बारे से बना है) दूसरे श्रेणी के अंदर है।
  • विधि 2
    प्लास्टिक की कुर्सियों के साथ स्थिर शुल्क उत्पन्न करें

    स्टेपेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 5 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक प्लास्टिक की कुर्सी पर बैठो पॉल्यूरिथीन एक लोकप्रिय सामग्री है, जो कई डेस्क कुर्सियां ​​बनाते हैं, विशेषकर कक्षाओं में पाए जाते हैं, और एक नकारात्मक विद्युत प्रभार बहुत आसानी से प्राप्त करते हैं। इन प्लास्टिक कुर्सियों में से एक में बैठो
    • जबकि प्लास्टिक की कुर्सियां ​​हमारे जीवन में सबसे अधिक सामान्य पॉलीयुरेथेन वस्तुओं में से एक हैं, आप एक ऐसे पार्क में हैं, जो एक पार्क में हैं या अन्य तुलनीय इंटरैक्शन प्रदर्शन करते हुए इसी तरह के परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 6 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    2
    इस्पात घटकों के संपर्क में आने से बचें। कुर्सी के स्टील पैरों जैसे स्पर्श करने वाले तत्वों को आप जमीन पर जोड़ देंगे, जिसका मतलब है कि जब आप लोड को एकत्र करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह संचित करने के बजाय आप में से समान रूप से प्रवाह करेंगे। निहित घटकों के साथ संपर्क से बचने से आप बिजली के चार्ज को संरक्षित करने की अनुमति देंगे।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 7 बनाम इमेज का शीर्षक
    3
    अपनी कुर्सी में लगभग तीस सेकंड तक आगे बढ़ो। इलेक्ट्रानों को स्थानांतरित करने वाले लेखों के बीच निर्मित घर्षण प्रक्रिया को गति देगा, इसलिए कुर्सी पर चलना शुरू करें। यदि आप बेहतर परिणाम चाहते हैं, तो कुर्सी के पीछे से अपनी पीठ के साथ-साथ की ओर से आगे बढ़ें।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 8 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    4

    Video: Digital Ghost Glitch! HeroForce vs The White Hat Game Master in Super Osmo Holiday Challenge

    किसी भी धातु वस्तु को छूने के बिना सावधानी से खड़े हो जाओ कई सेकंड के लिए जाने के बाद, आप शायद बिजली के चार्ज जमा कर चुके हैं। यदि आप कुर्सी से दूर होकर खड़े होकर स्थिर आकर्षण महसूस करते हैं और खड़े होने पर किसी तरह का चरमपंथी सुनते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है!
  • इमेज स्टेनल इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 9 बनाएं
    5
    कुछ ऑब्जेक्ट को स्पर्श करें अब जब आपके पास एक सकारात्मक चार्ज है, तो आप अब कुछ पकड़ सकते हैं यदि आप अपने लक्ष्य हैं, तो आप किसी भी प्रवाहकीय सामग्री को खेल सकते हैं, जैसे कि दरवाजे की धातु की घुंडी
  • विधि 3
    कालीन की सहायता से स्थिर शुल्क उत्पन्न करें

    Video: 25 आउटफिट हैंक्स जो असीमित जीवन हैं

    स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 10 बनाओ शीर्षक वाला इमेज



    1
    कालीन या गलीचा मिल आम तौर पर, कालीनों और कालीन polypropylene और पॉलिएस्टर से बने होते हैं। इससे उन्हें नकारात्मक इलेक्ट्रिक चार्ज प्राप्त करने के लिए उत्कृष्ट ऑब्जेक्ट मिलते हैं।
  • स्टेपिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 11 बनाम इमेज का शीर्षक
    2
    कुछ मोजे रखो और अपने पैरों को कालीन के खिलाफ रगड़ें। अन्य तरीकों के साथ, वस्तुओं के बीच घर्षण आपको विद्युत चार्ज जमा करने की अनुमति देगा। लगभग 30 सेकंड के लिए अपने पैरों को रगड़ते रहें
  • ऐसी सामग्री से बना मोज़े जो आसानी से सकारात्मक भार जमा कर सकते हैं, वे भी बेहतर हैं। ऊन मोज़े का इस्तेमाल करने की कोशिश करें
  • स्थैतिक बिजली से संबंधित अधिकांश प्रयोगों के साथ, यह शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान भी बेहतर काम करता है क्योंकि वातावरण में मौजूद नमी स्थिर रहने में मदद करता है।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 12 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    3
    अब अपने शिकार के पैरों को स्पर्श करें आप अपने शिकार के करीब हैं, बेहतर यदि आप बहुत ज्यादा चलते हैं, तो आप लोड को खो देंगे। किसी भी धातु की वस्तु को छूने से बचें, क्योंकि आप अंत में मुक्ति प्राप्त करेंगे।
  • विधि 4
    स्थिर शुल्क के पीछे मौजूद रसायन विज्ञान को समझें

    स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 13 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    1
    तत्वों की मौलिक इकाइयों के रूप में परमाणुओं पर विचार करें। हमारे दैनिक जीवन में जिन चीजों के साथ हम बातचीत करते हैं, वे सभी परमाणुओं से बना होते हैं। वे आवधिक तालिका में विद्यमान सभी तत्वों की मूलभूत इकाई हैं, अर्थात, यदि आप किसी भी शुद्ध तत्व जैसे कि सोने या ऑक्सीजन को छोटे भागों में विघटित करते हैं, तो यह उस तत्व का नहीं रहेगा।
  • इमेज स्टेनल इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 14 बनाम इमेज
    2
    परमाणुओं की संरचना के बारे में पता करें हाइड्रोजन से यूरेनियम परमाणु के सभी परमाणुओं परमाणु कणों से युक्त होते हैं जिन्हें इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन कहते हैं। प्रत्येक तत्व क्या अलग करता है, केवल परमाणु के भीतर मौजूद प्रत्येक कण की मात्रा होती है।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 15 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: Johnson Endura (India) Superbrands TV Brand Video

    परमाणु कणों के विद्युत प्रभार के बारे में पता करें उन पहलुओं में से एक जो परमाणु कणों के प्रकार को अलग करता है उनमें से प्रत्येक का विद्युत प्रभार है। इलेक्ट्रॉनों का एक नकारात्मक इलेक्ट्रिक चार्ज होता है, जबकि प्रोटॉन के पास सकारात्मक चार्ज होता है और न्यूट्रॉन का तटस्थ प्रभार होता है।
  • प्रत्येक कण का प्रभार इस तरह संतुलित होता है कि जिन परमाणुओं के बराबर मात्रा में प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉन होते हैं, वे एक तटस्थ सामान्य प्रभार होते हैं, जिससे उन्हें एक-दूसरे को रद्द कर देता है।
  • स्टेकटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 16 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    4

    Video: अरबी में बोलना सिखे बिजली में इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजो के नाम शिखने की कोशिश करेंगे

    एक परमाणु की संरचना को समझें एक अन्य पहलू जो परमाणु कणों को अलग करता है, उनका स्थान परमाणु में है। प्रोटॉन और न्यूट्रॉन परमाणु के केंद्र में बारीकी से जुड़ा हुआ है, जो परमाणु के नाभिक के रूप में जाना जाता है। हालांकि, इलेक्ट्रॉनों को रिंग में व्यवस्थित किया जाता है जो नाभिक के चारों ओर उच्च गति पर घुमाए जाते हैं। यह बहुत संभावना है कि एक परमाणु नाभिक में स्थित प्रोटॉनों को खोने के बजाय बाहरी रिंग में इलेक्ट्रॉनों को खो देता है।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 17 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    5
    आयन की अवधारणा को पता लगाएं। हर बार एक परमाणु इलेक्ट्रॉनों को खो देता है, यह हमेशा उन्हें दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करता है यदि एक परमाणु इलेक्ट्रॉनों को खो देता है, तो इसका मतलब है कि इसके चारों ओर कताई इलेक्ट्रॉनों की तुलना में नाभिक में अधिक प्रोटॉन हैं। इससे उसके लिए एक सकारात्मक सामान्य प्रभार पैदा होता है। इसके विपरीत, जो परमाणु जो खो देता है, उस परमाणु से इलेक्ट्रॉनों को इकट्ठा करने वाले परमाणु उनके चारों ओर घूमते हुए इलेक्ट्रॉनों से प्रोटियन्स की तुलना में नाभिक होते हैं, जिसका अर्थ है कि इसमें एक नकारात्मक सामान्य प्रभार होता है। चार्ज किए गए परमाणुओं को आयन कहा जाता है।
  • स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 18 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    6
    स्थिर बिजली उत्पन्न करने की जांच करें आप आयनों पर विचार कर सकते हैं जैसे वे मैग्नेट थे। विपरीत आयनों का आरोप लगाया आकर्षित कर रहे हैं (और एक ही चार्ज पीछे हटाना के साथ आयनों), एक ही रास्ता है कि मैग्नेट के विपरीत ध्रुवों को आकर्षित में (और डंडे की तरह उसके विकर्षित)। स्थिर बिजली केवल परमाणुओं के सकारात्मक और नकारात्मक आरोपों में असंतुलन से उत्पन्न निर्वहन है।
  • मानक स्थिर गुब्बारा प्रयोग करके आप आकर्षण और प्रतिकर्षण के बल के कुछ उदाहरण देख सकते हैं। इसके लिए, एक गुब्बारा फुलाओ और दस सेकंड के लिए अपने बालों के बीच एक तरफ रगड़ें। रगड़ के कारण आपके बाल इलेक्ट्रॉनों को गुब्बारे में स्थानांतरित कर देते हैं। आपका सकारात्मक रूप से चार्ज किया गया बाल रोकता है क्योंकि आपके कक्षों में सभी सकारात्मक रूप से चार्ज किए गए परमाणु एक-दूसरे को पीछे हटते हैं फिर आप गुब्बारे को नकारात्मक चार्ज कर सकते हैं और इसे दीवार के खिलाफ पकड़ सकते हैं। यह आकर्षण की शक्तियों के माध्यम से तटस्थ प्रभार के साथ दीवार का पालन करेगी जब तक कि अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनों के पर्याप्त रूप से दीवार में छितराया जा रहा है, इस प्रकार सेना को समाप्त कर दिया जा रहा है।
  • स्टेपटिक इलेक्ट्रिसिटी स्टेप 1 9 बनाम इमेज का शीर्षक
    7
    ऑब्जेक्ट्स को स्थानांतरित करने की अधिक संभावना वाले ऑब्जेक्ट्स के बारे में पता करें अब जब आप प्रक्रिया को जानते हैं जो स्थिर असंतुलन के कारण बिजली असंतुलन की ओर जाता है, तो आपको यह जानना चाहिए कि कौन से ऑब्जेक्ट इस चार्ज को अधिक आसानी से जमा करते हैं
  • कुछ ऑब्जेक्ट्स इलेक्ट्रॉनों को खोने की अधिक संभावना है जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, मानव बाल उनमें से एक है। इस श्रेणी में अन्य सामग्री सूखी मानव त्वचा, चमड़े, पशु बाल, कांच, नायलॉन, ऊन और एल्यूमिनियम हैं।
  • सामग्री है जो आसानी से मिट्टी इलेक्ट्रॉनों एकत्र कर सकते हैं Teflon, सिलिकॉन, विनाइल (पीवीसी), polyurethane, स्टाइरीन (निष्कासित polystyrene), पॉलिएस्टर, सोना, पीतल, चांदी, तांबा और रबर हैं कठोर।
  • इसका मतलब है कि घर्षण दूसरे के खिलाफ पहले वर्ग से संबंधित मलाई वस्तुओं के द्वारा उत्पादित एक शानदार तरीका यह लोड करने के लिए है। क्यों पॉलिएस्टर कपड़े इतना स्थिर है और कंघी बालों में कुछ स्थिर उत्पन्न यही कारण है।
  • युक्तियाँ

    • नमी अस्थायी शुल्क उत्पन्न करने के लिए ऑब्जेक्ट्स के लिए और अधिक कठिन बना देता है। यही कारण है कि हम बहुत शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान अधिक स्थैतिक बिजली देखते हैं।
    • आप अपने घर में स्थिर कम करने के लिए एक humidifier का उपयोग कर सकते हैं।
    • कुछ स्थितियों में, आप सावधानी के तौर पर, या तो अपनी कार के लिए एक धातु हिस्सा जब बाहर और ईंधन से पहले जाँच को छूकर स्थैतिक बिजली निर्वहन कर सकते हैं। एक डाउनलोड पीड़ित बिना स्थैतिक बिजली का निर्वहन करने के लिए, अपनी चाबी पकड़ और यह अपनी उंगलियों से बजाय धातु को छू लेती है।
    • अपने पोर की पीठ के साथ एक दरवाज़े की घुंडी को छूने से कम दर्दनाक तरीके से स्थैतिक बिजली का सेवन करने से आपकी उंगलियों की तुलना में उस हिस्से में कम तंत्रिका अंत के लिए धन्यवाद होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com