ekterya.com

चांदी के सिक्के कैसे बचाएं

2008 में, कई निवेशकों ने देखा कि उनके पैसे रातोंरात गायब हो जाते हैं। तब से, कीमती धातुओं में निवेश तेजी से लोकप्रिय हो गया है क्योंकि वे ठोस और सुरक्षित परिसंपत्तियां हैं हालांकि, यहां तक ​​कि चांदी को संरक्षित करने की जरूरत है आपको विशेषकर संग्रहणीय सिक्कों से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि क्षति के मामले में वे अपने मूल्य का काफी प्रतिशत खो सकते हैं, भले ही वे नाबालिग हों

चरणों

विधि 1
अपने सिक्कों को बिगड़ने से रोकने के लिए उन्हें स्टोर करें

स्टोर रजत सिक्के चरण 1 नामक छवि

Video: चांदी का सिक्का पर्स में रखने से होता है चमत्कार पहले दिन से दिखेगा असर Keep a silver coin in wollet

1
एक शांत और सूखी जगह का पता लगाएं आर्द्रता और चरम तापमान आपके सिक्कों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्हें नियंत्रित तापमान के साथ एक वातावरण में रखें, अर्थात, उन्हें तहखाने या अटारी में न रखें। इसके अलावा उन्हें स्नानघर या अन्य नमी में नमी रखने से बचें।
  • स्टोर रजत सिक्के चरण 2 नामक छवि
    2
    सिक्कों को घर्षण पदार्थों से दूर रखें। कुछ तत्व बहुत लंबे समय तक चांदी के संपर्क में होने के साथ बहुत बुरी तरह से बातचीत करते हैं। इन तत्वों में कागज, एल्यूमीनियम और पीवीसी प्लास्टिक हैं। प्लास्टिक चांदी का भंडारण करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन यह सत्यापित करना हमेशा आवश्यक होगा कि वे पीवीसी नहीं हैं, क्योंकि ये आमतौर पर नरम होते हैं।
  • Video: पूरा प्रोसेस जाने कि कैसे पुराने सिक्कों को बेचकर करोड़पति बने

    स्टोर रजत सिक्के चरण 3 नामक छवि
    3
    बहुमूल्य सिक्कों के लिए डिज़ाइन किए गए एक एयरट्राइट कंटेनर खरीदें। इस प्रयोजन के लिए कई उत्पादों का विपणन किया जाता है, लेकिन कुछ, जैसे कि एल्बम प्रकार के फ़ोल्डरों के मामले में, आसानी से प्रदर्शित सिक्के बनाने के उद्देश्य के साथ तैयार किए जाते हैं, अत्यंत मूल्यवान टुकड़ों की अखंडता की गारंटी नहीं देते हैं। सबसे अच्छा भंडारण उपकरणों में प्लास्टिक या कांच दोनों में बने हार्ड प्लास्टिक के मामलों और सिक्का ट्यूब होते हैं।
  • एल्बम प्रकार के फ़ोल्डर्स समस्याग्रस्त हो सकते हैं क्योंकि वे हवा के सिक्के के प्रदर्शन की अनुमति देते हैं। हालांकि, अगर आप मूल हेमेटिक पैकेजिंग रखेंगे, तो आप उस सिक्के को उसमें रख सकते हैं और उसे फ़ोल्डर के अंदर रख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि एल्बम शीट्स को अधिमानतः पॉलीइथिलीन टेरेफाथलेट बना दिया जाता है, न कि पीवीसी के साथ नरम प्लास्टिक।
  • सिक्का कंटेनर के कई प्रकार ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से खरीदा जा सकता है।
  • सल्फर और नाइट्रेट यौगिकों के संपर्क में होने पर रजत अपनी चमक को खो सकता है। ये पर्यावरण संदूषण के परिणामस्वरूप हवा में मौजूद रासायनिक संयुग्मित हैं।
  • विधि 2
    अपना पैसा बचाओ

    स्टोर रजत सिक्के चरण 4 नामक छवि
    1
    घर पर चांदी की रक्षा करें अपने पैसे को सुरक्षित रखने की कुंजी इसे छिपाने और इसे लॉक रखने के लिए है। चुप्पी किसी भी सुरक्षा योजना का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है - कम लोगों को आपके सिक्कों के बारे में पता है, वे सुरक्षित होंगे। यह ध्यान में रखते हुए, एक अच्छा छुपा स्थान और एक सुरक्षित आप सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय कर सकते हैं।
    • कई बहुत स्पष्ट छिपे हुए स्थान अच्छे नहीं हैं क्योंकि वे चोरों को ढूंढना आसान है क्योंकि वे आपके लिए हैं। अपने क़ीमती सामान छिपाने के लिए सबसे अच्छे स्थान ऐसे हैं, जहां कोई भी सोचना नहीं चाहता, जैसे कपड़े की एक टोकरी के तल पर।
    • यदि आपकी चांदी का संग्रह काफी बड़ा है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप एक सुरक्षित खरीद लें। ले जाने से बचने और UL-15 या उच्चतर रेटिंग के साथ यह बड़ा होना चाहिए। सुरक्षित रहने का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि यदि आप अपनी बीमा कंपनी को सूचित करते हैं, तो आप अपने प्रीमियम में कटौती प्राप्त कर सकते हैं एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के रूप में, एक अलार्म सिस्टम स्थापित करने पर विचार करें।
    • यदि आपको अभी तक और अधिक सुरक्षा की आवश्यकता है, तो इंटरनेट खोजें "भंडारण डिब्बों" या "गुप्त अलमारियों"। फर्श में या दीवार पर छिपे हुए एक डिब्बे का निर्माण करें, उस फर्नीचर के एक टुकड़े को रखें जो उसे छिपाने और उस स्थान पर एक सुरक्षित अंदर चांदी के भंडार को रखे।
  • स्टोर रजत सिक्के चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे बैंक में ले जाएं $ 200 से $ 500 प्रति वर्ष के लिए, आप अपने पैसे बैंक के वॉल्ट में जमा कर सकते हैं। यह एक अत्यंत सुरक्षित विकल्प है, हालांकि कुछ लोगों को बैंकिंग के समय में काम करने में असुविधाजनक लगता है। दूसरी ओर, वाल्ट्स बीमा नहीं हैं बैंक में कुछ दुर्भाग्यपूर्ण होने पर आपको अपना पैसा सुरक्षित करने के लिए एक तीसरी पार्टी मिलनी चाहिए
  • स्टोर रजत सिक्के चरण 6
    3



    एक कीमती धातुओं के डिपॉजिटरी को बुलाओ कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो कीमती धातुओं के संरक्षण में विशेषज्ञ हैं। आपकी सुविधाएं बेहद सुरक्षित हैं और कंपनी को सत्यापित करने के लिए कि आपकी कुछ भी गायब नहीं हुई है, अपनी संपत्ति की एक नियमित सूची बनाना चाहिए। अगर कुछ खो जाना है, तो इनमें से अधिकतर डिपाजिटरों में बीमा कार्यक्रम हैं जो आपके नुकसान को कवर करेंगे।
  • अपने आप पर बहुत ज्यादा विश्वास मत करो सावधानी के लिए पता करने के लिए जमाराशि बीमा कार्यक्रम के बारे में सावधानी से जांच करें, अगर चोरी की स्थिति में आपकी सुरक्षा होगी।
  • स्टोर रजत सिक्के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने सिक्कों का ट्रैक रखें आपके द्वारा उन्हें सुरक्षित करने का तरीका चुनने के बावजूद, आपको निश्चित होना चाहिए कि आप जानते हैं कि आपके पास क्या है। एक सूची बनाएं जिसमें आपके प्रत्येक सिक्कों को व्यक्तिगत रूप से शामिल किया जाता है, यह इंगित करता है कि जिस तारीख को वे ढाला गया था, मुद्रा का प्रकार और उनकी कोई विशिष्ट विशेषताएँ हैं। सुनिश्चित करें कि कुछ भी गायब नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए हर बार अपने संग्रह की जांच करें
  • विधि 3
    जब आपकी चांदी को संभालना

    स्टोर रजत सिक्कों का शीर्षक चित्र 8
    1
    रजत को छूने से पहले अपने हाथ धोएं हाथों में स्वाभाविक रूप से गंदगी और तेल जमा होते हैं, जो सिक्कों के संपर्क में समय पर उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने सिक्के छूने से पहले, अपने हाथ धोएं और सूखा आप एक जीवाणुरोधी जेल का उपयोग भी कर सकते हैं। आदर्श तीनों चीजों को करना होगा।
    • जिस चीज के साथ आप अपने सिक्कों का इलाज करते हैं, उसके प्रकार के आधार पर भिन्न होना चाहिए। अधिकांश सिक्के केवल उन चांदी के वजन के लायक हैं जिनसे वे बनाते हैं। इस प्रकार के सिक्कों के साथ यह इतना सावधान रहना जरूरी नहीं है। हालांकि, अगर आपकी मुद्रा में कलेक्टरों के लिए कुछ विशेष मूल्य है, तो आपको इसे बिगड़ने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • स्टोर रजत सिक्के चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    2
    सिक्का के चेहरे को न छूएं। चेहरा सिक्का का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है आपको इसे उत्कीर्णन क्षतिग्रस्त नहीं होने देना चाहिए। इसलिए जब आप अपने सिक्कों को पकड़ लेते हैं, तो हमेशा उन्हें संभवतया जितना संभव हो उतना सतह को छूने की कोशिश कर रहे किनारों के आसपास ले लो।
  • स्टोर रजत सिक्कों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    एक नरम सतह पर सिक्के संभाल लें। यदि आप एक सिक्का छोड़ देते हैं, तो इसे लकड़ी या पत्थर की एक कठिन सतह के साथ नहीं मारने का प्रयास करें यदि आप एक कठिन सतह पर सिक्कों के साथ काम करते हैं, तो अपने निवेश की रक्षा के लिए एक तौलिया या कपड़ा रखें।
  • स्टोर रजत सिक्कों का शीर्षक चित्र 11
    4
    अपने शारीरिक द्रवों को दूर रखें नमी आपके सिक्के के अनुकूल नहीं है। उन्हें साफ करने के लिए लार का उपयोग न करें, यह केवल चीजों को बदतर बना देगा। धूल को हटाने के लिए कोई भी नहीं। अपने सिक्के से जितनी दूर हो सके सभी जैविक तत्वों को रखें।
  • स्टोर रजत सिक्के चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    सिक्कों को साफ करने की कोशिश मत करो। सिक्कों को साफ करने के लिए कुछ वाणिज्यिक उत्पाद हैं। ज्यादातर अपघर्षक होते हैं और चांदी का हिस्सा निकालते हैं, सिक्का के महत्व को कम करते हैं यहां तक ​​कि नल का पानी आपके सिक्के को नुकसान पहुंचा सकता है। खुद को साफ करने की कोशिश न करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com