ekterya.com

कैसे योजना बनाने के लिए

यह लेख मानता है कि आपके स्ट्रोक पहले से ही तैयार हैं, जैसे कि सीएडी ड्राइंग की छाप, या सीएडी के सामने किए गए मैनुअल स्ट्रोक्स बनाने के लिए उपकरणों का उपयोग करके एक हाथ खींचने और कब्ज़ा ले जाएगा।

चरणों

छवि ब्लूप्रिंट चरण 1 को बनाएं
1

Video: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन कैसे करें

आपको शब्दावली सीखना चाहिए चाहे यह सीएडी प्रिंट या हस्तनिर्मित आरेखण है, इसे "प्रजननयोग्य" कहा जाता है या कुछ को "मूल" कहा जाता है। ये चर्मपत्र कागज या किसी तरह के कागज पर बनाये जाते हैं जो प्रकाश को इसके माध्यम से पारित करने की अनुमति देता है। जब इस प्रकार का पेपर मूल के लिए प्रयोग किया जाता है (जिसे प्रतिलिपि प्रस्तुत करने वाला भी कहा जाता है), तो इसका आम तौर पर एक "ब्ल्यूलिन ब्लूप्रिंट" बनाने का इरादा है। इसका मतलब यह है कि यह पृष्ठभूमि से नीली गहरा की रेखाओं के साथ एक नीले रंग का प्रिंट है। इन पंक्तियों को नीली लाइनें कहा जाता है योजनाओं की पृष्ठभूमि के बारे में अधिक जानकारी के लिए "सुझाव" अनुभाग पढ़ें
  • छवि ब्लूप्रिंट्स चरण 2 को बनाएं
    2

    Video: प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी देखिये लिस्ट में अपना घर

    यह समझना अच्छा है कि कैसे मशीनें नीली रेखाओं को मुद्रित करने के लिए काम करती हैं
  • एक में बुनियादी अंतर "ब्लूलाइन मशीन" का एक "बड़े प्रारूप फोटोकॉपियर" यह है कि ब्ल्यूलाइन मशीन केवल एक प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य दस्तावेज़ की प्रतिलिपि बनाते हैं, जैसे कि वेल्लम (कभी-कभी एक के रूप में जाना जाता है "ट्रांस-बंधन" या किसी भी सामग्री के माध्यम से इसे पारित करने की अनुमति देता है)। यह एकमात्र अंतर नहीं है, लेकिन यह दो प्रकार की मशीनों के बीच सबसे उल्लेखनीय अंतर है।
  • सभी ब्लिललाइन मशीन उस दस्तावेज़ के माध्यम से प्रकाश को पार करने की क्षमता पर निर्भर करती है, जिसे आप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, इसलिए जिस दस्तावेज़ को आप प्रतिलिपि बनाने जा रहे हैं, उसे प्रकाश से पार करने के लिए पर्याप्त पारदर्शिता होनी चाहिए। हालांकि यह ब्ल्यूलिन मशीनों के लिए "नकारात्मक" माना जा सकता है, ब्ल्यूलाइन मशीन ब्लूप्रिंट (ब्ल्यूप्रिंट्स) करते हैं, न कि काले और सफेद प्रतियां हैं जो एक बड़े प्रारूप फोटोकॉपियर के साथ मिलेंगी।
  • ब्लूलाइन का छाप बहुत प्रभावशाली है, क्योंकि वे नीले हैं और अपने काम को बहुत अच्छी तरह दिखाते हैं। कई पुराने स्टोर और छोटे वास्तुकला के स्टोर बड़े प्रारूप फोटोकॉपीयर का उपयोग करना पसंद नहीं करते, क्योंकि वे केवल काले और सफेद रंग में करते हैं हालांकि, कई दुकानों में दोनों मशीनें, एक ब्ल्यूलिन और एक बड़े प्रारूप फोटोकॉपीयर हैं और वांछित परिणाम के आधार पर इसका उपयोग करते हैं।
  • ब्ल्यूलिन मशीन डीएज़ो पेपर का उपयोग करते हैं जो एक मोटी काली प्लास्टिक बैग में लिपटे और सील कर दिया जाता है जिससे कि प्रकाश कागज का पर्दाफाश न करें। सबसे डाइज़ो पेपर पीला है जब यह मोहरबंद बैग के बाहर आता है, और फिर ब्ल्यूलिन मशीन के माध्यम से पारित होने पर नीली हो जाती है। कागज को बेनकाब करने के लिए काम करने वाली प्रक्रिया काली रोशनी और अमोनिया के साथ किया जाता है
  • छवि ब्लूप्रिंट चरण 3 बनाएं

    Video: प्रधानमंत्री आवास योजना का घर बनाने के लिए आप पात्र हैं या अपात्र

    3
    आपको अपने दस्तावेज़ों की प्रतियां बनाने की प्रक्रिया को समझना चाहिए। एक बार जब आप कॉपी करने के लिए, पर्याप्त diazo काम कागज अवगत कराया जा रहा है बिना अच्छा है कि तैयार अपने मूल दस्तावेज है, और अपनी मशीन चलाने के लिए तैयार Diazo, आप अपने योजना बनाने शुरू कर सकते हैं।
  • याद रखें कि मूल रूप से अर्ध पारदर्शी होना चाहिए, जैसे वेल्म या ट्रांस-बॉन्ड।
  • मूल चित्र से शुरू करो और इसे पकड़ो, और उसके ऊपर पेपर डाइज़ो की एक शीट रखें और सभी किनारों का मिलान करें, ताकि दोनों शीट एक जैसा लग जाए।
  • शुरू होता है के अनुभाग में मशीन के लिए इन दो चादरें को खिलाने के लिए रोलर कम दो एक काले रंग की रोशनी के रूप में अमोनिया से अवगत कराया जाएगा और दोनों फिर से मशीन से बाहर जब मशीन के संचालित रोलर्स धीरे धीरे कागज और फिर से ड्रा ले मशीन का
  • जब दोनों मशीन छोड़ देते हैं, तो मूल को हटा दें और उसे एक तरफ सेट करें।
  • डाइज़ो पेपर ले लो और ऊपरी रोलर अनुभाग में मशीन के माध्यम से इसे फिर से पास करें। कृपया ध्यान दें कि सबसे ब्ल्यूप्रिंट डीएज़ो मशीनों में कम रोलर और ऊपरी रोलर हैं। आप ऊपरी रोलर के माध्यम से कई बार बार-बार, डायो पेपर को चलाने के लिए जारी रख सकते हैं, जो कि हाल ही में आपके अमोनिया के आधार पर है, जिस गति को वे पहली बार सामने आते हैं जब दोनों चादरें एक साथ पारित हो जाती हैं, और आप कैसे नीले रंग चाहते हैं अपनी छाप बाहर आओ। यह एक आसान प्रक्रिया है और आप कुछ योजनाएं करने के तुरंत बाद इसे ठीक कर सकते हैं।
  • यदि आपके प्रतिलिपि बनाने के कई चित्र हैं, तो अपने चित्रों के सेट में प्रत्येक शीट के लिए यही प्रक्रिया करें
  • चित्र बनाओ ब्लूप्रिंट चरण 4
    4



    पेपर के एक डायज़ो शीट का बंधन बनाएं एक बार सभी प्रतियां बना रहे हैं, अगर आप चाहते हैं आप एक मूल ड्राइंग विपरीत बिना diazo कागज मशीन के एक पत्रक खर्च कर सकते हैं। यह संपूर्ण शीट को उजागर करता है और एक गहरे नीले रंग का रंग लेता है। इस शीट में टुकड़ों में अपने चित्र का आकार कट जाता है, लेकिन केवल इतना चौड़ा तीन किस्में अच्छा है कि अपने खेल प्रतियां के अंत में स्टेपल किया जा सकता करने के लिए बाध्य कर सकते हैं। आम तौर पर एक स्टेपलर बड़ी नौकरियों और सब कुछ के लिए आप यह सुनिश्चित करना बाध्यकारी है ताकि आप एक साथ अपने चित्र रख सकते हैं की जरूरत के साथ 3 से 4 स्टेपल किया करते थे।
  • Video: 2018 - प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अधिकारी से कैसे सम्पर्क करे

    छवि ब्लूप्रिंट करें चरण 5 को बनाएं
    5
    डीआईएओ प्रक्रिया के लाभों के बारे में सोचो:
  • मशीन का एक लंबा जीवन है। डायज़ो प्रक्रिया स्वाभाविक रूप से सरल है, कॉपियर्स में अपेक्षाकृत कम जटिल भागों हैं और उनका रखरखाव सस्ता है। अधिकांश डीआइज़ो कंपियर्स 20 वर्षों से अधिक समय तक उपयोग में रहते हैं, उच्च विश्वसनीयता वाले विश्वसनीयता और थोड़े खाली समय के साथ।
  • प्रति प्रति एक कम लागत है डियाज़ो कॉपियर्स आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग करते हैं और इसलिए डायज़ो लेपित पेपर्स, वेल्लम और फिल्म हैं, जो प्रतिस्पर्धात्मक मूल्य से तथाकथित हैं "सामान्य कागजात"। ज्यादातर डियाज़ो कापियर सिस्टम द्वारा उपयोग किए जाने वाले जलीय अमोनिया डेवलपर सस्ती और पर्यावरण सुरक्षित है। एक्कोस अमोनिया घर में इस्तेमाल किए जाने वाले स्पष्ट अमोनिया के एक मजबूत समाधान से ज्यादा कुछ नहीं है।
  • मशीन में कम रखरखाव है। चूंकि "मस्तिष्क" सिस्टम का कागज या अन्य मीडिया में एकीकृत किया जाता है, उपकरण को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। नकल या सबसे अधिक डियाज़ो कॉपीर्स के साथ क्लिक करने के लिए कोई शुल्क नहीं है वे बहुत ही विश्वसनीय उपकरण हैं जो छोटे डाउनटाइम के साथ उपयोगी जीवन प्रदान करते हैं
  • डायज़ो प्रक्रिया पर्यावरण का सम्मान करती है अमोनिया एक पूरी तरह प्राकृतिक पदार्थ है यह एक बुनियादी पदार्थ है, जो हमारे ग्रह पर जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें केवल दो तत्व होते हैं - नाइट्रोजन और हाइड्रोजन। आमोन सहित सभी जानवरों द्वारा, अमोनिया का उत्पादन चयापचय प्रक्रिया के प्राकृतिक उत्पाद के रूप में किया जाता है। प्रत्येक व्यक्ति प्रति वर्ष करीब 550 ग्राम पैदा करता है। एक स्रोत के मुताबिक, 500 परिवार प्रति वर्ष 20,000 डायआओ कॉपियर से अधिक अमोनिया जारी करते हैं। अमोनिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए, नीचे `सुझाव` देखें
  • डायज़ो प्रक्रिया ओजोन में योगदान नहीं करती है या स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करती है। उच्च गुणवत्ता वाली प्रतियां बनाने के लिए डायज़ो प्रक्रिया प्राकृतिक पदार्थों पर पूरी तरह से निर्भर करती है ओजोन, (एक अत्यधिक परेशान जहरीली गैस) डायज़ो उपकरणों से जुड़ा नहीं है के तथाकथित लक्षण "बीमार बिल्डिंग सिंड्रोम" वे डियाज़ो कॉपियर के साथ नहीं होते हैं, और सभी कर्मचारी लंबे समय तक स्वास्थ्य समस्याओं से सुरक्षित हैं। सूखी डाइज़ो प्रतिलिपि कार्यक्षमता की अत्यधिक परिष्कृत स्थिति तक पहुंच गई है। परिभाषा के अनुसार, डियाज़ो सिस्टम को केवल संचालन के लिए प्राकृतिक पदार्थों की आवश्यकता होती है। विकास प्रक्रिया में केवल अमोनिया, नमी और गर्मी ऊर्जा की रिहाई शामिल है। डियाज़ो उद्योग ने अमोनिया के प्रबंधन, रोकथाम और लगभग सभी अमोनिया गंधों के उन्मूलन के लिए गुणवत्ता मानकों को एकीकृत किया है। इसके अलावा, अमोनिया की आपूर्ति कंटेनर सुरक्षित हैं और उद्योग मानक विनिर्देशों को पूरा करते हैं।
  • चित्र बनाओ ब्लूप्रिंट चरण 6
    6
    अपने डीएज़ो फोटोकॉपियर को प्राप्त करें अब जब कि आप ब्लूप्रिंट, प्रक्रिया, और आवश्यक उपकरण बनाते हैं, इस बारे में अधिक सीखा है। कुछ मान्यताप्राप्त ब्रांड डायज़ो टाइप कॉपियर्स में रोटोलाइट, डायजिट, और रिपोटेक्नोलॉजी शामिल हैं।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • यह 1985 में और अधिक या कम था जब सीएडी उपलब्ध था और लोकप्रिय और आर्थिक रूप से इससे पहले चारों ओर 1988 और 1990 सुलभ बनने के लिए शुरू कर दिया, मैनुअल विधि एक है कि प्रयोग में था।
    • ब्लूप्रिंट शब्द एक पुरानी प्रक्रिया से अपनाया गया था, जहां ब्लू पेपर को सफेद लाइनों के साथ प्रिंट बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया था। एक सच्चे खाका विमान एक ब्लूएलिन विमान के ठीक विपरीत है। इसके साथ दिमाग में, ध्यान दें कि बांड पेपर पर दिए गए चित्र को ब्ल्यूलाइन प्रक्रिया में कॉपी नहीं किया जा सकता है। यदि बांड पेपर पर एक ड्राइंग की प्रतिलिपि की जानी चाहिए, तो एक को एक बड़े-प्रारूप फोटोकॉपी मशीन की आवश्यकता होगी, जिसे "बड़े प्रारूप कंपियर्स" कहा जाता है। ऐसे कई निर्माता हैं जो ज़ीरॉक्स, ओस, के जैसे बड़े प्रारूप फोटोकॉपीर का उत्पादन करते हैं&और, किप, और कुछ अन्य ये कॉपियर बनाने के लिए "प्रतियों की प्रतियां" तरीके से कार्य करेंगे तैयार कर रहे हैं, लेकिन कोई फ्लैट खाका (गहरे रंग ब्लू लाइन के साथ हल्के नीले रंग की पृष्ठभूमि)।
    • मशीनों के माध्यम से अपनी प्रतियां धीरे-धीरे बनाने के लिए समय निकालें, क्योंकि आपको बेहतर गुणवत्ता वाला ड्राइंग मिलेगा।

    चेतावनी

    • किसी भी कारण से क्लोरीन के साथ अमोनिया मिश्रण न करें, या गैसों को मिश्रण करने के लिए दो रसायनों को अलविदा कहने दें।
    • विभिन्न अनुपातों में क्लोरीन के साथ मिश्रित अमोनिया घातक गैसों और कई अत्यधिक जहरीले घटकों को बना सकते हैं जो आपके चेहरे में भी विस्फोट कर सकते हैं।
    • घातक गैसों के ऊतकों के साथ प्रतिक्रिया: आंखों, नाक के रास्ते और फेफड़ों पर हमला, और संभवतः घातक (घातक) साँस लेने के लिए कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com