ekterya.com

चर्मपत्र कागज का उपयोग कैसे करें

चर्मपत्र कागज एक अनूठी प्रकार का पेपर है जिसका उपयोग कला और शिल्प के काम करने के लिए किया जाता है। यद्यपि यह आमतौर पर केवल एक प्रकार के बछड़ा के चमड़े से बना कागज का वर्णन करता है, आधुनिक चर्मपत्र कागज कपास और लकड़ी के गूदा का बना होता है। इसे ग्रीटिंग कार्ड बनाने या इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है स्क्रैपबुक

, साथ ही कुछ डिजाइनों का पता लगाने के लिए। यदि आप चर्मपत्र कागज का उपयोग करना चाहते हैं, तो उस प्रकार का एक शिल्प चुनें, जिसे आप अपनी परियोजना में चर्ममेंट पेपर पसंद करते हैं और शामिल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक स्क्रैपबुक बनाने के लिए चर्मपत्र कागज का उपयोग करें
चित्र का उपयोग करें वेल्लम चरण 1 का उपयोग करें
1
अद्वितीय प्रभाव बनाने के लिए फ़ोटो पर चर्मपत्र कागज रखें। चर्मपत्र कागज पारदर्शी है, इसलिए इसे तस्वीरों पर छिपाए बिना रखा जा सकता है। इस तरह आप एक तस्वीर के लिए विभिन्न प्रभाव बना सकते हैं। चर्मपत्र कागज तस्वीरें एक फीका लग सकता है, जो आपको एक स्क्रैपबुक पृष्ठ के लिए विषय सेट करने में मदद कर सकता है।
  • एक गहरा रंग के साथ एक फैलकर चर्मपत्र कागज एक पृष्ठ को शानदार लग सकता है। एक शादी की तस्वीर एक फीका चर्मपत्र कागज के साथ अधिक रोमांटिक लग सकती है जो इसे कवर करती है। यदि आप कुछ सर्दियों या क्रिसमस की तस्वीरें शामिल करते हैं, तो फ़ोटो पर सफेद या हाथीदांत चर्मपत्र कागज के एक टुकड़े को रखने के लिए उन्हें एक शीतकालीन अनुभव देने का प्रयास करें।
  • आप चर्मपत्र कागज के साथ एक तस्वीर का एक हिस्सा भी कवर कर सकते हैं यह फ़ोटो की कुछ विशेषताओं को ज़ोर दे सकता है और अन्य लोगों को धुंधला कर सकता है। हो सकता है कि आपके पास अपने बेटे की मुस्कुराहट की तस्वीर है और आप उसकी मुस्कुराहट पर जोर देना चाहते हैं। आप अपने बच्चे के चेहरे के आसपास चर्मपत्र कागज के साथ सीमा बना सकते हैं इससे लोग जो अपनी मुस्कुराहट पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उन्हें यह देखेगा।
  • चित्र का उपयोग करें वेल्लम चरण 2 का उपयोग करें
    2
    चर्मपत्र कागज के साथ कुछ जेब बनाएं क्योंकि चर्मपत्र पारदर्शी है, आप चर्मपत्र कागज कि स्क्रैपबुक के तत्वों को छिपा नहीं करता है के साथ एक जेब बना सकते हैं। अगर आपके पास एक ऐसा आइटम है जिसे आप एल्बम पर दिखाना चाहते हैं, लेकिन आप इसे डक्ट टेप या गोंद के साथ छड़ी नहीं करना चाहते हैं, तो इसे एक चर्ममेंट पेपर जेब में पेश करने का प्रयास करें।
  • आप चाहते हैं कि सामग्री डालने के लिए काफी बड़ा चर्मपत्र कागज का एक वर्ग या आयताकार कटौती
  • अपनी पसंद के पृष्ठ पर चर्मपत्र कागज रखें। चर्मपत्र कागज जेब के किनारों को मशीन-सिलाई करें। ऊपरी किनारे पर सामान मत करो क्योंकि यह जेब खोलने वाला होगा
  • चर्मपत्र कागज के शीर्ष किनारे के साथ सामग्री स्लाइड करें अब आप उस सामग्री को प्रस्तुत कर सकते हैं जो स्क्रैपबुक के माध्यम से आप पत्ते से हटाया जा सकता है और अधिक बारीकी से जांच कर सकते हैं।
  • Video: "Love It Or Hate It!" Dark Christmas Cake - Fruit Cake || Glen & Friends Cooking

    चित्र का प्रयोग करें वेल्लम चरण 3 का उपयोग करें
    3
    चर्मपत्र कागज पर कुछ उद्धरण मुद्रित करें उद्धरण चिह्नों के साथ चर्मपत्र कागज को तस्वीरों की एक श्रृंखला के लिए पृष्ठभूमि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है आप चर्मपत्र कागज पर कुछ उद्धरण मुद्रित कर सकते हैं और एक तस्वीर पर टुकड़े डाल सकते हैं। इस तरह, स्क्रैपबुक में छवियों पर आपको कुछ प्रेरणादायक उद्धरण मिले होंगे।
  • आप चर्मपत्र कागज पर प्रिंट करने के लिए स्थानीय प्रिंट शॉप पर जा सकते हैं आप एल्बम पृष्ठ पर प्रसारित करने की कोशिश कर रहे हैं इसके लिए प्रासंगिक उद्धरण चुनें।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप अपनी शादी की तस्वीरों के साथ एक स्क्रैपबुक बनाने जा रहे हैं हो सकता है कि यह एक मजेदार विचार है कि वे पहले नृत्य के लिए नृत्य किए गीत के गीत लिखने
  • चित्र का प्रयोग करें वेल्लम चरण 4 का उपयोग करें
    4
    स्क्रैपबुक में चर्मपत्र पेपर पेस्ट करने के लिए उचित चिपकने वाला प्रयोग करें। एल्बम के पन्नों पर चर्मपत्र कागज को छूने के लिए, एक चिपकने वाला उपयोग करें जो दीर्घकालिक में चर्मपत्र कागज रखता है। बार और एटमोज़र में चिपकने वाले आमतौर पर चर्मपत्र कागज को चक्कर लगाने के लिए सबसे प्रभावी होते हैं। आप इन उत्पादों को एक स्थानीय क्राफ्ट स्टोर पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • चर्मपत्र पेपर को छूने पर, पृष्ठ पर गोंद को लागू करें और चर्मपत्र कागज पर न दें।
  • चिपकने वाला चर्मपत्र कागज के नीचे दिखाई दे सकता है क्योंकि यह पारदर्शी है। इसलिए, चर्मपत्र कागज के कुछ हिस्सों पर चिपकने वाले को लागू करने का एक अच्छा विचार है जो कुछ अतिरिक्त परतों या सजावट के साथ कवर किया जाएगा।
  • विधि 2

    कला और डिजाइन का काम करने के लिए चर्मपत्र कागज का उपयोग करें
    चित्र का प्रयोग करें वेल्लम चरण 5 का उपयोग करें
    1
    चर्ममेंट कागज पर चित्र बनाएं और बनाएं चर्मपत्र कागज आकर्षित करने और वर्णन करने के लिए एक उत्कृष्ट सतह है। यदि आप एक शौक के रूप में चित्र और चित्र बनाते हैं, तो चर्मपत्र कागज पर कुछ चित्र बनाने की कोशिश करें यह चित्र को एक अद्वितीय रूप दे सकता है और चर्मपत्र कागज चित्र बनाने के लिए एक मजबूत सतह हो सकता है।
    • आमतौर पर, स्याही चित्र चर्मपत्र कागज पर बनाये जाते हैं। प्रारंभिक चित्र चर्मपत्र कागज पर भी बना सकते हैं। यही है, यदि आप किसी कैनवास पर कुछ चित्र या चित्र बनाना चाहते हैं, तो आप पहले चर्मपत्र कागज के साथ अभ्यास कर सकते हैं।
    • यदि आप रंग जोड़ना चाहते हैं, तो चर्मपत्र कागज की सतह रंगीन पेंसिल के साथ अच्छी तरह से काम करती है। रंगीन पेंसिल अधिक आसानी से फीका पड़ जाएंगे, जिससे चिकनी बनावट पैदा हो जाएगी।
  • चित्र का प्रयोग करें वेल्लम चरण 6 का उपयोग करें
    2



    अपने पसंदीदा डिजाइनों को ट्रेस करें चर्मपत्र कागज पारभासी है, क्योंकि यह मौजूदा डिजाइनों को अनुरेखण या आप जिस पर विशेष रूप से गर्व महसूस कर रहे हैं एक ड्राइंग प्रतिकृति के लिए एकदम सही है। डिजाइन पर चर्मपत्र कागज रखें और छवि को पुनः बनाने के लिए स्याही या एक पेंसिल का उपयोग करें।
  • चर्मपत्र कागज पर अनुरेखण करते समय, आपको उस पक्ष पर आकर्षित करना चाहिए जिसे "बालों की तरफ" कहा जाता है यह चर्मपत्र कागज की तरफ है जो कठिन और चिकनी है। "त्वचा की ओर" नरम और अधिक धूमिल है, और आपको इस पर आकर्षित नहीं होना चाहिए।
  • चर्मपत्र कागज की सतह पर विभिन्न प्रकार की पेंसिल आज़माएं आपको एक पेन्सिल मिलनी चाहिए जो आपके द्वारा चुनी गई चर्मपत्र कागज के साथ काम करती है। अंक पतले और चिकनी होना चाहिए, और नेतृत्व चर्मपत्र कागज पर जमा नहीं होना चाहिए और pores रोकना चाहिए।
  • उन क्षेत्रों को कवर करने के लिए टिशू पेपर का एक टुकड़ा उपयोग करें जहां आप आकर्षित नहीं होंगे। लीड ट्रेसिंग प्रक्रिया के दौरान दाग सकता है, इसलिए टिशू पेपर सीसा को निहित रखने में मदद कर सकता है।
  • चित्र का उपयोग करें वेल्लम चरण 7 का उपयोग करें

    Video: DIY विशालकाय लॉलीपॉप! कैसे दुनिया में सबसे बड़ा कैंडी बनाने के लिए!

    3
    चर्मपत्र कागज पर पेंट करें। चर्मपत्र कागज का उपयोग कुछ रंगों के साथ किया जा सकता है। चर्मपत्र कागज चित्रकला के रंग को उज्ज्वल बना सकते हैं और बहुत से लोग चर्मपत्र कागज पर चित्रकला का आनंद लेते हैं। रंगना शुरू करने से पहले चर्मपत्र कागज पर एक तटस्थ रंग आधार लागू करें जब पेंट में ब्रश भिगोते हैं, तो आपको चर्मपत्र कागज को समान रूप से कवर करने के लिए पर्याप्त लेना चाहिए, लेकिन उस पर पेंट बूँदें छोड़ने के लिए उतना अधिक नहीं होना चाहिए।
  • आपको ब्रश में सही रंग की मात्रा की खोज करने से पहले कई ब्रशस्ट्रोक देना पड़ सकते हैं।
  • जब बेस परत dries, आप चर्मपत्र कागज पर छवियों पेंटिंग शुरू कर सकते हैं। चर्मपत्र कागज पर, आपको परतों में रंगना चाहिए। आपको रंग की एक परत जोड़नी चाहिए, इसे सूखने के लिए प्रतीक्षा करें और फिर दूसरे को जोड़ें। हल्के रंगों से गहरे रंगों में जाओ और धीरे-धीरे चर्मपत्र कागज पर ब्रश को दाग़ से बचने के लिए आगे बढ़ें।
  • पेंटिंग के लिए उपयुक्त ब्रश के प्रकार का उपयोग करें उदाहरण के लिए, पतली रेखाएं बनाने के लिए, आपको पतले ब्रश का उपयोग करना होगा पेंटिंग बनाने के दौरान आपको विभिन्न प्रकार के ब्रश के बीच स्विच करना पड़ सकता है
  • विधि 3

    सरल शिल्प बनाने के लिए चर्मपत्र कागज का उपयोग करें
    चित्र का प्रयोग करें वेल्लम चरण 8 का प्रयोग करें
    1
    चर्मपत्र कागज पर प्रिंट करें चर्मपत्र कागज पर छपी कई छोटे शिल्प के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है उदाहरण के लिए, आप आकर्षक पेपरमेंट पेपर पर एक अच्छी बोली प्रिंट कर सकते हैं और फिर उसे एक उपहार के रूप में वितरित करने के लिए फोटो फ्रेम में रख सकते हैं। आप चर्मपत्र कागज पर एक जन्मदिन का कार्ड भी प्रिंट कर सकते हैं और उसे एक कार्ड के अंदर पेस्ट कर सकते हैं। चर्मपत्र कागज पर मुद्रण थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इसलिए मुद्रण प्रक्रिया के दौरान धैर्य रखें।
    • प्रिंटर मैनुअल पढ़ें और देखें कि इसमें कुछ अपरंपरागत प्रकार के कागज़ात पर मुद्रण के लिए कुछ विशिष्ट निर्देश हैं। स्याही आसानी से चर्मपत्र कागज दाग सकते हैं, इसलिए देखें कि प्रिंटर में "तेज" या "ड्राफ़्ट" प्रिंट मोड है। ये तरीके कम स्याही का उपयोग करते हैं।
    • देखें कि क्या प्रिंटर आपको प्रिंट करने के लिए किसी प्रकार का पेपर चुनने की अनुमति देता है। अधिकांश प्रिंटरों में "सादा कागज" का चयन डिफ़ॉल्ट रूप से होता है। इसके बजाय, एक विकल्प चुनें जो "फोटो पेपर" या "कलात्मक कागज" जैसी कुछ कहता है।
    • चर्मपत्र कागज पर छपाई के बाद, इसे सूखा करने के लिए एक तरफ सेट करें स्याही चर्मपत्र कागज की सतह पर सूखने में थोड़ी देर लगेगी, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप काग़ज़ को सूखा करने के लिए छोड़ दें शिल्प में चर्मपत्र कागज का उपयोग करने की कोशिश मत करो, लेकिन जब तक स्याही स्पर्श को सूखने लगता है।
  • चित्र का उपयोग करें वेल्लम चरण 9 का उपयोग करें
    2
    चर्मपत्र कागज के साथ एक लिफाफा बनाएँ। एक सामान्य लिफ़ाफ़ को निरस्त करें और इसे चर्मपत्र कागज के साथ लिफाफा बनाने के लिए टेम्पलेट के रूप में उपयोग करें। लिफाफे को जमा करते समय, चर्मपत्र कागज के लिए विशेष रूप से बनाई गई गोंद का उपयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि यह सामान्य कागज की तुलना में अलग आसंजन गुण है।
  • सुनिश्चित करें कि आप सूखे होने पर पारदर्शी गोंद का उपयोग करते हैं। चर्मपत्र कागज के पारदर्शी प्रकृति के कारण मानक या रंगीन चमक दिखाई देंगे।
  • क्योंकि चर्मपत्र कागज पर लिखना मुश्किल हो सकता है और आसानी से दाग हो सकता है, तो आप अन्य पारंपरिक लिफाफे के अंदर चर्मपत्र कागज लिफाफे को मेल कर सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें वेल्लम चरण 10 का उपयोग करें

    Video: Beautiful Chocolate Garnishes | Oh Yum with Anna Olson

    3
    ग्रीटिंग कार्ड प्रिंट करें एक असत्य डिज़ाइन बनाने के लिए चर्मपत्र कागज पर अपने शादी के निमंत्रण या अन्य ग्रीटिंग कार्ड को प्रिंट करें मुद्रण को पूरा करने के बाद आप उन्हें ड्राइंग या व्यक्तिगत संदेश के साथ और संशोधित कर सकते हैं।
  • यदि आपको प्रिंटर में मोटी कार्डबोर्ड रखने में कठिनाई हो रही है, तो आप इसे चर्मपत्र कागज पर प्रिंट कर सकते हैं और कार्डबोर्ड पर रख सकते हैं। शीर्ष पर एक उपयुक्त गोंद के साथ चर्मपत्र कागज गोंद या चर्मपत्र कागज और गत्ता में कुछ छेद ड्रिल और उन्हें एक साथ बाँध करने के लिए एक रिबन का उपयोग करें।
  • चित्र का उपयोग करें वेल्लम चरण 11 का उपयोग करें
    4
    चर्मपत्र कागज पर कुछ तस्वीरें प्रिंट करें सादे, रंगीन या मुद्रित चर्मपत्र कागज की एक बड़ी शीट पर एक फोटो रखें फिर, आप एक रंगीन कार्ड पर मुद्रित फ़ोटो रख सकते हैं। चर्मपत्र कागज या चटाई से बड़ा कार्ड के शीट का चयन करके सीमा बनाएं यदि आप चाहते हैं तो एक बढ़ते बोर्ड, एक गिलास और एक फ़्रेम जोड़ें
  • फ़ोटो को सीधे पेर्ममेंट पेपर पर मुद्रित किया जा सकता है और आप उन्हें एक मानक कार्ड के साथ जोड़ सकते हैं ताकि उन्हें विभिन्न प्रभाव मिल सके।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मसौदे बनाने के लिए चर्मपत्र कागज
    • ब्रिस्टल चर्मपत्र कागज
    • गत्ता
    • तख़्ताए
    • ड्रिलिंग मशीन
    • तस्वीरों के लिए फ्रेम
    • प्रिंटर
    • कला सामग्री
    • मार्कर
    • चर्मपत्र कागज के लिए गोंद
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com