ekterya.com

कक्षा में एक प्रस्तुति कैसे बनाएं

ग्लोसफोबिया सार्वजनिक बोलने का डर है, जो 4 में से 3 लोगों को प्रभावित करता है यह आश्चर्यजनक आंकड़ा आश्चर्यजनक और खतरनाक है, अधिकांश करियर बोलने वाले कौशल के कुछ तत्वों की आवश्यकता होती है। निम्नलिखित अनुच्छेद आपको दिखाएगा कि प्रस्तुति कैसे बनाएं ताकि आपको डर न लगे।

चरणों

विधि 1
प्रस्तुति की योजना बनाएं

कक्षा चरण 2 में एक प्रस्तुति का शीर्षक चित्र
1
अपने कार्ड पर नोट्स के साथ कार्ड लिखें अपने कार्ड में मुख्य विचार लिखें विवरण लिखना न करें, या पढ़ने के दौरान अपनी चिप्स को देखते हुए, नीचे देखने की किस्मत के साथ फंसी हो जाओ। कक्षा के साथ साझा करने के लिए उन्हें कार्ड में कुछ मजेदार तथ्यों, इंटरैक्टिव प्रश्न और अन्य गतिविधियां दीजिए।
  • रिकॉर्ड कुंजी शब्द या विचार यदि आपको अपने कार्ड से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो आप केवल जानकारी के लिए कार्ड पर एक नज़र डालना चाहते हैं, न कि प्रत्येक शब्द को पढ़ा।
  • कई बार, आपकी फ़ाइलों में रिकॉर्डिंग की जानकारी का कार्य आपको जानकारी को याद रखने में मदद करेगा। इस प्रकार, जबकि नहीं सख्ती से चिप्स आवश्यकता हो सकती है, अपनी अच्छी किस्मत आकर्षण यदि आप भूल जाते हैं कि आप क्या कहना जा रहे थे हो जाएगा।
  • कक्षा 3 में एक प्रस्तुति का शीर्षक चित्र
    2
    अभ्यास। ज्यादातर प्रस्तुतियों में, यह काफी स्पष्ट है कि किसने अभ्यास किया है और कौन नहीं है। आप क्या कहने जा रहे हैं और आप इसे कैसे कहने जा रहे हैं, उसके बारे में बताएं। जब आप वास्तविकता में होते हैं और आप समाप्त करेंगे तो आप अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे "यह एक" और "UMS" जो कोशिश करते हैं उनके विपरीत "सुधारने।"
  • अपने परिवार या दोस्तों के सामने अभ्यास करें, या दर्पण के सामने, जब आप अपनी प्रस्तुति का अभ्यास करते हैं। अपने दोस्तों के सामने ऐसा करना सबसे अच्छा होगा कि आप अच्छी तरह से जानते हैं, क्योंकि यह आपको कक्षा के सामने होने की भावना को दोहराने में मदद करेगा।
  • अपनी प्रस्तुति को पूरा करने के बाद अपने मित्रों को अपनी टिप्पणी करने के लिए कहें क्या आपकी प्रस्तुति बहुत देर तक हुई थी? आपकी आँख से संपर्क कैसे आया था? क्या आप बिल्कुल हकलाना नहीं करते? क्या सभी बिंदु स्पष्ट थे?
  • अपनी प्रस्तुति की आलोचना करें अपने आप को उन सभी चीजों पर काम करने के लिए चुनौती दें, जो आपको लगता है कि आप वास्तविक प्रस्तुति के दौरान सुधार कर सकते हैं। जब सही काम सौंपने के लिए समय आता है, तो आप आश्वस्त महसूस करेंगे कि आपने कड़ी मेहनत की है जो आपके लिए सबसे कठिन है।
  • कक्षा 1 में एक प्रस्तुति का शीर्षक चित्र
    3
    अपने शोध करो एक दिलचस्प प्रस्तुति देने के लिए, आपको इसके बारे में जानना होगा कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। आप एक विशेषज्ञ हो जाते हैं, या हर किताब या वेबसाइट कभी अपने विषय के बारे में लिखा पढ़ने के लिए नहीं है, लेकिन आप किसी भी सवाल का जवाब देने में वे अपने शिक्षक या सहपाठियों कर सकते हैं सक्षम होना चाहिए।
  • विश्वसनीय स्रोतों से उद्धरण प्राप्त करें शुभ तारीख एक अच्छा प्रस्तुति महान बनाते हैं। लो बुद्धिमान लोग क्या कहा है और अपनी प्रस्तुति न केवल आप स्मार्ट लग रही है, लेकिन अपने शिक्षक है कि आप समय बिताया अन्य लोगों ने क्या कहा के बारे में सोच दिखाएगा में रख दें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके स्रोत विश्वसनीय हैं ऐसी कोई चीज नहीं है जो पूरी तरह से आपकी सुरक्षा को तोड़ सकती है कि सूचना का एक टुकड़ा एक तथ्य नहीं है। हमेशा इंटरनेट से मिलने वाली जानकारी पर भरोसा मत करो
  • Video: शिक्षक पाठ योजना कैसे बनाये देख इस विडियो में/ how to make lesson Plan

    विधि 2
    प्रस्तुति का पालन करें

    कक्षा 4 में एक प्रस्तुतीकरण शीर्षक वाला चित्र
    1
    वह मुस्कुराता है। जब प्रस्तुति बनाने के लिए समय आ गया है, तो कुछ भी ऐसा नहीं है जो आपके दर्शकों को एक अच्छा पुराने जमाने मुस्कान की तुलना में प्रस्तुत करता है खुश रहो - आप पूरी कक्षा के कुछ ऐसे काम को पढ़ाने वाले हैं जो उन्हें पहले नहीं पता था।
    • अध्ययनों से पता चला है कि मुस्कान संक्रामक हैं। - जिसका अर्थ है कि एक बार जब आप मुस्कुराते हैं, तो दूसरों के लिए यह मुश्किल होगा वे मुस्कान नहीं करते इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपकी प्रस्तुति जटिलताओं के बिना खत्म हो जाए, तो मुस्कान की कोशिश करें। यह दूसरों को मुस्कुराहट देगा- और शायद ये मुस्कुराहट आपको मुस्कुराहट देगा।
  • क्लास चरण में एक प्रस्तुति क्या शीर्षक छवि
    2
    अपनी प्रस्तुति के बारे में आश्वस्त महसूस करें जब आप अपनी कक्षा में एक प्रस्तुति देते हैं, तो आपका शिक्षक व्यावहारिक रूप से आपको थोड़ी देर के लिए अपने काम पर जाने दे रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए आपका काम है कि हर कोई यह समझता है कि आप उन्हें बताने का क्या प्रयास कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप इस बात पर ध्यान देते हैं कि प्रस्तुति से पहले आपका शिक्षक यह कैसे करता है, क्योंकि शिक्षक विशेषज्ञ प्रस्तुतकर्ता हैं
  • अपनी प्रस्तुति के दौरान, अपनी प्रस्तुति के दौरान और उसके बाद की सफलता की कल्पना करो आप जो भी करते हैं, उसमें नम्र रहें - घमंड की कोई आवश्यकता नहीं है - लेकिन हर बार एक सफल प्रस्तुति की कल्पना करें। विफलता के विचार को अपने दिमाग में रेंगना मत देना।
  • विभिन्न तरीकों से, आपकी सुरक्षा आपके द्वारा वितरित की जाने वाली जानकारी के रूप में महत्वपूर्ण है। आप गलत सूचना का प्रसार करना चाहते हैं नहीं, या अपने अनुसंधान जानकारी उपलब्ध करवाने पर लापरवाही से काम करना है, लेकिन आप calificación- प्राप्त होगी और क्या अन्य छात्रों huyen- अपने सुरक्षा स्तर होगा क्या के ज्यादा।
  • यदि आप एक सुरक्षा प्रोत्साहन चाहते हैं, तो बड़ी तस्वीर के बारे में सोचें 10 या 15 मिनट के बाद, आपकी प्रस्तुति समाप्त हो जाएगी। आपकी प्रस्तुति लंबे समय तक कितनी होगी? शायद ज्यादा नहीं सबसे अच्छा करने का प्रयास करें, लेकिन अगर आपको परेशान हो जाए, तो अपने आप को याद दिलाएं कि आने वाले जीवन में अधिक महत्वपूर्ण क्षण हैं।
  • कक्षा चरण 6 में एक प्रस्तुति क्या है



    3

    Video: कैसे बने गांधी महात्मा (विशेष) (6 जून 2018)

    आँख से संपर्क करें मंजिल या चिप्स को देख रहे प्रस्तोता को सुनने के अलावा कुछ भी अधिक उबाऊ नहीं है। रिलैक्स। आपके दर्शकों को आपके दोस्तों से बना है और आप उनसे हर समय बात करते हैं - उनके साथ उसी तरह बात करें
  • कम से कम एक बार कक्षा में प्रत्येक व्यक्ति को देखने का लक्ष्य। इस तरह, हर कोई ऐसा महसूस करेगा जैसे आपने उनके साथ भाग लिया है। आप यह भी देखेंगे कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं
  • कक्षा 7 में एक प्रस्तुति का शीर्षक चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि आपकी आवाज़ में लपटें हैं आपका लक्ष्य अपने दर्शकों को शामिल करना है, उन्हें सोने के लिए नहीं डालना है अपने विषय के बारे में प्रोत्साहित करें। इस बारे में बात करें कि दुनिया में यह सबसे दिलचस्प बात है। आपकी सहपाठियों ने आपको धन्यवाद दिया।
  • प्रायोजन एक प्रकार का आंदोलन है जो उद्घोषक आपकी आवाज़ में डालता है - जब आप उत्साहित होते हैं तो आपकी आवाज़ की स्वर में वृद्धि होती है जैसे कि आप शेर को देखा है, लेकिन आप ध्वनि नहीं करना चाहते हैं जैसे आपने गिलहरी को देखा है प्रस्तुति को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए इसे अलग करें।
  • कक्षा चरण 8 में एक प्रस्तुति का शीर्षक चित्र
    5

    Video: मिनटों में PowerPoint प्रस्तुति बनाने के लिए कैसे

    हाथ आंदोलनों का उपयोग करें जैसे ही आप बोलते हैं, अपने हाथों को ले जाएं, अंकों पर जोर देने और दर्शकों को दिलचस्पी रखने के लिए उनका इस्तेमाल करें।
  • कक्षा 9 में एक प्रस्तुतीकरण शीर्षक वाला चित्र

    Video: 162. हिंदी वर्णों को इस तरह से लिखें औऱ बनाएं सुंदर राइटिंग- Vinod Kumar Demiwal ji Haryana

    6
    एक अच्छा निष्कर्ष है आप शायद कुछ के साथ समाप्त प्रस्तुतियाँ सुना है "उम ... हां," आपका निष्कर्ष आपके शिक्षक सहित आपके दर्शकों पर आपकी अंतिम छाप है। अंतिम आंकड़े दर्ज करके या अंत में प्रदर्शन करने के लिए कुछ क्रिएटिव के साथ यह रोमांचक बनाएं। आपका निष्कर्ष तब तक कुछ भी हो सकता है जब तक कि आपके दर्शकों को पता है कि आपने समाप्त कर दिया है।
  • एक कहानी बताओ, शायद एक निजी नोट के साथ कहानियां इतिहास या अंग्रेजी की प्रस्तुतियों के लिए महान हैं। शायद आप अपनी प्रस्तुति को एक ऐतिहासिक सेलिब्रिटी के बारे में एक छोटी कहानी में जोड़ सकते हैं?
  • एक उत्तेजक सवाल पूछें एक प्रश्न समाप्त करना आपके दर्शकों को एक दिलचस्प तरीके से अपनी प्रस्तुति के बारे में सोचने का एक अच्छा तरीका है। क्या एक निश्चित निष्कर्ष है कि आप तक पहुंचना चाहते हैं? हो सकता है कि आप ऐसे किसी सवाल से पूछ सकते हैं जो निष्कर्ष सुझाता है।
  • कक्षा 10 में एक प्रस्तुति का शीर्षक चित्र
    7
    मुस्कान के साथ अपनी सीट पर वापस जाएं और वह जानता है कि आपने अपनी रिपोर्ट बनायी है और आपने कुछ किया जो कि बहुत से लोग कभी नहीं कर पाए। निराश मत हो, अगर आपको महान वाहवाही नहीं मिलती है
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छा आसन है अपनी बाहों को पार या मोड़ो मत, उन्हें खुले रखें झुका मत और अपनी पीठ को सीधे रखें
    • सुनिश्चित करें कि आप चारों ओर देख रहे हैं - और सिर्फ कमरे के केंद्र में नहीं।
    • अपने दर्शकों के साथ बहस करने की कोशिश न करें यह आपकी प्रस्तुति से दूर ध्यान खींचता है बस उन्हें बताएं कि उन्हें देखने का एक दिलचस्प मुद्दा है और आप इसे जांचेंगे और उनके साथ वापस आएं।
    • याद रखें - अपनी आवाज़ बढ़ाएं, या इस अवधि के कार्य में, अपनी आवाज़ का प्रोजेक्ट करें
    • आपको पता होना चाहिए कि जो लोग देख रहे हैं वे अपनी प्रस्तुति के बारे में बहुत घबराए हुए हैं, कि वे शायद आपकी बात नहीं सुन रहे हैं!
    • अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें ताकि जनता विचलित न हो।
    • हर किसी को देखने के लिए मत भूलो, न केवल फर्श पर। विशेष रूप से किसी पर नज़र डालें, लेकिन कक्षा में `एक नज़र रखना`
    • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो इसके बारे में चिंता मत करो यदि आप इस पर ध्यान नहीं देते हैं, तो कोई भी ध्यान नहीं देगा, और यदि वे करते हैं, तो वे इसे जल्दी भूल जाएंगे।
    • अपने भाषण में सही स्तर पर औपचारिकता प्राप्त करने की कोशिश करें, यह क्या है और किसके आधार पर और आप इसे किस प्रकार पेश करेंगे
    • बीच में एक जगह चुनें इस तरह आप कुछ प्रस्तुतियों को देख सकते हैं और अपनी गलतियों से बच सकते हैं, लेकिन आपके दर्शकों को आपकी बारी के समय से इतना ऊब नहीं होगा
    • याद रखें कि सत्ता बिंदु आपके दर्शकों के लिए एक उपकरण होगा, न कि आपके टेक्स्ट के लिए। आपकी प्रस्तुति में आप अपने पावर पॉइंट में जो कुछ डालते हैं, उससे बहुत अधिक शामिल होना चाहिए और आपकी स्लाइड्स में उनमें बहुत अधिक टेक्स्ट नहीं होना चाहिए।
    • चारों ओर हटो! आपको हर जगह एक जगह पर खड़े होने की ज़रूरत नहीं है! इस के साथ मज़ा लो! अपनी आवाज़ को गति देने के लिए अपने शरीर का उपयोग करने से आपकी प्रस्तुति में एक अधिक स्वाभाविक महसूस होगा।
    • यदि आपने पहले कक्षा में एक प्रस्तुति कभी नहीं की है और अपने सहपाठियों से बात नहीं की है, तो आपको कभी-कभी हर दिन उनसे बात करनी चाहिए, जो अपने आप में सुरक्षा पैदा करेगा
    • आश्वस्त हो सकता है और जब आप को अंतिम रूप देने अपनी प्रस्तुति अपने दर्शकों को पूछें कि क्या वे कोई प्रश्न हैं करने ही वाले हैं, टिप्पणियां ... आप परिपक्व देखो बनाने के लिए और आप तरह है कि तुम सच विषय के बारे में परवाह अवगत कराएंगे।

    चेतावनी

    • कुछ लोगों को एक प्रस्तुति से पहले इतना बांध दिया जाता है कि वे कमजोर महसूस करते हैं और अपने भाषण के दौरान बेहोश हो जाते हैं। यदि यह आपकी बात करता है, तो अपनी प्रस्तुति बनाने से पहले अपवादतः कड़ी मेहनत और अपनी रक्त शर्करा बनाए रखना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com