ekterya.com

डेल्टा एच (एंथैली) कैसे खोजें

किसी भी रासायनिक प्रतिक्रिया के दौरान, गर्मी को पर्यावरण से अवशोषित किया जा सकता है या प्रतिक्रिया के माध्यम से पर्यावरण में जारी किया जा सकता है। रासायनिक प्रतिक्रिया और उसके पर्यावरण के बीच गर्मी का आदान-प्रदान प्रतिक्रिया एंटीलॉपी या एच के रूप में जाना जाता है। हालांकि, एच सीधे मापा नहीं जा सकता - इसके बजाय, वैज्ञानिकों ने इसका इस्तेमाल किया है खोजने के लिए समय के साथ प्रतिक्रिया के तापमान में बदलाव

समय के साथ उत्साहजनक परिवर्तन (संकेत के रूप में .DELTA.H)। Δ एच के डेटा के साथ एक वैज्ञानिक यह निर्धारित कर सकता है कि क्या प्रतिक्रिया गर्मी से (या "यह वह जगह है एक्ज़ोथिर्मिक") या गर्मी अवशोषित (या "यह वह जगह है एन्दोठेर्मिक")। सामान्य में .DELTA.H = एम एक्स एस एक्स Δ टी, जहां मीटर रिएक्टेंट्स का द्रव्यमान है, एस उत्पाद की विशिष्ट गर्मी है, और Δ टी प्रतिक्रिया के तापमान में बदलाव है।

चरणों

विधि 1
उत्साही समस्याओं को हल करें

एक रासायनिक रिएक्शन चरण 1 के एन्थलापी की गणना करें
1
प्रतिक्रिया उत्पादों और अभिकर्मकों निर्धारित करें किसी भी रासायनिक प्रतिक्रिया में दो श्रेणियों के रसायन शामिल हैं: उत्पादों और अभिकर्मकों। उत्पाद रासायनिक पदार्थ हैं रिएक्शन द्वारा निर्मित, जबकि रिएक्टेंट्स के रसायन होते हैं उत्पाद बनाने के लिए गठबंधन या गठबंधन करना दूसरे शब्दों में, प्रतिक्रिया के रिएक्टेंट एक नुस्खा में अवयवों की तरह होते हैं, जबकि उत्पाद समाप्त डिश के समान होते हैं। एक प्रतिक्रिया के Δ एच खोजने के लिए, आपको पहले अपने उत्पादों और अभिकर्मकों की पहचान करना चाहिए।
  • उदाहरण के तौर पर, हम कहते हैं कि हम हाइड्रोजन और ऑक्सीजन से पानी के गठन के लिए प्रतिक्रिया एंथलीपी ढूंढना चाहते हैं: 2 एच2 (हाइड्रोजन) + ओ2 (ऑक्सीजन) → 2 एच2हे (पानी) इस समीकरण में, एच2 और हे2 अभिकर्मकों हैं और एच2हे यह उत्पाद है
  • एक रासायनिक प्रतिलिपि चरण 2 के एन्थलापी की गणना करें
    2
    अभिकर्मकों के कुल द्रव्यमान निर्धारित करें। इसके बाद, आपको पता होना चाहिए कि रिएक्टेंट्स के लोग क्या हैं। यदि आप जनता को नहीं जानते हैं और अभिकर्मकों के वजन के लिए वैज्ञानिक संतुलन नहीं रखते हैं, तो आप अपने असली जनता को खोजने के लिए उनके दाढ़ जनसंपर्क का उपयोग कर सकते हैं। दाढ़ी जनक स्थिर होते हैं जो आपको मानक आवधिक तालिकाओं (व्यक्तिगत तत्वों के लिए) और अन्य रसायन विज्ञान संसाधनों (अणुओं और यौगिकों के लिए) में मिल सकते हैं। प्रत्येक अभिकर्मक के द्रवमान द्रव्यमान को बहुत अधिक गुणा करके आप अभिकर्मक लोगों को खोजने के लिए उपयोग करना चाहिए।
  • हमारे जल के उदाहरण में, हमारे अभिकर्मक हाइड्रोजन और ऑक्सीजन गैसों होते हैं, जो क्रमशः 2 ग्राम और 32 ग्राम के दाढ़ जनन होते हैं। चूंकि हम हाइड्रोजन के 2 moles का उपयोग करते हैं (गुणांक द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है "2" एच के लिए निम्न समीकरण में2) और 1 ऑक्सीजन का तिल (कोई गुणांक द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया है जो कि ओ के पास है)2), हम निम्नलिखित तरीकों में अभिकर्मकों के कुल द्रव्यमान की गणना कर सकते हैं:
    2 एक्स (2 जी) + 1 एक्स (32 जी) = 4 जी + 32 जी = 36g.
  • एक रासायनिक रिएक्शन चरण 3 के एन्थालपी की गणना करें
    3
    अपने उत्पाद की विशिष्ट गर्मी खोजें। इसके बाद, आपको उस उत्पाद की विशिष्ट गर्मी मिल जाएगी जो आप विश्लेषण कर रहे हैं। प्रत्येक तत्व या अणु में संबंधित गर्मी का एक विशिष्ट मूल्य होता है: ये मान स्थिर होते हैं और आम तौर पर रसायन विज्ञान सामग्री में पाए जाते हैं (उदाहरण के लिए, रसायन शास्त्र पाठ्यपुस्तक के पीछे स्थित बॉक्स में)। विशिष्ट गर्मी को मापने के कई अलग अलग तरीके हैं, लेकिन हमारे फार्मूले के लिए, हम जौल्स / ग्राम की इकाइयों में मापा मूल्य का उपयोग करेंगे डिग्री सेल्सियस
  • ध्यान रखें कि, यदि समीकरण के कई उत्पाद हैं, तो आपको प्रत्येक उत्पाद का उत्पादन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक घटक की प्रतिक्रिया के लिए एक एपेलल गणना करना होगा, और फिर उन्हें पूरी प्रतिक्रिया के लिए एन्थलीपी ढूंढने के लिए जोड़ना होगा।
  • हमारे उदाहरण में, अंतिम उत्पाद पानी है, जिसके बारे में विशिष्ट गर्मी है 4.2 जूल / ग्राम डिग्री सेल्सियस.
  • एक रासायनिक रिएक्शन चरण 4 के एन्थलापी की गणना करें
    4
    प्रतिक्रिया के बाद तापमान में अंतर का पता लगाएं इसके बाद, हम एटीटी मिल जाएंगे, जो प्रतिक्रिया समाप्त होने तक प्रतिक्रिया से पहले दिया गया तापमान परिवर्तन है। इस मूल्य की गणना करने के लिए अंतिम तापमान (या टी 2) की प्रतिक्रिया से शुरुआती तापमान (या टी 1) घटाना। अधिकांश रसायन विज्ञान के काम के रूप में, आपको केल्विन (के) में डिग्री का तापमान का उपयोग करना चाहिए, लेकिन यदि आप डिग्री सेल्सियस सी का उपयोग करते हैं तो यह आपको समान परिणाम देगा।
  • हमारे उदाहरण के लिए, हम कहते हैं कि हमारी प्रतिक्रिया शुरुआत में 185 कश्मीर में थी, लेकिन जब यह समाप्त हो गया था तब तक यह 95 के दशक तक ठंडा था। इस मामले में ΔT को निम्नानुसार गणना की जानी चाहिए:
    Δ टी = टी 2 - टी 1 = 95 के - 185 के = -90 के
  • एक रासायनिक रिएक्शन के चरण 5 में एन्थलापी की गणना करें
    5
    इसे हल करने के लिए, सूत्र ΔH = का उपयोग करें एम एक्स एस एक्स Δ टी एक बार जब आपके पास मीटर हो, रिएक्टेंट्स का द्रव्यमान, एस, उत्पाद की विशिष्ट गर्मी, और ΔT, आपकी प्रतिक्रिया में तापमान में बदलाव, आपके पास पहले से प्रतिक्रिया की उत्साह को खोजने के लिए सब कुछ है आपको केवल ΔH = सूत्र में मान डालना होगा एम एक्स s x ΔT और गुणकों को हल करने के लिए। उत्तर ऊर्जा के जौलों की इकाई में दिया जाएगा (जे)
  • हमारी समस्या की समस्या के लिए, हम पाएंगे कि प्रतिक्रिया के उत्साह को निम्नानुसार परिभाषित किया गया है:
    Δ एच = (36 ग्राम) एक्स (4.2 जेके -1 जी -1) एक्स (-90 के) = -13.608 जे
  • एक रासायनिक रिएक्शन के चरण 6 में एंथलपी की गणना करें
    6
    निर्धारित करें कि आपकी प्रतिक्रिया का लाभ या ऊर्जा खो देता है सबसे सामान्य कारणों .DELTA.H विभिन्न प्रतिक्रियाओं में गणना की जाती है में से एक निर्धारित करने के लिए प्रतिक्रिया एक्ज़ोथिर्मिक है (ऊर्जा खो देता है और गर्मी बंद देता है) या एन्दोठेर्मिक (ऊर्जा लाभ और ऊष्मा अवशोषित) है। यदि आपके अंतिम प्रतिक्रिया का संकेत सकारात्मक है, तो यह प्रतिक्रिया अंतोथामी है दूसरी तरफ, यदि संकेत ऋणात्मक है, तो प्रतिक्रिया एक्सडोमैलिक है बड़ी संख्या में ही, अधिक एक्सो या एंडो थर्मल प्रतिक्रिया है दृढ़ता से एक्सओथेरमिक प्रतिक्रियाओं के साथ सावधान रहें - ये कभी-कभी ऊर्जा की एक बड़ी रिहाई पेश कर सकती हैं, जो कि अगर तेजी से हो तो विस्फोट हो सकता है।
  • हमारे उदाहरण में, हमारा अंतिम उत्तर -13.608 जे है चूंकि संकेत ऋणात्मक है, हम जानते हैं कि हमारी प्रतिक्रिया है एक्ज़ोथिर्मिक. यह समझ में आता है- एच2 और ओ2 वे गैस हैं, जबकि एच2या, उत्पाद एक तरल है गरम वाष्प (वाष्प के रूप में) वातावरण में ऊर्जा को उस बिंदु पर शांत करने के लिए गर्मी के रूप में जारी करता है जहां वे तरल पानी बना सकते हैं, जिसका अर्थ है कि एच का गठन2या यह एक्सओथेर्मिक है
  • विधि 2
    उत्साह का अनुमान

    एक रासायनिक रिएक्शन चरण 7 के एंथलपी की गणना करें
    1
    यह उत्साह का अनुमान लगाने के लिए लिंक ऊर्जा का उपयोग करता है। लगभग सभी रासायनिक प्रतिक्रियाओं में परमाणुओं के बीच बंधनों के गठन या तोड़ना शामिल है। एक रासायनिक प्रतिक्रिया के बाद से, ऊर्जा बनाए जा सकते हैं और न ही नष्ट न, अगर हम ऊर्जा के रूप में या प्रतिक्रिया में बांड को तोड़ने के लिए आवश्यक पता है, एक उच्च सटीकता के साथ पूरा प्रतिक्रिया के लिए तापीय धारिता अनुमान कर सकते हैं इन बाध्यकारी ऊर्जा जोड़कर ।
    • उदाहरण के लिए, प्रतिक्रिया एच पर विचार करें2 + एफ2 → 2 एचएफ इस मामले में, एच में एच परमाणुओं को तोड़ने के लिए आवश्यक ऊर्जा2 अणु से उन्हें 436 किलोग्राम / एमओएल से अलग करते हुए, जबकि एफ के लिए आवश्यक ऊर्जा2 158 केजे / मॉल है अंत में, एच और एफ के बीच एचएफ के लिए आवश्यक ऊर्जा = -568 केजे / एमओएल है। हम इसे 2 से गुणा करते हैं क्योंकि समीकरण में उत्पाद है 2 एचएफ, हमें 2 और बार दे- -568 = -1136 केजे / मोल यह सब जोड़कर हम मिलते हैं:
      436 + 158 + -1136 = -542 केजे / मोल.



  • एक रासायनिक रिएक्शन के चरण 8 के एन्थलापी की गणना करें
    2
    यह उत्थान की गणना करने के लिए गठन के उत्साह का उपयोग करता है गठन के उत्साह में, एच मूल्यों की स्थापना की जाती है जो विशिष्ट रासायनिक उत्पादों को बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रतिक्रियाओं के एन्थलाफी परिवर्तनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि आप एक समीकरण में उत्पादों और अभिकर्मकों को बनाने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण उत्साही को जानते हैं, तो आप ऊपर उल्लेखित लिंक ऊर्जा के साथ उसी तरह उत्साह का अनुमान लगाने के लिए उन्हें जोड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, प्रतिक्रिया सी पर विचार करें2एच5ओएच + 3 ओ2 → 2CO2 + 3H2ओ। इस मामले में, हम जानते हैं कि निम्नलिखित प्रतिक्रियाओं के लिए प्रशिक्षण की उत्साह
    सी2एच5ओएच → 2 सी +3 एच2 + 0.5o2 = 228 केजे / मोल
    2 सी + 2 ओ2 → 2CO2 = -394 x 2 = -788 केजे / मोल
    3H2 + 1.5 ओ2 → 3 एच2हे = -286 x 3 = -858 केजे / मोल
    चूंकि हम सी प्राप्त करने के लिए इन समीकरणों को जोड़ सकते हैं2एच5ओएच + 3 ओ2 → 2CO2 + 3H2या, जिस प्रतिक्रिया के लिए हम उत्साह प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं, हम इसके ऊपर इस प्रतिक्रिया के उत्साह को खोजने के लिए ऊपर के गठन की प्रतिक्रियाओं के उत्साह को जोड़ सकते हैं:
    228 + -788 + -858 = -1418 केजे / मोल.
  • एक रासायनिक रिएक्शन के चरण 9 में एंथलपी की गणना करें
    3
    जब आप समीकरण साफ़ करते हैं तो संकेतों को बदलने के लिए मत भूलना यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब आप प्रतिक्रिया के उत्साह की गणना करने के लिए गठन के उत्साह का उपयोग करते हैं, तो हर बार जब आप प्रतिक्रिया समीकरण में कुछ घटक को हटाते हैं तो गठन के उत्साह के संकेत को उलटा देना आवश्यक है। दूसरे शब्दों में, आपको अपने प्रशिक्षण प्रतिक्रिया समीकरणों को एक या एक से अधिक बार बदलना होगा ताकि सभी उत्पादों को प्राप्त हो सके और उन्हें उचित तरीके से रद्द करने की स्थिति में अभिकर्मक प्राप्त हो सकें, और आपने जो प्रशिक्षण प्रतिक्रियाओं को मंजूरी दी है, उसके उत्थान चिह्न को उल्टा कर दें।
  • पिछले उदाहरण में, ध्यान दें कि सी के लिए हमने जो प्रशिक्षण प्रतिक्रिया इस्तेमाल की थी2एच5ओह दूसरी जगह है सी2एच5ओएच → 2 सी +3 एच2 + 0.5o2 सी दिखाया2एच5ओह, यह नहीं बनता है चूंकि हम सही ढंग से रद्द करने के लिए सभी उत्पादों और अभिकर्मकों को प्राप्त करने के लिए समीकरण को उलटा लेते हैं, इसलिए हमने 228 केजे / मोल को प्राप्त करने के लिए गठन के एन्थलापी के समीकरण में साइन इन किया। दरअसल, सी के लिए प्रशिक्षण का उत्साह2एच5ओह है -228 केजे / मोल
  • विधि 3
    एन्थलापी परिवर्तनों का प्रायोगिक अवलोकन

    एक रासायनिक प्रतिलिपि के एंथलपी की गणना करें शीर्षक चरण 10

    Video: कैसे सजाने के लिए करवा चौथ थाली, Chalani और करवा | करवाचौथ थाली सेट | करवा चौथ 2018

    1
    एक साफ कंटेनर लें और इसे पानी से भरें सरल प्रयोग के साथ कार्रवाई में एन्थलापी के सिद्धांतों को देखना आसान है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रयोग में प्रतिक्रिया बिना किसी बाहरी संदूषण के काम करती है, कंटेनर को साफ और बाधित करेगी जो आप उपयोग करेंगे। वैज्ञानिकों ने एन्थलापी को मापने के लिए कैलोरीमीटर नामक विशेष बंद कंटेनरों का उपयोग किया है, लेकिन किसी भी छोटे ग्लास जार से उचित परिणाम प्राप्त किया जा सकता है। भले ही कंटेनर का आप उपयोग न करें, यह कमरे के तापमान पर जेट से साफ पानी भरें। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप कुछ जगह के भीतर प्रतिक्रिया लेते हैं जिसमें कमरे का तापमान होता है
    • इस प्रयोग के लिए आपको एक छोटे कंटेनर का उपयोग करना चाहिए हम पानी में अल्का-सेलेत्झर के साथ उत्साहजनक प्रभाव के परिवर्तन की जांच करने जा रहे हैं, जिससे कि कम पानी की मात्रा में इस्तेमाल किया जाए, तापमान में परिवर्तन को और अधिक स्पष्ट किया जाएगा।
  • एक रासायनिक प्रतिलिपि के एन्थलपीपी की गणना करें शीर्षक चरण 11
    2
    कंटेनर में एक थर्मामीटर डालें एक थर्मामीटर रखें और इसे कंटेनर में समायोजित करें ताकि तापमान रीडर का अंत पानी के स्तर से नीचे हो। पानी के तापमान को पढ़ने के लिए, हमारे उद्देश्यों के लिए, पानी का तापमान टी 1 का प्रतिनिधित्व करेगा जो कि प्रतिक्रिया का प्रारंभिक तापमान है।
  • मान लें कि हम पानी के तापमान को मापते हैं और पाते हैं कि यह वास्तव में 10 डिग्री सी है। कुछ चरणों में, हम इस नमूना तापमान का उपयोग एन्थलापी के सिद्धांतों को प्रदर्शित करने के लिए करेंगे।
  • एक रासायनिक रिएक्शन के चरण 12 में एंथलपी की गणना करें
    3
    कंटेनर में एक अलका-सेल्टज़र टैबलेट जोड़ें। जब आप प्रयोग शुरू करने के लिए तैयार हों, तो एक अल्का-सेल्टज़र टैबलेट को पानी में छोड़ दें। आप तुरंत नोटिस करेंगे कि यह बुलबुला और फ़िज़ के साथ शुरू होता है। चूंकि गोली पानी में घुल जाती है, बिका कार्बोनेट (एचसीओ) बनने वाले गठित रसायनों के अपघटन होता है।3) और साइट्रिक एसिड (जो हाइड्रोजन आयनों के रूप में प्रतिक्रिया करता है, एच)। ये रसायनों 3 एचसीओ प्रतिक्रिया में जल गैस और कार्बन डाइऑक्साइड बनाने पर प्रतिक्रिया करती हैं3 + 3 एच → 3 एच2ओ + 3 सीओ2.
  • एक रासायनिक प्रतिलिपि के चरण 13 में एंथलपी की गणना करें
    4
    प्रतिक्रिया समाप्त होने पर तापमान को मापें प्रतिक्रिया के रूप में जाने के लिए मॉनिटर करें - अलका-सेल्टज़र टेबलेट को धीरे-धीरे भंग कर देना चाहिए जैसे ही टैबलेट अपनी प्रतिक्रिया (या लगता है कि घोंघे की गति पर कम होता है) समाप्त होता है, तापमान फिर से मापें पानी पहले की तुलना में थोड़ा कूलर होना चाहिए। यदि यह गर्म है, तो प्रयोग कुछ बाहरी कारक से प्रभावित हो सकता है (उदाहरण के लिए, यदि आपके कमरे में विशेष रूप से गर्म है)।
  • हमारे उदाहरण के प्रयोग के लिए, हम कहते हैं कि टैब्लेट के उत्थान के बाद पानी का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस होता है।
  • एक रासायनिक रिएक्शन के चरण 14 में एंथलपी की गणना करें
    5
    प्रतिक्रिया के उत्साह का आकलन करें एक आदर्श प्रयोग में, जब आप अल्का-सेल्त्झर टैब्लेट को पानी में जोड़ते हैं, तो यह पानी और गैसीय कार्बन डाइऑक्साइड बनाता है (जो कि आप अंतिम रूप से बुलबुले के रूप में देख सकते हैं) और पानी का तापमान ड्रॉप करने के लिए कारण होता है। इस जानकारी से, एक एंडोथ्रिक प्रतिक्रिया - यानी, आसपास के वातावरण से ऊर्जा को अवशोषित करने की प्रतिक्रिया - उम्मीद की जाएगी भंग तरल अभिकर्मकों को गैस के उत्पाद को छलांग लगाने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए यह ऊर्जा अपने परिवेश (इस मामले में पानी) से गर्मी के रूप में लेती है। यह पानी के तापमान में गिरावट का कारण बनता है।
  • हमारे उदाहरण प्रयोग में, अलका-सेल्त्ज़र को जोड़ने के बाद पानी के तापमान में 2 डिग्री गिरा। यह हम की उम्मीद की तरह थोड़े एंडोथ्रिक प्रतिक्रिया के अनुरूप है।
  • युक्तियाँ

    Video: त्वरित पूजा थाली सजावट।

    • गणना केल्विन (के) - डिग्री के साथ-साथ तापमान और साथ ही डिग्री सेल्सियस मापने के पैमाने के साथ किया जाता है। सेल्सियस और केल्विन के बीच कन्वर्ट करने के लिए, आपको केवल 273 डिग्री जोड़ना या घटाना होगा: K = ° C + 273
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com