ekterya.com

ऑनलाइन चर्चा समुदाय कैसे शुरू करें

ऑनलाइन बहस और अन्य बीबीएस प्रणालियों के समुदायों को उन लोगों से जुड़ने का एक शानदार तरीका हो सकता है जिनके समान हित हैं कुछ सरल चरणों का पालन करके, आप एक संपन्न ऑनलाइन समुदाय बना सकते हैं जो आपको और अन्य सदस्यों को बहुत ही मनोरंजक चर्चा करने की अनुमति देगा।

चरणों

एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 1 प्रारंभ करें शीर्षक वाली छवि
1
समुदाय के लिए एक विशिष्ट थीम चुनें। यदि आप अपने आप को समुदाय का प्रबंधन करने की योजना बनाते हैं, तो आप क्या जानते हैं और जो आपकी रुचि रखते हैं, उसके बारे में कुछ चुनें। मौजूदा ऑनलाइन समुदायों की बड़ी संख्या के कारण, बेहतर परिभाषित आला की सेवा करना बेहतर है उदाहरण के लिए, "बौद्ध रिपब्लिकन फोरम" यह एक से बेहतर काम करेगा "धर्म और राजनीति मंच"।
  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 2 आरंभ करें शीर्षक वाली छवि

    Video: How we talk about sexual assault online | Ione Wells

    2
    चुनें कि आप कहां रहेंगे अपने या बाह्य सर्वर पर? यदि आपके पास वेब डिज़ाइन में वेब स्पेस और पर्याप्त अनुभव है, तो आप इस प्रयोजन के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके अपने खुद के समुदाय को ऑनलाइन विकसित कर सकते हैं। यदि आप अपनी स्वयं की होस्टिंग माउंट करने में असमर्थ हैं, तो आप किसी भी दूरस्थ होस्टिंग सेवाओं जैसे ईज़ीबोर्ड, या प्रोबॉर्ड्स का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने फ़ोरम को एक अच्छे सर्वर पर होस्ट करते हैं क्योंकि आप काम करने से अधिक समय ऑफ़लाइन नहीं करना चाहते हैं। एक सामुदायिक प्रबंधन सॉफ्टवेयर प्राप्त करें ताकि आप अपने उपयोगकर्ताओं की सभी जरूरतों और इच्छाओं को पूरा कर सकें।
  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 3 प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: भगवन कृष्ण ने महाभारत में अर्जुन से क्यों कहा कर्म करो फल की चिंता छोड़ो ! Mahabharat ! Prabhu Leela

    अपने मंचों (चर्चा क्षेत्रों) बनाएँ आदर्श रूप से, आपको 5-10 अलग फ़ोरम चाहिए, उनमें से प्रत्येक एक विशिष्ट विषय या विषयों के समूह को संभालना होगा। उदाहरण के लिए, आप का मंच हो सकता है "सामान्य चर्चा", में से एक "विज्ञान", का एक मंच "राजनीतिक चर्चा", आदि। बहुत अधिक श्रेणियां बनाने की कोशिश न करें अपने आप से पूछें कि यदि आप प्रत्येक उप-मंच को जोड़ते हैं तो नए विषयों को सुलझाने के द्वारा समुदाय को बेहतर बना दिया जाएगा या यदि यह सामग्री को बहुत अधिक फैलाने के लिए चोट पहुंचाई जाएगी और उपयोगकर्ताओं को उन सामग्री की खोज करने के लिए मजबूर किया जाए जिससे वे तलाश कर रहे हों।
  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 4 आरंभ करें शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने समुदाय का विज्ञापन दें यदि आपके मित्र समान हितों के साथ ऑनलाइन हैं, तो उन्हें एक त्वरित ईमेल भेजें ताकि उन्हें अपने बारे में पता करें "भव्य उद्घाटन"। यदि आपके पास एक वेब पेज है, तो नए समुदाय को आगंतुकों की घोषणा करें। आप जो भी करते हैं, भेजने से बचें "स्पैम" (अजनबियों को उनकी सहमति के बिना विज्ञापन दें"। आप अपनी प्रोफ़ाइल के बारे में अपने समुदाय के बारे में जानकारी जोड़ सकते हैं "कंपनी"। इसलिए जब आप प्रकाशित करेंगे, तो लोग इसे देखेंगे।
  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 5 प्रारंभ करें शीर्षक वाला छवि



    5
    मध्यस्थों का चयन करें आपके समुदाय के भीतर प्रत्येक अलग चर्चा मंच का अपना मॉडरेटर होना चाहिए। मॉडरेटर नए विषयों की शुरुआत करके और अनुचित सामग्री को समाप्त करने से चर्चाओं को ताज़ा करती है। ऐसे समुदाय के उपयोगकर्ता जिनके पास मंच के विषय वस्तु के बारे में ज्ञान है और कौन सा समुदाय बढ़ने में मदद करने में कुछ मिनट खर्च करना चाहता है अच्छे मध्यस्थ होंगे।
  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 6 आरंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    समुदाय को प्रबंधित करें आप और मॉडरेटर टीम को आचरण के कुछ बुनियादी नियमों पर सहमत होना चाहिए (जैसे "कोई निजी हमलों नहीं"), और उन्हें लागू करें। कभी-कभी, आपको समस्याओं से बचने के लिए अपने समुदाय के एक कष्टप्रद उपयोगकर्ता पर प्रतिबंध लगाने (निकालना) की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 7 प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    रणनीतिक गठजोड़ करें अन्य समुदायों के साथ एक्सचेंज लिंक, जिनके समान उपयोगकर्ता हितों की मदद से उपयोगकर्ता डेटाबेस बढ़ता है। आपके समुदाय के आकार और गतिविधि में बढ़ोतरी के रूप में, आपको अन्य वेबसाइटों के साथ सामरिक गठजोड़ बनाने के लिए अधिक अवसर होंगे।
  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 8 प्रारंभ करें शीर्षक वाला छवि

    Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    8
    समय के साथ, यह समुदाय के माहौल को विकसित करता है। आपको वफादारी की भावना को बढ़ावा देना चाहिए और "सदस्यता" अपने सदस्यों के बीच या अंततः वे कहीं और जाएंगे गेम्स, प्रतियोगिताओं, उपयोगकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत शीर्षक और अन्य "चाल" वे अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन दया और सम्मान भी बेहतर हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप उपयोगकर्ताओं के लिए स्पैम फिर से भेजने और स्पैम पोस्ट करने के लिए साइट बना सकते हैं: अधिकांश फ़ोरम के लिए, यह वैसे भी होने वाला है, इसलिए उप-फ़ोरम बनाना बेहतर होगा जहां एजेंट फ़ोरम सामग्री से विचलित किए बिना ऐसा कर सकता है प्रिंसिपल।
    • रात से दिन तक सफलता की उम्मीद न करें किसी निश्चित आकार और संपत्ति के उपयोगकर्ताओं के समूह का निर्माण करने में समय लगता है चलते रहें, और जल्दी या बाद में आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। बहस समुदाय के कार्यों को स्व-पर्याप्त तरीके से कई सालों तक लग सकता है।
    • अपनी पसंद के विषय में नियम और मानकों को अनुकूलित करें उदाहरण के लिए, एक धार्मिक समुदाय शायद फोन चुटकुले बनाने के बारे में एक से अधिक कड़े नियम होंगे। आपके दर्शकों के लिए आपके समुदाय के मानदंडों को बहुत सख्त या बहुत आराम से कभी नहीं होना चाहिए।
    • फ़ोरम समर्थन टीम के साथ-साथ समुदाय के आकार के आनुपातिक मंचों की संख्या भी रखें। यदि आपके पास केवल 30 सदस्य हैं, तो आपको 20 मॉडरेटर या पचास फोरम की आवश्यकता नहीं है। उन्हें केवल जब आवश्यक हो - आपको टीम के भाग के रूप में लोगों को शामिल नहीं करना चाहिए क्योंकि वे आपके मित्र हैं, या क्योंकि वे आपको पूछते हैं, और न ही आपको पोके.नोन को राजनीति के बारे में एक बहस समुदाय में समर्पित करना चाहिए क्योंकि आपको खेल पसंद है ।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी बाहरी सेवा में मंच की मेजबानी करना चुनते हैं, तो ऐसा हो सकता है कि यह कंपनी या ये लोग फ़ोरम के सदस्यों को प्रचार देखने के लिए मजबूर करते हैं। यह सबसे अधिक मुक्त चर्चा मंचों का मामला है। आम तौर पर इन विज्ञापनों को हटाया जा सकता है एक छोटी सी राशि का भुगतान हालांकि, कभी-कभी आपको मुफ्त चर्चा मंच मिल सकते हैं जो आपको विज्ञापन देखने के लिए मजबूर नहीं करते हैं। किसी विज्ञापन के बिना सर्वर का चयन करना आपके मंच को एक और पेशेवर उपस्थिति देगा जो आपके आगंतुकों का आनंद ले सकेंगे।
    • एक समुदाय के प्रशासक के रूप में, आपको कभी-कभी उत्पीड़न का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए। असुविधाजनक उपयोगकर्ता इंटरनेट पर जीवन का एक नकारात्मक बिंदु हैं, और उनमें से बहुत अच्छी तरह से एक समुदाय से निष्कासित नहीं किया जाना है। यदि आप आलोचना के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, तो किसी और को समुदाय की अगुवाई करने देना बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com