ekterya.com

बौद्ध भिक्षु कैसे बनें

बौद्ध धर्म, एक धर्म जो 2000 वर्ष से अधिक पुराना है, यहाँ और अब पर केंद्रित है। बौद्ध भिक्षु दान पर रहते हैं और शुद्धता की प्रतिज्ञा करते हैं। वे दूसरों की मदद करने और बौद्ध मूल्यों को प्रदर्शित करने के लिए अपने जीवन को पवित्र करते हैं। एक भिक्षु बनने के लिए, आपको बौद्ध शिक्षाओं का एक पारखी बनानी चाहिए, एक गुरु के साथ अध्ययन करना और एक मठ में अपनी शिक्षा शुरू करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
बौद्ध धर्म के बारे में जानें

एक बौद्ध मक़ीक चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1
अपने आप को बौद्ध शिक्षाओं से परिचित कराएं बौद्ध धर्म की मूल बातें समझने के लिए एक भिक्षु बनने के लिए अपनी यात्रा प्रारंभ करें लाइब्रेरी में पुस्तकों की जांच करें, ऑनलाइन अध्ययन करें और यदि संभव हो, तो एक प्रशिक्षक के साथ कक्षाएं करें जिसे एक भिक्षु के रूप में नियुक्त किया गया है। बुद्ध किसी को विश्वास करने के लिए मजबूर नहीं करता है, लेकिन वह शिष्यों को अपने धर्म की अपनी जांच के आधार पर सत्य के सिद्धांतों को प्रदर्शित करने के लिए कहता है। ये मूल बातें हैं जिन्हें आपको पता होना चाहिए:
  • अध्ययन आइटफ्ल्ड पथ, जो सभी पीड़ा को खत्म करने का तरीका है पथ में सही समझ, सही प्रवचन, सही इरादा, सही प्रयास, सही दिमाग, सही एकाग्रता, सही कार्रवाई और सही निर्वाह शामिल हैं।
  • जानें चार नोबल सत्य, जिसमें बौद्ध धर्म का सार है। इस अध्यापन का सार होगा कि पीड़ाएं मौजूद हैं, अनुलग्नक से इच्छाओं से उत्पन्न होती हैं। हालत बंद हो जाती है जब इच्छाओं का अनुलग्नक बंद हो जाता है और आघातवादिता के माध्यम से दुःख की स्वतंत्रता संभव है।
  • एक बौद्ध मक़ीक चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मंदिर या संघ में शामिल हों जो बौद्ध धर्म की प्रथा करते हैं। बौद्ध धर्म दुनिया भर में है और लगभग हर देश में मंदिर हैं। एक बौद्ध धर्म के रूप में बौद्ध धर्म का अभ्यास करने से आपको मूल्यवान ज्ञान मिलेगा कि बौद्ध समुदाय का हिस्सा बनने का क्या मतलब है, जो भिक्षु बनने के लिए आवश्यक है। भिक्षु बनने के लिए अगले चरण लेने से पहले आपको महीनों या सालों के लिए समुदाय का एक नियमित हिस्सा होना होगा।
  • अपनी फोन बुक की जांच करें या अपने पास एक ऑनलाइन बौद्ध केंद्र खोजें।
  • मंदिर का सक्रिय भागीदार बनें कुछ संगठन परिचयात्मक पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं, जहां आप बौद्ध धर्म के बारे में अधिक जान सकते हैं। दूसरों को अपने विश्वास में वृद्धि करने में आपकी सहायता करने के लिए अनुशंसा
  • सभी बौद्ध समुदाय समान नहीं हैं अन्य धार्मिक संस्थानों की तरह, कुछ और अधिक परंपरागत हैं, जबकि आधुनिक समय के साथ कुछ बदल गए हैं। एक ऐसे समुदाय का पता लगाएं, जो आपके दृष्टिकोण के अनुरूप है और आपकी रुचि
  • बौद्ध समुदाय की बेहतर धारणा पाने के लिए अन्य शहरों या यहां तक ​​कि अन्य देशों में बौद्ध मंदिरों का दौरा भी उपयोगी हो सकता है।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 3 बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    एक आध्यात्मिक गाइड या संरक्षक खोजें एक गुरु से सीखना एक भिक्षु बनने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहला कदम है। व्यक्तिगत शिक्षा आपको बौद्ध शिक्षाओं में छिपाने और एक भिक्षु के रूप में आपके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है की अधिक व्यापक समझ प्राप्त करने की अनुमति देता है। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करना शुरू करें, जो आपको जानने की जरूरत है।
  • एक संरक्षक ढूंढने के लिए, अपने बौद्ध समुदाय के लोगों की सिफारिशों के लिए पूछें।
  • अक्सर, एक मंदिर नेताओं को समूह से बात करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जो आपको संभावित सलाहकारों के साथ संपर्क बनाने का अवसर देगा।
  • भाग 2
    मठवासी जीवन के लिए तैयार करें

    एक बौद्ध भिक्षु चरण 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    1
    समय ध्यान बिताओ एक बौद्ध भिक्षु बनने के लिए दैनिक ध्यान और मन को काम करने के तरीके को बदलने के लिए एक सचेत प्रयास की आवश्यकता होती है। जब आप एक मठ में रहते हैं, तो आप को ध्यान में दिन के अधिकांश खर्च करना होगा। इसके लिए अभ्यास की आवश्यकता है
    • बौद्ध धर्म में विभिन्न प्रकार के ध्यान शामिल होते हैं, जिसमें ध्यान शामिल होता है जो कि साँस लेने पर केंद्रित होता है, ध्यान जो लाम्रिम (पथ के चरण) पर परिवर्तन और ध्यान पर केंद्रित है। ध्यान में कुछ आसन भी शामिल हो सकते हैं
    • पांच मिनट के ध्यान से एक दिन में दो बार शुरू करो। जब आप पांच मिनटों के साथ सहज महसूस करते हैं, ध्यान के समय को हर दिन कुछ और मिनट तक बढ़ा दें, जब तक आप दिन में दो बार 15 मिनट के लिए ध्यान नहीं कर सकते। कुछ भिक्षुओं ने घंटों के लिए ध्यान दिया
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 5 बनें चित्र का चित्र
    2
    अपने आप को दो या तीन साल तक रखने के लिए तैयार करें एक बौद्ध भिक्षु बनना जरूरी है कि आप विनया का पालन करें, जो आचार संहिता का पालन करता है कि बौद्ध भिक्षु और नन खुद को समर्थन देने के लिए रोज़ काम नहीं करते। कुछ मामलों में, आपके द्वारा शामिल मठ आप के लिए बुनियादी जरूरतों को प्रदान करेगा, लेकिन अन्य मामलों में आपको स्वयं का समर्थन करने के लिए आवश्यक बचत होनी होगी।
  • एक बौद्ध मक़ीक चरण 6 बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी सांसारिक संपत्ति को छोड़ने के लिए तैयार भिक्षु भिकारी की तरह रहते हैं, जिसका मतलब है कि उनके पास जीवन की एक बहुत ही सरल गुणवत्ता के लिए केवल वही आवश्यक है, कुछ और नहीं। आपको कपड़ों, विभिन्न वस्तुओं और अन्य वस्तुओं के साथ प्रदान किया जाएगा, जिन्हें आपको हर दिन आरामदायक होना चाहिए। हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, महंगे कपड़ों या जूते और किसी भी चीज को लक्जरी आइटम माना जा सकता है। भिक्षुओं को ऐसी चीजों की अनुमति नहीं है जो राग, ईर्ष्या या व्यक्तित्व जैसी भावनाओं को प्रेरित कर सकें।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 7 बनें छवि का शीर्षक
    4



    समझें कि आपका बौद्ध समुदाय आपका नया परिवार बन जाएगा एक बार जब आप एक मठ में शामिल हो जाएं तो आपका जीवन बौद्ध समुदाय के लिए पवित्रा किया जाएगा। आप अपने दिन दूसरों की सेवा करने में खर्च करेंगे और आप उन लोगों पर अपना ध्यान रखेंगे जिन्हें सहायता चाहिए आप अपने परिवार के साथ थोड़ा संपर्क करेंगे और आपको अपने बौद्ध समुदाय को अपने नए परिवार के रूप में सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • आपको आदेश देने से पहले, आप अपने परिवार के साथ इस बारे में चर्चा कर सकते हैं और उन्हें ये बताएं कि आने क्या है।
  • कुछ मठों ने ऐसे उम्मीदवारों को स्वीकार नहीं किया है जो विवाहित हैं या अन्य करीबी संबंध हैं। बौद्ध धर्म की शिक्षाओं में खुद को समर्पित करने के लिए एकल लोगों की अधिक क्षमता होती है, क्योंकि उनके पास कोई बाहरी ताकत नहीं है जो उन्हें विचलित कर देते हैं।
  • एक बौद्ध मक़ीक चरण 8 बनें चित्र
    5
    शुद्धता का प्रतिज्ञा करने के लिए तैयार करें भिक्षु किसी भी प्रकार के यौन व्यवहार में संलग्न नहीं होते हैं कुछ मामलों में, भिक्षुओं और नन को एक दूसरे से उन मुद्दों के बारे में बात करने की अनुमति नहीं है जो दैनिक काम से संबंधित नहीं हैं। बुद्धिमानता से पहले पवित्रता का अभ्यास करना बुद्धिमान है ताकि आप जान सकें कि क्या आप शुद्ध जीवन के लिए उपयुक्त हैं। यह विचार यह है कि जो ऊर्जा आप सामान्यतः सेक्स में निवेश करते हैं वह स्वयं से अधिक के मामलों के लिए निर्देशित होती है।
  • Video: क्या है बौद्ध धर्म में बौद्ध भिक्षु बनने के नियम? | Rules For Becoming A Buddhist Monk

    एक बौद्ध भिक्षु चरण 9 बनें चित्र का चित्र
    6

    Video: बौद्ध भिक्षु बनने के 8 नियम जो स्वयं बुद्ध ने बनाए थे| 8 RULES OF MONK OF BUDDHISM

    तय करना कि आप किस तरह की प्रतिबद्धता बनाना चाहते हैं कुछ परंपराओं में, समन्वय जीवन के लिए प्रतिबद्धता के रूप में किया जाता है। हालांकि, ऐसी अन्य परंपराएं हैं जिनमें सीमित महीनों या वर्षों के लिए समन्वय की मांग पूरी तरह ठीक है। तिब्बत में, उदाहरण के लिए, कई पुरुष अंततः शादी करने या अपना कैरियर बनाने से पहले अपनी आध्यात्मिक पहचान विकसित करने के लिए दो या तीन महीने का समन्वय पूर्ण करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप जिस मठ में दिलचस्पी रखते हैं, वह आपकी इच्छा की प्रतिबद्धता के स्तर प्रदान करता है।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो दो या तीन महीने का समन्वय करना संभव है, फिर आप एक लंबी अवधि की व्यवस्था देख सकते हैं।
  • भाग 3
    एक ठहराव भिक्षु बनें

    एक बौद्ध भिक्षु चरण 10 बनें छवि का शीर्षक
    1
    तैयारी मठ में शुरू होती है यदि आप मानते हैं कि आप एक भिक्षु बनना चाहते हैं, तो आपको एक विशिष्ट मठ में ठहराया जाना होगा। यह आवश्यक होगा कि आप मठ से संकेत दिए गए आवश्यकताओं को पूरा करें ताकि आपको वहां ऑर्डर कर सकें। कुछ मामलों में, आदेश देने का प्रस्ताव आपको एक ऐसे बड़े व्यक्ति से आना चाहिए, जिसने तय किया है कि आप भिक्षु बनने के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हैं।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 11 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    समन्वय समारोह में भाग लें यह समारोह एक बौद्ध बनने के अपने निर्णय को चिन्हित करेगा और केवल एक ठहराव भिक्षु द्वारा किया जा सकता है। इस समारोह के दौरान, भिक्षु तीन ज्वेल्स और पांच उपदेशों को प्रसारित करेगा। आपको अपना बौद्ध नाम भी मिलेगा।
  • यदि आप शिन बौद्ध धर्म का पालन करते हैं, तो आपको समन्वय समारोह के बजाय एक प्रतिज्ञान समारोह होगा। प्रतिज्ञान समारोह समन्वय के रूप में एक ही उद्देश्य कार्य करता है
  • एक बौद्ध मक़ीक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    शिक्षक के निर्देशों का पालन करें यदि आप समन्वय समारोह में भाग लेते हैं, तो आम तौर पर, आपका शिक्षक विद्वान भिक्षु होगा जो समारोह के अध्यक्ष होंगे। आपके द्वारा शामिल होने वाले मठ से आपको विशिष्ट निर्देश प्राप्त होंगे।
  • एक बौद्ध भिक्षु चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: खुल गया राज़, जाने लोग कैसे बन जाते हैं बौद्ध भिक्षु… | REVEALED: How Man Becomes Buddhist Monk

    बोधिसत्व की शपथ लीजिए बोधिसत्व एक ऐसा व्यक्ति है जो बौद्ध पथ को अपना जीवन समर्पित करता है। प्रतिज्ञा दयालु कामों पर ध्यान केंद्रित करती है, जिससे हर इंसान को लाभान्वित करने और ज्ञान प्राप्त करने का प्रयास किया जाता है। आपके उच्चतम आकांक्षाओं को मूर्त रूप देने के लिए प्रतिज्ञाएं एक तरह से काम करती हैं वे आपको निस्वार्थ सेवा के जीवन के लिए प्रतिबद्ध करते हैं और आपको नियमित रूप से उन्हें पढ़ना होगा
  • युक्तियाँ

    • प्रारंभिक तैयारी के कुछ समय बाद, वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रायोजन उपलब्ध हो सकते हैं
    • बौद्ध धर्म दक्षिणपूर्व एशिया में उत्पन्न हुआ था और थाईलैंड और भारत जैसे देशों में कई मंदिर हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com