ekterya.com

माइक्रोगेंस्टोर से कैसे निपटें

माइक्रो-मैनेजरों पर भरोसा करना और दूसरों को निर्णय लेने और आज़ादी से कार्य करने के लिए यह मुश्किल है शायद यह असुरक्षा, प्रदर्शन पर दबाव, कंपनी की संस्कृति या कई अन्य कारणों के कारण है। माइक्रो-मैनेजर बॉस के लिए कार्य करना आपको एक अजीब स्थिति में डाल सकता है यदि आपको लगता है कि यह आपकी नौकरी के प्रदर्शन और सामान्य रूप से आपके कल्याण को प्रभावित करता है। हालांकि, ऐसे दिशानिर्देश हैं जो आप तनाव को कम करने और आपके बॉस को देखकर रोकते हुए आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने काम में सूक्ष्म प्रबंधन से निपटने के लिए इन युक्तियों का पालन करें

चरणों

भाग 1
अपने बॉस के ट्रस्ट को कमाएं

छवि शीर्षक वाला डील विद ए माइक्रोमैनेजर चरण 1
1
एक बहुत ही सफल व्यक्ति बनें अपने मालिक को दिखाएं कि आप उसके भरोसे के लायक हैं और आपको हर बात को बताए जाने की आवश्यकता नहीं है। सामान्य तौर पर, माइक्रो-मैनेजर मुख्य रूप से अपने कर्मचारियों के प्रदर्शन से चिंतित हैं। इसलिए, एक माइक्रोमैनेजर को प्रबंधित करने का एक तरीका यह है कि आपसे क्या अपेक्षा की जाती हो। यदि आपका बॉस माइक्रो-मैनेजर है, तो उसे लोगों पर भरोसा करने की समस्या का विरासत मिलेगा- इसलिए आपको अपने विश्वास और सम्मान को हासिल करने के लिए बहुत मुश्किल काम करना होगा।
  • अपने मालिक को लीजिए हर बार जब आप आगे बढ़ रहे हैं, तो आपको एक सकारात्मक उत्तर तैयार करें और आप यह देखकर समाप्त कर सकते हैं कि आपका बॉस आपको इतना ज्यादा नहीं देख रहा है।
  • अपने काम में उत्कृष्टता के लिए एक प्रतिष्ठा अर्जित करें यदि आपकी प्रतिष्ठा से पता चलता है कि आप क्या करने में सक्षम हैं, तो आपको सूक्ष्म प्रबंधन के साथ इतना कुछ सौदा नहीं करना होगा
  • छवि शीर्षक वाला डील विद ए माइक्रोमैनेजर चरण 2
    2
    नियमों का पालन करें कंपनी की नीति को संशोधित या तोड़ना न करें, छोटे विवरणों में कंपनी के प्रोटोकॉल का पालन करने से बहुत कम प्रयास करें। जब वे जगह पर कर्मचारियों को पकड़ते हैं तो माइक्रो-मैनेजर्स तैयार होते हैं और इस प्रकार, आप अपने बॉस के विश्वासों की पुष्टि करेंगे, जिन पर कर्मचारियों पर भरोसा नहीं किया जा सकता।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद ए माइक्रोमैनेजर चरण 3
    3
    अपने microgestor मालिक के बारे में सब कुछ सीख सकते हैं पता लगाएँ कि आपका बॉस कर्मचारी के लिए क्या कर रहा है और इसे करें ऐसी चीजें करने से बचें जो आपको परेशान करते हैं और आपकी वरीयताओं को पूरा करते हैं उन अन्य कर्मचारियों से बात करें, जिन्होंने आपके बॉस के साथ काम किया है और रणनीतियों पर चर्चा करें जो उसके साथ काम करने के लिए काम कर सकते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि एक ऐसे कर्मचारी हैं जो आपके बॉस के साथ विशेष रूप से सकारात्मक संबंध रखता है, तो यह देखने की कोशिश करें कि वे कैसे एक साथ संवाद करते हैं और एक साथ काम करते हैं, और आप जो नोटिस करते हैं उसे समझें। हो सकता है कि अन्य कर्मचारी ईमानदार, हास्य के साथ तनाव को हटा दें, बहुत अनुकूल है या कुछ और है कि आप अपने बॉस के साथ आवेदन करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • डील विद ए माइक्रोमैनेजर चरण 4
    4
    विश्वसनीय हो अपने मालिक को अविश्वास के कारण मत देना। हमेशा समयबद्ध रहें या निर्दिष्ट समय से पहले पहुंचें, समय या दिन पहले काम करें, और अन्य उपयोगी कार्य करें जैसे कॉफी लाने, कॉल करने और अन्य सहकर्मियों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करना वह व्यक्ति बनें जो दूसरों की तलाश है क्योंकि वे जानते हैं कि आपको नौकरी मिल जाएगी। यदि आपके पास एक विश्वसनीय व्यक्ति होने की प्रतिष्ठा है, तो आपका बॉस नोटिस करेगा और संभावना है कि वह आपके साथ इतनी मांग नहीं करेगा कि वह अधिक से अधिक होगा।
  • यदि आप पूरी तरह से काम करते हैं, तो आपका बॉस ध्यान देगा कि आपको अतिरिक्त मदद की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 2
    अपने मालिक से बात करो

    छवि शीर्षक वाला डील विद ए माइक्रोमैनेजर चरण 5
    1



    उसे खुद के लिए छोटी परियोजनाएं बनाने के लिए कहें छोटे पैमाने पर प्रारंभ करें अपने बॉस से पूछें कि अगर आप अपने लिए एक छोटी सी परियोजना करने के लिए परेशान करेंगे, शायद एक जो पूरा करने के लिए एक सप्ताह लेता है, प्रबंधन का अनुभव हासिल करने के लिए। अपने बॉस की प्राथमिकताओं की सूची के नीचे कुछ चुनें और एक शानदार काम करें यदि आप यह साबित करते हैं कि आप खुद से शुरू करने के लिए एक परियोजना शुरू कर सकते हैं - तो आपका बॉस आपको अधिक चुनौतीपूर्ण परियोजनाओं के उसी तरह का प्रभार लेने की अनुमति देगा।
    • आपके द्वारा छोटी परियोजना सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, यह काम आपको सौंपने के लिए अपने बॉस का धन्यवाद करें। बताएं कि आपने एक अमूल्य अनुभव प्राप्त किया है और आप अपने काम को भविष्य में अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करने में सक्षम होंगे। उसे दिखाएं कि अगर आप केवल चीजें अकेले कर देते हैं तो इसके परिणाम होते हैं
  • डील विद ए माइक्रोमैनेजर चरण 6
    2
    एक परियोजना की पृष्ठभूमि में सिद्धांतों के बारे में पहले से बात करें। यदि आपके बॉस ने आपको एक प्रोजेक्ट दिया है, तो इस प्रोजेक्ट को कैसे पूरा करें, इसके बारे में विनिर्देशों के साथ तीन पेजों के अलावा, इसे पूरा करने के लिए आपको इस्तेमाल किए जाने वाले पत्र के प्रकार पर ध्यान देने की बजाय परियोजना के बारे में सामान्य तरीके से बात करने के लिए उसके साथ मिलना सुनिश्चित करें। । परियोजना के उद्देश्यों के बारे में बात करें और आप उन्हें कैसे प्राप्त कर सकते हैं, और बताएं कि आपके पास इसका बहुत अच्छा ज्ञान है। यदि आपका मालिक देखता है कि आप वास्तव में उसे समझते हैं, तो वह अपने सभी विशिष्टताओं को निष्पादित करने के बारे में इतना परेशान नहीं होगा।
  • यदि आप इस प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करते हैं, तो कम संभावना है कि आपका बॉस आपको बताए गए प्रत्येक विवरण को लिख देगा।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए माइक्रोमैनेजर चरण 7
    3
    ध्यान से सुनो जब आपका बॉस बोलता है। आप जो कहते हैं उसे दोहराएं और अपने बॉस को आश्वस्त करने के लिए एक टिप्पणी जोड़ें कि आपने ध्यान दिया और आप समझते हैं कि वह क्या कहता है। आँख से संपर्क करें, अपने सिर को व्यवस्थित करें, नोट्स लेने की आवश्यकता है, अपने बॉस को दिखाने के लिए कि आप जो कहते हैं वह नहीं याद करते हैं। यदि आप विचलित या अपने तत्व से बाहर निकलते हैं, तो आपके मालिक को आपके पर भरोसा करने का कोई कारण नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए माइक्रोमैनेजर चरण 8
    4
    अपडेट को अक्सर प्रदान करता है यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने मालिक को अपनी प्रगति से अवगत रखें, क्योंकि आप जितना चाहें उतना काम नहीं कर पाने के बारे में चिंता कर सकते हैं। क्या आपने साप्ताहिक रिपोर्ट ई-मेल द्वारा अपने मालिक को भेज दी थी? जब आप इसे बाकी हिस्सों में देखते हैं, तो इसका उल्लेख करें क्या आप उस परियोजना को पूरा कर चुके थे जो आप कर रहे थे? उसे बताएं इससे पहले कि आप अपने डेस्क पर रिपोर्ट डाल दें। क्या आपने उस महत्वपूर्ण कॉल को बनाया है जो आपके बॉस ने आपको करने के लिए कहा था? उसे बताएं और विवरण का वर्णन करें।
  • यह आपके बॉस के लिए यह उपयोगी हो सकता है कि आप यह कर रहे हैं कि आप क्या कर रहे हैं और आपके बॉस पर थोड़ी परेशान और सूक्ष्म स्थिति प्राप्त करने पर भी असर पड़ सकता है, जो तब उसे शांत करेगा।
  • डील विद ए माइक्रोमैन्नेजर चरण 9
    5
    सहानुभूति दिखाता है समझने की कोशिश करो जो आपके बॉस को प्रेरित करता है। क्या वह एक बहुत ही सफल व्यक्ति है जो सबसे अच्छा काम करना चाहता है और दूसरों को अपनी जिम्मेदारियों का ख्याल रखने के बारे में परेशान महसूस करता है या क्या वे एक पावर भूख वाले व्यक्ति हैं जो सब कुछ लेना और नियंत्रण बनाए रखना चाहते हैं? कोई बात नहीं, सूक्ष्म प्रबंध के लिए आपके कारणों से, अपने मालिक को यह बताने की कोशिश करें कि आप उसे समझते हैं।
  • यदि आप नौकरी करने के बारे में परेशान हैं, तो उन्हें बताएं कि यह पता है कि परियोजना और उसके लिए पूरी कंपनी कितनी महत्वपूर्ण है, और यह कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं
  • यदि आपका मालिक पूरी तरह से नियंत्रण रखना चाहता है, तो उसे बताएं कि वह इस परियोजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है और कोई भी उसकी मदद के बिना इसे हासिल नहीं कर पाया। अपने बॉस की कड़ी मेहनत की प्रशंसा करें, भले ही आपने सबसे ज्यादा काम किया हो, और आपको महसूस करना अच्छा लगेगा कि आप नियंत्रण में हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए माइक्रोमैनेजर चरण 10
    6
    अपने बॉस से बात करें यदि स्थिति एक महत्वपूर्ण बिंदु तक पहुंचती है। हालांकि यह आपके लिए पहली चीज नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इससे टकराव हो सकता है, स्थिति के बारे में अपने मालिक से बात करने से आपकी ज़रूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है अगर आपको लगता है कि आपके पास श्वास लेने की कोई जगह नहीं है। सामान्य तौर पर, सूक्ष्म प्रबंधकों को यह जानकारी नहीं है कि वे माइक्रोमैनेज यदि आपको लगता है कि माइक्रोमैनेजर से निपटने का तनाव उस बिंदु पर पहुंच रहा है जिससे यह आपके काम को नुकसान पहुंचा सकता है, तो आप परिवर्तन को प्रोत्साहित करने के बारे में सक्रिय नहीं होने से अपने या अपने मालिक को चोट पहुंचा रहे हैं।
  • इस तथ्य पर बल दें कि यदि आपको अधिक जिम्मेदारी लेने का मौका मिला है, तो आप हर समय परामर्श करने और पत्र को अपने मालिक के आदेशों का पालन करने के बजाय बेहतर नौकरी कर सकते हैं। दिन के अंत में, आपका बॉस काम करना चाहता है जितना संभव हो, इसलिए आपको इस तथ्य पर जोर देना चाहिए कि यदि आप कम हस्तक्षेप करते हैं तो आप बेहतर काम कर सकते हैं।
  • इस मुद्दे को विनम्रता से निपटने में बहुत सावधान रहें और स्थिति के बारे में अपने मालिक से बात करें। दयालु होना याद रखें अपने बॉस माइक्रोमैनेजर को मत बताना
  • अभियोग मत करो - इसके विपरीत, पूछें कि क्या उनके बीच में संचार को सुधारने के लिए आप कुछ भी कर सकते हैं।
  • अपनी चिंता का वर्णन करें जब आप जिम्मेदारी लेने के लिए इतने कम मौके के साथ अपनी क्षमता तक नहीं पहुंच सकते।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com