ekterya.com

संपत्ति प्रबंधक कैसे बनें

एक संपत्ति प्रबंधक वह व्यक्ति होता है जो संपत्ति के किराए और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होता है। इसमें विभिन्न कार्य करने जैसे कि किरायेदारों को ढूंढना, किराये की जानकारी पर नज़र रखने और मरम्मत और अन्य बुनियादी रख-रखाव कार्यों को समन्वय करना शामिल है। कुछ प्रशासकों, उसी समय, अचल संपत्ति के मालिक हैं, जबकि अन्य रियल एस्टेट कंपनियों के गुणों का प्रबंधन करने के लिए काम पर रखा है। दोनों ही मामलों में, आपको अचल संपत्ति और व्यवसाय प्रशासन के बारे में ज्ञान होना चाहिए।

चरणों

विधि 1

शिक्षा और अनुभव प्राप्त करें
एक प्रापर्टी मैनेजर बनें चित्र का शीर्षक चरण 1
1
अपने ज्ञान का आधार बढ़ाएं सामान्य तौर पर, माध्यमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम के डिजाइन में विशिष्ट करियर शामिल नहीं होता है, जैसे कि रियल एस्टेट प्रशासन। हाई स्कूल में अपने प्रदर्शन और आपके ग्रेड के आधार पर, यह आकलन करें कि क्या आप एक तकनीकी कैरियर का अध्ययन करने या चार साल तक कॉलेज में जाने के लिए सबसे अच्छा है। आपके प्रोफेसरों और ट्यूटर्स आपको व्यक्तिगत सलाह भी दे सकते हैं ताकि आप रियल एस्टेट प्रशासन में कैरियर बना सकें जहां आप रहते हैं। उच्च शिक्षा का पीछा करने का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि आप ऐसे लोगों के साथ संपर्कों का एक नेटवर्क बनाएंगे, जो संपत्तियों के प्रबंधन के काम करते हैं या ऐसा करने की इच्छा रखते हैं।
  • जब आप हाई स्कूल खत्म करते हैं, तो प्रशासन, लेखांकन, व्यवसाय प्रशासन, कानून और वित्त में पाठ्यक्रम लेते हैं। ये पाठ्यक्रम अच्छे व्यवसाय प्रथाओं के लिए एक परिचय के रूप में काम करेंगे।
  • अपने करियर के लक्ष्यों के बारे में एक अकादमिक सलाहकार से बात करें, ताकि वह आपको अगले चरणों के बारे में सलाह दे सके। प्रत्येक राज्य में अलग-अलग नियम हैं जो भवनों के प्रशासन को नियंत्रित करते हैं और अकादमिक सलाहकार उन्हें जानते हैं।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो एक कॉलेज की डिग्री प्राप्त करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो संपत्ति प्रबंधक के रूप में काम पर रखा जाने वाला अंतर अधिक होगा। यहां तक ​​कि दो साल का कार्यक्रम आपको रियल एस्टेट प्रशासन की दुनिया में प्रवेश करने के लिए एक अच्छी स्थिति में डाल देगा।
  • एक प्रापर्टी मैनेजर बनें चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    यदि आवश्यक हो, संपत्ति प्रबंधन में प्रमाण पत्र प्राप्त करें कई राज्यों को यह अपेक्षा की जाती है कि जो लोग अचल संपत्ति का प्रबंधन करते हैं, वे प्रमाणन परीक्षण के माध्यम से जाते हैं, इसलिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। आपको लेखांकन और व्यावसायिक कौशल भी प्राप्त करना होगा, और जानें कि संपत्ति कैसे ठीक से प्रबंधित करें। यदि आपके राज्य में यह आवश्यक है, तो नेशनल एसोसिएशन ऑफ रियल एस्टेट एडमिनिस्ट्रेशन (या अपने देश में सक्षम इकाई) से परामर्श करें।
  • छवि का शीर्षक एक संपत्ति प्रबंधक बनें चरण 3
    3
    अचल संपत्ति एजेंटों या संपत्ति प्रबंधकों के एक संगठन में शामिल होने की संभावना का मूल्यांकन करें। इससे आपको अचल संपत्ति एजेंटों और अन्य संपत्ति प्रबंधकों से जुड़ने में मदद मिलेगी जो आपके भविष्य के व्यवसाय में आपकी सहायता कर सकते हैं। आपके ज्ञान को बढ़ाने के लिए सेमिनारों और कार्यशालाओं में भाग लेने का भी एक अच्छा तरीका है अपने राज्य में और राष्ट्रव्यापी रीयल एस्टेट और रियल एस्टेट मैनेजरों के संगठनों के लिए देखें
  • विधि 2

    अन्य लोगों के गुणों के प्रशासक बनें
    एक प्रापर्टी प्रबंधक बनें छवि 4 चरण
    1

    Video: शिकायत करें सीधे प्रधानमंत्री के पास | register complain on pm india site | by sikho or sikhao

    अपने पाठ्यक्रम को प्रसारित करें इससे पहले कि आप पूंजी, कनेक्शन और अचल संपत्ति में निवेश करने के लिए आवश्यक अनुभव है, आपको शुरुआत नौकरी मिलनी होगी। इससे आपको फायदा होगा क्योंकि आपके पास एक ट्यूटर होगा जो आपकी निगरानी करता है और एक स्थिर आय - आप अचल संपत्ति प्रशासन से संबंधित विभिन्न कार्यों में भी अनुभव प्राप्त करेंगे। शुरुआती नौकरी पाने के कई तरीके हैं
  • एक प्रापर्टी मैनेजर बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    2
    स्थानीय रीयल एस्टेट के साथ संपर्क में जाओ रियल एस्टेट एजेंट अक्सर संपत्तियों की बिक्री और किराये की संपत्तियों के प्रबंधन के बीच दिन को विभाजित करते हैं, जिसके लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है। एक रीयल एस्टेट एजेंट के लिए, आपके पास किराए पर होने वाले गुणों का ठीक से प्रबंधन करने के लिए एक अच्छा व्यवस्थापक होना महत्वपूर्ण है। एक पुनरीक्षण भेजें जिसमें आप अचल संपत्ति प्रशासन से संबंधित अपने कौशल को उजागर करेंगे।
  • एक प्रापर्टी मैनेजर बनें छवि शीर्षक 6
    3
    सहायक संपत्ति प्रबंधक की स्थिति के लिए आवेदन करें। कई कोंडोमिनियम और राज्य पड़ोस इकाइयों सहायक प्रशासकों की भेंट करते हैं। जब आप इस भूमिका को मानते हैं, तो आप पहली बार विशेष जिम्मेदारी के बिना काम का ब्योरा सीखते हैं। हो सकता है कि आप किराया और बकाए इकट्ठा करने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं, लेकिन आप रखरखाव या कंसीयज के लिए संपर्क करेंगे।
  • Video: अब क्या है बेटी का अधिकार

    एक प्रॉपर्टी मैनेजर बनें चित्र का शीर्षक चरण 7

    Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

    4
    बाद में एक या दो संपत्ति खरीदने के बारे में सोचें कुछ वर्षों के बाद, शायद आप पूंजी जुटेंगे और अतिरिक्त काम करने का समय निकालेगा। लंबे समय में, आप अपने खुद के गुणों को प्रबंधित करके अधिक कमाएँगे। यह भी संभव है कि यह कार्य आपको अपेक्षा की अपेक्षा अधिक मांग करने के लिए निकलता है - इसके अतिरिक्त, यह कई सालों पहले हो सकता है कि नए व्यवसाय से कर्ज का भुगतान करने के लिए पर्याप्त उत्पादन हो। किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले पेशेवरों और विपक्षों को ध्यान में रखें
  • विधि 3

    अपने गुणों को प्रबंधित करें


    एक प्रापर्टी प्रबंधक बनें छवि शीर्षक 8

    Video: How to write a Will | वसीयत के नियम और कानून | Procedure for will in India

    1
    अन्य लोगों के गुणों के प्रबंधन का अनुभव हासिल करना प्रशिक्षण और पर्याप्त मात्रा में पैसा ही एक संपत्ति का सफलतापूर्वक प्रबंधन करने के लिए नहीं है। एक रियल एस्टेट एडमिनिस्ट्रेटर का जीवन कैसा है, इस बारे में एक विचार जानने के लिए, आपने किसी और के लिए ऐसा काम किया होगा। यह उद्योग में अपने संपर्कों के नेटवर्क का भी विस्तार करेगा। जितना अधिक आप इस कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं, कम अपनी सीखने की अवस्था होगी।
  • एक प्रापर्टी मैनेजर बनें चित्र 9
    2
    राजधानी इकट्ठा जब आप कुछ अनुभव और आय अर्जित करते हैं, तो संपत्ति में निवेश करने के लिए एक उपयुक्त समय लगता है। आपको काफी धन की आवश्यकता होगी जो शायद बाहरी वित्तपोषण से आएगा। इस पैसे को प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीके या तो निवेशकों के माध्यम से या ऋण प्राप्त कर रहे हैं।
  • एक ऋण लें एक संपत्ति खरीदने के लिए बैंक प्राप्त करने के लिए बैंक अच्छे स्थान होते हैं कुछ बैंक भी रियल एस्टेट कंपनियों के वित्तपोषण में विशेषज्ञ हैं। अपनी क्रेडिट जानकारी लीजिए और कुछ बैंकों से मिलने के लिए यह देखने के लिए कि वे क्या देख रहे हैं और आपसे क्या अपेक्षा करते हैं
  • निवेशकों को खोजें आपके द्वारा किए गए कनेक्शन का उपयोग करें, यह देखने के लिए कि क्या कोई नया रियल एस्टेट मैनेजर में निवेश करने में रुचि रखता है संभावित निवेशकों के लिए प्रस्ताव पेश करते समय, विवरण का उल्लेख करना सुनिश्चित करें: वास्तव में वे क्या निवेश करेंगे और इसका क्या अर्थ है - सटीक वित्तीय जानकारी और आप एक अच्छे व्यवस्थापक क्यों होंगे
  • एक प्रापर्टी मैनेजर बनें छवि शीर्षक 10
    3
    खरीदने के लिए संपत्ति खोजें नौसिखिए संपत्ति प्रबंधक होने की वित्तीय सीमाओं के अलावा, आप अभी भी सीखने के दौरान बहुत ज्यादा मांग नहीं करना चाहते हैं एक या दो संपत्ति खरीदने की कोशिश करें और जब आप आरामदायक महसूस करते हैं तो अधिक खरीद लें। बिक्री के लिए संपत्ति कई स्थानों पर विज्ञापित की जाती हैं: ऑनलाइन, समाचार पत्रों में, यहां तक ​​कि, अचल संपत्ति एजेंटों के सहयोग से, जिनके लिए आप संबंधित हैं।
  • छवि का शीर्षक एक संपत्ति प्रबंधक बनें चरण 11
    4
    किरायेदारों का पता लगाएं इसके लिए, आपके पास संपत्तियों के प्रकार के आधार पर, कुछ खोज पद्धति दूसरों की तुलना में बेहतर हो सकती हैं विश्वविद्यालय के शहरों में, किरायेदारों अक्सर इंटरनेट की खोज करते हैं, जबकि परिवार और पेशेवर अचल संपत्ति दलालों के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। संपत्ति किराए पर लेने से पहले, समय पर किराया, सफाई और क्रेडिट इतिहास का भुगतान करने की क्षमता का मूल्यांकन करना सुनिश्चित करें।
  • एक प्रापर्टी प्रबंधक बनने वाला इमेज शीर्षक
    5
    सावधानीपूर्वक वित्तीय रिकॉर्ड कैर्री करें जब आपके पास अब जवाब देने के लिए कोई मालिक नहीं है, तो अचल संपत्ति प्रशासन के सभी लाभ और असुविधाएं आपके कंधे पर गिर जाएगी। कई कारण हैं कि आपको अपने वित्त को क्यों देखना चाहिए और वे व्यवसाय की भलाई के लिए सभी बहुत महत्वपूर्ण हैं। एक प्रणाली की स्थापना और उन रिकॉर्ड रखने के लिए एक नियमित और इसके लिए छड़ी।
  • कर उद्देश्यों भविष्य के ऑडिट में आश्चर्य से बचने के लिए, और उन्हें सरकार को सही बताएं, वित्तीय परिणामों का रिकॉर्ड रखें।
  • पता निवेशकों यदि आप सटीक वित्तीय परिणाम जानते हैं, तो स्पष्ट प्रस्तुतियां प्रदान करना आसान होगा, जो उन्हें प्रभावित करते हैं।
  • बुद्धिमानी से निवेश करें यदि आप अपने मौजूदा और पिछले रियल एस्टेट निवेश की सफलता से अवगत हैं, तो आप केवल भविष्य में बेहतर निवेश कर सकते हैं।
  • ऑपरेटिंग लागत और खर्च आपके काम का एक बड़ा हिस्सा गुण बनाए रखना होगा। वित्त का ट्रैक रखने से आपको प्रत्येक संपत्ति का लाभ मार्जिन निर्धारित करने में मदद मिलेगी।
  • एक प्रापर्टी मैनेजर बनें चित्र 13
    6
    राज्य और स्थानीय कानूनों को जानें अब आप यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह उत्तरदायी होंगे कि गुण कोड और सरकारी नियमों का पालन करते हैं। यह संभावना है कि पिछले सालों में आप इसके बारे में बहुत कुछ सीख चुके हैं - हालांकि, कोड और व्यावहारिक नियमों की प्रतिलिपि को हाथ में रखें और किसी भी नए नियमों से अवगत रहें। न केवल यह आपके गुणों को सुरक्षित रखने में मदद करेगा, इससे असफल दावों और निरीक्षणों को रोकने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक से एक संपत्ति प्रबंधक बनें चरण 14
    7
    गुणों को रखरखाव दें सबसे अच्छा रियल एस्टेट व्यवस्थापक वह है जो भविष्य की समस्याओं से बचने के लिए संपत्तियों को आवधिक रखरखाव देता है। आपको किरायेदारों के रखरखाव अनुरोधों में भी शामिल होना चाहिए। संपत्ति पर गुणवत्ता वाले किरायेदारों को रखने का एक तरीका त्वरित और सचेत होना है यदि आपकी इमारतों को अच्छी तरह से संरक्षित किया जाता है तो आप गुणवत्ता वाले किरायेदारों को प्राप्त कर सकते हैं जब कोई पत्तियां
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com