ekterya.com

पेशेवर फुटबॉल (सॉकर) के कोच कैसे बनें

पेशेवर फुटबॉल कोच बनना हर बच्चे का सपना है जो इस खेल को प्यार करता है। हालांकि, एक फुटबॉल टीम के तकनीकी निदेशक के पास कई ज़िम्मेदारियां हैं जिनके लिए व्यापक तैयारी की आवश्यकता है। स्थिति में प्रदर्शन किए गए कुछ कार्यों में खिलाड़ियों को खरीदने और बेचने, अभियान के समय और खिलाड़ियों का प्रबंधन करना है ताकि खेल के समय-सारिणी या बजट के अनुसार टीम को निकाला न जाए और खिलाड़ियों की पहली टीम के लिए मार्ग को विनियमित न करें जो अकादमी या क्लब के कम डिवीजनों में बनते हैं। यह मार्गदर्शिका आपको एक पेशेवर फुटबॉल कोच बनने में मदद करेगा

चरणों

एक व्हाट्स ए प्रो फ़ुटबॉल (सॉकर) मैनेजर चरण 1

Video: कैसे एक व्यावसायिक कोच बनें करने के लिए

1
अपने क्षेत्र में स्थानीय टीमों में तकनीकी दिशा से संबंधित किसी रिक्ति के लिए अपना नौकरी आवेदन दर्ज करने का प्रयास करें। इससे आपको अनुभव प्राप्त करने में मदद मिलेगी जो आपके करियर को शुरू करने के लिए आवश्यक है। यदि कोई सशुल्क नौकरी नहीं है, तो युवा टीम के लिए एक तकनीकी सहायक बनने के लिए स्वयंसेवक के रूप में पंजीकरण करें, क्योंकि आप अनुभव के रूप में भी गिना सकते हैं।
  • एक व्हाट्स ए प्रो फ़ुटबॉल (सॉकर) मैनेजर चरण 2 नामक छवि
    2
    जानें। टीम के मुख्य कोच आपको यह सबक दे सकते हैं कि आप खेल के अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए बहुत मूल्यवान होंगे।
  • एक व्हाट्स ए प्रो फ़ुटबॉल (सॉकर) मैनेजर चरण 3 नामक छवि
    3
    सभी गेम देखें सभी तकनीकी और रणनीतिक विवरणों पर ध्यान देने वाले खेलों के एक पर्यवेक्षक होने के नाते भी बहुत उपयोगी है।
  • Video: कैसे एक फुटबॉल कोच बनने के लिए | कैसे एक व्यावसायिक कोच बनें करने के लिए | कैसे एक प्रमाणित फ़ुटबॉल सीओए बनने के लिए

    एक व्हाट्स ए प्रो फ़ुटबॉल (सॉकर) मैनेजर चरण 4 नामक छवि
    4
    एक तकनीकी पाठ्यक्रम के विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में नामांकित सामान्य तौर पर, फुटबॉल प्रशिक्षण से संबंधित स्नातक या करियर ऑनलाइन पूरा होने के लिए उपलब्ध हैं खेल और ज्ञान के अपने क्षेत्रों से संबंधित विश्वविद्यालय की डिग्री (भले ही वह सिर्फ फुटबॉल न हो) आपके काम के विकल्प को बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, खेल प्रशिक्षण में एक डिग्री, फुटबॉल के तकनीकी निदेशक के रूप में आपके करियर के लिए एक शानदार शुरुआत हो सकती है।
  • एक व्हाट्स ए प्रो फ़ुटबॉल (सॉकर) मैनेजर चरण 5
    5
    आवश्यक प्रमाणीकरण प्राप्त करें यदि आप वास्तव में एक पेशेवर कोच बनना चाहते हैं तो आपके देश के फुटबॉल संघ या आपके फीफा क्षेत्र द्वारा जारी एक आधिकारिक प्रमाणीकरण आवश्यक है



  • एक व्हाट्स ए प्रो फ़ुटबॉल (सॉकर) मैनेजर चरण 6
    6

    Video: कैसे एक कोच बनने के लिए

    प्रारंभिक प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन भेजकर प्रारंभ करें (यूरोपीय देशों के लिए यूईएफए मॉडल के बाद, जिसे आमतौर पर `सी` प्रमाणीकरण कहा जाता है)। जब आपके पास खेल के बारे में पर्याप्त सामरिक ज्ञान है, तो आप अपने स्थानीय फुटबॉल संघ से आपको प्रमाणित करने के लिए आवश्यकताओं के लिए पूछ सकते हैं।
  • एक व्हाट्स ए प्रो फ़ुटबॉल (सॉकर) मैनेजर चरण 7
    7
    यूईएफए और कुछ अन्य फीफा क्षेत्रीय महासंघों द्वारा मान्यता प्राप्त पहला आधिकारिक दस्तावेज `बी` प्रमाणीकरण है यह सलाह दी जाती है कि इस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन न करें जब तक कि आपके पास पहले से टीम के सामने कई महीनों का अनुभव न हो और आपको कोच में अपेक्षित कार्यों और ज्ञान के सभी प्रबंधन के साथ बहुत सहज महसूस होता है।
  • एक व्हाट्स ए प्रो फ़ुटबॉल (सॉकर) मैनेजर चरण 8
    8
    एक `ए` प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन सबमिट करें। एक पेशेवर फुटबॉल टीम के साथ एक स्थायी नौकरी में काम कर रहे कम से कम 120 घंटे की आवश्यकता होती है। आपको केवल अपने आवेदन को देश के फुटबॉल संघ के पास भेजना होगा जहां आप पहले से ही प्रशिक्षण के लिए एक गंभीर व्यवसाय हैं।
  • एक व्हाट्स ए प्रो फ़ुटबॉल (सॉकर) मैनेजर चरण 9
    9
    फीफा द्वारा मान्यता प्राप्त एक पेशेवर बनें यदि आप किसी और चीज से मिलते हैं, और एक पेशेवर टीम के साथ सहयोग करने का व्यापक अनुभव है, तो 10 साल बाद आप विभिन्न फीफा संघों द्वारा दी गई `प्रो` प्रमाणीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को छोटा करने के लिए, महासंघ भी विशेष पाठ्यक्रम प्रमाणित करते हैं यदि आपके प्रवेश अनुरोध को एक पेशेवर फुटबॉल टीम द्वारा समर्थित किया जाता है, जिसे आप कुछ वर्षों में पूरा कर सकते हैं। `प्रो` प्रमाणन समय के साथ एक प्रथम डिवीजन कोच बनने के लिए अपने आधिकारिक कैरियर की शुरुआत है।
  • युक्तियाँ

    • अंडर ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट यूनिवर्सिटी पाठ्यक्रम एक पेशेवर फुटबॉल कोच के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए एक बेहतरीन आधार हैं। जिस देश में आप रहते हैं उसके आधार पर, आपके द्वारा आवश्यक सामग्री से संबंधित विभिन्न विश्वविद्यालय कार्यक्रम हो सकते हैं, जैसे खेल विज्ञान, शारीरिक शिक्षा विज्ञान या खेल प्रशिक्षण
    • यदि आपके पास व्यावसायिक रूप से खेलने की स्थितियां हैं, तो अनुभव को आपके कोच के रूप में अपने बाद के कैरियर में बहुत मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    • एक पेशेवर कोच बनना जीवन भर का काम है यदि आप वास्तव में इसे प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बहुत धैर्य रखना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com