ekterya.com

एक छात्र के रूप में एक तंग कार्यक्रम को व्यवस्थित कैसे करें

अपने छात्र जीवन में कुछ बिंदु पर, आपको शायद पता चल जाये कि आप पूरी तरह समाप्त करने के लिए बहुत व्यस्त हैं, जिसे आप पूरा करना चाहते हैं। यह भावना सामान्य है और चुनौती की चुनौती पर विचार करती है शैक्षिक जीवन के सभी विभिन्न पहलुओं को संतुलित करना

. हालांकि, आप अपनी उत्पादकता में सुधार करने और आपकी सभी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए एक तंग कार्यक्रम आयोजित करना सीख सकते हैं। विशेष रूप से, एक संगठित अनुसूची को स्थापित और रख-रखाव करें, विकर्षण से बचें और उत्पादक तरीके से अपना समय व्यवस्थित करें।

चरणों

विधि 1
एक कार्यक्रम का विकास और रख-रखाव

एक छात्र चरण 1 के रूप में व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें
1
एक मुख्य कैलेंडर बनाएं एक छात्र के रूप में, आपको साप्ताहिक उत्तरदायित्व आवर्ती होने की संभावना है इसके अलावा, आपको अपनी समयसीमा और सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं से पहले एक अधिसूचना प्राप्त होगी। इस जानकारी का उपयोग करना, एक मुख्य कैलेंडर तैयार करना प्रारंभ करें। चाहे आप एक मासिक कागज कैलेंडर या एक ऑनलाइन कैलेंडर का उपयोग करें, जैसे ही आप की तारीख प्रत्येक साप्ताहिक प्रतिबद्धता और हर प्रमुख उन्हें रिपोर्ट दर्ज करें।
  • इसमें अन्य नियमित गतिविधियां शामिल हैं, जैसे एक निश्चित कार्य अनुसूची और चारों ओर घूमने के लिए समय।
  • अपने डेस्क के शीर्ष पर एक मुख्य पेपर कैलेंडर पोस्ट करें या अपने कंप्यूटर पर त्वरित रूप से एक्सेस करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक कैलेंडर रखें।
  • आप अपने मुख्य कैलेंडर में हर सेमेस्टर पर लौट सकते हैं, आपके कोर्स लोड या काम अनुसूची में बदलाव के कारण।
  • साप्ताहिक कार्यक्रम का उपयोग करने पर विचार करें वास्तविक साप्ताहिक कार्यक्रम, जो आमतौर पर आपके साथ आसानी से ले जाने के लिए छोटे होते हैं, उत्कृष्ट उपकरण हो सकते हैं। अगर आप एक साप्ताहिक कार्यक्रम का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो यह जानकारी भी अपने कैलेंडर में भी जोड़ें।
  • एक छात्र चरण 2 के रूप में व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पाठ्यक्रम को मेहनत से पढ़ें प्रत्येक वर्ग की सबसे महत्वपूर्ण रीडिंग पाठ्यक्रम में पाए जाते हैं। मुख्य कैलेंडर में प्रत्येक पाठ्यक्रम की सभी महत्वपूर्ण जानकारी उस दिन दर्ज करें जब आप इसे प्राप्त करेंगे। बहुत विशिष्ट विवरण रिकॉर्ड करना आवश्यक नहीं है, आंशिक रूप से क्योंकि आप एक बार में एक सप्ताह में अधिक विशिष्ट योजनाएं बनाना चाहते हैं।
  • एक छात्र के रूप में व्यस्त अनुसूची प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 3

    Video: Week 1, continued

    3
    अपना साप्ताहिक एजेंडा लें हालांकि यह एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफ़ॉर्म पर अपना मुख्य कैलेंडर सहेजने के लिए अधिक व्यावहारिक लग सकता है, फिर भी आपको इसे कागज पर भी लेना चाहिए आदर्श रूप से, आप हर हफ्ते एक-पृष्ठ दस्तावेज़ मुद्रित करते हैं। यह आपके साप्ताहिक प्रतिबद्धताओं और आगामी तिथियां पहले से ही होगा, और आपके पास सप्ताह के लिए अधिक लचीला और विशिष्ट कार्यक्रम लिखने के लिए स्थान होगा।
  • आपके साप्ताहिक छापों में आपकी आवर्ती वचनबद्धता पहले से होनी चाहिए। उसके बाद, आप विशिष्ट विवरण जोड़ सकते हैं (जैसे आप किस दिन के एक निश्चित दिन पहले किताब पढ़ना चाहिए)।
  • संभवत: एक साप्ताहिक कार्यक्रम का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपका कार्यक्रम हमेशा आपके साथ रहेगा: आप इसे किसी भी समय जल्दी से समीक्षा कर सकते हैं।
  • एक छात्र चरण 4 के रूप में व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    विशिष्ट विवरण हर हफ्ते जोड़ें अपने साप्ताहिक कार्यक्रम में बैठकों, सामाजिक गतिविधियों और अपने जीवन के सभी अतिरिक्त पाठ्यक्रमों को शामिल करें। एक संगठित तरीके से अपनी सभी प्रतिबद्धताओं को लिखकर, आप अपने कार्यों को प्राथमिकता देने और आपकी सभी जिम्मेदारियों को पूरा करने की अपनी क्षमता में सुधार करेंगे।
  • खाने और सोने के लिए समय निर्धारित करने के लिए मत भूलना सामान्य तौर पर, एक व्यस्त छात्र के जीवन में वह भोजन छोड़कर देर से देर से अध्ययन कर सकता है। इन व्यवहारों को हर दिन खाने और सोने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करने से अभ्यस्त न होने दें।
  • Video: For even better Netherlands - VPRO documentary - 2014

    एक छात्र चरण 5 के रूप में व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें
    5
    अध्ययन करने के लिए रिजर्व का समय प्रत्येक सप्ताह, अपने प्रत्येक कक्षा के अध्ययन और तैयार करने के लिए विशिष्ट समय समर्पित करें ऐसा लगता है कि प्रत्येक कक्षा के लिए समय की मात्रा आपके कार्य या परीक्षाओं के आधार पर सप्ताह से सप्ताह में बदल जाएगी, लेकिन उनमें से प्रत्येक के लिए न्यूनतम राशि को समर्पित करना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, दो घंटे एक सप्ताह अलग करती है सबसे आसान और 4 घंटे के सबसे कठिन वर्गों के लिए तैयार करने के लिए, के साथ साथ कार्य कक्षाओं के लिए अतिरिक्त समय के लिए तैयार करने के लिए।
  • अपनी कक्षाओं के ठीक पहले, 15 मिनट के समय की थोड़ी मात्रा का समय निर्धारित करें इससे आप सामग्री की समीक्षा करके और कक्षा की सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने मन की तैयारी करके कक्षा के लिए तैयार करने में मदद करेंगे। प्रत्येक वर्ग के ठीक बाद एक समान समीक्षा सत्र आपको कक्षाओं के साथ बनाए रखने में मदद करेगा जो आपको जटिल लगते हैं।
  • एक छात्र के चरण 6 के रूप में व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    कार्यों की एक सूची रखें आगे की योजना बनाकर और साप्ताहिक कार्यक्रम बनाए रखने के अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए एक टू-डू सूची लाएं। इस साप्ताहिक शारीरिक कैलेंडर पर यह सूची लिखने पर विचार करें।
  • यदि आप अपने मुख्य कैलेंडर के प्रभाव का उपयोग करने जा रहे हैं, प्रत्येक दिन के लिए एक स्तंभ के साथ एक क्षैतिज प्रारूप का उपयोग करें। स्तंभ के अंत में (या साप्ताहिक कार्यक्रम में प्रत्येक दिन के लिए अनुभाग के अंत में), उन सभी दैनिक कार्यों को लिखिए जिन्हें आपको पूरा करना होगा।
  • यह कार्य करने वाली सूची में शामिल हैं जैसे कपड़े धोने, खरीदारी करना, या एक नया तीन अंगूठी बांधने की मशीन खरीदने के लिए याद रखना
  • एक छात्र के चरण 7 के रूप में व्यस्त अनुसूची का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    7
    दैनिक शेड्यूल स्थापित करें हर दिन, अगले 24 घंटों की योजना बनाने में कुछ मिनट लगें। सुबह सो जाओ या सुबह में पहली बात करने से पहले ठीक है। सप्ताह की समीक्षा करें, अपना दैनिक शेड्यूल अनुकूलित करें और अपनी टू-डू सूची में कुछ भी जोड़ें।
  • एक छात्र के चरण 8 के रूप में व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें
    8
    कार्यक्रम के अभ्यास और सामूहीकरण के लिए समय नियमित व्यायाम, चिंता या तनाव को कम सामान्य रूप से अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और यहां तक ​​कि मदद से आप एक व्यस्त कार्यक्रम की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार व्यायाम करते हैं आदर्श रूप से, आप हर हफ्ते अनुसूचित एक टीम की गतिविधि में भाग लेते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप हर हफ्ते आराम करने के लिए एक अच्छा समय बिताते हैं। टहलने पर पेंसिल में लिखें या समुद्र तट पर झपकी लेना। एक रात नृत्य करने के लिए बाहर जाने वाले गीज़, आप एक और व्यस्त सप्ताह के लिए तैयार करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • छात्र शीर्षक के रूप में व्यस्त अनुसूची प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    दैनिक कार्यों को नियमित रूप से पुनर्प्रकाशित करें एक और तरीका रखो: लचीला होना क्या योजना बनाई गई है, यह जानने के लिए आप अधिक समय बिताने जा रहे हैं, और आप इसके बारे में जोर देना शुरू कर सकते हैं? जल्दी जॉगिंग जाओ मुद्दा यह है कि आपका शेड्यूल पत्थर में नहीं लिखा गया है और इसे आपको ऐसा करने से रोकना जो आपको करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, क्या दिन का कार्य संचित है? नियुक्ति की नियुक्ति निलंबित करें जितनी जल्दी आप इसे करते हैं, उतना ही अच्छा, आपके लिए और आपकी नियुक्ति
  • विधि 2
    विकर्षण और स्थगन से बचें

    एक छात्र के रूप में व्यस्त 10 अनुसूची का शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1



    उत्पादक रिक्त स्थान में अध्ययन करें जिस भौतिक स्थान में आप समय व्यतीत करते हैं वह आपकी संभावित उत्पादकता को प्रभावित करता है विशेष रूप से अध्ययन करने में बिताए गए समय के दौरान, कहीं भी जाने के लिए विचलित होने की संभावना कम हो। कुछ छात्रों के लिए, यह जगह घर है, लेकिन दूसरों के लिए यह पुस्तकालय या व्यस्त कैफेटेरिया है।
  • एक छात्र के चरण 11 के रूप में व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें
    2
    हेडफ़ोन का उपयोग करें हेडफ़ोन आपके द्वारा सुनाई गई चीज़ों के कारण विक्षेपों को समाप्त कर सकते हैं। यदि आप चुपचाप अध्ययन करना पसंद करते हैं, तो हेडफोन का उपयोग करें जो शोर को रद्द करते हैं। कुछ मॉडल सफेद शोर को पुन: पेश करेंगे। एक विकल्प के रूप में, परिवेश या शास्त्रीय इलेक्ट्रॉनिक संगीत (गीत के बिना कुछ भी) खेलते हुए आपको पृष्ठभूमि की आवाज देने के लिए ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में सुधार हो सकता है।
  • एक छात्र के चरण 12 के रूप में व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें
    3
    उन अनुप्रयोगों को हटा दें जो आपको विचलित करते हैं यह कदम आपके विचार से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। यदि आप देखते हैं कि आप उन क्षणों के दौरान Instagram का उपयोग करते हैं जिन्हें आपने अध्ययन करने के लिए अलग किया है, तो तुरंत आवेदन बंद करें और कार्य पर वापस जाएं। अगर यह या कोई अन्य अनुप्रयोग आपको अधिक उत्पादक होने से रोकता है, तो इसे अपने सेल फोन से नष्ट करने पर विचार करें।
  • एक छात्र के चरण 13 के रूप में व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    थोड़ी मात्रा में उत्पादक रूप से उपयोग करें क्या बस 10 मिनट पहले नहीं आई थी? टिंडर की जांच शुरू करने के लिए आग्रह करें और न ही अपने मेल खोलें। अपने शिक्षक या नियोक्ता को उस प्रश्न को भेजें, जिसे आप पूछना चाहते थे इससे भी बेहतर, आपके पास हमेशा एक सबसे कठिन वर्गों में से चिप्स हैं यहां तक ​​कि बाथरूम में जाने के लिए एक विराम आपको अगले कार्बनिक रसायन विज्ञान परीक्षा के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है।
  • एक छात्र चरण 14 के रूप में व्यस्त अनुसूची का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    5
    विशिष्ट उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें कुछ घंटों का अध्ययन करने के बाद शाम को बाद में एक दोस्त को बुलाए जाने के बारे में सोचें आपको कुछ उम्मीद करने के लिए वास्तव में आप को पुरस्कृत करने से पहले अपनी एकाग्रता में सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा, बिना किसी अनियोजित कॉल या टेक्स्ट संदेशों से अलग-अलग अध्ययन करने की तुलना में विश्राम के एक क्षण के बाद केंद्रित अध्ययन अधिक उत्पादक होता है।
  • यदि आप ध्यान देते हैं कि आप विचलित हैं, तो काम पर वापस जाएं और याद रखें कि आप शाम को बाद में सामंजस्य करने की योजना बना रहे हैं। इससे आपको फिर से विचलित होने से बचने में मदद मिलेगी।
  • एक छात्र के रूप में व्यस्त अनुसूची प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    लगातार विकर्षणों को पहचानें यदि आपके दिमाग में कुछ और है और आपको अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने से रोकता है, तो आप जिस चीज को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं उसे छोड़ दें और व्यत्यचार का सामना करें। उस विचलन के लिए आपका ध्यान देने में कुछ मिनट व्यतीत करें। यह अधिक संभावना है कि आप उस ध्यान को ध्यान में रखते हुए ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपको विचलित कर रहा है।
  • Video: 2013-08-11 (P2of2) Experience Downfall to Appreciate Upliftment

    विधि 3
    लक्ष्यों का पीछा करें और अन्य समय प्रबंधन चालें का उपयोग करें

    एक छात्र के चरण 16 के रूप में एक व्यस्त अनुसूची का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    1
    विशिष्ट और मापने योग्य कार्यों को असाइन करें अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करना बुद्धिमानी से आपके समय का उपयोग करने का एक महत्वपूर्ण अंग है यद्यपि आप व्यापक उपलब्धियों के लिए प्रयास करने की संभावना रखते हैं, विशेष उद्देश्य आपके अध्ययन सत्रों के लिए अधिक उपयोगी होते हैं।
    • दुर्दम्य और अपरिहार्य उद्देश्यों से बचें जैसे "दर्शन वर्ग के लिए पढ़ें" बल्कि, अपने आप को 15 पृष्ठों या सार्त्र पढ़ने और परीक्षा के बारे में कुछ पैराग्राफ लिखने का लक्ष्य दें। इसी प्रकार, "जीव विज्ञान परीक्षा के लिए अध्ययन" के बजाय, "अध्याय 3 के पूर्ण 2 कार्यपत्रकों" का उद्देश्य सेट किया गया
  • एक छात्र के चरण 17 के रूप में व्यस्त शेड्यूल प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: Week 7

    उन लक्ष्यों के लिए कार्य करें जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं और जो यथार्थवादी हैं आप उन्हें प्राप्त करने के लिए, आपको उन्हें एक लघु और यथार्थवादी समय तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। अगले हफ्ते 28 घंटे का अध्ययन करने का लक्ष्य निर्धारित करने से वास्तव में 30 घंटे बाद अध्ययन करने में आपकी सहायता नहीं की जाती है। हालांकि, हर हफ्ते 4 घंटे अध्ययन करने का फैसला अगले सप्ताह आपको 28 घंटे के अध्ययन तक पहुंचने के लिए बाध्य कर सकता है।
  • एक छात्र चरण 18 के रूप में व्यस्त अनुसूची का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि
    3
    जब विचार प्रकट होते हैं तो कार्य करें आप कल एक लेख लिखना शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और बहुत देर हो चुकी है हालांकि, एक विचार प्रकट होता है। अपने विचारों को रिकॉर्ड करने के लिए नीचे बैठकर इन्हें ऐसे क्षणों का लाभ उठाएं लेखन शुरू करना जरूरी नहीं है, लेकिन आप लेख के निर्देशों को पढ़ कर और अपने विशिष्ट विषय को निर्दिष्ट करके कल के कार्य से आगे बढ़ सकते हैं।
  • एक छात्र के रूप में व्यस्त अनुसूची का शीर्षक शीर्षक छवि 1 9
    4
    अध्ययन करते समय ब्रेक लें 90 मिनट से अधिक के किसी भी अध्ययन सत्र को विभाजित करें। वास्तव में, एक समय में केवल 45 से 90 मिनट का अध्ययन करने के बारे में सोचो, प्रत्येक केंद्रित सत्र के बीच 10 से 15 मिनट के ब्रेक के साथ।
  • एक कार्यक्रम तैयार करें जिसमें प्रत्येक दिन कुल 3 घंटे का अध्ययन शामिल होता है, जो कई अध्ययन सत्रों में विभाजित होता है।
  • यदि संभव हो तो, दिन के दौरान अध्ययन करें और रात में न हो, क्योंकि आपका मन बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकता है और आपकी याददाश्त अधिक रहती है।
  • एक छात्र चरण 20 के रूप में व्यस्त अनुसूची का प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र
    5
    नियमित आधार पर अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर गौर करें। एक महीने में एक बार, अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को दर्शाते हुए कुछ मिनट बिताएं। क्या आप अपना समय व्यतीत करते हैं, इन उद्देश्यों की उपलब्धि में योगदान करते हैं? यदि नहीं, तो आप अपने लक्ष्यों को कम और दीर्घकालिक दोनों में प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर हैं यह सुनिश्चित करने के लिए अपना शेड्यूल और व्यवहार संशोधित करने के तरीके ढूंढें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com