ekterya.com

बागवानी कैलेंडर कैसे करें

आप दैनिक, साप्ताहिक, मासिक या वार्षिक बागवानी कार्यों को व्यवस्थित और योजना बनाने में सहायता के लिए एक बागवानी कैलेंडर का उपयोग कर सकते हैं। विवरण की मात्रा पर निर्भर करता है आप चाहते हैं कैलेंडर एक पारंपरिक दीवार कैलेंडर का रूप ले सकते हैं या आप एक नोटबुक में यह कर सकते हैं। कैलेंडर बागवानी मदद माली कार्यों का ट्रैक रखने के प्रदर्शन की और रोपण, रोपाई, कटाई जैसे कार्यों, fertilizing और कीट नियंत्रण और उद्यानों को बनाए रखने के लिए अनुस्मारक के साथ उन्हें प्रदान करने के लिए। बागवानी कैलेंडर बनाने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
यूएसडीए के अनुसार अपने प्रतिरोध क्षेत्र को निर्धारित करें

Video: ये करे गन्ने में मिलेगा बेहतरीन फूटाव|best Tillering in sugarcane|ganne ki kheti|गन्ने की खेती

मेक ए गार्डन कैलेंडर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
USDA (कृषि के संयुक्त राज्य विभाग) के अनुसार प्लांट प्रतिरोध ज़ोन, मादाओं की मदद से पता चलता है कि पौधे स्थानीय जलवायु के लिए उपयुक्त हैं। पौधों के प्रतिरोध क्षेत्र न्यूनतम सर्दियों के तापमान पर आधारित हैं। आवश्यक कार्य मासिक पौधों के प्रतिरोध के क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग होंगे। अपने क्षेत्र का निर्धारण करने के लिए, एक इंटरैक्टिव मानचित्र ढूंढने के लिए USDA वेबसाइट पर जाएं।

विधि 2
अपने कैलेंडर के प्रारूप के बारे में निर्णय करें

मेक ए गार्डन कैलेंडर चरण 2 नामक छवि

Video: फूलों की खेती का यह कैलेंडर काम करे आसान, कम लागत में दिलाए ज्यादा मुनाफ़ा

1
एक बागवानी कैलेंडर के रूप में उपयोग करने के लिए एक पारंपरिक दीवार कैलेंडर चुनें। शुरुआती दिनों के लिए, प्रत्येक दिन के लिए ब्लॉक वाले एक दीवार कैलेंडर एक स्वीकार्य प्रारूप के रूप में काम कर सकता है यदि आप एक बागवानी कैलेंडर बनाना चाहते हैं। एक कैलेंडर खरीदें या अलग-अलग मौसमों से पौधों की तस्वीरों के साथ बनाएं।
  • एक बागवानी कैलेंडर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक नोटबुक बनाएं जिसे आप बागवानी कैलेंडर के रूप में उपयोग करने जा रहे हैं। सबसे अनुभवी माली की सलाह है कि आप बागवानी योजनाओं को रिकॉर्ड करने और गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए 3-रिंग नोटबुक का उपयोग करें। नोटबुक आपको वर्ग बनाने के लिए लचीलापन देता है क्योंकि यह आपके बगीचे में लागू होता है।
  • बागवानी कार्यों को मासिक रूप से व्यवस्थित करें अधिकांश बगीचे नोटबुक में प्रत्येक माह के लिए लागू होने वाले बागवानी कार्यों के लिए कार्यों की एक सूची और संबद्ध तारीखों के साथ, वर्ष के प्रत्येक माह के लिए एक पृष्ठ शामिल होता है। आप साप्ताहिक कार्यों को व्यवस्थित भी कर सकते हैं यदि आप अधिक विस्तृत दृष्टिकोण चाहते हैं
  • अपने बगीचे के लिए योजनाओं को शामिल करें यदि आप ग्राफ़ पेपर (या किसी अन्य प्रकार के कागज़) पर बगीचे की योजना बनाते हैं, तो अपनी नोटबुक में योजनाओं को बचाएं। आपकी बागवानी की जरूरतों के अनुसार, शायद आप एक मास्टर प्लान या व्यक्तिगत उद्यान की योजना शामिल कर सकते हैं।
  • एक प्रेरणा अनुभाग जोड़ें उन तस्वीरें या लेख शामिल करें जो आपके विचारों को दिखाते हैं जो आप अपने बगीचे में लागू करना चाहते हैं।
  • बागवानी व्यय की एक रिपोर्ट शामिल है आपके द्वारा बीज, पौधे, मिट्टी, उर्वरक और अन्य बागवानी आपूर्ति पर खर्च किए गए पैसे का अनुसरण करें। यह आपको मासिक और वार्षिक बागवानी बजट बनाने में मदद करेगा।
  • विधि 3

    मेक ए बर्गनिंग कैलेंडर चरण 4 नामक छवि
    1
    बीज और पौधों की खरीद को व्यवस्थित करें रिकॉर्ड जब पूरे वर्ष के बीज और पौधों को ऑर्डर करने के लिए। लिखो कब और कहां आप बीज और पौधों खरीदा है, साथ ही मात्रा। तुम भी, खरीद के प्रकार लिखना चाहिए या तो मेल द्वारा या ऑनलाइन और जब प्राप्त उत्पाद मूल्यांकन करती है।
  • एक बागवानी कैलेंडर चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: उत्तराखंड समूह ग परीक्षा 2018 नया कैलेंडर | Uttarakhand Group C Exam 2018 New Calender

    2
    भूमि की तैयारी कार्यक्रम मिट्टी की स्थिति लिखें, जो आपको पोषक तत्वों में सुधार करने की जरूरत है, खाद या उर्वरकों को जोड़ने के लिए और प्रत्यारोपण के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें।
  • मेक ए बर्गनिंग कैलेंडर चरण 6 नामक छवि
    3
    पौधों की योजना बनाएं लिखो कि जब आप बीज, फूल, सब्जियां, जड़ी-बूटियों, झाड़ियां, पेड़ों और अन्य पौधों को लगाएंगे, उन बीजों के लिए प्रोग्राम को शामिल करना सुनिश्चित करें, जिन्हें आप उन्हें रोपाई के पहले के अंदर में लगाए जाएंगे।
  • मेक ए बर्गनिंग कैलेंडर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4



    रखरखाव योजनाओं की एक सूची बनाएं इसमें विभिन्न पौधों के लिए देखभाल निर्देशों के साथ-साथ पानी, छंटाई, उर्वरक और कीट नियंत्रण की योजना भी शामिल है। बगीचों में बढ़ने वाले विशिष्ट कीट या जड़ी बूटियों के नोट ले लो। यदि आप कर सकते हैं तो तस्वीरें शामिल करें आपको यह भी लिखना चाहिए कि आपने किस पौधे के लिए इस्तेमाल किए गए उर्वरक और आपने कितनी बार इसे लागू किया था
  • मेक ए गार्डन कैलेंडर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रत्यारोपण की तिथियां लिखें यह शामिल है जब आप मौजूदा पौधों के प्रत्यारोपण या विभाजन करना चाहिए।
  • मेक ए बर्गनिंग कैलेंडर चरण 9 का शीर्षक चित्र
    6
    फसलों को रिकॉर्ड करें यदि आप फल या सब्जियां लगाते हैं, तो उत्पाद की मात्रा दर्ज करें जो उत्पन्न हुए थे। इससे आपको पौधों का निर्धारण करने में मदद मिलेगी, जो कि अधिकतर उत्पादों का उत्पादन करती है, जिससे आप बगीचे की लागत का विश्लेषण कर सकेंगे।
  • विधि 4
    रिकॉर्ड उद्यान टिप्पणियों और विश्लेषण

    मेक ए गार्डन कैलेंडर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    पौधे के विकास की रिकॉर्ड टिप्पणियां पौधों की प्रगति लिखें यदि आप बागवानी नोटबुक का उपयोग करते हैं, तो अपने पौधों की तस्वीरों को विकास के विभिन्न चरणों में ले लीजिए और उन्हें नोटबुक में रखें।
  • मेक ए बर्गनिंग कैलेंडर चरण 11 का शीर्षक चित्र
    2
    मौसम के पैटर्न का निरीक्षण करें मौसम के पैटर्न को पंजीकृत करने से आपको अपने बगीचे की सफलता का मूल्यांकन करने के लिए प्रासंगिक जानकारी मिल जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास विशेष रूप से गर्म या शुष्क गर्मी होती है, तो आप अगले साल सूखा प्रतिरोधी पौधों को शामिल करने के लिए अपनी फसलों का पुनः मूल्यांकन कर सकते हैं, जो कि मौसम के लिए कम संवेदनात्मक हैं।
  • मेक ए गार्डन कैलेंडर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: गन्ना बोने की सही विधि ले बहुत ज्यादा उत्पादन|sugarcane farming in india|ganne ki kheti ke tarike

    विचार और टिप्पणियां लिखें कुछ माली अपने बागानों के विश्लेषण के लिए एक अलग बागवानी पत्रिका का उपयोग करते हैं, हालांकि, आप अपने विचारों को लिखने के लिए कैलेंडर का उपयोग भी कर सकते हैं। भविष्य में आपके लिए देखभाल करने वाले उद्यान के लिए विचारों का विचार, आप अपने वर्तमान बागानों के बारे में क्या पसंद करते हैं, आप अलग तरीके से करते हैं, और बागवानी प्रक्रिया के दौरान आपके सामने आने वाली कोई चुनौतियां यदि आप अपने वर्तमान बगीचे में अपनी प्रगति का अनुसरण करते हैं, तो शायद आप आने वाले वर्षों के लिए बेहतर योजना बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कई विस्तार कार्यालय वार्षिक बागवानी कैलेंडर पेश करते हैं। ये कैलेंडर यूएसडीए के अनुसार प्रतिरोध के विभिन्न क्षेत्रों के लिए विकसित किए गए हैं और अपने खुद के बागवानी कैलेंडर बनाने के लिए एक बहुत उपयोगी संदर्भ हो सकते हैं। अपने क्षेत्र का एक कैलेंडर प्राप्त करने के लिए अपने स्थानीय एक्सटेंशन कार्यालय से संपर्क करें।
    • बागवानी कैलेंडर को आप जितना सटीक बना सकते हैं, आप इसे पूरा करते समय प्रत्येक कार्य को रिकॉर्ड करते हैं। यदि आप जानकारी रिकॉर्ड करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो आप उन कार्यों को भूल सकते हैं जिन्हें आपने पहले से किया है। अपने कैलेंडर को एक दृश्यस्थल स्थान पर रखें ताकि आप निर्दिष्ट कार्यों को पूरा कर सकें और जानकारी को नियमित रूप से रिकॉर्ड कर सकें।

    चेतावनी

    • अपने बागवानी कैलेंडर को केवल इस प्रकार के कार्य के लिए समर्पित रखें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बागवानी कैलेंडर के लिए एक दीवार कैलेंडर का उपयोग करना चुनते हैं, तो इस कैलेंडर में घर के काम या परिवार के सम्मलेन शामिल नहीं करें। यदि आपके पास एक समर्पित कैलेंडर है, तो आप इसे भविष्य के वर्षों के लिए एक बागवानी कैलेंडर बनाने पर स्रोत के रूप में इसका उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वॉल कैलेंडर
    • 3-अंगूठी नोटबुक
    • कागज़
    • आगे बढ़ाया पेंसिल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com