ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक के साथ व्यवस्थित कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में आयोजित होने से आप कैसे समय बचा सकते हैं? इसके लिए अनुशासन की आवश्यकता होती है, लेकिन कार्यक्रम का संगठन और अधिक महत्वपूर्ण है और आप उपकरण के साथ जो भी करते हैं

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक छवि 1
1
पहली बात आपको करने की ज़रूरत है नए ईमेल की सूचना को अक्षम करना ऐसा करने के लिए, फ़ाइल मेनू खोलें, टूल का चयन करें, विकल्पों का चयन करें, विकल्प विंडो खुलेगी, वरीयता टैब में बटन पर क्लिक करें "उन्नत ईमेल विकल्प"। खुलने वाले विकल्प विंडो में, बटन पर क्लिक करें "ईमेल विकल्प। " खुलने वाले विकल्प विंडो में, अनुभाग ढूंढें "जब नए आइटम मेरे इनबॉक्स में आते हैं" और सभी विकल्प अनचेक करें .
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक छवि 2
    2
    अपने कैलेंडर को Outlook में डिफ़ॉल्ट दृश्य की तरह बनाएं यह आपको दिन के लिए काम का एक दर्शन देगा। अपने कैलेंडर को डिफ़ॉल्ट दृश्य के रूप में सेट करने के लिए, फ़ाइल मेनू खोलें, उपकरण चुनें, और विकल्प चुनें। विकल्प विंडो में, टैब का चयन करें "अन्य लोग", तब बटन पर क्लिक करें "उन्नत विकल्प"। खिड़की में "उन्नत विकल्प", इस पर देखो "सामान्य कॉन्फ़िगरेशन" और ब्राउज़ पर क्लिक करें खिड़की में खुले फ़ोल्डर का चयन करें "फ़ोल्डर का चयन करें", का चयन करें "कैलेंडर" और ठीक तीन बार क्लिक करें
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    अपने कार्यों को डिफ़ॉल्ट विंडो में शामिल करने के लिए, फ़ाइल मेनू खोलें और दृश्य चुनें, कार्य तालिका चुनें
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    केवल दिन के कार्यों को देखने के लिए, फ़ाइल मेनू खोलें और देखें चुनें, फिर चुनें "कार्य बॉक्स दृश्य", का चयन करें "आज के कार्य"।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए स्वयं को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने ईमेल देखने के लिए प्रत्येक दिन एक विशिष्ट समय की अनुसूची करें अपने ईमेल के साथ काम करने के लिए इसे 2 से 3 बार एक दिन स्थापित करें और आपको उन्हें किसी अन्य समय में देखना नहीं है। ईमेल एक व्याकुलता है और आपको वास्तव में अपना काम करने से रोकता है
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक छवि 6
    6



    हमेशा अपने ईमेल पढ़ें हमेशा अपने इनबॉक्स को साफ करें ईमेल सत्र के अंत में आपको कुछ भी नहीं छोड़ना चाहिए। अपने इनबॉक्स को साफ करने के लिए, आपको यह तय करना होगा कि प्रत्येक ईमेल के साथ क्या करना है आपके चार विकल्प हैं: हटाएं, हटाएं, प्रतिनिधि या करें।
  • Video: Week 8, continued

    माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित करें शीर्षक 7
    7
    यदि आपने पहले ही ईमेल का ध्यान रखा है, तो उसे हटा दें।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का इस्तेमाल करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक वाला छवि 8
    8
    किसी ईमेल को स्थगित करने के लिए, एक कार्य बनाएं Outlook के निचले बाएं कोने में कार्य बटन को ईमेल खींचें एक कार्य स्वचालित रूप से बनाया जाएगा, प्रारंभ दिनांक और समय का चयन करें, और एक नियत दिनांक और समय, उसे बचाएं।
  • व्यवस्थित-खुद-उपयोग करना-माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक-चरणीय-9-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक छवि 9
    9
    किसी ईमेल को नियुक्त करने के लिए, एक कार्य बनाएं और किसी अन्य व्यक्ति को कार्य असाइन करें या किसी अन्य व्यक्ति को ईमेल अग्रेषित करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का प्रयोग करके अपने आप को व्यवस्थित करें शीर्षक 10
    10
    अंतिम विकल्प वह कार्य करता है जिसे ईमेल की आवश्यकता होती है। यदि आप करते हैं, तो उसे इनबॉक्स से हटा दें या उसे एक व्यक्तिगत फ़ोल्डर में ले जाएं जहां आप पहले से ही कब्जे वाले पुराने ईमेल रखेंगे
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का उपयोग करते हुए अपने आप को व्यवस्थित शीर्षक छवि 11
    11
    अपने कैलेंडर पर समय को अवरुद्ध करने के लिए, Outlook के निचले बाएं कोने में कैलेंडर बटन पर एक ईमेल खींचें और ड्रॉप करें। एक मीटिंग अधिसूचना खुल जाएगी। उस समय और दिनांक को दर्ज करें जिसे आप अवरुद्ध करना चाहते हैं, उसे बचाएं। ईमेल की एक प्रति सूचना अधिसूचना में शामिल की जाएगी। इनबॉक्स से ईमेल हटाएं या उसे व्यक्तिगत फ़ोल्डर में ले जाएं।
  • युक्तियाँ

    • मुख्य बात यह है कि आपके ईमेल का दास नहीं होना चाहिए। नए मेल चेतावनी को निष्क्रिय करके और कैलेंडर को डिफ़ॉल्ट दृश्य के रूप में प्रयोग करके, आप अपने काम पर केंद्रित रह सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com