ekterya.com

एक छोटी कहानी के लिए विषयों के बारे में कैसे सोचें

लघु कथाएँ कथा लेखन के मुख्य स्तंभों में से एक हैं। छोटी कहानियां लिखना बहुत मज़ेदार हो सकता है, चाहे आप इसे एक स्कूल के कामकाज को पूरा करने के लिए करें, एक प्रतियोगिता में प्रवेश करें या आप इसे पसंद करते हैं। एक छोटी कहानी बनाने में पहला कदम एक विचार के बारे में सोचना है। सौभाग्य से, यह करना बहुत मुश्किल नहीं है आपके आस-पास प्रेरणा की तलाश करते समय, मूलभूत तत्वों का दिमाग-बोध और लेखन दिशा-निर्देशों के साथ प्रयोग करें, आप थोड़े समय में उत्कृष्ट अवधारणाएं बनाएंगे।

चरणों

विधि 1
अपने आस-पास प्रेरणा के लिए खोजें

एक बेसबॉल लेखक चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1
उन पांच चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप डरते हैं। किसी भी कहानी में एक केंद्रीय घटक चरित्र की भावनात्मक प्रेरणा है। कुछ भावनाएं डर की तुलना में अधिक आकर्षक हैं। बैठ जाओ और उन पांच चीजों की एक सूची बनाएं जिनसे आप डरते हैं। (इसके बारे में बहुत कुछ मत सोचो, बस एक पेन खींचें और लिखना शुरू करें)। देखें कि क्या आप उस चरित्र की कल्पना कर सकते हैं जो भावनात्मक अनुभव साझा करता है और इस बारे में सोचता है कि यह उसकी कहानी कैसे बना सकता है।
  • इत्र शीर्षक का इलाज लेखक`s Block Fast Step 5
    2
    अपने जीवन के बारे में एक कहानी का उपयोग करें एक और तरीका है कि आप अपनी कहानी के लिए एक विचार तैयार करने के लिए कर सकते हैं जो कुछ ऐसा हुआ है जो अपने आप से हुआ है अपने जीवन के क्षणों के बारे में सोचो जब आपको उच्च स्तर की भावनात्मक तीव्रता होती है: जब आपको बहुत मज़ा आता है, आपने अपना दिल कब टूटा था या आपको गहन क्रोध का अनुभव कब हुआ? जब आप एक बहुत ही महत्वपूर्ण सबक सीखते हैं? जब एक अनुभव ने अपना जीवन बदल दिया आप इसे और अधिक रोचक बनाने के लिए कहानी को हमेशा नाटक या ना बदल सकते हैं, लेकिन आप जिन अनुभवों के माध्यम से रहते हैं, वे हमेशा एक कहानी के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हैं।
  • छवि का शीर्षक जापानी सीखना ऐनीम चरण 2
    3

    Video: नागिन के बदले की एक सच्ची कहानी परिवार ने ली पहले नाग की जान, फिर 4 दिन बाद नागिन ने लिया बदला

    खबर में प्रेरणा मिलती है नई कहानियों के लिए प्रेरणा खोजने का एक क्लासिक स्रोत समाचार में है एक समाचार पत्र खोलें, टीवी चालू करें या अपने मुख्य समाचार स्रोत को ऑनलाइन खोज करें कुछ समाचार पत्रों में भी एक मजेदार या असाधारण समाचार अनुभाग है, और यह शुरू करने के लिए एक शानदार जगह हो सकती है।
  • छवि बताएं कि अगर एक लड़की आपको सोचती है`re Cute Step 5
    4
    जासूस। प्रेरणा के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक यह है कि आप के आसपास के लोग। एक ऐसी जगह पर जाएं जहां बहुत सारे लोग हैं (एक पार्क, एक रेस्तरां, एक बार) और बस लोगों की बात सुनी। (यह एक बहस करने के लिए एक पुस्तक लाने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आप पढ़ रहे हैं या हेडफोन की एक जोड़ी पर रख सकते हैं, लेकिन संगीत सुनना नहीं)। सामान्य लोग अक्सर बहुत ही मजेदार और रोचक बातें कहते हैं। जो कुछ आप सुनते हैं वह अपनी कहानी के लिए एक विचार को भड़काने दें।
  • बोत्सवाना नाम का चित्र जानें`s Official Language Step 1
    5
    कुछ पढ़ें "खो कनेक्शन"। एक और जगह है जहां आप नई कहानियों के लिए बहुत अच्छे विचार प्राप्त कर सकते हैं "मिस्ड कनेक्शन" (खो कनेक्शन) Craigslist पर यह खंड है जहां लोग दुनिया में मिले लोगों से संपर्क करने का प्रयास करते हैं। कुछ मामलों में, इन कहानियों में काफी संभावनाएं हैं उन कहानियों को पढ़ने के लिए अपना समय ले लो और देखें कि कोई आपका ध्यान कैच करता है या नहीं।
  • विधि 2
    लेखन दिशा-निर्देशों का उपयोग करें

    एक सरल टेस्ट चरण 1 का शीर्षक चित्र
    1
    कुछ बदसूरत के बारे में लिखें जब आप शब्द सुनते हैं "कुरूप"दिमाग में क्या आता है? क्या यह एक व्यक्ति का चेहरा, एक अप्रिय कार्य या खराब सजाए गए कमरे का है? एक कहानी उत्पन्न करने के लिए कुंठित की अपनी अवधारणा का उपयोग करें
  • बोत्सवाना नाम का चित्र जानें`s Official Language Step 5
    2
    कल्पना करो कि एक क्षुद्रग्रह सीधे पृथ्वी के लिए बढ़ रहा है: आप कैसे रोक सकते हैं? क्या होगा जब यह पृथ्वी के साथ क्रैश होगा? वहाँ एक पोस्ट apocalyptic परिदृश्य होगा? क्षुद्रग्रह के लिए कौन जिम्मेदार है? क्या वे अलौकिकतावादी हो सकते हैं?
  • बैकअप अप आपकी यादों और विचारों का शीर्षक चित्र 2
    3
    अपने माता-पिता या दोनों के बारे में लिखें। आपके माता-पिता महान लोग हो सकते हैं या वे बुरे लोग हो सकते हैं जो भी हो, कहानी के लिए यह एक अच्छी शुरुआत है। आप अपने माता-पिता के बारे में सच्चाई बता सकते हैं या आप उन चीजों के बारे में अनुमान लगा सकते हैं जो हो सकते हैं (या जो कुछ पहले से हुआ हो)



  • एक रियल एस्टेट परीक्षा चरण 8 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    4
    एक बंद दरवाजा की कल्पना करो। वह दरवाजा क्यों बंद है? दरवाजे के पीछे क्या है? क्या दरवाजा किसी भवन या बाहर के अंदर जाता है? क्या यह रेगिस्तान के बीच में सिर्फ एक दरवाजा है? क्या यह दरवाजा किसी दूसरे आयाम या एक महत्वपूर्ण व्यापार मीटिंग में ले जाता है?
  • आपकी अवधि के बारे में सोचने से बचें छवि शीर्षक चरण 4

    Video: शीतला माता की कहानी | Sheetla Mata Ki Kahani Jo Sunne Se Hoti Hai Mata Ki Kirpa |

    5
    एक चीनी रेस्तरां की कल्पना करो एक महिला ने एक भाग्य कुकी खुलती है जो कहते हैं, "आप गंभीर खतरे में हैं किसी को मत बताना"। वह महिला क्या कर रही है? क्या आपको विश्वास होगा कि भाग्य कुकी क्या कहती है? कौन आपको चेतावनी देने का प्रयास करता है? आपको कौन चोट लगी है और क्यों?
  • Video: जंगल की एक कहानी यह भी हैं जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगी

    एक अलग भाषा में स्पीक इन इमेज का शीर्षक चरण 1
    6
    अद्वितीय दिशानिर्देशों के लिए देखें लिखित संकेतों का उपयोग करना उपयोगी है, तो अपने स्वयं के दिशानिर्देशों की तलाश शुरू करें लिखित संकेतों से भरा किताबें पढ़ें (उदाहरण के लिए, 397 लेखन दिशा-निर्देश और विचार", "300 लेखन दिशा-निर्देश" और "642 चीजों के बारे में लिखना") अपनी स्थानीय पुस्तकालय में या इंटरनेट पर खोज करें आप दिशा-निर्देश बनाने में मदद करने के लिए एक और लेखक भी पा सकते हैं और आप उसे सहायता करते हैं।
  • विधि 3
    मंथन बुनियादी तत्व

    इत्र शीर्षक का इलाज लेखक`s Block Fast Step 4
    1
    एक चरित्र की कल्पना करो किसी भी कहानी के मूल तत्व चरित्र हैं, साजिश (जो कि चरित्र चाहता है और जो उसके रास्ते में हो), पर्यावरण और विषय। आप इनमें से किसी भी तत्व से शुरू कर सकते हैं, लेकिन शुरू करने के लिए सबसे आम जगह चरित्र के साथ है। अपने चारों ओर मुड़ें, क्या आपको रोचक बनाता है? क्या आप अपने मन में एक दिलचस्प व्यक्ति की कल्पना कर सकते हैं? उस व्यक्ति को अपना मुख्य चरित्र बनाएं।
    • आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचने की कोशिश कर सकते हैं जिसे आप असाधारण गुणों के साथ जानते हैं
    • क्या आप किसी के बारे में जानते हैं जो असाधारण सुंदर, बहादुर या अजीब है?
    • उन लोगों को अपने चरित्र को प्रेरित करने दें
  • आपकी वर्ष में उच्च स्तर हासिल करने वाली छवि 6 एसएटीएस चरण 4
    2
    पता करें कि आपका चरित्र क्या चाहता है प्रत्येक कहानी के केंद्र में इच्छा होती है अपनी भूखंड तैयार करने के लिए, आपको पहले पता होना चाहिए कि आपका चरित्र क्या चाहता है आप अपने आप से पूछ सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं। क्या आप चाहते हैं कि पांच चीजों की एक सूची बना सकते हैं? क्या इससे कोई भी आपको अपने मुख्य चरित्र के बारे में सोचता है?
  • एक और सवाल यह है कि आप अपने आप से पूछ सकते हैं कि उस वक्त आपके चरित्र की क्या ज़रूरत है। तात्कालिकता की भावना कहानी को मजबूत बनाता है
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप ने एक परीक्षा के लिए किया था`t Even Start Step 6
    3
    एक बाधा बनाएँ अगर प्रत्येक कहानी का केंद्र कुछ ऐसा चाहता है, तो वह बल जो कहानी को चलाता है, वह बाधा है जो आपके चरित्र के रास्ते में है। क्या वह चाहता है कि आपके चरित्र को प्राप्त करने से रोकता है? क्या उसे रोकता है और उसे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने नहीं देता? इसे कुछ ठोस और तत्काल बनाएं (जब तक आपको यथार्थवादी न हो)
  • इमेज का शीर्षक, आपकी शैली के लेखन का चरण 4
    4
    उन्हें एक वातावरण में रखें एक कहानी की स्थापना में वह स्थान और अवधि शामिल है जिसमें आपकी कहानी होती है, साथ ही साथ उस स्थान पर होने वाले विवरण भी शामिल होते हैं। अपना वातावरण बनाने के लिए, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: क्या शहर में वे हैं? यह किस वर्ष है? जगह कैसे दिखती है कि वे कहाँ हैं? मौसम कैसे है? लोगों को कैसे तैयार किया जाता है?
  • यह उन स्थानों के बारे में सोचने में भी आपकी मदद कर सकता है, जिनके स्थान पर आप गए या जिन्हें आप यात्रा करना चाहते हैं।
  • आप उन जगहों का भी विचार कर सकते हैं जो आपके सपनों में दिखाई देते हैं।
  • विचलित चरण 3 के बिना कम्प्यूटर पर दीर्घकालिक प्रोजेक्ट पर सफलतापूर्वक काम करने वाला छवि
    5
    विचार एक विषय अपने चरित्र का मुख्य लक्ष्य और बाधाओं से भरा अपनी खोज के पीछे, एक संदेश या एक विषय होना चाहिए। आप खुद को 4 चीजें जो आप के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं पूछ कर अपनी कहानी का विषय तैयार करना शुरू कर सकते हैं उसके बाद, उन 4 चीजों की सूची देखें यह बहुत संभावना है कि उस सूची में आप एक ऐसे विषय पाएंगे जिसे आप उपयोग कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आपके लिए महत्वपूर्ण चीजों की सूची में आपका परिवार शामिल हो सकता है, रीसायकल, स्वस्थ खाने और अच्छी फिल्में देख सकते हैं
  • आपकी सूची में शामिल कुछ विषय हो सकते हैं "परिवार एक सुखी जीवन का केंद्र है", "यदि मनुष्य जीवित रहना चाहता है तो पृथ्वी को बचाने के लिए आवश्यक है", "आप क्या खा रहे हैं" और "अन्य लोगों की कहानियों को देखकर हमें अपने जीवन को समझने में मदद मिलती है"।
  • युक्तियाँ

    • अपने विचारों को हड़ताल मत करो, प्रत्येक विषय को अविश्वसनीय बनने की बहुत संभावना है!
    • दो या तीन विचारों को एक साथ संयोजित करने से डरो मत।
    • आपको हमेशा किसी विषय से शुरू करना नहीं होता है आप एक छवि के साथ शुरू कर सकते हैं, एक विवरण, एक चरित्र या एक पर्यावरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com