ekterya.com

कैसे उद्यान छात्रों को संख्या प्रस्तुत करने के लिए

हमारे दैनिक जीवन में संख्याओं की समझ रखने के लिए आवश्यक है। बगीचे में होने के कारण, अधिकांश बच्चे, संख्याओं को कैसे काम करते हैं, इसका बुनियादी अर्थ समझते हैं और विकसित करना सीख सकते हैं। यह काम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको अधिक जटिल गणित कार्यों के लिए तैयार करता है जिसे आप आने वाले स्कूल के वर्षों में देखेंगे। अधिक जानने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1

बुनियादी अवधारणाओं को सिखाओ
बालवाही के लिए अंक संख्या परिचय छवि चरण 1
1
गिनती करने के लिए सिखाओ बच्चों को 1 से 10 तक भरोसा करने के लिए सिखाओ। अधिकांश दस संख्या बहुत आसानी से याद रख सकते हैं और उन्हें गाना या कविता के रूप में पढ़ना सीख सकते हैं। हर मौके पर इस बुनियादी कौशल का अभ्यास करें।
  • कई बच्चे बेहतर सीखते हैं जब वे स्पर्श की भावना का उपयोग करते हैं बच्चों को उन चीज़ों को स्पर्श करने दें, जब वे गणना करते हैं इससे उन्हें संख्याओं का एक विचार विकसित करने में मदद मिलेगी।
  • चित्र परिचय संख्या को बालवाड़ी चरण 2

    Video: बिहार दरभंगा मनीगाछी केंद्र संख्या 187 में आंगनवाड़ी में धांधली

    2
    उन्हें संख्याओं का परिचय दें शुरू करने के लिए, संख्या 1 से 10 तक बोर्ड पर या कागज के एक टुकड़े पर लिखें। प्रत्येक को जोर से कहो और जब आप क्रम में होते हैं, तो उन्हें बताएं यह प्रथा प्रत्येक संख्या की एक दृश्य छवि रखने की क्षमता को जोड़ती है
  • आप संख्याओं के साथ कार्ड का उपयोग भी कर सकते हैं। एक नंबर उठाओ, ज़ोर से कहो और फिर प्रत्येक बच्चे से अपने कार्ड गेम में नंबर ढूंढने के लिए कहें। अपनी संख्या का उल्लेख करके प्रत्येक बच्चे का अभ्यास करें।
  • चित्र परिचय संख्या को बालवादिता चरण 3
    3
    प्रत्येक व्यक्तिगत संख्या के बारे में बात करें। 1 के साथ आरंभ करें और प्रत्येक संख्या को पढ़ाने के लिए थोड़ा समय व्यतीत करें। संख्या और शब्द लिखें और एक क्यूब, एक उंगली या कुछ अन्य ऑब्जेक्ट दिखाकर, जिसका मतलब है कि राशि दर्शाती है, इसका अर्थ बताएं। फिर यह 2 से गुजरता है
  • अगले तक आगे बढ़ने की कोशिश न करें जब तक कि आप सुनिश्चित न करें कि प्रत्येक बच्चे को समझना चाहिए एक बार में एक, इन नंबरों को हासिल करना बेहतर होता है।
  • चित्र परिचय संख्या को बालवादिता चरण 4
    4
    इसमें चित्र शामिल हैं कई बच्चे बेहतर तरीके से सीखते हैं जब वे एक अवधारणा को कल्पना कर सकते हैं। प्रत्येक नंबर के लिए, वह नंबर लिखें और एक ड्राइंग जो इसे दर्शाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप संख्या 2 दिखाते हैं, तो आप दो आँखें, दो सेब या दो फूलों को आकर्षित कर सकते हैं।
  • अंक के साथ कुछ पासा, डोमिनोइज़ या कार्ड भी काम कर सकते थे।
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, बच्चों को चित्र खुद बनाने दें।
  • छवि परिचय संख्या को बालवादिता चरण 5
    5
    स्पर्श की भावना को शामिल करता है सेम, क्यूब्स या अन्य ठोस वस्तुओं का उपयोग करके बच्चों को इन अवधारणाओं को समझ में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप संख्या 3 दिखाते हैं, तो प्रत्येक बच्चे को तीन में से कुछ या किसी एक को स्पर्श करें।
  • किंडरगार्टर्स चरण 6
    6
    बच्चों को संख्याएं लिखने का तरीका दिखाएं। जब आप किसी विशेष संख्या के बारे में बात करते हैं, तो बच्चों को इसे लिखने का सही तरीका बताएं। उन्हें खुद को नंबर लिखने की कोशिश करें
  • रचनात्मक और मनोरंजक बनें! उल्लेख करें कि नंबर 1 में एक शरीर के रूप में एक पतली रेखा और बड़ी नाक के रूप में तिरछी रेखा है। मूर्खतापूर्ण चीजों और मज़ा की एक छोटी संख्या बच्चों की स्मृति में संख्याओं को मजबूत करने में बहुत मदद करती है
  • चित्र परिचय संख्या को बालवाड़ी चरण 7
    7
    संख्याओं के अनुक्रम के महत्व पर बल देता है संख्याओं का अनुक्रम मौलिक है बोर्ड पर या एक पत्र पर संख्याओं की एक रेखा खींचकर इस अवधारणा को पढ़कर प्रारंभ करें, अर्थात यह एक सीधी रेखा है जिसमें संख्याएं नियमित रूप से बाएं से दाएं अंतराल पर दिखाई देती हैं
  • बच्चों को उचित क्रम में नंबर कार्डों के आदेश या ग़लत ढंग से गिनने और उन्हें गलतियों को इंगित करने के लिए कहकर अनुक्रमित करने में सहायता करें।
  • चित्र परिचय संख्या को बालवाड़ी चरण 8
    8



    "बताओ" की अवधारणा को सिखाओ एक बार बच्चों नंबर और उनके अनुक्रम को समझते हैं, आप किसी भी नंबर से गिनती करने के लिए शुरू कर सकते हैं, न केवल संख्या 1 से कार्ड या अन्य सामग्री, उदाहरण के लिए के साथ इस अवधारणा को दिखाता है, यदि एक बच्चा पांच पत्ते के ढेर है और जोड़ दो, बच्चे के लिए पहले पांच पत्रों की गणना करना शुरू करने के लिए बच्चे के लिए यह अधिक प्रभावी होगा। इसके बजाय, आप दो और नंबरों की गिनती जारी रख सकते हैं, जैसे "छः और सात" बाद में यह अवधारणा राशि का आधार बनायेगी।
  • विधि 2

    संख्या कौशल को मजबूत करें
    किंडरगार्टर्स चरण 9 के लिए नंबर की शुरुआत करें
    1
    संख्याओं के साथ बुनियादी खेल का अभ्यास करें एक बार जब आप संख्याओं की गिनती और क्रम की अवधारणाओं को प्रस्तुत करते हैं, तो आप उन्हें नंबर गेम के साथ मजबूत कर सकते हैं संभावनाओं का लगभग एक अनन्तता है शुरू करने के लिए, आप यह कर सकते हैं:
    • क्यूब्स के साथ एक टावर का निर्माण एक निश्चित संख्या या एक चुनें जिसे आप वर्तमान में कक्षा में देखते हैं और कई क्यूब्स के साथ एक टावर बनाते हैं।
    • सीढ़ियाँ बनाएँ क्यूब्स का उपयोग करना, टावर बनाने और आकार द्वारा उन्हें वर्गीकृत करना। पहले एक क्यूब डालें, फिर किनारे पर दो और फिर आपकी तरफ तीन डाल दें यह भौतिक मात्राओं और आकारों के अनुक्रम और कनेक्शन को सुदृढ़ करने के लिए काम करेगा।
    • बोर्ड गेम खेलें कई बोर्ड गेमों को बच्चों को पाइस पर दिखाए जाने वाले अंक की संख्या को पहचानना पड़ता है और फिर उपयुक्त स्थानों को अग्रिम रूप से गिनने की आवश्यकता होती है।
  • चित्र परिचय संख्या को बालवादिता चरण 10
    2
    बताओ गाने गाने गायन और मूल गाने गिनने के लिए बच्चों को संख्याओं और उनके अनुक्रम को याद करने में मदद करते हैं।
  • चित्र परिचय संख्या को बालवादिता चरण 11
    3
    चित्रों के साथ पुस्तकों का उपयोग करें गिनती और किताबों के लिए कई किताबें उपलब्ध हैं, जो पूर्वस्कूली और बगीचे के छात्रों के लिए हैं। चमकीले रंग और सुंदर छवियों वाले कुछ चुनें
  • चित्र परिचय संख्या को बालवादिता चरण 12

    Video: संस्कृत के श्लोक अर्थ सहित | Sanskrit Shlokas Arth | Sanskrit to English translation

    4
    प्रश्न पूछें "कितने लोग?"जितनी बार संभव हो सके जब गिनती का कार्य स्वाभाविक रूप से उठता है, बच्चों से यह आपके लिए करने को कहें। मेज पर डालने के लिए आपको कितने व्यंजन हैं? शेल्फ़ से आपने कितनी किताबें लीं? आपकी कितनी कैंडीज हैं?
  • चित्र परिचय संख्या को बालवादिता चरण 13
    5
    संख्याओं और मात्राओं के बीच के रिश्तों पर जोर देता है खेलों के लिए बच्चों को संख्याओं और उनके संबंधित मात्रा के बीच के रिश्ते को समझने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, बच्चों को निश्चित मात्रा में बीन्स की गणना करनी है, फिर उन्हें थोड़ा जोड़ने या निकालने के लिए कहें उन्हें नए नंबर की खोज करें और बताएं कि क्या यह अधिक या कम है
  • छवि परिचय संख्या को बालवाड़ी चरण 14
    6
    दस संरचनाएं दर्ज करें 10 छोटे वर्गों (पांच की दो पंक्तियों) से मिलकर एक आयताकार बनाएं। आयत के डॉट्स या कलर सेक्शन खींचें ताकि वे विशिष्ट संख्या के अनुरूप हों।
  • छवि परिचय संख्या को बालवाड़ी चरण 15
    7
    अभ्यास संख्या तुलना समझाएं कि 1 से 10 के बीच होने पर संख्याएं बड़ा हो जाती हैं। बीन्स, क्यूब्स या अन्य सामग्री का उपयोग करते हुए, दो समूहों को एक टेबल या डेस्क पर बनाते हैं, एक बायीं ओर और एक दायीं ओर बच्चों को बताएं कि कौन सा पक्ष अधिक है और फिर उन्हें सटीक नंबर प्राप्त करने के लिए गिना जाता है। याद रखें कि एक नंबर दूसरी तरफ से बड़ा होना चाहिए।
  • आप समानता की अवधारणा को सिखाने के लिए इस तकनीक का उपयोग भी कर सकते हैं। कभी-कभी दो समूहों को बराबर बनाते हैं, उदाहरण के लिए, पांच बीन्स, दस क्यूब्स या प्रत्येक समूह में संख्याओं के किसी अन्य संयोजन को वितरित करें। बच्चों को इसे खोजने दें और समझाएं कि इसका क्या मतलब है।
  • युक्तियाँ

    • बच्चों को दैनिक जीवन में अपने संख्यात्मक कौशल का यथासंभव उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे कक्षाओं में किसी भी संख्या से अधिक गणितीय ज्ञान को मजबूत होगा।
    • बच्चों की प्रशंसा करते हैं क्योंकि वे इन अवधारणाओं को मास्टर करते हैं और किसी भी भ्रम के लिए उन्हें डांटते नहीं हैं। बच्चों को जानने के लिए और अधिक प्रेरित महसूस होगा और उनकी क्षमता में अधिक आत्मविश्वास रहेगा यदि आप उन्हें यथासंभव सकारात्मक सकारात्मक सुदृढीकरण प्रदान करते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com