ekterya.com

समय बताने के लिए बच्चों को कैसे पढ़ाएं

विशेष रूप से बच्चों के लिए समय बोलना जटिल है हालांकि, यदि आप माता-पिता या शिक्षक हैं, तो आप बच्चों के साथ घड़ियों को एक मजेदार गतिविधि बनाने के लिए देख सकते हैं घड़ियां बनाने शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि बच्चों को मौलिक पहलुओं को पता है एक बार ये किया जाता है, तो आप उन्हें अलग-अलग घंटे सीखना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
मूल बातें जानें

टीच किड्स टू टाईल टाइम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
60 से गिनती अभ्यास समय बताने के लिए, यह आवश्यक है कि बच्चों को सही क्रम में 60 तक भरोसा हो। बच्चे से कागज के एक टुकड़े पर संख्या 1 से 60 तक लिखने के लिए कहें। जैसा कि आप प्रत्येक संख्या लिखते हैं, उन्हें उनको पढ़ाने के लिए कहें फिर संख्याओं को नियमित रूप से पढ़ने के लिए एक दीवार पर कागज रखें।
  • सार्वजनिक रूप से, जैसे कि किराने की दुकान में, दो अंकों वाले नंबर पर इंगित करें और उससे पूछें कि वह क्या है
  • उसे जानने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, उसे समय के साथ खेलने के समय या उसके पसंदीदा व्यवहार को पुरस्कृत करना न भूलें,
  • टीच किड्स टू टाईल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उसे 5 में 5 गिनने का अभ्यास करें 5 के समूह को समझना भी संख्याओं को बहुत आसान होने के लिए बताने के लिए सीखने की अनुमति देगा कागज के एक पत्रक पर बच्चे से पूछो, 5 60. करने पर संख्या लिखने 5 आप कर के रूप में, पूछना उसे भी सुनाना और हर नंबर 5 में समाप्त होने वाले या बताना सुनिश्चित करें कि 0।
  • 5 में 5 गिनने के लिए एक विशेष गीत बनाएं और एक चिपचिपा ट्यून करें जिस पर बच्चे का अनुसरण हो सकता है। आप गाने में नृत्य चालें भी जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्येक कमरे में, हाथ बढ़ाएं या कड़ा मेहनत करें। इस तरह से मज़े की गिनती करने के लिए बच्चे के साथ अक्सर गाने गाएं
  • टीच किड्स टू टाईल टाइम चरण 3
    3
    उसे समय की सामान्य अवधारणा सिखाना समय की सामान्य अवधारणाएं सुबह, दोपहर, दोपहर और शाम हैं इन अवधारणाओं से परिचित बच्चों को उन्हें कुछ गतिविधियों के साथ जोड़कर और फिर कुछ चीजें होने पर प्रश्न पूछें।
  • उदाहरण के लिए, "सुबह में, हमने नाश्ता किया और हमारे दांतों को धकेल दिया। दोपहर में, हम दोपहर का भोजन करते हैं और झपकी लेते हैं। रात में, हम एक किताब पढ़ते हैं और सोते हैं। "
  • आप बच्चे को निम्नलिखित पूछ सकते हैं: "सुबह क्या होता है?" और "रात में क्या होता है?"।
  • भाग 2
    बच्चे की कंपनी में एक घड़ी बनाओ

    टीच किड्स टू टाल टाइम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    दो पेपर प्लेट्स और एनालॉग घड़ी लें काग़ज़ प्लेट्स घड़ियों बनाने के लिए काम करेंगे, जबकि एनालॉग घड़ी को समय जानने के संदर्भ में इस्तेमाल किया जाएगा। इन सामग्रियों को एक मेज पर रखें और बच्चे के साथ बैठें उसे उत्साह की एक स्वर से बताना है कि वे एक साथ अपनी घड़ियों बना सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, "लगता है हम आज क्या करेंगे? हम अपनी घड़ियों का निर्माण करेंगे! "
  • टीच बेड्स टू टाईल टाइम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    आधे में कागज प्लेटें मोड़ो। बच्चे को अपनी कागज की थाली रखने के लिए कहें और उसे आधा में बांधाएं और फिर इसे मोड़ो और आधे में फिर से गुना। दोनों प्लेटों को मध्य भाग में एक क्रॉस-आकार का गुना होना चाहिए, जो संदर्भ के एक बिंदु के रूप में काम करेगा।
  • टीच किड्स टू टाईल टाइम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    घड़ी पर स्टिकर और नंबर रखें बच्चे घड़ी है, जो संख्या 12. तब स्थित होना चाहिए, एनालॉग घड़ी संदर्भ का उपयोग कर के शीर्ष पर एक स्टीकर जगह पूछो, एक मार्कर संख्या 12 लिखने के लिए उपयोग करने के लिए पूछने के नीचे बम्पर कहा। नंबर 3, 6 और 9 लिखने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं
  • टीच किड्स टू टाईल टाइम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    बाकी संख्याएं लिखें बच्चे ने स्टिकर और 12, 3, 6 और 9 नंबर रखे हैं, उसके बाद उसे बाकी को घड़ी पर रख दिया गया है। अंत में, उसे एनालॉग घड़ी को एक संदर्भ के रूप में दिखाएं।
  • उदाहरण के लिए, उसे नंबर 1 की स्थिति पर एक स्टिकर डालने के लिए कहें और उसके बाद उस नंबर के ठीक अगले नंबर पर लिखें अन्य नंबरों के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं
  • टीच किड्स टू टें टाइम चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    केक के स्लाइस में घड़ी को विभाजित करें बच्चे से प्रत्येक नंबर पर घड़ी के केंद्र से एक रेखा खींचने के लिए कहें। उसे एक अलग रंग के साथ प्रत्येक टुकड़ा रंग करने के लिए निर्देश।
  • 1 बजे लाल से शुरू करो और इंद्रधनुष के रंगों का उपयोग करना जारी रखें। इससे यादृच्छिक रंगों का उपयोग करने के बजाय संख्यात्मक प्रगति को और अधिक सहज बनाने में मदद मिलेगी।
  • टीच किड्स टू टेल टाइम चरण 9
    6
    घड़ी का हाथ बनाओ कार्ड पर दो घड़ी का हाथ खींचना, एक मिनट के लिए लंबा और एक हाथ के लिए एक छोटा। बच्चे से कैंची काटकर उन्हें काटने के लिए कहें
  • यदि बच्चा कैंची को सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो इसके बजाय इसे स्वयं करने के लिए सावधानी बरतें
  • टीच किड्स टू टाईम स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    7
    हाथ रखो मिनट के हाथ पर घंटे का हाथ रखें हाथों की छोर के माध्यम से और फिर घड़ी के मध्य भाग के माध्यम से एक जर्मन आलिंगन पास करें इसके बाद, घड़ी को बारी बारी से और हाथों को ठीक करने के लिए जर्मन आलिंगन के छोर को मोड़ो।
  • टीच किड्स टू टाईल टाइम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    8
    एनालॉग घड़ी के आगे पेपर घड़ी रखें ध्यान रखें कि वे बच्चे को कितने समान देखते हैं उससे पूछें अगर उसे कुछ और जोड़ना है अन्यथा, अन्य चरणों के साथ जारी रखें



  • भाग 3
    घिसने के घंटे

    टीच किड्स टू टाईम स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: बच्चों को ABCD सिखाते हुए

    हाथों के बीच अंतर सेट करें घड़ी पर दोनों हाथों को इंगित करें और बच्चे से पूछिए कि दोनों के बीच मुख्य अंतर क्या है यदि आपको यह कहने में कठिनाई हो रही है, तो आप इसे एक सुराग दे सकते हैं जैसे कि "क्या दूसरे से ज्यादा लंबा है?"
  • टीच किड्स टू टेल टाइम चरण 13
    2
    हाथों को नामित करें आपके दोनों हाथों की लंबाई की पहचान करने के बाद, अंतर की व्याख्या करें उसे बताओ कि कम से कम घंटे का समय है, जबकि सबसे लंबा मिनट का हाथ है। सबसे कम से कम और "मिनट" पर "घंटा" शब्द लिखकर हाथों को निर्दिष्ट करने के लिए उससे पूछें
  • टीच किड्स टू टेल टाइम चरण 14
    3
    घंटे के हाथ समझाओ प्रत्येक हाथ पर घंटे का हाथ इंगित करें, जबकि 12 बजे मिनट का समय रखते हुए। उसे बताओ कि हर बार जब हाथ हाथ एक अंक और मिनट के हाथ इंगित करता है, 12, इसका मतलब है कि यह डॉट पर ___ है। प्रत्येक नंबर के माध्यम से जाओ "अब यह एक बजे है। अब यह दो बजे है यह तीन बजे है ... " उसके बाद, बच्चे से दोबारा पूछिए कि आपने अभी क्या कहा है।
  • सुनिश्चित करें कि आप केक के टुकड़ों और रंगों का लाभ उठाते हैं। यह इस विचार को पुष्ट करता है कि, हर बार जब हाथ हाथ एक निश्चित टुकड़े में होता है, तो इसका मतलब है कि यह डॉट पर ___ है।
  • आप घंटों के ज्ञान को सुदृढ़ करने में सहायता के लिए प्रत्येक संख्या के साथ गतिविधियों को भी संबद्ध कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "यह तीन बजे है, जिसका अर्थ है कि यह आपके पसंदीदा कार्टून देखने का समय है" या "यह पांच बजे है, जिसका मतलब है कि यह फुटबॉल खेलने का समय है।"
  • टीच किड्स टू टाईल टाइम चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    बच्चे का मूल्यांकन करें आपकी सहायता से, सप्ताह का एक दिन चुनें और अपने संबंधित घंटे से पांच से सात गतिविधियों की सूची बनाएं। फिर अपने समय के साथ एक गतिविधि को इंगित करें, और बच्चे को सही संख्या में हाथ रखने के लिए कहें।
  • उदाहरण के लिए, "स्कूल खत्म हो गया है, जिसका अर्थ है कि यह दोपहर में तीन है। हाथों को ले जाएं और मुझे अपनी घड़ी पर तीन बजे दिखाएं "या" यह आठ बजे है, जिसका अर्थ है कि सोने का समय है। हाथों को ले जाएं और मुझे अपनी घड़ी पर आठ बजे दिखाएं। "
  • भाग 4
    मिनटों को विघटित करें

    टीच किड्स टू टाल टाइम चरण 16
    1
    संख्याओं का दोहरा अर्थ समझाओ समझाएं कि नंबर 1 का भी अर्थ है 5 और वह 2 मतलब 10 बहुत भ्रामक हो सकता है। बच्चे को इस अवधारणा को समझने में मदद करने के लिए, दिखाएं कि नंबर दो एजेंट हैं, जिनकी गुप्त पहचान है, जैसे क्लार्क केंट और सुपरमैन।
    • उदाहरण के लिए, उसे बताएं कि 1 की गुप्त पहचान 5 है। उसके बाद, उसे 1 के बगल में एक छोटे से 5 लिखने के लिए कहें और फिर सभी दूसरों के लिए ऐसा ही करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप इंगित करते हैं कि 5 में से 5 में गिनना आवश्यक है। प्रत्येक संख्या की गुप्त पहचान को आपने जो विशेष गीत बनाया था, उसे गाकर करके करें।
  • टीच किड्स टू टाईम स्टेप 17 नामक छवि
    2
    मिनट के हाथ की भूमिका समझाओ बच्चे को बताएं कि संख्याओं की गुप्त पहचान प्रकाश में आती है, जब लंबा हाथ (यानी, मिनट का हाथ) उनके प्रति ओर इंगित करता है। जबकि हाथ में हाथ पकड़ते समय, मिनट के हाथ को इंगित करें और संबंधित मिनटों का संकेत दें। फिर, बच्चे को प्रक्रिया दोहराने के लिए कहें।
  • उदाहरण के लिए, नंबर 2 पर मिनट के हाथ को इंगित करें और "अब 10 मिनट का संकेत दें" कहें। फिर इसे 3 नंबर पर लिखिए और "अब यह 15 मिनट है" कहें।
  • टीच किड्स टू टाईम स्टेप 18 नामक छवि
    3
    उसे एक ही समय में घंटे और मिनट पढ़ने के लिए सिखाओ। एक बार जब बच्चा मिनट की अवधारणा को समझता है, तो उसे आपको घंटे और मिनट एक साथ पढ़ने के लिए सिखाना चाहिए। साधारण घंटे से शुरू करें, जैसे 1:30, 2:15, 5:45, आदि। एक हाथ से घंटे का हाथ बिंदु करें और फिर दूसरे के लिए मिनट का हाथ। फिर बच्चे से पूछो कि यह समय कितना है।
  • उदाहरण के लिए, संख्या 3 और मिनट हाथ 8. पर घंटे की सुई अंक अपने बच्चे को उस बच्चे 3:40 है, क्योंकि घंटे की सुई नंबर 3 और मिनट हाथ 8 पर इशारा कर रही है दिखाते हैं। यह पुष्ट जब तक बच्चे को पूरी तरह से समझता है कि विचार, क्योंकि टाइमर संख्या की गुप्त पहचान का पता चलता है, इस मामले में इस अभ्यास के रूप में 40 8. दोहराएँ के बजाय पढ़ा जाना चाहिए।
  • टीच किड्स टू टेल टाइम चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    शेष मिनटों के लिए अंक जोड़ें एक बार जब बच्चा पांच मिनट के अंतराल को समझता है, प्रत्येक अंतराल से चार अंक जोड़ते हैं। नंबर 12 और 1 के बीच प्रत्येक चिह्न के बगल में एक, दो तीन और चार लिखकर प्रारंभ करें। फिर, बच्चे को बाकी के मिनटों के साथ ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें और ज़ोर से गणना करें। इसके बाद, मिनट के हाथों को अंतरालों के अलावा अन्य अंकों के एक अंक और एक हाथ से घंटे के हाथ को इंगित करें। अंत में, यह समय है पढ़ो।
  • उदाहरण के लिए, मिनट के हाथ को चौथे निशान पर और बिंदु हाथ को नंबर 3 पर दें और यह बताएं कि यह 3:04 है। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आपको घड़ी पर इन अंकों को कैसे पढ़ा जाए।
  • टीच किड्स टू टाईली टाइम चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    5
    बच्चे का मूल्यांकन करें आपकी सहायता से, सप्ताह का एक दिन चुनें और अपने संबंधित घंटे से पांच से सात गतिविधियों की सूची बनाएं। गतिविधियों के सही घंटे को इंगित करने के लिए उसे घड़ी के हाथों को स्थानांतरित करने के लिए कहें। सबसे पहले, आप सहायता कर सकते हैं, लेकिन जब तक आप आपकी मदद के बिना हाथों को सही तरीके से लक्षित नहीं कर लेते तब तक इस गतिविधि को दोहराना सुनिश्चित करें।
  • उसे एक अच्छा काम करने के लिए पुरस्कार देकर उसे प्रोत्साहित करें उत्पादक सबक मनाने के लिए इसे पार्क या आइसक्रीम पार्लर पर ले जाएं।
  • टीच किड्स टू टाल टाइम चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    6
    चुनौती बढ़ाएं एक बार बच्चा ने घड़ी की पढ़ाई में महारत हासिल कर ली है, एनालॉग का उपयोग करें, जिसमें संख्याओं की गुप्त पहचान नहीं है। इस घड़ी के साथ इस गतिविधि को दोहराएं कि आप समय बताने की अवधारणा को कितनी अच्छी तरह समझा है।
  • युक्तियाँ

    Video: How to Teach a Child to Write - बच्चों को लिखना कैसे सिखाएं - Teaching Handwriting - Monica Gupta

    • एक डिजिटल को आगे बढ़ने से पहले एनालॉग घड़ी को पढ़ने के लिए बच्चे को पढ़ना सुनिश्चित करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 2 पेपर प्लेट्स
    • मार्कर
    • क्रेयॉन
    • गत्ता
    • कैंची
    • जर्मन ब्रोकेस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com