ekterya.com

एक बच्चे को जोड़ने के लिए कैसे सिखें

अपने बच्चे को इसके अतिरिक्त अवधारणा को जानने में मदद करना अपने अकादमिक भविष्य के लिए एक अच्छी नींव देगा। अधिकांश स्थानों के मानकों का मानना ​​है कि सभी प्रथम श्रेणी के प्रारंभिक छात्रों के लिए 20 से अधिक संख्याओं को जोड़ने (और घटाना) के लिए लक्ष्य है। हालांकि, बच्चों को पहले से ही रकम हासिल कर सकते हैं, उन्हें प्रकृति को समझना होगा "जोड़ना"। कई शिक्षण उपकरण हैं जो आपके बच्चे या कक्षा के साथ प्रभावी तरीके से काम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और मजेदार जोड़ना सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मैनिपुलेट्स का उपयोग करें

एक बच्चे को जोड़ना चरण 1
1
वस्तुओं का उपयोग करने के लिए प्रदर्शित करने के लिए कैसे काम करता है रकम बच्चे दृश्य उपकरण के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं जो उन्हें इसके अतिरिक्त अवधारणाओं को समझने में मदद करते हैं। किसी भी वस्तु को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है, मोती या ब्लॉक से अनाज तक। छोटी संख्या के लेखों से प्रारंभ करें और संख्यात्मक संबंधों को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न प्रकार की रणनीति का उपयोग करें।
  • बच्चे को दो छोटी वस्तुओं के समूह दें (उदाहरण के लिए, दो ब्लॉकों का एक समूह और तीन ब्लॉकों का समूह)। प्रत्येक समूह में ब्लॉक की संख्या की गणना करने के लिए बच्चे से पूछें।
  • बच्चे से इन दो समूहों के ऑब्जेक्ट में शामिल होने के बारे में पूछें और ब्लॉक की कुल संख्या की गणना करें। समझाओ कि आपके पास है "जोड़ा" इन समूहों
  • निश्चित वस्तुओं की संख्या प्रदान करें (उदाहरण के लिए छह अनाज) और बच्चे से पूछें कि अनाज समूह छह तरीके कैसे बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पांच अनाज और एक समूह का एक समूह बना सकते हैं।
  • दिखाएं कि आप कैसे कर सकते हैं "जोड़ना" स्टैकिंग के माध्यम से वस्तुओं के एक समूह के लिए उदाहरण के लिए, तीन पेनीज़ के स्टैक से प्रारंभ करें और स्टैक पर दो और जोड़ दें। बच्चे को यह बताएं कि ढेर में कितने सिक्के हैं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा सिखाओ एक बच्चा सम्मिलन चरण 2
    2
    बच्चों को समूह बनाएं और अपने शरीर का प्रयोग करें "manipulatives" मानव। एक कक्षा में, वह छोटे बच्चों की जरूरतों का लाभ उन्हें नियमित रूप से मानवीय छेड़छाड़ के रूप में उपयोग करने के लिए ले जाती है। उन वस्तुओं के समान उपयोग करें जिन्हें आप वस्तुओं के साथ समूह में उपयोग करेंगे और छात्रों को गठबंधन करेंगे और उन्हें खुद को अलग-अलग कॉन्फ़िगरेशन में बताएंगे। (यह बच्चों को ढेर करने के लिए अनुशंसित नहीं है!)।
  • इकलौते छवि सिखाओ एक बच्चे के अतिरिक्त चरण 3
    3
    बच्चों को अपने स्वयं के हेराफेक्ट बनाने के लिए कहने पर विचार करें पेचकश वस्तुओं का निर्माण करने के लिए प्लास्टिसिन का उपयोग करें या कागज के रूपों का एक संग्रह बनाने के लिए कैंची का उपयोग करके एक कला वर्ग के साथ अपनी तरह के अतिरिक्त जोड़ दें।
  • इमेज शीर्षक से टीच ए चाइल्ड एडीशन चरण 4
    4
    रकम के खेल बनाने के नए तरीकों से खेल के टुकड़े का उपयोग करें। पासा अपने शुरुआती रकम के खेल के लिए आसानी से उधार दे रहे हैं। विद्यार्थियों से दो पाँस रोल करने के लिए और परिणामस्वरूप संख्या जोड़ने के लिए कहें। आप कार्ड या डोमिनोइज़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • विभिन्न कौशल स्तरों वाले छात्रों के समूहों के साथ काम करके, आप इस खेल को अनुकूलित कर सकते हैं जो कि तेज़ी से सीखने वालों को एक अतिरिक्त चुनौती प्रदान कर सकते हैं। उन्हें तीन या अधिक पासा या कार्ड के परिणाम जोड़ने के लिए निर्देश।
  • सिखाइये हुए एक छवि सिखाओ एक बाल जोड़ चरण 5

    Video: गिलास गायब करना सीखें जादू सीखें/magic trick and revealed in hindi

    5
    इसमें सिक्के हैं लोगों का योग, फाईव्स, दसियों और यहां तक ​​कि 25 के अंतराल के अभ्यास के लिए धन का उपयोग करें। यह रणनीति जोड़ने के अलावा धन के साथ कौशल को सिखाता है और जोड़ना सीखने के व्यावहारिक लाभों का प्रदर्शन करने का अतिरिक्त लाभ है।
  • विधि 2
    गणितीय भाषा का परिचय और "परिचालन के परिवार"

    छिपकर एक बच्चा सम्मिलन चरण 6
    1
    बच्चों के अतिरिक्त के प्रतीकों के बारे में जानें उन्हें प्रतीकों का अर्थ सिखाना "+" और "="। फिर, उन्हें लिखना सीखें "संख्यात्मक वाक्य" सरल (उदाहरण के लिए, "3 + 2 = 5")।
    • क्षैतिज संख्या वाक्यों से प्रारंभ करें युवा बच्चे पहले ही सीख रहे हैं कि उन्हें शब्दों और वाक्यों लिखना चाहिए "साथ में" कागज का संख्यात्मक वाक्य के साथ एक समान अभ्यास के बाद कम भ्रमित हो जाएगा। एक बार जब बच्चों ने इस अवधारणा में महारत हासिल की है, तो आप ऊर्ध्वाधर रकम की अवधारणा को पेश कर सकते हैं।
  • सिखाने वाला एक बच्चा सिखाओ बाल संवर्धन चरण 7
    2
    बच्चों को उनके शब्दों का सिखाना "योग"। जैसे शब्दों दर्ज करें "कुल मिलाकर", "एक साथ", "कितने में कुल", "संपूर्ण" और "जोड़ना" जो आमतौर पर एक बच्चे को बताते हैं कि उन्हें दो या अधिक संख्याएं जोड़नी होगी।



  • इकलौते छवि सिखाओ एक बच्चे के अतिरिक्त चरण 8
    3

    Video: नवाचार

    उपयोग "परिचालन के परिवार" बच्चों को संख्या संबंधों को समझने में मदद करने के लिए परिचालन के परिवार बताते हैं कि कैसे एक समस्या में विभिन्न संख्याएं एक दूसरे से संबंधित हैं ऑपरेशन परिवार अक्सर इन दोनों कौशल के बीच उलटा संबंधों को समझने में छात्रों की सहायता करने के लिए दोनों अतिरिक्त और घटाव शामिल करते हैं। उदाहरण के लिए, पूर्णांक 4, 5 और 9, एक हैं "परिचालन के परिवार", क्योंकि 4 + 5 = 9, 5 + 4 = 9, 9 - 4 = 5 और 9 - 5 = 4
  • वर्णन करने के लिए दूध डिब्बों का उपयोग करने पर विचार करें "परिचालन के परिवार"। कागज या एक सतह के साथ दूध डिब्बों को कवर करें जिसे साफ किया जा सकता है यदि आप बक्से का पुन: उपयोग करना चाहते हैं। छात्रों से बॉक्स के शीर्ष पर परिचालन के पूरे परिवार की एक सूची बनाने के लिए कहें (उदाहरण के लिए, 4, 5, और 9)। फिर, उनसे आपरेशन लिखने के लिए कहें "परिचालन के परिवार" बॉक्स के चारों ओर से प्रत्येक पर इन नंबरों की संख्या।
  • विधि 3
    मूल तथ्यों को याद रखना

    इकलौते छवि सिखाओ एक बच्चे के अतिरिक्त चरण 9
    1
    बच्चों को संख्या अंतरालों में गिनने के लिए सिखाएं। दो से दो, पांच से पांच और दस से दस से 100 तक गिनने के लिए सीखना, बच्चे के संबंधों के संबंधों की समझ में सुधार होगा और आसान संदर्भ अंक प्रदान करना शुरू होगा।
  • इकलौते छवि सिखाना एक बच्चा सम्मिलन चरण 10
    2
    बच्चों को याद रखने के लिए प्रोत्साहित करें "दोहरा"। "दोहरा" गणितीय तथ्यों की तरह हैं "3 + 3 = 6" या "8 + 8 = 16"। फिर, ये तथ्य आसान संदर्भ बिंदु प्रदान करते हैं जैसे बच्चों को जोड़ना सीखना एक बच्चा जो सहजता से जानता है "8 + 8 = 16", उदाहरण के लिए, अधिक आसानी से राशि का निर्धारण कर सकते हैं "8 + 9" बस कुल में 1 जोड़ने।
  • इकलौते छवि सिखाओ एक बच्चे के अतिरिक्त चरण 11
    3
    मेमोरीकरण को उत्तेजित करने के लिए फ़ाइल कार्ड का उपयोग करें इन नंबरों के बीच के संबंधों पर जोर देने के लिए आपरेशन के परिवारों द्वारा कार्ड समूहीकृत करने का प्रयास करें जबकि छात्रों को पहचानना चाहिए कि संख्या एक दूसरे के साथ कैसे एक-दूसरे के साथ मिलते हैं, गणित में मूल तथ्यों को याद रखने के लिए अधिक जटिल अंकगणितीय पर जाने के लिए एक पूरक आधार प्रदान करेगा।
  • विधि 4
    गणित की समस्याओं का उपयोग करें

    इकलौता शीर्षक वाला एक बच्चा सम्मिलन चरण 12
    1
    कहानियों के रूप में विभिन्न प्रकार की समस्याओं का अभ्यास करें। जबकि कुछ छात्रों को इन प्रकार की समस्याओं को और अधिक जटिल मिल सकता है, जबकि दूसरों को बेहतर तरीके से सीखना होगा, जब वे सीखने की वास्तविक दुनिया के प्रभाव को बेहतर ढंग से समझें। बच्चों को तीन अलग-अलग स्थितियों को पहचानने में मदद करें, जो अतिरिक्त आवश्यकताएं हैं:
    • की समस्याओं "अज्ञात परिणाम": उदाहरण के लिए, अगर मारियाना में दो कारें हैं और उसके जन्मदिन के लिए तीन और प्राप्त होती हैं, तो अब वह कुल कितने कारें हैं?
    • की समस्याओं "अज्ञात परिवर्तन": उदाहरण के लिए, अगर मारियाना में दो कारें हैं और, उसके जन्मदिन को प्रस्तुत करने के बाद, अब उसकी पांच कारें हैं, उसके जन्मदिन के लिए उसे कितनी कार मिली?
    • की समस्याओं "अज्ञात प्रारंभ": उदाहरण के लिए, अगर मारीयाना अपने जन्मदिन के लिए तीन कारें पाती है और अब इसमें पांच कारें हैं, तो उसमें कितनी कारें थीं?
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ एक बाल संवर्धन चरण 13
    2
    बच्चों को समस्याओं की पहचान करने के लिए सिखें "संघ", "पार्ट-पार्ट-पूरे" और "तुलना"। वास्तविक दुनिया में स्थितियों में विभिन्न मापदंड शामिल होंगे। समझे कि वे कैसे काम करते हैं, बच्चों को अतिरिक्त समस्याओं का समाधान करने के लिए उपकरण विकसित करने में मदद मिलेगी।
  • की समस्याओं "संघ" इसमें मात्रा की वृद्धि शामिल है उदाहरण के लिए, अगर एलिसा ने तीन केक और सारा को छह और अधिक बेक कर दिया है, तो कुल में कितने केक हैं? की समस्याओं "संघ" आप छात्रों को अज्ञात परिवर्तन या प्रारंभिक आंकड़े ढूंढने के लिए भी कह सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर एलिसा ने तीन केक बनाये और एलिसा और सारा ने कुल 9 केक का उत्पादन किया, तो कितने केक ने सारा बेक बनाया?
  • की समस्याओं "पार्ट-पार्ट-पूरे" वे दो स्थिर आंकड़े जोड़ने शामिल उदाहरण के लिए, अगर कक्षा में 12 लड़कियां और 10 लड़के हैं, तो कक्षा में कुल कितने छात्र हैं?
  • की समस्याओं "तुलना" वे मूल्यों की तुलना में एक अज्ञात मात्रा में शामिल हैं। उदाहरण के लिए, अगर जॉर्ज के पास सात कुकीज़ हैं और लॉरा के मुकाबले तीन अधिक कुकीज़ हैं, तो लौरा के पास कितनी कुकी है?
  • इकलौते छवि सिखाओ एक बच्चे के अतिरिक्त चरण 14
    3

    Video: Addition जोड़ करने का आसान विधि

    अतिरिक्त अवधारणाओं को पढ़ाने वाली पुस्तकों का उपयोग करें पढ़ने और लिखने के लिए उन्मुख बच्चों को विशेष रूप से पुस्तकों से फायदा हो सकता है जो अतिरिक्त विषयों को शामिल कर सकते हैं। खोजशब्दों के साथ एक ऑनलाइन खोज करें "पुस्तकों के साथ जोड़ने के लिए सिखाना" शिक्षकों द्वारा संकलित उपयोगी संस्करणों की सूचियों तक पहुंचने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com