ekterya.com

ई-पुस्तक या ई-पुस्तक कैसे प्रकाशित करें

क्या आपने एक पुस्तक लिखी है जिसे आप प्रकाशित या ई-बुक या ई-बुक प्रारूप में आम जनता के लिए उपलब्ध करना चाहते हैं? यह पुस्तिका आपको एक पुस्तिका के प्रकाशन के लिए एक पांडुलिपि तैयार करने की प्रक्रिया में, पांडुलिपि को स्वरूपित करने, और आपकी ई-किताब समाप्त होने के बाद उचित अनुवर्ती कैसे प्रदान करेगा। भले ही आप एक मान्यता प्राप्त लेखक हैं और आप अपने पिछले कार्यों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रकाशित करने में रुचि रखते हैं, या यदि आप एक लेखक हैं जो आपकी पहली पुस्तक को स्वयं प्रकाशित करने की तलाश में हैं, तो यह जानकारी बहुत उपयोगी होगी। शुरू करने के लिए नीचे पढ़ें

चरणों

विधि 1

अपना रास्ता आगे चुनें
ई-पुस्तकें प्रकाशित करें शीर्षक चरण 1
1
मैं autopublícalo। यदि आप अपनी पुस्तक की बिक्री से मुनाफे का लाभ लेना चाहते हैं, रचनात्मक नियंत्रण बनाए रखना या वैकल्पिक कॉपीराइट संरचनाओं में भाग लेना चाहते हैं, तो ई-पुस्तक को स्वयं प्रकाशित करना आपके लिए सही विकल्प है।
  • इस पथ की तुलना में यह बहुत मुश्किल है लगता है ठीक है, आप अपनी पुस्तक को संपादित करने और प्रचार करने के प्रभारी होंगे, और यहां तक ​​कि विक्रेताओं के साथ बातचीत भी करेंगे। हालांकि यह आपको अधिक नियंत्रण करने की अनुमति देगा, यह निश्चित रूप से बहुत अधिक कार्य का प्रतिनिधित्व करेगा।
  • क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस उन सभी लोगों के लिए उपयोगी होते हैं, जो स्व-प्रकाशन चुनते हैं। यह लाइसेंस आपको एक कानूनी आधार देगा, जिसके साथ आप अपने काम को सुरक्षित और रक्षा कर सकते हैं, यह आपको चुनने की स्वतंत्रता दे रहा है कि आपके नियंत्रण में यह कितना कठोर होगा।
  • ई-पुस्तकें प्रकाशित करें शीर्षक चरण 2
    2
    एक स्थापित प्रकाशक चुनें आप उस पैकेज से निपटना नहीं चाह सकते हैं जो ई-बुक को प्रकाशित करना आपकी अपनी तरफ से प्रदर्शित करता है, क्योंकि आपके पास अपना ई-पुस्तक डिजाइन, प्रारूप, संपादित और मार्केट करने का समय नहीं है। चिंता मत करो, उसमें कुछ भी गलत नहीं है अगर स्वयं-प्रकाशन बहुत मुश्किल या जटिल कुछ जैसा दिखता है, तो आप एक स्थापित प्रकाशक के पास अपनी ई-किताब बनाने और बेचने के लिए जा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि एक प्रकाशक को आपकी पुस्तक की बिक्री के लिए एक बड़ा टुकड़ा या कमीशन मिलेगा, और अधिकतर समय पर आपकी पुस्तक की सामग्री और कॉपीराइट पर कुछ नियंत्रण भी होंगे।
  • सामान्यतः, स्थापित या पारंपरिक प्रकाशक नए लेखकों को प्रकाशित करने के लिए अनिच्छुक हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ संपादकीय खोजने और अपने काम की गुणवत्ता का बचाव करने में मदद करने के लिए एक साहित्यिक एजेंट प्राप्त कर सकते हैं। एक अच्छा एजेंट भी आपको प्रकाशक के साथ सबसे अच्छा अनुबंध प्राप्त करने में सहायता करेगा।
  • विधि 2

    प्रकाशन से पहले
    ई-पुस्तकें प्रकाशित करें स्टेप 3 प्रकाशित करें
    1
    अपनी पुस्तक संपादित करें संस्करण आपकी पुस्तक के प्रकाशन के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। खराब संस्करण के साथ एक किताब पाठकों, आलोचकों और यहां तक ​​कि उन प्रकाशकों को भी बदसूरत हो सकती है जो शारीरिक रूप से इसे प्रकाशित करने में रुचि रखते हैं। एक अच्छा संस्करण आपकी किताब को एक बहुत ही पेशेवर रूप देता है, इसे पढ़ने में और अधिक सुखद बनाता है।
    • सभी वर्तनी या व्याकरण की त्रुटियां ठीक करें इस प्रकार की त्रुटियों के कारण एक पाठ अस्पष्ट हो सकता है। बुनियादी वर्तनी और व्याकरण त्रुटियों को खोजने और सुधारने के लिए प्रोसेसर जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या Google डॉक्स का उपयोग करें। किसी भी तरह से, ये कार्यक्रम कभी मानवीय आंखों की जगह नहीं लेते हैं जब तक शब्द या व्याकरण संरचना मौजूद नहीं होती है, तब तक ये प्रोग्राम केवल समस्या का पता लगाते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपकी गलती को एक्सेन्ट (अधिक / अधिक) के साथ करना है तो यह संभावना है कि कंप्यूटर बच जाएगा, और आमतौर पर संरचना त्रुटियों के साथ ऐसा ही होता है
    • अपनी पुस्तक को अच्छी तरह से पढ़ें इसे शुरू से खत्म करने के लिए पढ़ें यह आपको वर्तनी या व्याकरण की त्रुटियों की पहचान करने में मदद करेगा, लेकिन यह आपको पुस्तक के विभिन्न अध्यायों और संपूर्ण रूप से पुस्तक के प्रभाव का अर्थ जानने में भी मदद करेगा। पहचानें कि कौन सी दृश्य एक दूसरे के साथ फिट नहीं हैं, या कौन से वर्ण अचानक एक अध्याय से दूसरी ओर अपने व्यक्तित्व को बदलते हैं, या शैली और लेखन में ध्यान देने योग्य परिवर्तन। सबसे लेखकों चूंकि यह एक काम खत्म, और शायद ही कभी पहले इरादा लिखने के लिए एक काफी समय लगता है, यह है कि एक साथ फिट करने के लिए असफल कहानी के कुछ हिस्सों को खोजने के लिए आम बात है।
    • इसे ज़ोर से पढ़ें एक बार जब आप अपने पाठ को शुरुआत से अंत तक पूरा कर लें, तो इसे संपादित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह ज़ोर से पढ़ कर है यह आपको लगभग अपूर्ण या गलत शब्द, वर्तनी या व्याकरण त्रुटियों को ठीक करने की अनुमति देगा। यह आपको अर्थहीन या अप्राकृतिक संवाद की उपस्थिति के बारे में भी सचेत कर सकता है।
  • ई-पुस्तकें प्रकाशित करें शीर्षक चरण 4
    2
    किसी और को इसे पढ़ा है एक साथी लेखक प्राप्त करें जो अपनी पुस्तक को शुरू से खत्म करने के लिए पूरी तरह से पढ़ने के लिए जिम्मेदार है। वह एक लेखक के दृष्टिकोण से इसे पढ़ता है, और अपनी कहानी, आपके पात्रों या अपनी शब्दावली के ढांचे में कमजोरियों या कमियों की तलाश करेगा। यह आमतौर पर सबसे अच्छा काम करता है जब किसी तटस्थ व्यक्ति के साथ व्यवहार करते हैं, जिसे आप लगभग साहित्यिक वातावरण से परे नहीं जानते हैं,
  • सुनिश्चित करें कि जो कोई भी आपकी पुस्तक पढ़ता है, वह शैली का आकस्मिक पाठक है। केवल एक ही व्यक्ति जो एक ही शैली की पुस्तक पढ़ने के लिए उपयोग किया जाता है, आपकी कहानी के गुणों और कमियों की सराहना करेंगे, यह निर्धारित करने में आपकी मदद करेगा कि आपकी पुस्तक को उस प्रकार के दर्शकों के साथ प्रभाव और कनेक्ट करने के लिए सही तरीके से लिखा गया है या नहीं।
  • ई-पुस्तकें प्रकाशित करें शीर्षक चरण 5
    3
    एक संपादक का किराया यदि आपके पास अपनी पुस्तक को अपनी तरफ से संपादित करने की क्षमता या संसाधन नहीं हैं, तो एक संपादक का किराया करें बड़ी संख्या में "फ्रीलांस" या स्वतंत्र संपादक हैं एक विश्वसनीय प्रतिष्ठा के साथ एक प्रकाशक चुनें यदि आप कुछ पैसे बचाने की तलाश कर रहे हैं, तो आप अपने विश्वविद्यालय के परिसर में "वांटेड एडिटर" विज्ञापन रखने की कोशिश कर सकते हैं। स्थिति से संबंधित करियर के छात्र, दिलचस्पी हो सकते हैं और काम का मौका ले सकते हैं और जो कि आप उन्हें प्रदान करते हैं, यह गुणवत्ता की गारंटी नहीं है।
  • ईबुक प्रकाशित करें चरण 6



    4
    एक ईबुक इंडेक्सर सेवा का उपयोग करें यदि आप अपनी ई-पुस्तक को संपादित करने और प्रकाशित करने के कार्य से निपटना नहीं चाहते हैं, तो आप ई-पुस्तकों के एक इंडेक्सर की सेवाएं ले सकते हैं, जो आपके लिए काम करेंगे। किसी भी मामले में, आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि महंगा होने के अलावा, एक बड़ा खतरा है कि कोई और आपके काम का लाभ उठाएगा। विश्वसनीय कंपनियों की सेवाओं का उपयोग करें, और किसी भी अनुबंध पर हस्ताक्षर न करें जो कि ठोस और लाभदायक नहीं है।
  • ई-पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक चरण 7
    5

    Video: काले नाग: बाइबिल / सियु भविष्यवाणी कनेक्ट 2017!

    अपनी ई-पुस्तक के लिए सही उपकरण चुनें अपने ई-बुक को फ़ॉर्मेट करने से पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप किस डिवाइस को अपना ई-बुक प्रदर्शित करना और बेचना चाहते हैं। अपने दर्शकों को बढ़ाने के लिए, आप सभी उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक पाठकों के लिए सुलभ होना चुन सकते हैं, या आप केवल एक ही प्रकार के डिवाइस के लिए सुलभ होना चुन सकते हैं और इस विशिष्टता के फायदे और लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि अमेज़ॅन द्वारा प्रस्तुत किए गए
  • Video: Book Reading - Benefits: किताब पढ़ने से होते हैं ये बड़े फायदे, रोज़ पढ़ें | Boldsky

    ई-पुस्तकें प्रकाशित करें शीर्षक चरण 8
    6
    अपने वितरक को चुनें एक बार जब आप अपनी ई-बुक के लिए उपकरण या उपयुक्त डिवाइस चुनते हैं, तो आपको यह चुनना होगा कि आपका वितरक कौन होगा। आप अपनी पुस्तक को कहां से या किस साइट के माध्यम से बेचना चाहते हैं? यदि आप अच्छी तरह से चुनते हैं, तो आप बार्न्स एंड नोबल, अमेज़ॅन या Google Pay जैसी साइटों पर अपनी पुस्तक बिक्री पर रख सकते हैं आप इसे कम ज्ञात साइटों में बिक्री पर भी डाल सकते हैं, या अपनी इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक के प्रचार और बिक्री के लिए विशेष रूप से समर्पित इंटरनेट साइट बना सकते हैं।
  • यदि आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से अपनी पुस्तक बेचने का फैसला करते हैं, तो आप बिक्री का सबसे बड़ा टुकड़ा प्राप्त करेंगे, लेकिन आप बहुत अधिक दर्शकों तक पहुंचने का अवसर खो देंगे, और वितरकों की मार्केटिंग टूल तक पहुंच सकते हैं।
  • याद रखें, कुछ वितरकों उनके साथ विशिष्टता रखने के लिए विभिन्न मुआवजे की पेशकश करते हैं। पता लगाएं कि वे क्या हैं ताकि आप बेहतर फैसला कर सकें।
  • जलाने के प्रत्यक्ष प्रकाशन: अमेज़ॅन वितरण सेवा
  • Smashwords: यह सेवा आपकी पुस्तक को ऑनलाइन बुकस्टोर्स में बिक्री में डालती है, जलाने के अपवाद के साथ
  • नुक्स प्रेस: ​​बार्न्स और नोबल की वितरण सेवा
  • Lulu: इस सेवा के बारे में उल्लेखनीय बात यह है कि आप अपनी ई-पुस्तक को ऐप्पल स्टोर में वितरित करते हैं, ऐसा कुछ जो दूसरों को नहीं करते हैं।
  • विधि 3

    प्रारूप
    ई-पुस्तकें प्रकाशित करें चरण 9
    1
    समझें कि इलेक्ट्रॉनिक पाठक या ई-रीडर कैसे काम करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि ई-रीडर कैसे कार्य करते हैं और स्क्रीन पर आपके टेक्स्ट को कैसे दिखाया जाएगा। एक बार जब आप इसे समझते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपकी ई-पुस्तक को इसे स्वरूपण करने के बाद क्या देखना चाहिए।
    • ई-रीडर किस ई-बुक की तरह दिखते हैं, ई-रीडर पाने या उधार लेने का विचार प्राप्त करने के लिए कई ई-पुस्तकों पर एक नज़र डालें और देखें कि उपयोगकर्ता उनके साथ कैसे बातचीत कर सकता है।
    • यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि ई-बोइंग में कोई पृष्ठ नहीं है जैसा कि हम उन्हें एक पारंपरिक पुस्तक में जानते हैं। इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों को डिज़ाइन किया गया है ताकि पाठ में कटौती के बिना प्रवाह हो, हमें उपयोगकर्ता या रीडर की आवश्यकताओं के अनुसार आकार या फ़ॉन्ट समायोजित करने का विकल्प भी दे। अपनी ई-बुक में सही प्रारूप देने के लिए, आपको "पृष्ठों" के बारे में भूलना चाहिए।
  • ई-पुस्तकें प्रकाशित करें शीर्षक चरण 10
    2
    HTML का इस्तेमाल करना सीखें इलेक्ट्रॉनिक पाठक आपकी पुस्तक के टेक्स्ट को एचटीएमएल में परिवर्तित करके काम करते हैं, उसी भाषा को वेब पेज बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। HTML संक्षेप में, एक स्वरूप भाषा है, क्योंकि यह कंप्यूटर को बताता है कि कैसे दस्तावेज़ और दस्तावेज़ की छवियां दिखाई देनी चाहिए, चाहे डिवाइस या स्क्रीन के आकार को प्रदर्शित न हो जाए, जहां यह प्रदर्शित किया जाता है। अपनी ई-बुक में सही प्रारूप देने के लिए और सभी उपकरणों पर सही तरीके से प्रदर्शित होने के लिए, आपको कुछ बुनियादी HTML कौशल सीखना चाहिए। विशेष रूप से, आपको लेबल का उपयोग करना चाहिए (कोणीय कोट्स में रखी विशिष्ट शब्द, < >) जो विभिन्न वर्ड प्रोसेसर में पाया प्रारूप के साथ सहसंबंधी है।
  • लेबल आमतौर पर जोड़े में प्रस्तुत किए जाते हैं: एक खोलने और एक समापन उद्घाटन टैग को ब्रैकेट्स में एक शब्द होगा, और समापन टैग में एक शब्द स्लैश के पहले होगा, / लेबल के बीच की सामग्री वह पाठ होगी, जिसे आप लेबल के द्वारा निर्दिष्ट प्रारूप का प्रकार देना चाहते हैं। दूसरे शब्दों में, उस वाक्यांश का पाठ जिसे आप इटैलिक या इटैलिक में दिखाना चाहते हैं, उसे इटैलिक स्वरूप के लिए लेबल के बीच "अटक" होना चाहिए।
  • कुछ अक्षर अच्छी तरह से एचटीएमएल प्रारूप में अनुवाद नहीं करते हैं, खासकर यदि वे वर्ड जैसे प्रोसेसर के स्वचालित स्वरूप का हिस्सा हैं, इसलिए इस स्थिति में, आपको उन्हें बदलना होगा या उन्हें सीधे HTML प्रारूप में लिखना होगा ताकि वे स्क्रीन पर सही तरीके से प्रदर्शित हो जाएं। इन पात्रों में उद्धरण, अपोप्रोफ़्स और अंडाकार शामिल हैं। उन्हें बदलने के लिए प्रोसेसर की खोज प्रणाली का उपयोग करें, या HTML में विशिष्ट कोड का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी भी डिवाइस पर एल्हीस सही तरीके से प्रदर्शित किए जाते हैं, उन्हें "नरकिप" कोड के साथ बदलें
  • ई-पुस्तकें प्रकाशित करें शीर्ष लेख 11
    3
    लेबलों को जानें अपने पाठ के उचित स्वरूपण को प्राप्त करने के लिए, मूल लेबल हैं जिन्हें आपको पता होना चाहिए। हां, एचटीएमएल कोड में बहुत सारे टैग हैं, लेकिन आपकी इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक को स्वरूपित करने पर हम आपको सबसे अधिक प्रासंगिक प्रस्तुत करते हैं:
  • टेक्स्ट बोल्ड टेक्स्ट का परिणाम होगा
  • टेक्स्ट इटैलिक में टेक्स्ट का परिणाम होगा
  • टेक्स्ट

    पाठ को पैराग्राफ में परिवर्तित कर देगा
  • एचटीएमएल कोड के भीतर एक और महत्वपूर्ण लेबल छवियों के लिए लेबल है, जो पिछले वाले लोगों के लिए एक अलग तरीके से कार्य करता है। ऐसा करने के लिए, आपको छवि का पता, आपके कंप्यूटर पर उस छवि का नाम शामिल करना होगा। आपको छवि का सरल वर्णन भी शामिल करना चाहिए, आमतौर पर एक शब्द, जैसे: "कवर", ताकि प्रोग्राम छवि के उद्देश्य को जानता हो। HTML कोड में छवियों के लिए टैग निम्नानुसार है:
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com