ekterya.com

प्रकाशन उद्योग में नौकरी कैसे प्राप्त करें

प्रकाशन उद्योग में कैरियर के विकल्प बिक्री या सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने के लिए एक संपादक और कला डिजाइनर से भिन्न होता है। सबसे बड़े प्रकाशकों के पास कई विभाग हैं जिनमें मानव संसाधन, वित्त, विपणन, सूची, कानूनी और डिजिटल उत्पादन शामिल हैं। प्रकाशन उद्योग में नौकरी पाने के लिए निम्नलिखित रणनीतियों पर विचार करें।

चरणों

विधि 1

प्रकाशन उद्योग में अपने आदर्श काम की पहचान करें
छवि प्रकाशन शीर्षक पुस्तक पुस्तक 1 ​​में नौकरी प्राप्त करें
1
प्रकाशन उद्योग में कई व्यवसाय, भूमिकाएं और कार्यों का अन्वेषण करें। प्रकाशकों के भीतर सबसे सामान्य कार्य लेखन, संपादन, कला डिजाइन और उत्पादन कर रहे हैं बिक्री योग्य पुस्तक खिताब लिखना, पुस्तकों के लिए विपणन रणनीतियों को तैयार करना और खुदरा और थोक आपूर्तिकर्ताओं के लिए पुस्तकों की बिक्री करना अन्य कार्य हैं।
  • प्रकाशन उद्योग से संबंधित व्यवसायों के बारे में जानकारी एकत्र करें उनकी भूमिकाओं और काम के माहौल के बारे में विस्तृत जानकारी जानने के लिए उद्योग में काम करने वाले लोगों के साथ साक्षात्कार का अनुरोध करें। नौकरी विवरणों को एक्सेस करने का एक अच्छा तरीका है प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित नौकरी की पेशकश भी।
  • छवि प्रकाशन शीर्षक पुस्तक 2 में नौकरी प्राप्त करें
    2
    एक व्यवसाय चुनें जो आपकी ताकत, रूचियों और व्यक्तित्वों में फिट बैठता है यदि आपके पास भाषा के लिए एक उपहार है और अकेले काम करने का आनंद ले रहे हैं, तो लेखन आपके आदर्श व्यवसाय हो सकता है। एक महत्वपूर्ण और बहुत विचारशील विचारक जो अन्य लोगों के साथ स्पष्ट रूप से संचार करता है, एक संपादक का आनंद ले सकता है यदि आपके पास ऐसी दृश्य छवियां बनाने की प्रतिभा है, जो किसी विषय को संचार करते हैं, तो आप प्रकाशकों की पुस्तकों के लिए कवर डिजाइन कर सकते हैं।
  • विधि 2

    आप जिस संपादकीय के लिए काम करना चाहते हैं उसे चुनें
    छवि प्रकाशन शीर्षक पृष्ठ 3 में पुस्तक जॉब प्राप्त करें
    1
    संपादकीय प्रकार के अनुसार अपनी प्राथमिकताओं का निर्धारण करें एक छोटा प्रकाशक गुप्तचर उपन्यासों पर कड़ाई से ध्यान केंद्रित कर सकता था एक अकादमिक प्रकाशक एक बड़े विश्वविद्यालय में मानविकी छात्रों को पाठ्यपुस्तकों प्रदान कर सकता है। बड़े प्रकाशक अक्सर विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर कई तरह के उपन्यास और गैर-प्रकाशन पुस्तकों को प्रकाशित करते हैं
  • पुस्तक प्रकाशन में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक चरण 4
    2
    कई प्रकाशकों की संरचना की जांच करें अक्सर, छोटी कंपनियां एक व्यक्ति को कई कार्य सौंपती हैं, जबकि एक पूरे विभाग उन्हें एक बड़ा प्रकाशक के रूप में प्रदान करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक छोटे से प्रकाशक के बिक्री विभाग में काम करते हैं, तो आप मार्केटिंग कार्यों के प्रभारी हो सकते हैं, जैसे कि लक्ष्य बाजारों की शोध करना और विक्रेताओं को बिक्री कॉल करना। आम तौर पर, एक बड़े प्रकाशक इन कार्यों को दो विभागों के बीच विभाजित करता है: विपणन और बिक्री
  • विधि 3

    एक मुद्रित या ऑनलाइन प्रकाशक के बीच चुनें
    पुस्तक प्रकाशन में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक चरण 5



    1

    Video: T.S. Eliot's "The Waste Land" documentary (1987)

    मुद्रित और ऑनलाइन प्रकाशकों के बीच का अंतर नोट करें कई प्रकाशक कुछ किताबों के मुद्रित और ऑनलाइन संस्करण प्रदान करते हैं। दूसरों को केवल मुद्रित या इलेक्ट्रॉनिक किताबों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है अंतर महत्वपूर्ण है, खासकर अगर आपके पास प्रौद्योगिकी की पृष्ठभूमि है और आप इलेक्ट्रॉनिक प्रकाशनों में काम करना चाहते हैं।

    विधि 4

    खुद को नौकरी पाने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें
    पुस्तक प्रकाशन पुस्तक 6 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक
    1
    आवश्यक कौशल प्राप्त करें जो कि प्रकाशक अनुरोध करते हैं। डिग्री, प्रशिक्षण और अनुभव की आवश्यकता आपको उस स्थिति पर निर्भर करेगा जो आप चुनते हैं। संपादकीय विभाग में काम करने के लिए, पत्र, पत्रकारिता या संचार की डिग्री आमतौर पर आवश्यक है, साथ ही एक संपादक के रूप में अनुभव। एक प्रकाशक में एक वित्तीय प्रबंधक के रूप में कार्य करना आमतौर पर वित्त में एक डिग्री की आवश्यकता होती है और प्रकाशन की लागत और राजस्व के संभावित प्रवाह की समझ होती है।

    विधि 5

    प्रकाशन उद्योग में नौकरी के लिए आवेदन करें
    छवि शीर्षक शीर्षक वाली पुस्तक प्रकाशन में एक नौकरी प्राप्त करें
    1

    Video: DIC - जिला उद्योग केंद्र - District Industries Centre explained in hindi

    प्रकाशन उद्योग में अन्य लोगों के साथ संबंध बनाना। इस क्षेत्र में कुछ स्थितियां बहुत प्रतिस्पर्धी हैं। एक महत्वपूर्ण प्रकाशक के लिए एक संपादक या कला डिजाइनर होने के नाते आमतौर पर एक बहुत प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति होती है क्योंकि ऐसी जगहों के लिए कुछ जगहें और बहुत सारी मांग होती है क्षेत्र में लोगों के साथ कनेक्शन बनाना आपको नौकरियों के लिए सिफारिशें प्राप्त कर सकता है।
  • पुस्तक प्रकाशन में एक जॉब प्राप्त करें शीर्षक 8 चरण
    2
    प्रकाशकों की वेबसाइटों पर जाएँ बड़े प्रकाशक आमतौर पर अपनी वेबसाइट पर कैरियर अनुभाग में अपनी रिक्तियों को पोस्ट करते हैं।
  • एक इंटर्नशिप या कुछ अन्य नई प्रविष्टि स्थिति का अन्वेषण करें इन प्रकार की पदोन्नति प्रकाशन उद्योग में प्रवेश करने का एक तरीका है, जो प्रकाशन प्रक्रिया के लिए आपके प्रदर्शन को भी बढ़ाती है वे आपको रिश्तों को बनाने और आपकी क्षमता का प्रदर्शन करने की भी अनुमति देते हैं।
  • रिक्तियों को सावधानीपूर्वक पढ़ें चाहे रिक्ति को प्रकाशक की साइट पर या नौकरी बोर्ड पर पोस्ट किया गया हो, संपादक आमतौर पर नौकरी विवरण और आवश्यक आवश्यकताओं को इंगित करते हैं। स्थिति के आधार पर, आवश्यकताओं में एक विशिष्ट क्षेत्र, कार्य अनुभव और विशिष्ट कौशल जैसे शब्द संसाधन या लोकप्रिय संस्कृति या कुछ शैक्षणिक विषय के साथ परिचित होना शामिल हो सकता है।
  • छवि प्रकाशन शीर्षक 9 में पुस्तक जॉब प्राप्त करें शीर्षक
    3
    अपने फिर से शुरू और कवर पत्र प्रस्तुत करें पुस्तक संपादक लिखित शब्द के साथ काम करते हैं, इसलिए वे अपने उम्मीदवारों के लेखन के लिए अधिक ध्यान देते हैं। यह एक लेखक, संपादक या प्रचारक के रूप में पदों के लिए आवेदन करते समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
  • इसे जमा करने से पहले अपने आवेदन की समीक्षा करें। टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियों या अस्पष्ट भाषा को खत्म करने के लिए अपना फिर से शुरू और कवर पत्र को ध्यान में रखें
  • प्रकाशित करने के पहले किसी को अपनी एप्लिकेशन की समीक्षा करने के लिए प्रकाशन उद्योग में पूछें। अनुभवी संपादक या प्रचारक से अपने फिर से शुरू और कवर पत्र की सावधानीपूर्वक समीक्षा आपको एक अच्छा दृष्टिकोण दे सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com