ekterya.com

पुस्तक के लिए एक प्रस्ताव कैसे लिखना

एक किताब के लिए प्रस्ताव पारंपरिक प्रकाशन का एक अनिवार्य हिस्सा है। अपनी परियोजना के लिए एक पेशेवर प्रस्ताव देने के लिए सीखना, आपको संपादकों के दिमाग में याद रखने में मदद मिलेगी, जिससे आप उन्हें और आपकी परियोजना का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं। इस लेख में दिए गए चरणों को पढ़कर प्रकाशित करें।

चरणों

भाग 1
एक परियोजना की योजना बनाएं

एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें चरण 1
1
एक उपयुक्त परियोजना चुनें आम तौर पर, केवल एक प्रस्ताव के आधार पर प्रकाशित पुस्तकें बच्चों के लिए गैर-फिक्शन किताबें, पाठ्यपुस्तकों और किताबें हैं आम तौर पर, कविताओं, उपन्यासों और कहानियों के संकलन के संकलन को प्रस्ताव स्वरूप में नहीं भेजा जाता है, क्योंकि वे विषय से ही सौंदर्यशास्त्र और निष्पादन के बारे में अधिक हैं। प्रिंटर उन विषयों की श्रेणी के भीतर निवेश करने के लिए प्रोजेक्ट्स की तलाश करते हैं जिनमें वे रुचि रखते हैं।
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें चरण 2
    2
    एक विषयगत क्षेत्र चुनें जहां आपके पास विश्वसनीयता हो सकती है उस चीज़ के बारे में लिखिए, जिसमें आप एक विशेषज्ञ हैं, या कुछ ऐसी चीज़ जो आपको अनुभव है। यदि आप गृहयुद्ध के बारे में लिखना चाहते हैं, लेकिन आपने पर्याप्त साहित्य नहीं पढ़ा है या अमेरिकी इतिहास पर किसी भी विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम का नहीं पढ़ा है, तो आपके पास ज्यादा विश्वसनीयता नहीं होगी। आप कैसे भरोसा कर सकते हैं कि आपकी परियोजना सफल, रोचक होगी और बेची जा सकती है? जब तक आपने पहले प्रकाशित नहीं किया है, आपके प्रस्ताव की ताकत तीन महत्वपूर्ण पहलुओं पर आधारित होगी:
  • विषय और कोण की ताकत
  • पुस्तक को बेचने की संभावना और विषय में छपाई प्रेस के हित
  • एक लेखक के रूप में आपकी विश्वसनीयता
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें चरण 3
    3
    अपने विषय के भीतर एक चौड़े कोण का पता लगाएं। सफल पुस्तकों को विशिष्ट विषय सार्वभौमिक बनाते हैं। औसत पाठक जरूरी नमक के बारे में ज्यादा जानने में दिलचस्पी नहीं रखेंगे, लेकिन बेस्टसेलर "नमक: विश्व का इतिहास" मार्क कुर्लानस्की से नमक और आधुनिक दुनिया के निर्माण के बीच संबंध खोजने में कामयाब रहे। यह एक सफल पुस्तक थी क्योंकि यह सभी प्रकार के विषयों और स्थानों पर कुछ सांसारिक और विशिष्ट लागू करने में कामयाब रहा था।
  • एक विकल्प के रूप में, आप एक विशिष्ट कोण के लिए देख सकते हैं और छोटे प्रिंटर की तलाश कर सकते हैं जो किसी विशेष जगह के लिए समर्पित हैं। यदि आप 1 9 66 की गर्मियों में रोलिंग स्टोन्स की मादक पदार्थों की लत की आदतों के बारे में लिखना चाहते हैं, तो आपकी किताब नॉर्टन, ड्रैग सिटी, दा कापो, या 33 1/3 को बेचने में मुश्किल हो सकती है।
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें चरण 4
    4
    एक विषय चुनें जिसमें आप महीनों या वर्षों से काम कर सकते हैं। क्या आप जांच करने में रुचि रखते हैं कि Appomattox यूनियन के प्रभारी दूसरे लेफ्टिनेंट अब तक छह महीने से नाश्ते के लिए लड़ाई के तीसरे दिन थे? यदि आप ऐसा नहीं सोचते हैं, तो आपको कुछ समायोजन करना चाहिए आपको एक पुस्तक प्रोजेक्ट का प्रस्ताव देना होगा जिसमें आप संपूर्ण प्रक्रिया में उत्साह का उच्च स्तर बनाए रख सकते हैं।
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें चरण 5
    5
    अपने आप को सबसे अधिक संभावित खर्चों को कवर करने की योजना बनाएं मान लीजिए कि आप नूह के सन्दूक के जीवन-आकार के मनोरंजन के निर्माण के बारे में गैर-कल्पना में लिखना चाहते हैं, या जैविक खेती को खरोंच से शुरू करने के अपने प्रयास के बारे में लिखना चाहते हैं। यदि आपके पास पिछले प्रकाशन नहीं हैं, तो यह संभावना नहीं है कि एक प्रिंटिंग कंपनी संसाधनों के साथ आपकी मदद करेगी, उस परियोजना के लिए काफी आवश्यक बजट दिया जाएगा। क्या आप खर्च के लिए भुगतान करने के इच्छुक हैं?
  • हो सकता है, अपने आप को सभी शोध करने की बजाय, आप को देखकर और अध्ययन करने में सहायता के लिए एक तीसरी पार्टी की तलाश करनी चाहिए। अपने आप को एक जैविक खेत शुरू करने के बजाय, शायद आप अन्य प्रोजेक्ट को अस्तित्व में देखकर अपनी परियोजना कर सकते हैं। सभी विकल्पों पर विचार करें
  • भाग 2
    प्रस्ताव तैयार करें

    एक पुस्तक का प्रस्ताव शीर्षक चरण 6 देखें
    1
    परियोजना के लिए उपयुक्त गंतव्यों की जांच करें। ऐसे प्रकाशकों और शैक्षणिक प्रिंटर की खोज करके प्रारंभ करें, जिन्होंने समान विषयों पर पुस्तकों को प्रकाशित किया है।
    • एक विकल्प के रूप में, आप उन प्रिंटर की जांच कर सकते हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं और जिनके साथ आप परिचित हैं, और जो लोग सोचते हैं कि उन्हें आपकी परियोजना के सौंदर्य पहलू में रुचि हो सकती है, भले ही वह उन विषय से संबंधित हों, जो पहले प्रकाशित नहीं हुए हैं।
    • जांच करें कि क्या वे स्वतंत्र लेखकों से अवांछित प्रस्ताव प्राप्त करते हैं। अगर आप अपनी जानकारी को ऑनलाइन नहीं खोज सकते हैं, संपर्क के लिए खोज सकते हैं और एक पेशेवर स्वर में एक ईमेल लिख सकते हैं, प्रस्तावों के बारे में अपनी नीतियों से परामर्श कर सकते हैं। आप इस परियोजना के बारे में एक संक्षिप्त लेखक का नोट और एक संक्षिप्त सारांश (एक या दो वाक्य) को शामिल कर सकते हैं ताकि संपर्क आपको सूचित कर सके कि आप कौन से संपादक हैं,
  • एक पुस्तिका का प्रस्ताव शीर्षक चरण 7 देखें
    2
    अपना प्रस्ताव एक कवर पत्र के साथ शुरू करें यह छोटा होना चाहिए (250 से 300 शब्द) और प्रत्येक प्रिंटर, एजेंट या प्रकाशक के लिए व्यक्तिगत जिसे आप इसे भेजते हैं। इस पत्र में आपको अपने और आपकी प्रोजेक्ट को कुछ पंक्तियों में प्रस्तुत करना होगा, ताकि पत्र आपके प्रस्ताव की ओर ले जाए। प्राप्तकर्ताओं को सूचित करें कि वे क्या पढ़ना चाहते हैं सुनिश्चित करें कि आपके कवर पत्र में शामिल हैं:
  • आपकी संपर्क जानकारी
  • आपके बुनियादी क्रेडेंशियल्स, हालांकि यह एक विस्तृत जीवनी भेजने के लिए आवश्यक नहीं है
  • अपनी परियोजना का परिचय
  • परियोजना का अस्थायी शीर्षक
  • इस बारे में कुछ जानकारी है कि आपने उस विशिष्ट मुद्रण कंपनी को अपना प्रस्ताव क्यों भेजा है
  • एक पुस्तक का प्रस्ताव शीर्षक चरण 8 देखें
    3



    संपूर्ण पुस्तक की समीक्षा सबमिट करें परियोजना के आधार पर, प्रस्ताव का विचार पुस्तक के विषयों, सामग्री और संभावित संगठन पर एक मूल गाइड प्रदान करना है। इसमें सामग्री की सारणी, औपचारिक सारांश, विशिष्ट अध्यायों का संक्षिप्त विवरण शामिल हो सकता है जिन्हें आप विकसित करेंगे समीक्षा में उन वर्गों को भी शामिल करना चाहिए जो उद्देश्य दर्शकों और तर्कों पर चर्चा करते हैं कि प्रिंटिंग कंपनी को आपके परियोजना में निवेश करने से क्या लाभ होगा।
  • अपनी पुस्तक के लिए बाजार का वर्णन करें किसके लिए यह लिखा है और क्यों इसमें रुचि होगी।
  • अपनी प्रतियोगिता की एक सूची बनाओ और समझाएं कि आपका काम उससे अलग क्यों है यह अनिवार्य रूप से कारण है कि आपकी किताब बेची जाएगी।
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें 9 शीर्षक छवि
    4
    एक नमूना अध्याय शामिल करें सारांश में, आपको किताब के प्रत्येक अध्याय का विवरण (जैसा कि आप देख रहे हैं) का विवरण शामिल करना चाहिए, संपादक को इसके संगठन और संरचना का कुछ विचार देना चाहिए। आप सौंदर्यवादी पहलू और वर्णनात्मक शैली के बारे में कुछ विचार भी देना चाहेंगे, इसलिए इसमें शामिल अध्याय भी शामिल हैं, विशेष रूप से परियोजना की शुरुआत की ओर।
  • आप आलोचना के लिए तैयार रहना चाहिए। प्रोजेक्ट की तरह सबसे बड़े पहलुओं के शीर्षक से कुछ छोटे से, संपादकों के पास ऐसे राय होंगे जो आपको यह बताएंगे कि क्या वे इस परियोजना को स्वीकार करने की सोच रहे हैं। अपने लेखन के बारे में विपरीत विचारों और विचारों का सामना करने के लिए तैयार हों।
  • एक पुस्तक का प्रस्ताव शीर्षक 10 चित्र शीर्षक
    5
    एक अनुभाग शामिल है "लेखक के बारे में"। अपने और आपके क्रेडेंशियल्स के बारे में प्रासंगिक जानकारी का विस्तार करें इस विषय में अनुभव के अपने विशिष्ट क्षेत्रों में एक बुनियादी जीवनी बनाएं, आपके पास शैक्षणिक डिग्री, पिछले प्रकाशन या शोध छात्रवृत्ति जो भी आपने प्राप्त की है, आपको उन्हें इस अनुभाग में शामिल करना होगा।
  • एक पुस्तक का प्रस्ताव शीर्षक 11 चित्र शीर्षक

    Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    6
    अपनी संपर्क जानकारी के साथ एक लिफाफा शामिल करें अगर मुद्रण कंपनी आपके काम को प्रकाशित करने में रुचि रखती है, तो वे फोन या ईमेल द्वारा आपसे संपर्क करेंगे। अगर वे इस परियोजना को स्वीकार नहीं करते हैं, तो वे आपके द्वारा किसी भी तरह से संपर्क नहीं करेंगे, जब तक कि आप अतिरिक्त प्रयास न करें। किसी जवाब के लिए इंतजार नहीं करने के लिए, अपने प्रस्ताव के पैकेज पर लिफाफा और लिपफाट को शामिल करना सबसे अच्छा होगा, ताकि वे आपको सूचित करते हुए एक नोट भेज सकें कि उन्होंने परियोजना को स्वीकार नहीं किया है।
  • भाग 3
    प्रस्ताव भेजें

    एक पुस्तक का प्रस्ताव शीर्षक 12 शीर्षक चित्र देखें
    1

    Video: पुस्तकें मँगवाने के लिए प्रकाशक को पत्र लिखें।

    अपना प्रस्ताव और अपना कवर पत्र कस्टमाइज़ करें अधिक व्यक्तिगत और व्यक्तिगत प्रस्ताव, जितना अधिक वह प्रिंटिंग और उनके द्वारा प्रकाशित कार्य के प्रकार के साथ एक सच्ची रुचि और परिचित प्रदर्शित करेगा, और अधिक गंभीरता से वे आपके प्रस्ताव पर विचार करेंगे। कुछ मुद्रण कंपनियां विभिन्न विषयों क्षेत्रों में संपादकीय संपर्कों की एक सूची प्रदान करती हैं ताकि वहां प्रस्ताव भेजे जा सकें।
    • एक विशिष्ट संपादक को अपना पत्र डायरेक्ट करें, लिखे नहीं " किसके साथ यह मेल खाती है" या "अनुभाग संपादक"। प्रिंटिंग प्रेस के बारे में थोड़ा शोध करने के लिए समय लेने से आपको प्रक्रिया के शुरुआती चरणों में दूसरों से अलग होने में मदद मिलेगी।
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें 13 शीर्षक
    2

    Video: अच्छा निबंध(Essay) कैसे लिखें? - !! UPSC / IAS Exam Mains !! कै

    प्रकाशक से किसी भी अतिरिक्त अनुरोध के बारे में पूछें, जिसे आप प्रस्ताव सबमिट कर रहे हैं ब्लूम्सबरी और अन्य बड़े प्रकाशकों के पास ऐसे फॉर्म के पैकेट हैं जिनके लिए आपको सबमिशन प्रक्रिया दर्ज करने के लिए पूरा करना होगा।
  • इन फॉर्मों में आवश्यक अधिकांश सूचनाएं हमने पहले ही इस लेख में चर्चा की हैं, इसलिए आपके प्रस्ताव को अलग-अलग प्रिंटिंग प्रेस में जमा करना आपके पहले मसौदा प्रस्ताव को लेने और इसे रूप में स्थानांतरित करने का मामला होगा। प्रस्ताव फ़ॉर्म लिखने के चरणों की समीक्षा करना एक अच्छा विचार है
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें
    3
    एक ही समय में कई प्रिंटर को प्रोजेक्ट भेजने के लाभों पर विचार करें। यह कई प्रिंटर में आपकी परियोजना को विचाराधीन करने के लिए मोहक हो सकता है, खासकर यदि यह महत्वपूर्ण है कि कुछ इसे जल्द ही स्वीकार करते हैं प्रस्तावों और परियोजनाओं की संख्या की वजह से प्रिंटर प्रतिक्रिया देने में कई महीनों लग सकते हैं, हालांकि कुछ लोग उन परियोजनाओं पर विचार नहीं करते हैं जिन्हें एक ही समय में किसी अन्य मुद्रण कंपनी को भेजा गया है। इस संबंध में प्रत्येक मुद्रण कंपनी की नीति का पता लगाएं।
  • सामान्य तौर पर, प्रिंटर को इनका हिस्सा नहीं पसंद है I "अभियान" लेखकों में से, जिसमें वे सभी प्रकाशकों को एक समान भेजते हैं, लक्ष्य को मारने की उम्मीद करते हैं। प्रिंटिंग प्रेस के लिए आपकी परियोजना को क्यों फायदेमंद है, इसके विचार के साथ विशिष्ट स्थानों पर आय बढ़ाना, आपको उन अभियानों के मुकाबले अधिक खड़ा करने में मदद मिलेगी, जिन्होंने अभियान चलाया है।
  • एक पुस्तक का प्रस्ताव नामांकित छवि शीर्षक चरण 15
    4
    भेजें, रिकॉर्ड करें और भूलें अगर आप अपना प्रस्ताव भेजते हैं, आपके द्वारा भेजा गया दिनांक रिकॉर्ड करें और विषय जल्द ही भूल जाएंगे तो आपका मानसिक स्वास्थ्य अधिक स्थिर होगा। जब पहुंचें तो अच्छा या बुरी खबर आ जाएगी
  • युक्तियाँ

    • अपने प्रस्ताव की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें यदि आप एक व्याकरणिक और अस्थायी रूप से सही प्रस्ताव भेजने में सक्षम नहीं हैं, तो इससे यह संदेह मिलेगा कि आपकी पुस्तक प्रकाशक को बहुत काम देगी, जो उनकी पसंद के लिए नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com