ekterya.com

धन्यवाद कैसे भाषण देने के लिए

यदि आपको पुरस्कार या सार्वजनिक उल्लेख प्राप्त होता है, तो आपको एक धन्यवाद भाषण देने के लिए कहा जा सकता है यह व्यक्त करने का आपका मौका है कि आप उन लोगों के लिए कितने आभारी हैं जिन्होंने रास्ते में आपकी मदद की और शायद आप दर्शकों के हंसी को बनाने के लिए एक अजीब कहानी साझा कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे एक महान प्रशंसा भाषण बनाने और इसे एक ईमानदारी से, नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
अपना भाषण बनाएं

इमेज का शीर्षक देना एक शुक्रिया स्पीच चरण 8
3
एक व्यक्ति के सामने अभ्यास करें जो आपको परेशान महसूस करता है। यदि आप सार्वजनिक बोलने में अच्छा नहीं हैं, तो अपने भाषण को किसी व्यक्ति या उन लोगों के समूह में पढ़ने की कोशिश करें जो आपको परेशान महसूस करते हैं। चार या पांच बार भाषण का अभ्यास करें, या जितनी बार जरूरी हो जब तक आप सुरक्षित महसूस न करें और अपने नसों को एक तरफ छोड़ दें। इस तरह, जब एक असली दर्शकों के सामने खड़े होने का समय है, तो आप मंच के सामने स्थिर होने की संभावना कम नहीं हैं।
  • उन लोगों की सलाह के लिए पूछें, जो आपके भाषण को सुनते हैं। उनसे पूछो कि कौन से भाग बहुत लंबे होते हैं या अगर कुछ ऐसा है जो आपने नहीं कहा था कि शायद आपको इसमें शामिल होना चाहिए।
  • भाषण को कम से कम एक व्यक्ति को पूरी तरह से भरोसा करने के लिए आपको पूरी तरह से सलाह देने के लिए सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • इमेज का शीर्षक देना एक धन्यवाद भाषण चरण 10
    5
    स्वाभाविक रूप से देखने और बोलने का प्रयास करें अपनी कृतज्ञता की गहराई को महसूस करने के लिए दर्शकों की मदद करना भाषण का लक्ष्य है और यदि आप कठोर या बदतर, अभिमानी या कृतघ्न दिखते हैं तो इसे प्राप्त करना बहुत मुश्किल है। ऐसी बातों का अभ्यास करें जो आप आम तौर पर किसी बातचीत के दौरान करते हैं: हंसी, हाथ इशारों, रोकें आदि सुनिश्चित करें कि जिस तरह से आप शब्दों को संयुग्मित करते हैं, वह भावना आपको महसूस करता है
  • विधि 3
    भाषण सुनो

    इमेज शीर्षक से एक धन्यवाद स्पीच चरण 11
    1
    बस भाषण देने से पहले ही शांत हो जाओ यदि आप आमतौर पर सार्वजनिक रूप से बोलने से पहले परेशान हो जाते हैं, तो शांत हो जाओ कुछ लोगों के लिए, उन नसों को कभी भी गायब नहीं होता, चाहे वे कितनी बार जनता में बात कर सकें। सौभाग्य से, कई प्रभावी तरीके हैं जिन्हें आप स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से बोलने के लिए तैयार कर सकते हैं:
    • अपने आप को समस्याओं के बिना भाषण पढ़ने की कल्पना करें झिझक के बिना अपने मन में सभी भाषण को दोहराएं। यह तकनीक आपको चिंता कम करने में सहायता कर सकती है, जब सत्य के पल आने लगे।
    • कुछ लोग आराम करने के लिए भाषण देने से पहले मुश्किल से हँसते हैं
    • यदि आपके पास घटना से पहले कुछ अभ्यास करने का अवसर है, तो तनाव को जारी करने के लिए करें
  • इमेज शीर्षक से एक धन्यवाद स्पीच चरण 12
    2
    दर्शकों के सदस्यों के साथ आँख से संपर्क करें नोटों को देखने के लिए बहुत नीचे न देखें - उनको केवल याद रखने के लिए उपयोग करें कि आपको क्या कहना है। दर्शकों में दो या तीन लोगों का चयन करें जो अलग-अलग क्षेत्रों में स्थित हैं और उन लोगों के साथ नजदीक संपर्क करें जिन्हें आप कहते हैं।
  • नेत्र संपर्क बनाने से भाषण में और महसूस करने में मदद मिलती है आप इस तरह कार्य कर सकते हैं कि आप अज्ञात लोगों की भीड़ के बजाय मित्र को भाषण पढ़ रहे थे।
  • जिन लोगों के साथ आप आँख से संपर्क करते हैं, उनमें घुमावना महत्वपूर्ण है जब आप दर्शकों में एक से अधिक बिंदु देखते हैं, तो पूरे समूह को और अधिक शामिल लगता है।
  • Give_a_Thank_You_Speech_Step_13_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    छवि का शीर्षक Give_a_Thank_You_Speech_Step_13

    Video: नरेंद्र मोदी नवीनतम भाषण, धन्यवाद जापानी प्रधान मंत्री यात्रा के लिए

    3

    Video: श्रीमती आभा कुमार - धन्यवाद ज्ञापन

    अपने शब्दों के साथ कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए याद रखें हो सकता है कि आप भाषण के भाग को भूल जाने और आप इसे क्यों दे रहे हैं, इसका कारण भूल जाने के बारे में बहुत चिंतित हैं। जैसा कि आप कहते हैं, आपके शब्दों के पीछे के अर्थ के बारे में सोचो और उन भावनाओं के साथ भाषण पढ़िए, जिन्हें आप वास्तव में सम्मान प्राप्त करने के लिए महसूस करते हैं। इस बारे में सोचें कि आपने पुरस्कार जीतने के लिए कितना मुश्किल काम किया है और सभी लोगों ने आपकी सहायता की है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो लोग आपकी ईमानदारी को समझेंगे।
  • यदि आप उन लोगों को देखना पसंद कर सकते हैं, जिनके लिए आप उनका नाम बताते हैं, ऐसा करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सहयोगी का शुक्रिया अदा करेंगे जो सामने की पंक्ति में बैठे हैं, तो आप अपनी आभार व्यक्त कर सकते हैं यदि आप बात करते समय आंखों में उसे देख सकते हैं।
  • यदि आप थोड़ा रोते हो तो शर्म न हो यह धन्यवाद के भाषण के दौरान हर समय होता है
  • Give_a_Thank_You_Speech_Step_14_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक Give_a_Thank_You_Speech_Step_14
    4
    प्रतिबिंब के कुछ शब्द बताएं जो लोगों को उत्तेजित कर सकता है और उन्हें लगता है कि आप एक विचारशील और मीठी व्यक्ति हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप विभिन्न प्रकार के शब्दों का उपयोग करें
  • Give_a_Thank_You_Speech_Step_15-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक देय_ए_ध_हंका_आइसाईपीके_स्टीप_15 एनएनपीएन
    5
    सही समय पर मंच छोड़ें जब आप भाषण खत्म करते हैं, तो दर्शक पर मुस्कुराएं और सही समय पर मंच छोड़ दें। स्वीकार्य भाषण के दौरान अतिरिक्त समय प्राप्त करने के लिए मंच को एक क्लासिक आंदोलन लेना है, लेकिन यह दर्शकों को बोर लेता है और अगले व्यक्ति से आगे निकलता है जिसे मंच पर कदम उठाना पड़ता है। निर्धारित समय के अंत के बाद, अनुग्रह के साथ मंच छोड़ दें और अपनी सीट पर लौटें।
  • युक्तियाँ

    • भाषण देने के लिए मानक तीन-भाग संरचना का उपयोग करें आपको खुद को पेश करने और विषय को ज्ञात करने की शुरुआत की आवश्यकता है, भाषण की गाँठ है जहां आप विषय का विस्तार करते हैं और इसका नतीजा है जहां आप संक्षेप और खत्म करते हैं
    • इस अवसर को देखने के लिए आए दर्शकों को पहचानो
    • यदि आप कर सकते हैं, शब्द के द्वारा लिखित किसी पाठ के बजाय संदर्भ कार्ड का उपयोग करें संदर्भ कार्ड आपको ऑडियंस के साथ अधिक स्वस्थ होने की अनुमति देते हैं।
    • भाषण का अभ्यास करें जब तक कि यह तरल पदार्थ न हो और फिर एक विश्वसनीय दोस्त से नीचे बैठकर अपने भाषण को सुनने के लिए कहें। पर सलाह के लिए पूछें: सामग्री और टोन की उपयुक्तता, एक बिंदु से दूसरी ओर बदलाव, आवाज, शरीर की भाषा, ईमानदारी, समय।
    • लिखें कि पुरस्कार आपके लिए क्या है, मूल्यों, लक्ष्यों, आकांक्षाओं के संदर्भ सहित दाता संगठन का प्रतिनिधित्व करता है और जिस तरह से यह आपकी परियोजना के साथ जारी रखने के लिए प्रेरित करता है।

    चेतावनी

    • आपको देखभाल के साथ हास्य को संभालना चाहिए यदि आप अपने आप को बहुत अधिक मजाक करते हैं या निंदा करते हैं, तो आप उस संगठन को मज़ेदार या कम कर देते हैं जो पुरस्कार प्रदान करता है उन्होंने तुम्हें चुना क्योंकि आप इसे हकदार थे। आप उन्हें यह कहते हुए अपमान नहीं करना चाहेंगे कि आप इसके लायक नहीं हैं और अपने फैसले को परीक्षा में डालकर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com