ekterya.com

धन्यवाद कैसे दे सकता है

"धन्यवाद" देने के कई कारण हैं। आप किसी ऐसे व्यक्ति का शुक्रिया अदा करना चाह सकते हैं जिसने आपको उपहार दिया है, आप के लिए एक पक्ष, या किसी तरह से अपने जीवन पर भारी प्रभाव पड़ा है। धन्यवाद देने का कारण जो कुछ भी हो, आपको ईमानदार होना चाहिए और उस व्यक्ति को पता होना चाहिए कि आप कितने आभारी हैं। चाहे आप व्यक्ति, फ़ोन, या लिखित में धन्यवाद करना चाहते हैं, यह जानने के लिए कि ये कैसे सही ढंग से करना है, इन सरल चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

धन्यवाद व्यक्ति में धन्यवाद
इमेज शीर्षक से आपको धन्यवाद चरण 1
1
ईमानदारी से रहें व्यक्ति को धन्यवाद देना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ईमानदार होना चाहिए। जिस व्यक्ति को आप शुक्रिया अदा कर रहे हैं, उसे समझना चाहिए कि आप वास्तव में 100% क्या महसूस कर रहे हैं और न कि आप उसे केवल दायित्व के लिए धन्यवाद देते हैं, जब आप वास्तव में इसे महसूस नहीं करते। ऐसा करने का यह तरीका है:
  • आवाज की एक ईमानदार स्वर का उपयोग करें "धन्यवाद" कहें मत करो जैसे कि यह आपके साथ हुआ या जैसा कि आप उस चीज़ को दोहरा रहे थे जो किसी और ने आपको बताया है स्पष्ट रूप से बोलो, स्वर की एक समान आवाज़ के साथ, और दिखाएं कि आप वास्तव में उन सभी शब्दों को महसूस करते हैं जिन्हें आप कहते हैं। बड़बड़ाना मत करो
  • ईमानदारी से शब्दों का प्रयोग करें विशिष्ट रहें और दिखाएं कि आपका कृतज्ञता कुछ मतलब है न सिर्फ "धन्यवाद" कहो, ऐसा कुछ कहो "मेरे होमवर्क के साथ मेरी मदद करने के लिए धन्यवाद। मैं आपकी मदद के बिना इसे हल नहीं कर सका। "
  • ईमानदारी से रहें ईमानदार होना ईमानदार होने का हिस्सा है, इसलिए खोलो और कहें कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं। यदि आप वास्तव में इसे महसूस करते हैं, तो कहते हैं, "मुझे नहीं पता कि मैं तुम्हारे बिना क्या करता।"
  • छवि का शीर्षक है, धन्यवाद, आप चरण 2
    2
    आभारी रहें व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद देने के लिए, आपको यह दिखाना होगा कि आपने उस व्यक्ति के लिए क्या किया है उसके लिए आप वास्तव में आभारी हैं। आपको उसे बताना चाहिए कि उसकी कार्रवाई या उपस्थिति का आपके जीवन पर प्रभाव पड़ा है, यह छोटा या बड़ा हो आपका आभार सतही नहीं होना चाहिए, बल्कि यह दिखाएं कि उस व्यक्ति की कार्रवाई ने वास्तव में आपके जीवन पर प्रभाव डाला है। यहां बताया गया है कि आप कितने आभारी हैं:
  • विशिष्ट रहें न सिर्फ "धन्यवाद" कहो, कुछ कहें "मेरी स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए पोशाक का चयन करने में समय लेने के लिए धन्यवाद। मैं अकेले ऐसा करने में सक्षम नहीं होता। अगर यह आपके लिए नहीं था, तो मैंने कभी उस नीले रंग की पोशाक की कोशिश नहीं की थी, और अब मैं उसके बिना अपने प्रोम की कल्पना नहीं कर सकता। "
  • दिखाएँ कि आप समझते हैं कि उस व्यक्ति ने बलिदान किया है भले ही बलिदान बड़ा या छोटा हो, महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने अपने लिए कुछ अच्छा किया है, आपको यह दिखाना होगा कि आप वास्तव में इसकी सराहना करते हैं कि आपने उस प्रयास करने के लिए समय लिया है। कहते हैं, "मुझे पिछले हफ्ते अपने घर में रहने देने के लिए धन्यवाद, मुझे पता है कि आप वास्तव में व्यस्त थे और घर पर एक अतिथि वाले के साथ सप्ताह में जटिल हो गए हैं, मैं वास्तव में आपकी सराहना करता हूं।"
  • उसे दिखाएं कि आप उनकी मदद से प्राप्त परिणामों के लिए आभारी हैं। अगर व्यक्ति ने आपको अपने जन्मदिन के लिए एक अद्भुत पुस्तक दी है, तो उसे बताएं कि आपने किताब पढ़ ली है, आपने इसे प्यार किया है, और यह वास्तव में आपकी बहुत मदद की है
  • इमेज शीर्षक से धन्यवाद, आप चरण 3

    Video: विजय प्राप्ति पर धन्यवाद की प्रार्थना || Vijay Prapti Par Dhanyawad Ki Prarthna

    3
    सही गैर-मौखिक भाषा / शरीर भाषा का प्रयोग करें उचित गैर-मौखिक भाषा को बनाए रखने से आपको अधिक तीव्रता से दिखाने में मदद मिलेगी कि आप कितने आभारी हैं। यदि आपका शरीर आपसे बात नहीं कर रहा है तो आप कितना सचमुच सोच सकते हैं, तो धन्यवाद के आपके शब्दों का सिर्फ यही होगा: शब्द। यहां हम आपको उपयुक्त गैर-मौखिक भाषा के बारे में कुछ सुराग देते हैं:
  • धन्यवाद देकर आँख से संपर्क रखें अपनी आँखों में देखो और उसे दिखाने के लिए आपका पूरा ध्यान दें कि वास्तव में आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • आपके शरीर को उस व्यक्ति की ओर निर्देशित करें जिसे आप धन्यवाद देते हैं अपने हथियारों को खुले और रख-रखाव करें यदि आपको इसकी आवश्यकता है अपने हाथों को अपनी तरफ न मोड़ो, ऐसा लग सकता है कि आप उसे धन्यवाद देना नहीं चाहते हैं या आप उसे धन्यवाद करने के लिए असहज हैं।
  • उस व्यक्ति के साथ शारीरिक संपर्क करें, यदि ऐसा करना उचित है आप उस व्यक्ति को डरा नहीं करना चाहते जो आप लगभग अनावश्यक शारीरिक दृष्टिकोण से नहीं जानते हैं अगर आप किसी दोस्त या परिवार के सदस्य का शुक्रगुण है, तो आप अपने हाथ या कंधे पर हल्का स्पर्श दे सकते हैं, या गले भी अच्छी तरह से बैठ सकते हैं, क्योंकि यह आपकी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • अपनी भावनाओं को दिखाएं अगर व्यक्ति का आपके जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है, तो आपको रोना नहीं पड़ता है, लेकिन अपना चेहरा दिखाता है कि आपकी सहायता आपके लिए कितनी महत्वपूर्ण है
  • विधि 2

    फोन पर आपका धन्यवाद
    इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है आपको धन्यवाद चरण 4
    1



    फ़ोन पर धन्यवाद दें चाहे आप किसी दोस्त, सहकर्मी, या जिसे आप मुश्किल से जानते हैं, किसी का धन्यवाद कर रहे हों, अगर आप इसे फोन पर करते हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि यह थोड़ा कठिन हो सकता है क्योंकि आपको बिना किसी आमने-सामने बातचीत के अपने वास्तविक भावनाओं का संचार करना कठिन होता है। लेकिन अगर आप कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देते हैं तो आप किसी को फोन पर किसी का शुक्रिया अदा करना आसान कर सकते हैं:
    • स्पष्ट रूप से बोलें फ़ोन द्वारा संचार करना जटिल हो सकता है, इसलिए शब्दों को ठीक से बोलना सुनिश्चित करें, या तो बहुत तेज़ या बहुत धीमी बात न बोलें, उस व्यक्ति को सुनने और समझने के लिए पर्याप्त है। इसके अलावा, उस जगह में रहने का प्रयास करें जहां कोई आवाज नहीं है और यह कि कवरेज अच्छा है
    • उस व्यक्ति को अपना पूरा ध्यान दो। यद्यपि जब आप फोन पर होते हैं, एक बार में कई चीजें करने में बहुत ही मोहक हो सकते हैं, जब आप कार में घर के रास्ते पर हों, अपने अपार्टमेंट को साफ करें, या पौधों को पानी दें, व्यक्ति को कॉल न करें सोचें कि कॉल केवल कुछ ही मिनटों में लेने जा रहा है और यदि आप वास्तव में उस व्यक्ति के लिए आभारी होंगे, तो वह / आपके पूरे ध्यान का हकदार है
    • एक अच्छे समय पर कॉल करें एक समय में कॉल करना सुनिश्चित करें, जब कम होने की संभावना हो, तो वह व्यक्ति व्यस्त रहता है और आप सुबह सुबह बहुत देर तक नहीं बुला रहे हैं या रात में बहुत देर तक नहीं बुला रहे हैं। यदि आप दूर रहने वाले व्यक्ति को बुला रहे हैं, तो समय क्षेत्र को ध्यान में रखना निश्चित है।
    • उचित शरीर की भाषा दें यद्यपि फोन का उपयोग करते समय शरीर भाषा / मौखिक का उपयोग करने के लिए यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि एक खुले आसन बनाए रखना या नियंत्रण के साथ गठजोड़ करना आपकी वास्तविक भावनाओं पर जोर देने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप एक सैंडविच तैयार करने के लिए अपने नियंत्रणों को झूठ बोलते या उपयोग करते हुए बुला रहे हैं, तो आप उस व्यक्ति को कैसे दिखा सकते हैं कि आप कितने आभारी हैं।
    • विचार करें कि आपके संदेश का प्राप्तकर्ता कौन है यदि आप किसी रिश्तेदार या करीबी दोस्त को संबोधित कर रहे हैं, तो आप खुले, ईमानदार, हंसी, और अधिक आज़ादी से व्यक्त हो सकते हैं कि आप कितने आभारी हैं। यदि आप एक साक्षात्कारकर्ता के लिए साक्षात्कार के लिए धन्यवाद करने के लिए बुला रहे हैं, तो आपको उन्हें अपना पूरा ध्यान देना, स्पष्ट रूप से बोलना और उपयुक्त शरीर भाषा का प्रयोग करना चाहिए, लेकिन आपको संक्षिप्त और विनम्र होना चाहिए। ऐसा मत सोचो क्योंकि आप फोन पर हैं आप बुश के चारों ओर जा सकते हैं और तोते की तरह बात करना शुरू कर सकते हैं। याद रखें कि यदि आप पेशेवर कारणों के लिए धन्यवाद दे रहे हैं, तो बातचीत को उस स्वर को बनाए रखना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक, धन्यवाद, धन्यवाद, चरण 5
    2
    एक पाठ संदेश में धन्यवाद देते हैं। कभी-कभी एक पाठ संदेश में धन्यवाद देने से फोन कॉल के माध्यम से धन्यवाद देने से अधिक प्रभावी हो सकता है। यदि आपने अभी तक उस व्यक्ति को देखा है और उसके साथ अच्छे समय के लिए आपका शुक्रिया अदा करना चाहते हैं, या यदि आप उसे बड़ा झगड़े किए बिना या समय लेने के लिए बिना त्वरित धन्यवाद भेजना चाहते हैं, तो पाठ संदेश भेजना आदर्श हो सकता है।
  • जब पाठ संदेश लिखते हैं तो ईमानदारी को एक तरफ नहीं छोड़ें आप कुछ कह सकते हैं "हाय जुआन पार्टी के बाद मुझे साफ करने में मदद करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद आप एक महान दोस्त हैं और आपने मुझे बहुत समय बचाया है। "
  • उस व्यक्ति का नाम प्रयोग करें जिसका आप धन्यवाद करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक पाठ संदेश भेज रहे हैं, तो कुछ कहें "धन्यवाद, एना! यह आपके संदेश को और अधिक व्यक्तिगत बना देगा
  • बहुत उत्साही ध्वनि मत करो एक व्यक्ति को दिखाने के लिए लाखों विस्मयादिबोधक चिह्न शामिल करने की कोई आवश्यकता नहीं है कि आप कितने आभारी हैं। ऐसा कुछ करने से यह आभास हो सकता है कि आप कृतज्ञ होना कठिन प्रयास कर रहे हैं और आप वास्तव में ऐसा महसूस नहीं करते हैं।
  • अपने शब्दों पर ध्यान दें हालांकि पाठ संदेश का उपयोग करना अधिक अनौपचारिक है, व्याकरण और विराम चिह्न का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दिखाएगा कि आपने संदेश लिखने के लिए अपना समय लिया है।
  • विधि 3

    लिखित में धन्यवाद दें
    इमेज शीर्षक जिसका नाम है आप का धन्यवाद चरण 6
    1
    धन्यवाद एक धन्यवाद कार्ड के साथ धन्यवाद कार्ड आपको धन्यवाद देने का एक अधिक औपचारिक और पुराने ढंग का तरीका है, और यह तय करने के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है कि वास्तव में क्या कहें। वे शिक्षकों या शिक्षकों को अपनी पढ़ाई में मदद करने के लिए धन्यवाद देते हैं, या उनके उदार उपहारों के लिए शादी में भाग लेने वाले अतिथियों का धन्यवाद करते हैं। यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे:
    • चाहे आप लिख रहे हों या बात कर रहे हों, आपको हमेशा ईमानदार होना चाहिए और दिखाएं कि आप कितने आभारी हैं।
    • यदि आप अपने शिक्षकों या शिक्षकों को एक अद्भुत स्कूल वर्ष के लिए शुक्रिया अदा कर रहे हैं, तो इस बात पर ध्यान दें कि शिक्षण में आपके प्रयास ने आपको कैसे प्रभावित किया है और आपको बेहतर व्यक्ति बना दिया है
    • यदि आप अपनी शादी, पार्टी या अन्य सामाजिक कार्यक्रम में भाग ले चुके हैं, तो आप को धन्यवाद कार्ड लिख रहे हैं, तो आपको प्रत्येक नोट को निजी करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल सकता है, लेकिन आप कम से कम हर व्यक्ति को उपनाम से संबोधित करने की कोशिश कर सकते हैं या लिख ​​सकते हैं उस उपहार के बारे में त्वरित रेखा जिसने व्यक्ति ने आपको दिया था और यह आपके लिए महान सहायता का है या कैसे होगा।
    • एक अच्छा संदेश के साथ एक कार्ड चुनें यदि आप वास्तव में शुक्रिया अदा करना चाहते हैं, तो आपको उस कार्ड का चयन करना होगा जो सूक्ष्म और गंभीर है और इससे आपको धन्यवाद के संदेश का संचार करने में मदद मिलती है।
    • जितनी जल्दी हो सके आपका धन्यवाद कार्ड भेजें। यदि आप धन्यवाद कहना चाहते हैं, तो इसे स्थगित नहीं करें यदि आप किसी महीने के लिए धन्यवाद करते हैं कि आपके लिए कुछ अद्भुत काम किया है, तो हो सकता है कि आप इस धारणा को दे दें कि आप इसे स्थगित कर रहे हैं या आप वास्तव में ऐसा करने के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, धन्यवाद, धन्यवाद, चरण 7

    Video: धन्यवाद समारोह - छ.ग.सरकार की डायरेक्ट सेलिंग के लिए सराहनीय कार्य ....

    2
    एक ईमेल के साथ धन्यवाद एक ई-मेल आपको धन्यवाद कार्ड से कम औपचारिक है, लेकिन आपको अपनी भावनाओं को ईमानदारी, स्पष्टता और ईमानदारी के साथ अभी भी संवाद करना चाहिए, और इसे यथाशीघ्र भेजा जाना चाहिए। यहां हम आपको बताते हैं कि एक ईमेल के माध्यम से धन्यवाद कैसे देना है:
  • प्रत्यक्ष रहें अपने पत्र के विषय में "धन्यवाद" लिखें
  • "प्रिय" या "प्रिय" के रूप में व्यक्ति को पता लगाएं और "ईमानदारी से" कहकर हस्ताक्षर करें। भले ही आप सिर्फ एक ईमेल भेज रहे हों, आपको यह दिखाने के लिए एक पत्र के सम्मेलनों का पालन करना चाहिए कि आप प्रक्रिया को गंभीरता से ले रहे हैं।
  • अपने शब्दों को सावधानी से चुनें यह महत्वपूर्ण है कि जो भी आपका धन्यवाद प्राप्त करता है, वह यह महसूस करता है कि आपने अपनी भावनाओं को वास्तव में प्रतिबिंबित करने वाली प्रार्थनाओं के जरिए खुद को अभिव्यक्त करने के लिए समय और प्रयास का निवेश किया है।
  • उस व्यक्ति के इशारे के परिणाम दिखाएं उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति आपको एक अद्भुत स्वेटर देता है, तो उसे जहाँ भी आप उपयोग कर रहे हैं, उसे आप का एक चित्र भेजें। या अगर व्यक्ति ने आपको अपने जन्मदिन के लिए बहुत ही अच्छा पैसा दिया, तो उसे एक तस्वीर दिखाओ, जिसने उस रसोईघर के लिए सुंदर मेज दिखाया जिसे आपने अपने उपहार के साथ खरीदा है।
  • युक्तियाँ

    • व्यक्ति को संतृप्त मत करो आप कितने आभारी हैं, यह बात करना ज़रूरी है, लेकिन आप "धन्यवाद" इतने बार कह सकते हैं कि आप असुविधाजनक होते हैं।
    • हमेशा मुस्कान याद रखें! यह आपको यह देखने में मदद करेगा कि आप कितने आभारी और ईमानदार हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com