ekterya.com

एक मानकीकृत ऑपरेटिंग प्रक्रिया कैसे लिखनी है

एक मानकीकृत संचालन प्रक्रिया (एसओपी) एक दस्तावेज है जिसमें चरण-दर-चरण निर्देश होते हैं जो कार्य को निष्पादित करने की व्याख्या करते हैं। पहले से मौजूद एक पीओई को संशोधित या अपडेट किया जा सकता है, या आप उस परिदृश्य में भी हो सकते हैं जिसे आपको एक स्क्रैच से लिखना होगा। यह चुनौतीपूर्ण लगता है, लेकिन यह वास्तव में बहुत, बहुत, बहुत व्यापक करने के लिए चीजों की एक सूची है। इसे लिखना शुरू करने के लिए चरण 1 पर जारी रखें।

चरणों

भाग 1

पीओई प्रारूप करें
एक मानक ऑपरेटिंग प्रक्रिया चरण 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
1
प्रारूप चुनें पीईओ लिखने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है हालांकि, आपकी कंपनी में शायद एक पीईओ नंबर है जिसे आप प्रारूप के बारे में दिशानिर्देश प्राप्त करने के लिए संदर्भ दे सकते हैं, जो आपकी वरीयताओं को इंगित करता है अगर ऐसा मामला है, तो पिछले पीओई को टेम्पलेट के रूप में उपयोग करें। यदि यह अभी भी अस्तित्व में नहीं है, तो आपके पास कुछ विकल्प हैं:
  • चरणों का एक सरल स्वरूप। यह नियमित प्रक्रियाओं के लिए है जो कम हैं, जिनमें कुछ संभव परिणाम हैं और जो ठोस हैं आवश्यक दस्तावेज़ीकरण और सुरक्षा गाइडों के अलावा, यह वास्तव में सरल वाक्यों की एक सूची है जो पाठक को बताती है कि क्या करना है।
  • चरणों का क्रमबद्ध प्रारूप यह आम तौर पर लंबी प्रक्रियाओं के लिए उपयोग किया जाता है, जिनके पास दस से अधिक कदम होते हैं, जिनमें कुछ निर्णय शामिल होते हैं, जिनमें स्पष्टीकरण और शब्दावली शामिल होती है। ये आमतौर पर एक विशेष क्रम में उप-लेवल के साथ मुख्य कदमों की एक सूची है।
  • एक फ्लोचार्ट प्रारूप। यदि प्रक्रिया एक मानचित्र की तरह अधिक है और परिणामों की अनंत संभावनाएं हैं, तो एक फ्लोचार्ट आपका सर्वोत्तम विकल्प है। यह प्रारूप आपको चुना जाना चाहिए, जब परिणाम हमेशा अपेक्षित न हों।
  • एक मानक ऑपरेटिंग प्रक्रिया चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    रीडर पर विचार करें एसओपी लिखना शुरू करने से पहले विचार करने के तीन मुख्य कारक हैं:
  • पाठक के पिछले ज्ञान क्या आप संगठन और इसकी प्रक्रियाओं को जानते हैं? क्या आप इसकी शब्दावली जानते हैं? आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा का मिलान ज्ञान और पाठक के प्रति समर्पण से होना चाहिए।
  • पाठक की भाषा की क्षमता क्या यह एक संभावना है कि जो लोग आपकी भाषा नहीं जानते हैं वे अपने POE पढ़ें? अगर यह एक समस्या है, तो कई स्पष्ट चित्र और आरेखों को शामिल करना एक अच्छा विचार है।
  • पाठकों की संख्या यदि बहुत से लोग आपके पीओई (विभिन्न नौकरियों से) पढ़ेंगे, तो आपको दस्तावेज़ को वार्तालाप के रूप में प्रारूपित करना चाहिए: उपयोगकर्ता 1 एक कार्य पूरा करता है, उपयोगकर्ता 2 के बाद और अंत तक। इस तरह, प्रत्येक पाठक यह देख सकता है कि वह कैसे अच्छी तरह से तेल और इकट्ठे मशीन का अभिन्न गियर है।
  • एक मानक ऑपरेटिंग प्रक्रिया चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    समझता है आपका ज्ञान यह नीचे आता है: क्या आप प्रक्रिया लिखने के लिए सही व्यक्ति हैं? क्या आप जानते हैं कि प्रक्रिया किस बात पर निर्भर है? क्या असफल हो सकता है? इसे सुरक्षित कैसे करें? यदि आप यह नहीं जानते हैं, तो यह बेहतर है कि कोई और ऐसा करे। एक खराब लिखित पीओई, या इससे भी बदतर, एक गलत, न केवल उत्पादकता को कम करता है और संगठनात्मक विफलताओं का कारण बनता है, लेकिन यह असुरक्षित भी हो सकता है और आपकी टीम और पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। संक्षेप में, यह एक जोखिम है जिसे आपको नहीं लेना चाहिए।
  • यदि यह एक परियोजना है जिसे आप को सौंपा गया था और आपको पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध (या दायित्व) लगता है, तो हर दिन प्रक्रिया को पूरा करने वाले अन्य लोगों से सहायता मांगने में डर नहींें। साक्षात्कार करना एक एसओपी बनाने की किसी भी प्रक्रिया का सामान्य हिस्सा है।
  • एक मानक ऑपरेटिंग प्रक्रिया चरण 4 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने पीओई के लिए लघु या लंबे स्वरूप का उपयोग करने का निर्णय लें यदि आप व्यक्तियों के एक समूह के लिए पीईओ लिख रहे हैं या अद्यतन कर रहे हैं जो प्रोटोकॉल, शब्दावली, आदि को जानते हैं, और केवल एक छोटे पीओए से और उस बिंदु तक लाभ उठाएगा कि यह कदमों की एक एन्यूमरेटेड सूची की तरह अधिक है, तो आप लघु रूप का उपयोग कर सकते हैं
  • बुनियादी उद्देश्य और प्रासंगिक जानकारी (तिथि, लेखक, पहचान संख्या, आदि) के अलावा, यह केवल चरणों की एक सूची है जब आपको विवरण या स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं होती है, तो यह ऐसा करने का तरीका है।
  • एक मानक परिचालन प्रक्रिया चरण 5 लिखो छवि

    Video: Section 1: More Comfortable

    5
    अपने पीईओ के उद्देश्य को ध्यान में रखें यह स्पष्ट है कि यह आपके संगठन के लिए एक प्रक्रिया है, जो बार-बार कार्यों को दोहराने में मदद करता है लेकिन क्या कोई विशिष्ट कारण है कि यह एसओपी विशेष रूप से उपयोगी है? क्या यह सुरक्षा को उजागर करना चाहिए? अनुपालन उपायों? क्या इसे दैनिक प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा? आपकी पीओए आपकी टीम की सफलता के लिए आवश्यक क्यों हैं:
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि अनुपालन मानकों को पूरा किया गया है
  • उत्पादन आवश्यकताओं को अधिकतम करने के लिए
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रक्रिया में प्रतिकूल या पर्यावरणीय प्रभाव नहीं हैं
  • यह सुरक्षा की गारंटी के लिए होगा
  • गारंटी है कि सब कुछ कैलेंडर के अनुसार चला जाता है
  • विनिर्माण त्रुटियों को रोकने के लिए
  • प्रशिक्षण दस्तावेज़ के रूप में उपयोग किया जाना है
  • यदि आप जानते हैं कि आपके पीओई को किस प्रकार जोर देना चाहिए, तो आप इन बिंदुओं के आसपास जो लिखते हैं उसे संरचना करना आसान होगा। यह भी विचार करना आसान होगा कि आपके पीईओ कितना महत्वपूर्ण है
  • भाग 2

    पीओ लिखें
    एक मानक संचालन प्रक्रिया लिखें शीर्ष 6 शीर्षक चित्र
    1
    इसमें आवश्यक सामग्री शामिल है सामान्य तौर पर, तकनीकी PEOS में चार तत्व होते हैं इस तरह की प्रक्रिया के अलावा:पृष्ठ का शीर्षक. इसमें 1) प्रक्रिया का शीर्षक, 2) पीओई की पहचान संख्या, 3) जारी या संशोधन की तारीख, 4) एजेंसी का नाम, विभाजन या शाखा जिसमें पीओ लागू होता है और 5) हस्ताक्षर जो एसओपी को तैयार और अनुमोदित करता है यह आपके इच्छित स्वरूप में हो सकता है, जब तक कि जानकारी स्पष्ट हो।सामग्री की तालिका. यह केवल तभी आवश्यक है जब आपका पीओई बहुत लंबा हो, यह संदर्भ में आसान हो। मानक सामग्री POE की सामग्री है।गुणवत्ता आश्वासन या गुणवत्ता नियंत्रण. अगर कोई समीक्षा नहीं की जा सकती है तो कोई प्रक्रिया एक अच्छी प्रक्रिया नहीं है यह आवश्यक सामग्री और विवरण प्रदान करता है ताकि पाठक यह सुनिश्चित कर सके कि वे वांछित परिणाम प्राप्त कर चुके हैं। यह अन्य दस्तावेज़ों को शामिल या शामिल नहीं कर सकता है, जैसे प्रदर्शन मूल्यांकन नमूनेसंदर्भ. सभी उद्धृत या महत्वपूर्ण संदर्भों को सूचीबद्ध करना सुनिश्चित करें यदि आप अन्य एसओपी का उल्लेख करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि अनुलग्नक में आवश्यक जानकारी संलग्न करें।
    • आपके संगठन के पास इस एक से भिन्न प्रोटोकॉल हो सकता है यदि अन्य एसओपी हैं जो आप का उल्लेख कर सकते हैं, इस संरचना का त्याग कर सकते हैं और पहले से मौजूद है जो का पालन करें।
  • एक मानक ऑपरेटिंग प्रक्रिया चरण 7 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    इस प्रक्रिया के लिए, निम्नलिखित को कवर करना सुनिश्चित करें:
  • क्षेत्र और प्रयोज्यता. दूसरे शब्दों में, यह प्रक्रिया के उद्देश्य, इसकी सीमाएं, और इसका उपयोग कैसे किया जाता है, का वर्णन करता है। इसमें मानकों, नियामक आवश्यकताओं, भूमिकाएं और जिम्मेदारियां शामिल हैं, और इनपुट और आउटपुट शामिल हैं।
  • कार्यप्रणाली और प्रक्रियाएंयह मामला का दिल है, यह आवश्यक उपकरणों सहित सभी चरणों को सूचीबद्ध करता है, जिसमें आवश्यक उपकरण शामिल हैं। यह क्रमिक प्रक्रियाओं और निर्णय कारकों को शामिल करता है कृपया देखें संभावनाएं और संभावित अंतरण या सुरक्षा संबंधी विचार
  • शब्दावली का स्पष्टीकरण. संक्षेप, संक्षिप्ताक्षर और सभी वाक्यांशों को पहचानें जो सामान्य भाषा में नहीं हैं
  • स्वास्थ्य और सुरक्षा चेतावनियां. अपने स्वयं के अनुभाग में सूचीबद्ध होना और उन चरणों के साथ जहां यह एक समस्या है। इस खंड को अनदेखा न करें।
  • उपकरण और आपूर्ति जरूरी है की पूरी सूची और जब यह जरूरी है, उपकरण, उपकरण मानकों आदि को खोजने के लिए।
  • सावधानियां और हस्तक्षेप. यह मूल रूप से समस्या सुलझाने अनुभाग है यह शामिल है जो गलत हो सकता है, क्या निगरानी की जानी चाहिए और क्या आदर्श उत्पाद के अंत के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • अपने पीओई वर्बोस और भ्रामक और आसान संदर्भ की अनुमति देने से बचने के लिए इनमें से प्रत्येक विषय को अपना स्वयं का अनुभाग दें (आमतौर पर संख्याओं या अक्षरों से चिह्नित किया जाता है)।
  • यह किसी भी कारण से एक संपूर्ण सूची नहीं है, यह केवल प्रक्रियाओं के हिमशैल का टिप है आपकी संस्था अन्य पहलुओं को निर्दिष्ट कर सकती है जिन्हें ध्यान देने की आवश्यकता होती है
  • एक मानक ऑपरेटिंग प्रक्रिया चरण 8 लिखने वाली छवि
    3



    अपना लेखन संक्षिप्त और पढ़ने में आसान बनाओ संभावना यह है कि पाठक इसे मज़ेदार पढ़ने के लिए नहीं चुना है। आपको इसे कम और स्पष्ट रखना चाहिए, अन्यथा आपका ध्यान खो जाएगा या आपको दस्तावेज को समझना और समझना मुश्किल होगा। सामान्य रूप में, वाक्यों को यथासंभव कम रखना।
  • यह एक है खराब उदाहरण: सुनिश्चित करें कि आप हवा की नलिकाओं से सभी धूल को इसका उपयोग करने से पहले साफ कर लें
  • यह एक है अच्छा उदाहरण: उन्हें इस्तेमाल करने से पहले हवा की नलिकाओं से सभी धूल निकालते हैं।
  • सामान्य में, शब्द का उपयोग न करें अपने। यह निहित होना चाहिए। एक सक्रिय आवाज में बोलें और क्रिया वाक्य के साथ अपने वाक्यों को प्रारंभ करें।
  • एक मानक ऑपरेटिंग प्रक्रिया लिखें शीर्ष 9 शीर्षक चित्र
    4
    यदि जरूरी है, कार्य निष्पादित करने की प्रक्रिया में शामिल कर्मियों को साक्षात्कार। आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं वह एक POE लिखना है जो गलत है। आप अपनी टीम की सुरक्षा, इसकी प्रभावशीलता, उसके समय से समझौता करेंगे और आप ध्यान देने के बिना एक स्थापित प्रक्रिया ले रहे होंगे, जो आपके सहयोगियों को आक्रामक रूप से देखेंगे। अगर आपको ज़रूरत है, तो पूछें! आप अच्छी तरह से करना चाहते हैं
  • बेशक, अगर आपको नहीं पता है, तो अलग-अलग लोगों से पूछें, सभी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को कवर करें एक टीम का सदस्य किसी मानक प्रक्रिया का पालन नहीं कर सकता है या कोई अन्य प्रक्रिया के केवल एक भाग में शामिल हो सकता है।
  • एक मानक ऑपरेटिंग प्रक्रिया लिखो शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    छवियों और फ्लोचार्ट के साथ पाठ के अलग बड़े पैराग्राफ यदि आपके पास एक या दो चरण हैं जो विशेष रूप से धमकाने वाले हैं, तो पाठक को कुछ प्रकार की तालिका या आरेख के साथ प्रदान करें। यह पढ़ने और मन को एक संक्षिप्त विराम देना इतना आसान होगा ताकि सब कुछ समझ में आ जाए। और यह अधिक पूर्ण और बेहतर लिखा होगा।
  • अपने पीओई को ढेर करने के लिए उन्हें शामिल न करें - यह केवल तभी आवश्यक है या यदि आप भाषा के कारण अंतर भरना चाहते हैं।
  • एक मानक ऑपरेटिंग प्रोसेसर लिखें शीर्ष 11 शीर्षक चित्र

    Video: Cloud Computing - Computer Science for Business Leaders 2016

    6
    सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पृष्ठ पर दस्तावेज़ का नियंत्रण नोटेशन है आपके पीईओ शायद कई POE में से एक है, इसकी वजह से, संभवतः आपके संगठन के संदर्भ में कुछ भी सब कुछ सूचीबद्ध करने के लिए कुछ बड़ा डाटाबेस है आपका PEO इस संदर्भ प्रणाली का हिस्सा है, और इसलिए पाया जा करने के लिए कुछ प्रकार के कोड की आवश्यकता है यही वह जगह है जहां संकेतन खेल में आता है।
  • प्रत्येक पृष्ठ में एक संक्षिप्त शीर्षक या पहचान संख्या, एक संशोधन संख्या, तिथि और होना चाहिए # का # ऊपरी दाएं कोने में (अधिकांश प्रारूपों के लिए) संगठन की वरीयताओं के आधार पर आपको पाद-टिप्पणी (या फुटनोट में जोड़) की आवश्यकता हो सकती है या नहीं।
  • भाग 3

    सफलता और प्रभावीता सुनिश्चित करें
    एक मानक परिचालन प्रक्रिया चरण 12 लिखिए छवि
    1
    प्रक्रिया का परीक्षण करें यदि आप प्रक्रिया का प्रयास नहीं करना चाहते हैं, तो शायद आपने बहुत अच्छी तरह से लिखा नहीं है। किसी के साथ किसी को बनाएं प्रक्रिया (या औसत पाठक का प्रतिनिधित्व करने वाला व्यक्ति) का सीमित ज्ञान एक गाइड के रूप में आपके एसओपी का उपयोग करता है। आपको क्या समस्या हुई? यदि कोई हो, तो इसे जांचें और आवश्यक सुधार करें।
    • यह बेहतर है कि कई लोग एसओपी की कोशिश करते हैं। अलग-अलग व्यक्तियों को अलग-अलग समस्याएं होंगी, जिसमें कई तरह के उत्तर दिए जा सकते हैं (उम्मीद है कि वे उपयोगी हैं)।
    • सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति के साथ प्रक्रिया का प्रयास करें जो पहले कभी नहीं किया है। पूर्व ज्ञान के साथ कोई भी व्यक्ति जारी रहेगा
    उद्देश्य को पूरा किए बिना, आपके ज्ञान की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए और आपके काम को पूरा करने के लिए
  • एक मानक ऑपरेटिंग प्रक्रिया चरण 13 लिखने वाली छवि
    2
    जो लोग वास्तव में प्रक्रिया करते हैं वे PEO की समीक्षा करें दिन के अंत में, यह वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बॉस पीईओ की क्या सोचता है जो लोग यह वास्तव में मायने रखता है कि वे काम करते हैं। तो अपने वरिष्ठ अधिकारियों को अपना काम सौंपने से पहले, उन लोगों को दिखाएं जो प्रक्रिया कर रहे हैं (या जो लोग करते हैं) प्रक्रिया वे क्या सोचते हैं उन्हें?
  • उन्हें शामिल करना और महसूस करना कि वे इस प्रक्रिया का हिस्सा हैं, उन्हें उन पीईओ को स्वीकार कर लेगा जो आप पर काम कर रहे हैं। और निश्चित रूप से उनके पास बहुत अच्छे विचार होंगे।
  • एक मानक परिचालन प्रक्रिया चरण 14 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने सलाहकारों और गुणवत्ता आश्वासन टीम पीईओ की समीक्षा करें एक बार टीम ने आपको अनुमोदन दिया है, उसे अपने सलाहकारों को भेजें संभवतः उनके पास सामग्री पर कम सुझाव होंगे, लेकिन वे आपको यह बताएंगे कि क्या यह प्रारूप की आवश्यकताओं का अनुपालन करता है, अगर ऐसा कुछ हो जो आपने अनदेखी की है और इसे आधिकारिक बनाने के लिए प्रोटोकॉल का पालन किया है और सिस्टम में जोड़ दिया है।
  • दस्तावेज़ प्रबंधन प्रणालियों का उपयोग करके PEO अनुमोदनों को ट्रैक करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अनुमोदन के लिए लेखापरीक्षा निशान का पालन करें। यह प्रत्येक संगठन पर निर्भर करता है। असल में, आप चाहते हैं कि सभी दिशा-निर्देशों और नियमों का पालन करें।
  • हस्ताक्षर आवश्यक होंगे और अधिकांश संगठनों को वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर स्वीकार करने में कोई समस्या नहीं है।
  • एक मानक ऑपरेटिंग प्रक्रिया लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    एक बार मंजूरी दे दी, पीईओ लागू करना शुरू करें इसमें प्रभावित कर्मियों (उदाहरण के लिए, आमने-सामने प्रशिक्षण, इलेक्ट्रॉनिक प्रशिक्षण, इत्यादि) के लिए एक औपचारिक प्रशिक्षण का निष्पादन शामिल हो सकता है या आपकी प्रक्रिया बाथरूम में फांसी पर समाप्त हो सकती है। जो भी हो, उसे लागू करें! आपने इस पर काम किया यह मान्यता प्राप्त करने का समय है
  • सुनिश्चित करें कि आपका पीओई अद्यतन रहता है। यदि यह कभी भी अप्रचलित हो जाता है, तो उसे अपडेट करें, अपडेट को अनुमोदित और प्रलेखित किया गया है, और आवश्यकतानुसार POE को पुनर्वितरित करें आपकी टीम, उत्पादकता और सफलता की सुरक्षा इस पर निर्भर करती है
  • युक्तियाँ

    • जितना संभव हो शेयरधारकों को शामिल करने के लिए याद रखें, ताकि दस्तावेज़ित प्रक्रिया वास्तविक एक हो।
    • स्पष्टता की जांच करें सुनिश्चित करें कि कोई भी कई व्याख्याएं नहीं हैं इस प्रक्रिया को किसी ऐसे व्यक्ति को दिखाएं जो प्रक्रिया को नहीं जानता और उन्हें आपको बताए कि वे क्या सोचते हैं - आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं
    • प्रवाह आरेख और ग्राफिक अभ्यावेदन का उपयोग करें ताकि पाठक प्रक्रिया को स्पष्ट रूप से समझ सके।
    • चरणों की व्याख्या करने के लिए सरल स्पैनिश का उपयोग करें
    • अनुमोदन प्राप्त करने से पहले कई लोग आपके दस्तावेज़ की समीक्षा करें।
    • प्रत्येक संस्करण में परिवर्तन के लिए पीओई इतिहास को दस्तावेज करना सुनिश्चित करें।
    • अपना लिखने से पहले पीओए के पुराने संस्करण की जांच करें। आप केवल कुछ त्वरित परिवर्तन कर सकते हैं। फिर भी, उन दस्तावेजों को सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com