ekterya.com

सॉफ्टवेयर प्रलेखन कैसे लिखें

अच्छा प्रलेखन सॉफ्टवेयर, प्रोग्रामर और परीक्षकों, आंतरिक उपयोगकर्ताओं के लिए एक तकनीकी दस्तावेज़, या सॉफ्टवेयर मैनुअल और मदद दस्तावेजों अंत उपयोगकर्ताओं के लिए के लिए एक विनिर्देश दस्तावेज़ या तो, सॉफ्टवेयर के साथ काम कर अपनी सुविधाओं को समझने के लिए व्यक्ति में मदद करता है और कार्य करता है। अच्छा उपयोगकर्ता प्रलेखन विशिष्ट, संक्षिप्त और प्रासंगिक है, और सभी महत्वपूर्ण जानकारी को उस व्यक्ति को देता है जो सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है। नीचे तकनीकी उपयोगकर्ता और अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए एक सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ लिखने के निर्देश दिए गए हैं।

चरणों

विधि 1
तकनीकी उपयोगकर्ताओं के लिए एक सॉफ्टवेयर दस्तावेज लिखें

छवि शीर्षक टाइप करें सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ीकरण चरण 1

Video: Clinical Research Resume Review: Study Coordinator With A Gap

1

Video: Learning iOS: Create your own app with Objective-C! by Tianyu Liu

निर्धारित करें कि क्या जानकारी शामिल होनी चाहिए। सॉफ्टवेयर विनिर्देश दस्तावेज यूजर इंटरफेस के डिजाइनरों, कोड लिखने वाले प्रोग्रामर और टेस्टर्स जो यह सत्यापित करते हैं कि सॉफ्टवेयर ठीक से काम करता है, के लिए संदर्भ मैनुअल के रूप में काम करता है। सटीक जानकारी प्रश्न में प्रोग्राम पर निर्भर करती है, लेकिन इसमें निम्नलिखित में से कोई भी चीज शामिल हो सकती है:
  • आवेदन के भीतर आवश्यक फाइलें इसमें डेवलपर टीम द्वारा बनाई गई फ़ाइलें, ऑपरेटिंग प्रोग्राम द्वारा एक्सेस किए गए डेटाबेस और तृतीय-पक्ष उपयोगिताओं शामिल हो सकते हैं।
  • कार्य और उपमहाद्वीप इसमें प्रत्येक उपनगरीय या फ़ंक्शन क्या होता है, जिसमें इसके इनपुट और आउटपुट मानों का दायरा भी शामिल है।
  • वेरिएबल और प्रोग्राम स्टंटेंट्स, और इन्हें आवेदन में कैसे उपयोग किया जाता है।
  • कार्यक्रम की सामान्य संरचना एक आवेदन जो हार्ड ड्राइव पर काम करता है, के लिए कार्यक्रम के व्यक्तिगत मॉड्यूल और पुस्तकालयों का वर्णन करना आवश्यक हो सकता है, जबकि एक इंटरनेट अनुप्रयोग के लिए, यह ज़रूरी हो सकता है कि कौन से पन्ने किस फाइलों का इस्तेमाल करते हैं
  • छवि शीर्षक टाइप करें सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ीकरण चरण 2

    Video: Week 1

    2
    तय करें कि दस्तावेज़ीकरण कितना कार्यक्रम कोड के अंदर होना चाहिए और कितना अलग होना चाहिए। जितना अधिक आप प्रोग्राम के स्रोत कोड के भीतर तकनीकी प्रलेखन विकसित करेंगे, उतना आसान होगा कि वह इसे अपडेट करे और कोड के समतुल्य रहें, और मूल ऐप्लिकेशन के विभिन्न संस्करणों को भी दस्तावेज करना आसान होगा। कम से कम, स्रोत कोड के भीतर दस्तावेज़, कार्य, उप-पंक्तियों, चर और स्थिरांक के उद्देश्य को समझा जाना चाहिए।
  • यदि स्रोत कोड विशेष रूप से लंबा है, तो यह एक सहायता फ़ाइल के रूप में प्रलेखित किया जा सकता है, जिसे अनुक्रमित किया जा सकता है या खोजशब्दों के माध्यम से खोज की अनुमति मिल सकती है। यह अनुप्रयोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जिसमें कार्यक्रम के तर्क कई पृष्ठों पर विखंडित होते हैं और इसमें कई पूरक फाइलें शामिल होती हैं, जैसा कि कुछ इंटरनेट अनुप्रयोगों के मामले में होता है
  • कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं, जैसे कि जावा और .नेट फ्रेमवर्क (Visual Basic.NET, C #), को कोड के दस्तावेज के लिए अपने स्वयं के नियम हैं। इन मामलों में, नियमों का पालन करें कि स्रोत कोड के साथ कितने दस्तावेज़ शामिल किए जाएं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ीकरण चरण 3
    3
    उपयुक्त दस्तावेज़ उपकरण चुनें। कुछ हद तक, यह उस भाषा के द्वारा निर्धारित किया जाता है जिसके साथ कोड लिखा जाता है, चाहे सी ++, सी #, विज़ुअल बेसिक, जावा या PHP, क्योंकि इन और अन्य भाषाओं के लिए विशिष्ट उपकरण हैं अन्य मामलों में, उपयोग किए जाने वाले उपकरण को आवश्यक दस्तावेजों के प्रकार के आधार पर निर्धारित किया जाता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में वर्ड प्रोसेसर प्रलेखन में अलग-अलग पाठ फ़ाइलों को अलग बनाने के लिए उपयुक्त हैं, जब तक दस्तावेज़ीकरण काफी छोटा और सरल होता है। लंबी और जटिल पाठ फ़ाइलों के लिए, कई तकनीकी लेखकों को Adobe FrameMaker जैसे प्रलेखन उपकरण पसंद हैं
  • मदद फ़ाइलों को बनाने के लिए किसी भी टूल का उपयोग करके स्रोत कोड को दस्तावेज़ बनाने के लिए आप मदद फ़ाइलें बना सकते हैं, जैसे रोबो सहायता, सहायता और मैनुअल, डॉक्टर-टू-सहायता, मैडैक फ़्लैयर, या हेल्पलोगिक्स।
  • विधि 2
    अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए सॉफ्टवेयर प्रलेखन लिखें

    छवि शीर्षक टाइप करें सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ीकरण चरण 4
    1
    अपने दस्तावेज़ों के वाणिज्यिक उद्देश्यों को निर्धारित करें। जबकि सॉफ्टवेयर का दस्तावेजीकरण होने के कारण कार्यात्मक कारण यह है कि प्रयोक्ताओं को आवेदन का उपयोग करने के तरीके को समझने में सहायता करना है, सॉफ्टवेयर के लिए सहायता देने के अन्य कारण भी हैं, जैसे कि कंपनी की छवि में सुधार, और अधिक महत्वपूर्ण, लागत कम करना तकनीकी सहायता का कुछ मामलों में, कुछ नियमों या कानूनी आवश्यकताओं का पालन करने के लिए दस्तावेज़ीकरण आवश्यक है।
    • हालांकि, सॉफ्टवेयर इंटरफ़ेस डिज़ाइन के लिए कभी भी क्षतिपूर्ति नहीं करना चाहिए। यदि किसी एप्लिकेशन स्क्रीन को पृष्ठों और पृष्ठों की व्याख्या करने के लिए दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है, तो स्क्रीन के डिजाइन को बदलने और अधिक सहज ज्ञान युक्त करने के लिए बेहतर है
  • छवि शीर्षक टाइप करें सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ीकरण चरण 5



    2
    समझें कि आप किसके लिए दस्तावेज़ीकरण लिख रहे हैं। अधिकांश मामलों में, सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ताओं को उन कार्यों के बाहर कंप्यूटर के बारे में कुछ पता होता है जो उन्हें उपयोग करने वाले अनुप्रयोगों को करने की अनुमति देती हैं। दस्तावेज़ीकरण के साथ अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के तरीके निर्धारित करने के कई तरीके हैं।
  • उन पेशेवर खिताबों का ध्यान रखें, जो आपके संभावित उपयोगकर्ताओं के पास हैं। एक सिस्टम प्रशासक कई कंप्यूटर प्रोग्राम में एक विशेषज्ञ हो सकता है, जबकि एक कर्मचारी में प्रवेश डेटा संभवतः आप उस समय का उपयोग डेटा दर्ज करने केवल आवेदन पता है।
  • उपयोगकर्ताओं को स्वयं देखें यद्यपि व्यावसायिक खिताब आम तौर पर संकेत देते हैं कि लोग क्या करते हैं, कुछ संगठनों में कुछ खिताब कैसे उपयोग किए जाते हैं इसमें काफी भिन्नता हो सकती है। संभावित उपयोगकर्ताओं की साक्षात्कार करके, आप एक विचार प्राप्त कर सकते हैं कि क्या आप इसके बारे में सही हैं कि आपको लगता है कि उनका व्यावसायिक शीर्षक क्या दर्शाता है।
  • मौजूदा दस्तावेज़ देखें सॉफ़्टवेयर के पिछले संस्करणों के दस्तावेज के साथ-साथ कार्यात्मक विनिर्देशों के बारे में संकेत देते हैं कि उपयोगकर्ता को प्रोग्राम का उपयोग कैसे करना है, यह जानने की आवश्यकता होगी। हालांकि, ध्यान रखें कि अंतिम उपयोगकर्ता इस कार्यक्रम में कैसे दिलचस्पी नहीं रखते, लेकिन कार्यक्रम उनके लिए क्या कर सकता है।
  • कार्य करने के लिए आवश्यक कार्यों की पहचान करें, और अन्य कार्यों को पूरा करने से पहले क्या कार्य किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक टाइप करें सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ीकरण चरण 6
    3
    दस्तावेज़ीकरण के लिए उचित प्रारूप (या उपयुक्त स्वरूप) निर्धारित करें। सॉफ्टवेयर प्रलेखन को दो प्रारूपों, संदर्भ पुस्तिका और उपयोगकर्ता गाइड में संरचित किया जा सकता है। कभी-कभी, सबसे अच्छा तरीका दोनों प्रारूपों के संयोजन का उपयोग करना है
  • एक संदर्भ मैनुअल सॉफ्टवेयर (बटन, बार, फ़ील्ड और डायलॉग बॉक्स) की व्यक्तिगत विशेषताओं को समझाते हुए समर्पित है और वे कैसे काम करते हैं। कई मदद फ़ाइलों को इस प्रारूप का उपयोग करते हुए लिखा जाता है, खासकर उन फाइलों की सहायता जो संदर्भ को संदर्भ में लेते हैं और प्रासंगिक विषय प्रदर्शित करते हैं जब उपयोगकर्ता किसी विशेष स्क्रीन पर सहायता बटन पर क्लिक करता है।
  • एक उपयोगकर्ता गाइड प्रारूप बताता है कि सॉफ़्टवेयर का उपयोग किसी विशेष कार्य को करने के लिए किया जाता है। उपयोगकर्ता गाइड आमतौर पर पीडीएफ प्रारूप में मुद्रित होते हैं या नहीं, हालांकि कुछ मदद फ़ाइलों में विशिष्ट कार्य करने के तरीके शामिल हैं (आमतौर पर, ये सहायता विषय खाते में संदर्भ नहीं लेते हैं, हालांकि उन्हें दूसरों से जोड़ा जा सकता है विषयों जो करते हैं)। सामान्य तौर पर, उपयोगकर्ता मार्गदर्शक ट्यूटोरियल के रूप में आते हैं, शुरूआत में किए गए कार्य का सारांश और क्रमांकित चरणों में दिए गए निर्देश।
  • छवि शीर्षक टाइप करें सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ीकरण चरण 7
    4
    यह तय करें कि दस्तावेज़ (प्रपत्र) किस प्रकार लेना चाहिए। अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए सॉफ़्टवेयर दस्तावेज कई रूपों में से एक हो सकता है: मुद्रित मैनुअल, पीडीएफ दस्तावेज़, सहायता फ़ाइलें, या ऑनलाइन मदद रूपों में से प्रत्येक उपयोगकर्ता कैसे कार्यक्रम के प्रत्येक समारोह का उपयोग करने के दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, या तो चरण मार्गदर्शिका या मदद फ़ाइलें और ऑनलाइन मदद के मामले में tutorial- द्वारा एक कदम के रूप में, इन वीडियो प्रदर्शन शामिल कर सकते हैं पाठ और छवियों के अलावा
  • ऑनलाइन सहायता फ़ाइलों को अनुक्रमित किया जाना चाहिए और खोजशब्दों द्वारा खोजों को अनुमति दी जानी चाहिए ताकि उपयोगकर्ता उन सूचनाओं को तुरंत खोज सके जो वे देख रहे हैं। स्वचालित रूप से अनुक्रमित उत्पन्न कर सकते हैं मदद फ़ाइलों बनाने के लिए उपकरण है, यह आमतौर पर सबसे अच्छा उन्हें मैन्युअल रूप से बनाने के लिए है, नियम है कि उपयोगकर्ताओं को होने की संभावना तलाश करेंगे का उपयोग कर।
  • Video: Technology Stacks - Computer Science for Business Leaders 2016

    छवि शीर्षक टाइप करें सॉफ्टवेयर दस्तावेज़ीकरण चरण 8
    5
    उपयुक्त दस्तावेज़ उपकरण चुनें। मुद्रित या पीडीएफ उपयोगकर्ता मैनुअल एक वर्ड प्रोसेसर जैसे लिखा जा सकता है जैसे वर्ड या एक परिष्कृत पाठ संपादक जैसे फ़्रेममेकर, इसकी लंबाई और जटिलता के आधार पर। सहायता फ़ाइलों को रोबोहेल्प, सहायता और मैनुअल, डॉक्टर-टू-हेल्प, भड़कना या हेल्पलोगिक्स जैसे सहायता फ़ाइलों को बनाने में सहायता फ़ाइलों को लिखा जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • पाठ, आयोजित किया जाना चाहिए पाठ है कि उन्हें करने के लिए संदर्भित करता है के लिए यथासंभव निकट रखा चित्रों के साथ इतनी के रूप में आसानी से पढ़ा जा करने के लिए। तार्किक तरीके से अनुभागों और विषयों में प्रलेखन अलग करें प्रत्येक अनुभाग या विषय को एक ही समस्या से संबोधित करना चाहिए, यह एक एकल सुविधा या प्रोग्राम का कार्य होना चाहिए। संबंधित विषयों को "भी देखें" सूचियों या हाइपरलिंक्स के ज़रिए संबोधित किया जा सकता है, जैसा कि आवश्यक है
    • जैसा कि ऊपर उल्लेख किसी भी प्रलेखन उपकरण एक प्रोग्राम के द्वारा, SnagIt के रूप में, स्क्रीनशॉट लेने के लिए पूरक किया जा सकता है, तो प्रलेखन कुछ स्क्रीनशॉट की आवश्यकता है। अन्य दस्तावेजों के साथ, उपयोगकर्ता को चकाचौंध न करने के लिए कार्यक्रम कैसे काम करता है, यह समझाने में सहायता के लिए कब्जा शामिल किए जाने चाहिए।
    • स्वर विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, विशेषकर जब अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए सॉफ्टवेयर प्रलेख लिखते हैं। तीसरे व्यक्ति "उपयोगकर्ताओं" का उपयोग करने के बजाय दूसरे व्यक्ति "आप" का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता को नाम दें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दस्तावेज या सहायता फ़ाइलों को बनाने के लिए प्रोग्राम
    • स्क्रीनशॉट लेने के लिए उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com