ekterya.com

पर्यावरण को कैसे बचाएं (किशोरों के लिए)

हमारे पर्यावरण में मौजूद क्षति को नष्ट करना और आगे के विनाश को रोकने के लिए एक बड़ा काम है। ऐसा लग सकता है कि कोई भी व्यक्ति, विशेष रूप से एक युवा व्यक्ति, कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन आप एक अंतर बना सकते हैं, कुछ नियमित आदतों को बदलने और दूसरों के साथ काम करने के लिए पर्यावरण की सुरक्षा के महत्व के बारे में इस शब्द को प्रसारित करने के लिए शुरू कर सकते हैं। यह न केवल वर्तमान विश्व है, बल्कि भविष्य है। आप कुछ भी करने के लिए और सकारात्मक बदलाव करने के लिए बहुत युवा नहीं होंगे।

चरणों

विधि 1

दैनिक दिनचर्या बदलें
छवि का शीर्षक है अच्छा स्वच्छता (गर्ल्स) चरण 17
1
कम बारिश लें हां, हर कोई उस विशेष व्यक्ति या गुप्त प्रेम के लिए अच्छा (और गंध) देखना चाहता है - लेकिन आपको कितनी रगियां और पुनरावृत्तियों की ज़रूरत है? एक टपकाव टैप सालाना 3000 गैलन बर्बाद कर सकता है, उसी राशि के बारे में, जिसे आप अपने दैनिक शॉवर टाइम को छः से बचा सकते हैं। यही है, आपको एक बूंद बर्बाद नहीं करना चाहिए।
  • ऐसा लगता है कि पानी सस्ता और प्रचुर मात्रा में है, लेकिन साफ ​​पानी की पहुंच दुनिया भर के अरबों लोगों के लिए एक समस्या है। पानी की बढ़ती मांग को भी नदियों और झीलों को प्रभावित करता है (और क्या वहाँ रहता है), के स्तर को कम करने के बांधों और जलाशयों और शुरू रसायन और कचरे के साथ पानी का प्रवाह बदल रहा है।
  • Video: एक पेड़, एक पृथ्वी: मिल कर पर्यावरण की रक्षा करें

    पर्यावरण संरक्षण को बचाने के लिए छवि चरण 1
    2
    रोशनी बंद करें हो सकता है कि आप बिजली के बिल का भुगतान न करें, लेकिन आप जानते हैं कि दीपक का प्रयोग (एक टीवी, स्टीरीओ या लैपटॉप) का खर्च पैसे का होता है। यह धन बिजली संयंत्रों का उत्पादन करता है जो उस बिजली का उत्पादन करते हैं और आम तौर पर, इस प्रक्रिया में प्रदूषक पर्यावरण को छोड़ देते हैं।
  • ओवन के तापमान को कम करने और एयर कंडीशनर को बढ़ाने के लिए अपने परिवार से पूछें। स्वेटर, खुली खिड़कियां और प्रशंसकों का काम बहुत दिनों से बहुत अच्छा होगा।
  • उन सामानों को डिस्कनेक्ट करें जिनका नियमित रूप से उपयोग नहीं किया जाता है कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग अब भी डिस्कनेक्ट हो जाएगा, कभी-कभी उन्हें "पिशाच" ऊर्जा उपभोक्ताओं के रूप में जाना जाता है
  • कई शहर अब निवासियों को अपने ऊर्जा प्रदाता चुनने की अनुमति देते हैं। आपूर्तिकर्ता को चुनने की संभावना के बारे में अपने परिवार से बात करें, जो सौर प्रदूषण के साथ बिजली पैदा करता है, सौर, पवन और अन्य विकल्पों के माध्यम से।
  • सहेजें शीर्षक फास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    गाड़ी चलाने के बजाय अपनी बाइक चलाएं या चलें (या उस पर किया जा रहा है) हां, हर किशोर अपने ड्राइवर का लाइसेंस और उसकी पहली कार पाने के लिए उत्सुक है, लेकिन ऑटोमोबाइल वायु प्रदूषण के मुख्य कारणों में से एक है। जब आप पेडल की शक्ति का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो बस या सामूहिक परिवहन लें। यह आपके लिए ड्राइविंग के रूप में आकर्षक नहीं हो सकता है, लेकिन ईंधन के मामले में यह बहुत सस्ता है।
  • एक आंतरायिक उपवास आहार चरण 7 को अपनाने वाला चित्र
    4
    मांस कम खाएं जो जानवर आपके बर्गर या चिकन क्वासेडाला बनने के लिए सब कुछ दे रहे हैं, उन्हें अधिक स्थान, अधिक ऊर्जा और मांसहीन डिश के सितारों की तुलना में पाँच गुना अधिक पानी की आवश्यकता होती है। आपको इस कारण से शाकाहारी बनना जरूरी नहीं है, लेकिन कम मांस खाने से आपके शरीर के लिए अच्छा होगा और यह भी ग्रह को मदद करेगा।
  • विधि 2

    कम उपयोग करें, अधिक उपयोग करें

    Video: आपने कभी ऐसा मारवाड़ी बन्ना बन्नी गीत सुना है अगर नहीं सुना तो एक बार जरूर सुने - मतवाली बनडी | PRG

    होम उपचार के साथ मुँहासे निशान निकालें शीर्षक से छवि चरण 20

    Video: Jawahar Navodaya Vidyalaya 2018-19 | जवाहर नवोदय गणित (कक्षा-6 )

    1
    जैविक उत्पादों को खरीदें उन उत्पादों के लिए देखो जिन पर जानवरों पर परीक्षण नहीं किया गया है और इसमें रसायनों को शामिल नहीं किया गया है, जिन्हें लेबल पर सावधान या चेतावनी नोट की आवश्यकता होती है। "प्राकृतिक" या "कार्बनिक" नामक उत्पादों की एक बढ़ती हुई संख्या है, लेकिन ये आपको लेबल्स को देखने के लिए कुछ भी नहीं है।
    • अतिरिक्त पैकेजिंग के बिना उत्पाद चुनें। यह बहुत परेशान था कि आपको अपने पिता के लिए उस प्लास्टिक पैकेज से अपनी नई कार्रवाई की जानकारी लेने की प्रतीक्षा करनी पड़ी। अत्यधिक अपशिष्ट के बारे में सोचें जो सभी पैकेजिंग बनाता है।
    • स्थानीय उत्पाद खरीदें जब वे उपलब्ध हैं हो सकता है कि आपके क्षेत्र में एक छोटा मोमबत्ती फैक्ट्री या टेप रिकॉर्डर है, जहां आप मातृ दिवस के लिए एक अच्छा उपहार खरीद सकते हैं। न केवल आप स्थानीय अर्थव्यवस्था की सहायता करेंगे, आप ऊर्जा और प्रदूषण के उपयोग को बचाएंगे जो कि माल की लदान को लंबी दूरी पर दर्शाती है।
  • सहायता सेव एंटरटेनमेंट चरण 52 छवि शीर्षक
    2
    एक हैंडबैग और एक पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल लें वे ज्यादा जगह नहीं लेते हैं और बहुत कूड़े से बच सकते हैं क्या आपने कभी गौर किया है कि प्लास्टिक बैग हमेशा पेड़ों या घास वाले पहाड़ियों में फंसे हुए हैं? क्या आपने कभी खबर में देखा है कि प्लास्टिक के कचरे के विशाल झुमके समुद्र के बीच में तैरते हैं? प्रत्येक प्लास्टिक की बोतल जो नहीं बनाई गई है और जो प्रत्येक प्लास्टिक बैग का उपयोग नहीं किया जाता है वह थोड़ी मदद करता है।
  • मदद सेव करें पर्यावरण का शीर्षक शीर्षक चरण 50



    3
    पुराने कपड़े, खिलौने, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, आदि का दान करें तथ्य यह है कि आप उन्हें अब नहीं चाहते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि किसी और को उनके पास खुश नहीं होगा लोग हमेशा यह मानते हैं कि किशोरों को सब कुछ नया होना चाहिए और उन चीजों को छोड़ देना चाहिए जो एकदम सही स्थिति में हैं, लेकिन ये अब "दिलचस्प" पर्याप्त नहीं हैं सिद्ध करें कि वे गलत हैं
  • वह भी इस्तेमाल किया और क्लासिक उत्पादों खरीदता है अपने माता-पिता को अपने स्कूल के दिनों से टी-शर्ट खरीदने और "बहुत रेट्रो" घोषित करने के बारे में आश्चर्यचकित करें।
  • छवि को बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण चरण 51
    4
    चीजों से छुटकारा पाने से पहले रचनात्मक रहें क्या आप अपने विज्ञान मेले परियोजना के लिए अपनी पुरानी टूटी साइकिल के कुछ हिस्सों का उपयोग कर सकते हैं? क्या आप कला वर्ग के लिए महाविद्यालय या मोबाइल बनाने के लिए पुरानी एल्बम (या, अच्छा, शायद आपके माता-पिता) का उपयोग कर सकते हैं?
  • छवि को बचाने के लिए सहायता पर्यावरण को बचाएं चरण 9
    5
    आप सब कुछ रीसायकल कर सकते हैं। अगर आपकी नगरपालिका में रीसाइक्लिंग कार्यक्रम है, तो सुनिश्चित करें कि आपका परिवार भाग लेता है क्या आपका स्कूल अच्छा रीसाइक्लिंग करता है? यदि नहीं, तो यह नहीं है कि विद्यार्थी परिषद क्या है? यह सभी के लिए एक आदत को रीसाइक्लिंग बनाने में योगदान देता है
  • विधि 3

    अपने आप को सुनाओ
    इनाम आपका अभिभावक` width=
    1
    जागरूकता बढ़ाता है अपने परिवार और दोस्तों से उन सरल बदलावों के बारे में बात करें, जो वे कर सकते हैं और वे पर्यावरण की रक्षा करने में कैसे मदद करते हैं। आपको उन्हें एक धर्मोपदेश या धर्मोपदेश देना नहीं है (लेकिन अगर यह आपके परिवार के साथ काम करता है, तो यह जारी है)। उन्हें दिखाएं कि आपने इस विषय के बारे में बहुत कुछ सोचा है, आप एक अंतर बनाने के विचार के बारे में भावुक हैं और आप वास्तव में उनके समर्थन का लाभ उठा सकते हैं।
    • सामाजिक नेटवर्क की सभी नई तकनीक का लाभ उठाएं, जो आपके माता-पिता को नहीं समझते हैं। ग्रह के आसपास के लोगों के संपर्क में आने के लिए यह पहले से कहीं ज्यादा आसान है पता करें कि पर्यावरण के विनाश के कारण सभी लोगों पर हर जगह पर प्रभाव पड़ता है। आपदा को रोकने के तरीके की चर्चा करें।
    • शायद आपको "टिकाऊ खुशी" की धारणा का उल्लेख करना चाहिए, जिस पर हम ध्यान केंद्रित करते हैं कि हम वास्तव में कैसे जुड़े हुए हैं। आपके माता-पिता जान लेंगे कि यदि वे आपके द्वारा किए गए शोध को महसूस करते हैं तो आप गंभीर हैं।
  • छवि शीर्षक से डेल्टा सिग्मा थीटा चरण 7 के एक सदस्य बनें
    2
    एक पर्यावरण समूह में शामिल हों I लुप्तप्राय प्रजातियों की सुरक्षा के लिए समर्पित कई राष्ट्रीय संगठन हैं, ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करना, पीने के पानी की आपूर्ति को संरक्षित करना और इसी तरह। लेकिन संभवतया स्थानीय पर्यावरण समूहों को अपने पड़ोस में कठोर-से-रीसायकल सामग्री के देशी पेड़ों को रोपण या कलेक्टर्स की तरह काम करने में भी काम कर रहे हैं।
  • क्या आपके स्कूल में एक पर्यावरण क्लब है? यदि नहीं, तो कुछ दोस्तों को इकट्ठा करें जो समस्या के महत्व को जानते हैं और एक को शुरू करते हैं। आप कुछ अच्छा कर सकते हैं और एक ही समय में, अपने विश्वविद्यालय के आवेदनों को थोड़ा बेहतर दिखते हैं।
  • छवि शीर्षक आईआरएस चरण 17 से संपर्क करें
    3
    निर्वाचित अधिकारियों के संपर्क में रहें नहीं, आप उनके लिए अभी तक वोट नहीं पा सकते हैं, लेकिन ज्यादातर 18 साल के होने के बाद भी कार्यालय में रहना चाहते हैं। इसके अलावा, वे तुरंत अपने माता-पिता के वोट चाहते हैं
  • उनके संबंधित पदों के आधार पर, स्थानीय उपायों (जैसे रीसाइक्लिंग) का समर्थन करने या प्लास्टिक की थैलियों के लिए चार्ज करने के लिए लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए, कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए कानून का समर्थन करने के लिए उन्हें पूछें। युवाओं से अपने प्रतिनिधियों की कार्रवाई की मांग करने के लिए इस्तेमाल करें और जब आप बड़े हों तो यह आसान हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता सहायता 9
    4
    नेतृत्व करने के लिए डरो मत। कुछ वयस्कों के विचार के बावजूद, किशोरों के पास भी महान विचार हो सकते हैं। जब आपके पास एक है, तो अपनी जवानी ऊर्जा को अच्छे उपयोग में रखें।
  • आपका विचार पड़ोस सफाई दिन के रूप में उतना आसान हो सकता है, लेकिन इसे बाहर निकालना यात्रियों को वितरित करें स्थानीय व्यवसायों से आपूर्ति या जलपान दान करने के लिए कहें अपने मित्र के गेराज बैंड को इकट्ठा करें और दिन के अंत में एक पार्टी में घटना को चालू करें।
  • आपके जैसे किशोरों ने बिजली के उपकरणों के निपटान को जमीन के दामों में निषेध करने के लिए कानून बनाने में मदद की है और ऐसी संस्थाएं बनाई हैं, जो स्कूलों में हरी स्नातक पार्टियों का संचालन करती हैं। निश्चित रूप से ऐसे लोग थे जिन्होंने उन्हें बताया कि वे बहुत अंतर रखते हैं। लेकिन पृथ्वी का भविष्य आपका भविष्य है। तो जल्दी से एक "नहीं" या "नहीं" जवाब स्वीकार नहीं कर सकते
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com