ekterya.com

जल प्रदूषण को कम कैसे करें

जल दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक है और हम इसे प्रदूषण को रोकने के लिए सभी का समर्थन कर सकते हैं। सामान्य परिवर्तन जैसे कि जहरीले लोगों के बजाय प्राकृतिक सफाई उत्पादों के घरेलू उपयोग और आपके यार्ड में अधिक पेड़ों और फूलों के रोपण के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। व्यापक स्तर पर, अपने समुदाय में जल प्रदूषण को कम करने के लिए उद्योगों से आपकी राय व्यक्त करने की संभावनाओं पर विचार करें ताकि नदियों, नदियों और समुद्र तटों में बर्बाद हो सके। आपके द्वारा की जाने वाली हर गतिविधि में अंतर होता है

चरणों

विधि 1

अपनी घरेलू आदतों को बदलें
बीयर ग्रीनर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
1
अपने घर को साफ करने के लिए कम रसायनों का उपयोग करें यह एक साधारण परिवर्तन है जो एक बड़ा अंतर बनाता है। अपने घर को साफ करने के लिए ब्लीच या अमोनिया जैसे विषाक्त रसायनों का उपयोग करना पानी की आपूर्ति के लिए बुरा नहीं है, यह अनावश्यक है। प्राकृतिक क्लीनर उतना ही प्रभावी हैं और जब आप उन्हें प्रयोग करते हैं तो जल प्रदूषण में योगदान करने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) सफाई उत्पादों की एक सूची प्रदान करता है (साथ ही साथ में कई अन्य उत्पादों) जिन्हें "हरा" माना जाता है, अर्थात वे पानी की आपूर्ति को दूषित नहीं करते हैं। यह पता करने के लिए इस पते की जांच करें कि वे क्या हैं: epa.gov/greenerproducts
  • आम घर के उत्पादों जैसे सफेद सिरका और बेकिंग सोडा, बाथरूम टाईल्स को रगड़ने के लिए खिड़कियों को धोने से पूरी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है और पूरी तरह से हानिरहित हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 18
    2
    कचरे को सही तरीके से छोड़ दें कभी भी कुछ भी न डालें जिससे कि नाली में बायोडिग्रेडेबल न हो। जब पानी की आपूर्ति में कुछ विषाक्त का उपयोग करना आवश्यक होता है, जैसे कि पेंट या अमोनिया, तो इसे सही ढंग से निपटाने का प्रयास करें अगर आपको यकीन नहीं है कि किसी चीज से छुटकारा पाने के लिए, अपनी स्थानीय सरकार की वेबसाइट की जांच करें या स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें तो पता करें कि आपके समुदाय में कैसे विषैले कचरे का निपटान किया जाना चाहिए। यह उन सामग्रियों की एक सूची है, जिन्हें कभी नाली नहीं डालना चाहिए:
  • चित्र
  • मोटर तेल
  • सफाई सॉल्वैंट्स
  • अमोनिया
  • स्विमिंग पूल के लिए रसायन
  • सहायता स्टॉप प्रदूषण चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नालियों में दवाओं को मत फेंकें दवाओं में विभिन्न प्रकार के पदार्थ होते हैं जो पानी की आपूर्ति के लिए हानिकारक हो सकते हैं। यदि आपके पास बचे हुए दवाएं हैं, तो स्थानीय रीसाइक्लिंग कार्यक्रमों की तलाश करें ताकि आप दवाइयां दे सकें ताकि वे अपने सही उन्मूलन का ख्याल रख सकें। इस तरह, ये पदार्थ पीने के पानी में वापस नहीं आएंगे, जहां वे लोगों और जानवरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 1
    4

    Video: कैसे जल प्रदूषण को कम कर सकते हैं - Shraiya Malik

    शौचालय में कचरा फेंको मत। ऐसे पदार्थों को फेंकना जैसे डायपर, गीले पोंछे और प्लास्टिक बफ़र्स के लिए आवेदक सीवर प्रणाली में समस्या पैदा कर सकते हैं। समय के साथ, ये ऑब्जेक्ट्स आपके इलाके में नदियों या पानी के अन्य निकायों में खत्म हो सकते हैं, जहां वे मछली और अन्य वन्यजीव को प्रभावित कर सकते हैं। शौचालय में उन्हें फेंकने के बजाय, उन्हें फेंक दो।
  • आप कपड़ा डायपर, पुनर्नवीनीकरण टॉयलेट पेपर और बायोडिग्रेडेबल टैम्पोन का उपयोग करके भी मदद कर सकते हैं, जिससे लैंडफिल में होने वाले ऑब्जेक्ट की मात्रा कम हो सकती है।
  • सहायता स्टॉप प्रदूषण चरण 25 का शीर्षक चित्र
    5
    यथासंभव अधिक पानी बचाओ जल संसाधन एक वैश्विक संसाधन के रूप में इसे बनाए रखने में मदद करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। पानी को पीने के लिए पर्याप्त इलाज करने और घरेलू गतिविधियों में उपयोग करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए जितना संभव हो उतना बचा लेना महत्वपूर्ण है, खासकर उन जगहों पर जहां सूखे होते हैं। अपने घर में अधिक पानी बचाने के लिए निम्नलिखित आदतों को अपनाना:
  • बाथरूम के बजाय बारिश लें, क्योंकि बाद में अधिक पानी की आवश्यकता होती है।
  • जब आप पानी का उपयोग न करते हैं, तो जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो बंद करें।
  • लॉन को ज़्यादा पानी न दें सुनिश्चित करें कि बारिश के दौरान बुझानेवाले बंद हैं
  • सूरज उगने से पहले अपने बगीचे को पानी दें या वाष्पीकरण को कम करने के बाद, पानी की बर्बादी का कारण बनता है।
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 5

    Video: कैसे जल प्रदूषण को कम कर सकते हैं - AMIT KUMAR JAISWAL

    6
    प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग करने से बचें चूंकि प्लास्टिक बायोडिग्रैडबल नहीं है, यह अक्सर नदियों, झीलों और महासागरों में जमा होता है, जब कहीं और नहीं जाता है उदाहरण के लिए, प्रशांत के महान कचरा पैच कचरा का एक बड़ा भंवर है, ज्यादातर प्लास्टिक, जो महासागर में जमा हो चुका है, क्योंकि इसके पास कहीं और जाने के लिए नहीं है। यह कचरा समुद्री जीवन को खतरे में डालता है और मनुष्य को भी प्रभावित करता है। जब भी संभव हो, प्लास्टिक के बजाय कांच या कपड़ा कंटेनरों का उपयोग करें।
  • विधि 2

    अपने यार्ड प्रदूषण मुक्त रखें
    छवि स्टॉप प्रदूषण सहायता चरण 22
    1
    कीटनाशकों या जड़ी बूटियों का उपयोग न करें इन रसायनों को यार्ड की सतह पर छिड़का दिया जाता है, लेकिन जब बारिश होती है तो वे जमीन में गहरी झुकते हैं और भूजल तक पहुंच जाते हैं। प्रदूषित भूजल पर्यावरण पर और साथ ही उन लोगों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है जो इस पर निर्भर हैं। कीड़े और मादा से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक तरीकों का विकल्प चुनना
    • उद्यान कीटों से निपटने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने के लिए कार्बनिक बागवानी प्रथाओं को देखें उदाहरण के लिए, साबुन और पानी के डिशवाशिंग के सरल समाधान के माध्यम से कई कीटों से निपटना संभव है।
    • देशी प्रजातियों को रोपण भी उपयोगी हो सकता है, क्योंकि उन्होंने इस क्षेत्र में कीटों और जंगली पौधों के लिए प्रतिरोध विकसित किया है। अन्य जगहों से मूल निवासी भी रोगों के प्रति अधिक संवेदी हैं।
  • अपने गृह के मूल्य में वृद्धि का शीर्षक चित्र 20



    2
    ठोस सतहों को निकालें और उन्हें पौधों के आवरण के साथ बदलें। जब एक घर ठोस patios और अन्य सतहों से घिरा होता है, तो रसायन सतह के करीब रहकर समान रूप से वितरण के बजाय भूजल में एकजुट होते हैं और पानी के प्रवाह में चले जाते हैं। यह आपके यार्ड को गुदगुदी करने का मोहक हो सकता है, ताकि आपको लॉन को गड़बड़ाना न पड़े, लेकिन यह पर्यावरण के लिए बेहतर है।
  • बीयर ग्रीनर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    मिट्टी को एरोटिंग से रोकता है. जब नदियों, नदियों या अन्य जलमार्गों में मिटती और समाप्त होती है, तो इसमें मौजूद रसायन पानी से मिलाते हैं और पौधों और पशु जीवन के लिए समस्याएं पैदा करते हैं। उदाहरण के लिए, जब फास्फोरस का स्तर पानी के शरीर में बहुत अधिक होता है, तो वे शैवाल का प्रकोप जो कि मछली को मार सकता है ट्रिगर करता है। कटाव से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि कई देशी पेड़ों, झाड़ियों, जड़ी-बूटियों और पौधों के पैरों को लगाकर मिट्टी को जगह में रखना चाहिए। पौधों की जड़ें मृदा को जगह में रखती हैं और इसे पानी में गिरने से रोकती हैं।
  • सहायता स्टॉप प्रदूषण शीर्षक स्टेप्स 24
    4
    अपने बगीचे में कचरे को कचरे में संग्रहीत और परिवर्तित करें हर समय जब बारिश हो जाती है तो बगीचे की बर्बादी आसानी से गलियों में फैल सकती है। यहां तक ​​कि अगर बर्बाद होने पर भी जड़ी-बूटियों और कीटनाशकों जैसे रसायनों में शामिल नहीं होता है, तो बड़ी मात्रा में शाखाएं, पत्तियों और घास के घास में प्रवेश, पोषक तत्वों की अस्वास्थ्यकर मात्रा के साथ जलमार्गों को संतृप्त कर सकता है।
  • सामग्री को धोया जाने से रोकने के लिए आपको एक कंटेनर या बैरल में खाद को स्टोर करना होगा। कुछ नगर पालिकाओं इन कंटेनरों को मुफ्त या कम कीमत पर प्रदान करते हैं
  • लॉन घास के बजाय एक घास काटने की मशीन का उपयोग करें घास काटने की मशीन mowers अपने लॉन के लिए खाद की एक प्राकृतिक परत जोड़ने और आप कट घास को discarding की समस्या से निपटने के लिए नहीं है
  • बगीचे की बर्बादी से छुटकारा पाएं और सही तरीके से घास काट लें। यदि आप उन्हें कंपॉस्ट में परिवर्तित नहीं कर रहे हैं या यदि ऐसा करना संभव नहीं है, तो उनको निपटाने का सही तरीका निर्धारित करने के लिए अपने स्थानीय कचरा प्रबंधन या पर्यावरण संरक्षण एजेंसी से संपर्क करें।
  • सहायता स्टॉप प्रदूषण शीर्षक चरण 5
    5
    अपनी कार को अच्छी स्थिति में रखें यदि आपकी कार तेल और अन्य रसायनों को लीक कर रही है, तो आप जमीन के नीचे भूमिगत पानी में उन्हें फ़िल्टर कर सकते हैं। अपनी कार को नियमित रूप से ठीक करें और सुनिश्चित करें कि हो सकता है कि किसी भी रिसाव की मरम्मत करें।
  • इसके अलावा, मोटर के तेल को नालियों में डालने के बजाय सही तरीके से त्यागने के लिए मत भूलना
  • विधि 3

    अपनी पहुंच का विस्तार करें
    सहायता स्टॉप प्रदूषण चरण 30 का शीर्षक चित्र
    1
    स्कूल और काम पर शामिल हो जाओ आप काम पर या स्कूल में प्रदूषण को कम करने के लिए घर पर करते हुए एक ही उपाय लागू कर सकते हैं अपने कार्यस्थल या स्कूल की नीतियों का अनुसंधान करें और पता करें कि क्या ऐसे परिवर्तन हैं जो आप प्रदूषण रहित वातावरण बनाने में मदद कर सकते हैं। अपने सहपाठियों, शिक्षकों और सहकर्मियों को भाग लेना दूसरों को एक अंतर बनाने के लिए शिक्षित करने का एक शानदार तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, आप सुझा सकते हैं कि आपका कार्यालय या विद्यालय पर्यावरण के अनुकूल सफाई उत्पादों का उपयोग करें और कुछ सुझाव दें जो काम अच्छी तरह से करते हैं।
    • आप कुछ लक्षण भी डाल सकते हैं जो बाथरूम को बाथरूम में बचाने के लिए और रसोई घर में याद दिलाते हैं।
  • बीयर ग्रीनर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह पानी से भरा क्षेत्रों में कूड़े को साफ करने में मदद करता है। यदि आप एक स्थानीय शरीर के पास रहते हैं, तो उस क्षेत्र में प्रदूषण को कम करने में आप बहुत कुछ कर सकते हैं। निर्धारित करें कि क्या एक समूह स्थानीय समुद्र तटों, झीलों, नदियों और महासागरों को साफ करने पर काम कर रहा है। कई शहरों में साफ-सफाई के दिन आयोजित किए जाते हैं जिनमें स्वयंसेवकों को स्थानीय जलमार्ग शुद्ध करने के लिए कचरे के निपटान में मदद मिल सकती है।
  • यदि आपको एक स्थानीय समूह नहीं मिल सकता है जो आपके इलाके में जल प्रदूषण को कम करने के लिए ज़िम्मेदार है, तो आप उस व्यक्ति हो सकते हैं जो एक शुरू होता है! सफाई दिन को व्यवस्थित करने की संभावना पर विचार करें तिथि निर्धारित करें, घटना को प्रकाशित करें और कचरा इकट्ठा करने और निपटान की योजना बनाएं।
  • सहायता स्टॉप प्रदूषण चरण 27 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने समुदाय को प्रभावित करने वाले पानी की समस्याओं के बारे में अपनी राय व्यक्त करें निगमों जो औद्योगिक कचरे को जलमार्गों में झुकने की इजाजत देते हैं, यह जल प्रदूषण के मामले में सबसे बड़ा अपराध है। ऐसा होने से रोकने के लिए नियम हैं, लेकिन यह अभी भी एक आम घटना है। पता लगाएँ कि क्या आपके क्षेत्र में एक कारखाना या बिजली संयंत्र है जो स्थानीय जलमार्गों के दूषित होने और समस्या के बारे में आपकी राय व्यक्त करने के लिए जिम्मेदार है।
  • जल प्रदूषण के खिलाफ स्थानीय और राष्ट्रीय कानूनों के बारे में जानें और अपने क्षेत्र में पानी की रक्षा के लिए काम कर रहे समूहों में शामिल हों।
  • राजपूत उम्मीदवारों के लिए मतदान जो जलमार्ग की रक्षा करने का प्रयास करते हैं प्रदूषण में कमी का समर्थन करने का एक शानदार तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • बड़ी तस्वीर के बारे में सोचो आप सोच सकते हैं कि आपकी कार में तेल का एक छोटा सा रिसाव एक बड़ी समस्या नहीं है। हालांकि, तेल के तेल के लीक के साथ अरबों साल के तेल से तेल जल्दी से जमा हो जाता है और जल्द ही आप एक जमा तेल फैल देखेंगे, लेकिन किसी भी अन्य तेल दुर्घटना।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कुछ खतरनाक है, स्थानीय कचरा प्रबंधन या पर्यावरण संरक्षण विभाग से जांच करें, या आप इंटरनेट पर खोज भी कर सकते हैं।
    • कुछ क्षेत्रों में, कृषि प्रदूषण की समस्या शहरी प्रदूषण से अधिक है। यदि आप कृषि में भाग लेते हैं, तो पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए स्थानीय विस्तार सेवा या पर्यावरण संरक्षण एजेंसी से संपर्क करें।
    • प्रदूषण में उनके योगदान को कम करने के तरीकों के बारे में अपने परिवार, दोस्तों और पड़ोसियों को शिक्षित करें। यदि आपके समुदाय में अभी तक पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम, प्रदूषण नियंत्रण मानकों या खतरनाक अपशिष्ट रीसाइक्लिंग की सुविधा नहीं है, तो इस में पहल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com