ekterya.com

प्रदूषण को रोकने में मदद कैसे करें

प्रदूषण को रोकना हमारे ग्रह के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ उन लोगों की स्वास्थ्य और कल्याण के लिए है जो इस पर निर्भर हैं। हम जो साँस लेते हैं वह खतरनाक प्रदूषकों से भरा होता है, और हमारे महासागर और नदियों को रसायनों से प्रदूषित किया जाता है। अगर इसे बंद नहीं किया जाता है, प्रदूषण हमारे ग्रह को सुंदरता, जीवन शक्ति और विविधता से रहित कर सकता है। यदि आप प्रदूषण को कम करने के कुछ व्यावहारिक तरीकों को सीखना चाहते हैं तो पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1
स्थायी परिवहन के बारे में निर्णय करें

सहेजें शीर्षक फास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
1
जब भी संभव हो एक साइकिल चलना या सवारी करें प्रदूषण रोकने में आपकी मदद करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि छोटी कारों के लिए आपकी कार का उपयोग करना बंद करें। यदि मौसम अच्छा है और आपको लंबी दूरी की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है, तो चलना या साइकिल चलाना पर विचार करें। इसके साथ आप वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करेंगे, और साथ ही आप कसरत करेंगे और ताजी हवा प्राप्त करेंगे।
  • बचत शीर्षक फास्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें बस, ट्रेन या मेट्रो से यात्रा करना आपके निजी वाहन का उपयोग करने से बचने और कार्बन उत्सर्जन कम करने का एक और शानदार तरीका है। यदि आप जिस जगह पर रहते हैं, आपके पास एक अच्छा सार्वजनिक परिवहन तक पहुंच है, तो उसका लाभ उठाएं। चूंकि आपको सड़क पर अपनी आंखों को रखने की चिंता नहीं होगी, इसलिए आप पढ़ने के लिए समय ले सकते हैं, नवीनतम समाचार पढ़ सकते हैं या सिर्फ आराम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला छवि, यदि आप रंगीन अंधेरे चरण 2 हैं
    3
    अपनी यात्राएं एकत्र करें कुछ दिनों के दौरान कई छोटी यात्राएं करने से हर बार पर्यावरण में अधिक प्रदूषण उत्पन्न करने में आपकी मदद मिलती है। कुछ दिनों में कई काम करने की बजाय, उन्हें एक साथ जोड़ने का प्रयास करें और उन्हें एक यात्रा में करें। अपनी यात्राएं एक के साथ जोड़कर भी आपको पैसे बचाएगा, क्योंकि इंजन को ठंडा होने पर अपनी कार को बदलने से उसे 20% अधिक ईंधन की खपत होती है।
  • छवि को बचाने के लिए सहायता पर्यावरण को बचाएं चरण 22
    4
    स्कूल या काम पर जाने के लिए कार को साझा करें स्कूल या काम के लिए लंबी यात्राएं बहुत से लोगों के लिए जीवन का एक हिस्सा हैं यदि सार्वजनिक परिवहन चलाने और उपयोग करना आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं है, तो स्कूल या काम की यात्रा करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के साथ कार साझा करने की संभावना पर विचार करें। ड्राइविंग पाली और अधिक लोगों को चलाकर, आप कार्बन उत्सर्जन कम कर देंगे और आप प्रति सप्ताह ईंधन पर पैसे बचा पाएंगे। यह विधि आपके सहकर्मियों के साथ दोस्ती बनाने और यात्रा के तनाव को कम करने का एक शानदार तरीका भी है।
  • छवि को बचाने के लिए सहायता पर्यावरण को बचाने के चरण 27
    5
    अपनी कार पर नियमित रख-रखाव करें अपनी कार को कम बार उपयोग करने के तरीकों को खोजने के अलावा, अच्छी स्थिति में रखने से आप कार्बन उत्सर्जन को कम करने की अनुमति भी देंगे। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, इसे अच्छी स्थिति में रखते हुए आप अपने वाहन के साथ अधिक गंभीर समस्याओं से बचने में मदद करेंगे। इसे अच्छी स्थिति में रखने के लिए समय-समय पर संशोधन करें।
  • क्या तेल हर 3 महीने या 4800 किमी (3000 मील) में बदल गया है?
  • अपने वाहन की सिफारिशों के मुताबिक टायरों को बढ़ाना।
  • अपने वाहन की सिफारिशों के अनुसार हवा और ईंधन फिल्टर को बदलें।
  • छवि का शीर्षक ड्राफ्ट ए कार चरण 2
    6
    सावधानी के साथ ड्राइव करें असुरक्षित ड्राइविंग आदतों से भी प्रदूषण में योगदान होता है, इसलिए अधिक विवेकपूर्ण ड्राइवर बनने से वायु प्रदूषण कम हो सकता है। आपकी कार की खपत की मात्रा को कम करके, सुरक्षित ड्राइविंग की आदतों से आपको पैसा बचाएगा जब आप पहिया होते हैं, तो निम्न कार्यविधियों का पालन करके सुरक्षित रहना याद रखें:
  • त्वरक को कोमल दबाव लागू करें और धीरे-धीरे गति दें
  • गति सीमा या नीचे ड्राइव करें
  • निरंतर गति बनाए रखें (यदि आपकी कार क्रूज़ नियंत्रण है, तो इसका इस्तेमाल करें)
  • आपको रोकने के लिए बहुत समय दें
  • मदद सेव करें पर्यावरण का शीर्षक शीर्षक चरण 26
    7
    अगली बार जब आप एक वाहन खरीदना चाहते हैं तो हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर विचार करें। इलेक्ट्रिक कार केवल बिजली के साथ काम करती है, इसलिए वे पर्यावरण में हानिकारक पदार्थों का उत्सर्जन नहीं करते हैं। हाइब्रिड कार संचालित करने के लिए बिजली और ईंधन के संयोजन का उपयोग करते हैं जबकि इलेक्ट्रिक कार कम प्रदूषणकारी हैं, दोनों विकल्प प्रदूषण को रोकने में मदद करेंगे। जबकि वे अभी भी चलाने के लिए थोड़ा ईंधन का उपयोग करते हैं, तो संकर कार ईंधन के मामले में बहुत सस्ता है और परंपरागत कारों की तुलना में कम ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन करती है।
  • ध्यान रखें कि बिजली और हाइब्रिड कारों की कीमत अधिकतर पारंपरिक कारों की तुलना में अधिक है
  • विधि 2
    स्थायी खाद्य पदार्थों के बारे में निर्णय करें

    एक आहार पर जाएं जब आप एक आहार का शीर्षक`re a Picky Eater Step 10
    1
    जब भी संभव हो स्थानीय भोजन का उपभोग करने का विकल्प चुनें देशों और दुनिया भर के बीच भोजन को परिवहन के लिए पर्याप्त मात्रा में ईंधन की आवश्यकता होती है। ईंधन का यह अत्यधिक उपयोग वायु प्रदूषण में योगदान देता है। हजारों मील दूर आने वाले भोजन खरीदने के बजाय, पास के खेतों से आने वाले लोगों के लिए विकल्प चुनते हैं और जो स्थायी तरीके के माध्यम से बढ़ते हैं। अपनी खरीद करने से पहले, किसान या निर्माता से पूछें कि वह किस प्रकार की संदूषण को रोकने के अपने प्रयासों के बारे में अधिक जानने के लिए उपयोग किया है।
    • एक स्थानीय कृषि पद या किसी किसानों के बाज़ार में फलों और सब्जियों को सीधे उन लोगों से खरीदने के लिए जाएं, जो उन्हें बढ़े।
    • स्थानीय रूप से उगाए जाने और भोजन का उत्पादन करने के लिए अपने पड़ोस खाद्य सहकारी में खरीदारी करें।
    • अपने पड़ोस की किराने की दुकान की जांच करें कि क्या यह अन्य घरेलू वस्तुओं के अलावा स्थानीय रूप से उगाई गई उत्पाद बेचती है।
  • ईट की तरह एक बॉडी बिल्डर शीर्षक से चित्र चरण 15
    2
    औद्योगिक खेतों से पौधों के मूल के उत्पादों की खपत को कम या समाप्त करना। औद्योगिक खेतों दक्षता उन्मुख ऑपरेशन हैं जो कि मांस, दूध, पनीर और अंडे जैसे पशु मूल के भोजन के उत्पादन के लिए ज़िम्मेदार हैं। औद्योगिक खेतों में प्रदूषण के लिए काफी योगदान होता है और उनमें से कुछ एक छोटे से शहर के समान अनुपात में पानी और हवा को दूषित करते हैं। यदि आप प्रदूषण को रोकना चाहते हैं, तो इन जगहों से आने वाले उत्पादों को खरीदने और खाने से रोकें।
  • अगर आपको नहीं लगता कि आप इन उत्पादों को पूरी तरह से बंद कर सकते हैं, तो सप्ताह में एक या दो बार अपना खपत कम करने का प्रयास करें।
  • यदि आप अधिक प्रभाव चाहते हैं, तो शाकाहारी या शाकाहारी बनने की संभावना पर विचार करें।
  • मदद-सहेजें-पर्यावरण कदम-17-संस्करण-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि को बचाने के लिए मदद पर्यावरण को बचाने के चरण 17
    3
    फल और सब्जियों को व्यवस्थित रूप से बढ़ाएं। जैविक फलों और सब्जियां फसलों से आती हैं जहां किसानों को स्थायी कृषि पद्धतियों का इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के लिए, वे रासायनिक कीटनाशकों के उपयोग से बचते हैं, जो भूजल के प्रदूषण में योगदान करते हैं। कार्बनिक फलों और सब्जियों को चुनकर आप उन कृषि पद्धतियों में योगदान करेंगे जो पर्यावरण के लिए बेहतर हैं।
  • "जैविक" या "कार्बनिक प्रमाणन" के लेबल वाले फलों, सब्जियों और अन्य उत्पादों को देखें
  • छवि को बचाने के लिए सहायता पर्यावरण को बचाने के चरण 42
    4
    अपना फलों और सब्जियां बढ़ाएं अपने खुद के पिछवाड़े में एक उद्यान शुरू करना प्रदूषण को रोकने में मदद करने का एक और शानदार तरीका है। पौधे और पेड़ कार्बन को ऑक्सीजन में परिवर्तित करते हैं, जिसका अर्थ है कम प्रदूषण। इसके अलावा, आप अपने पिछवाड़े में जो फलों और सब्जियां पैदा करते हैं, वह भोजन की जगह ले लेते हैं जो आपके टेबल पर समाप्त करने के लिए हजारों किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ती हैं।
  • यदि आप बागवानी में शुरुआत करते हैं, तो धीरे धीरे शुरू करें। अपने यार्ड में एक छोटा बगीचा बनाएं या पिछवाड़े में कुछ टमाटर, सलाद और खीरे। आप वर्षों में अपने बगीचे के आकार को बढ़ा सकते हैं क्योंकि आपको प्रक्रिया के साथ और अधिक सहज महसूस होता है।
  • विधि 3
    स्थायी ऊर्जा के बारे में निर्णय करें

    पर्यावरण संरक्षण को बचाने के लिए छवि चरण 1
    1
    जब आप कमरे में नहीं होते हैं तो रोशनी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें आप उन्हें और भी अधिक बिजली बचाने के लिए डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। कई में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जोड़ना भी एक अच्छी रणनीति है क्योंकि आप एक ही समय में सभी उपकरणों में बिजली काटने के लिए कई बार आसानी से बंद कर सकते हैं।
  • छवि को बचाने के लिए सहायता पर्यावरण को बचाएं चरण 2
    2
    छोटे परिवर्तनों की खोज करें जो बड़ी ऊर्जा बचत का नेतृत्व कर सकते हैं। कई छोटी चीजें हैं जो आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप यथासंभव अधिक ऊर्जा को संरक्षित करते हैं। ऊर्जा को बचाने के लिए इन रणनीतियों को ध्यान में रखें
  • अपने वॉटर हीटर के तापमान को 48.8 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फारेनहाइट) पर रखें। वॉटर हीटर आपके घर की बिजली की 14 से 25% के बीच खपत करता है। इसे 48.8 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फारेनहाइट) से कम रखने से आपको कुछ ऊर्जा बचा सकती है।
  • अपने कपड़े बाहर सड़क पर सूखी आप अपना कार्बन पदचिह्न प्रति वर्ष 1000 से अधिक (4200 एलबी) प्रति दिन अपने कपड़े फांसी करके एक ड्रायर का उपयोग करने के बजाय सूखने के लिए कम कर सकते हैं।
  • हवा में या हाथ में व्यंजन सूखी डिशवॉशर का उपयोग करते समय आपके द्वारा उपभोग की गई 2.5% बिजली बचाएं सुखाने चक्र शुरू करने के बजाय डिशवॉशर का दरवाज़ा खोलें।
  • कम ऊर्जा खपत के प्रकाश बल्बों को प्राप्त करें। कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप (सीएफएल) आपके घर की रोशनी को निर्देशित ऊर्जा के 75% तक बचा सकते हैं। ये बल्ब सामान्य बल्ब की तुलना में कम गर्मी का उत्पादन करते हैं।
  • स्टेप 6 में चलने के दौरान सहेजे पैसे बचाने का शीर्षक चित्र
    3
    गर्म महीनों के दौरान थर्मोस्टैट 25.5 डिग्री सेल्सियस (78 डिग्री फारेनहाइट) और ठंडा महीनों के दौरान 20 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर रखें। अपने ताप और एयर कंडीशनिंग सिस्टम के कामकाज की साल भर में कम करके, आप बिजली के उपयोग में एक बड़ा अंतर बना सकते हैं।
  • अपने हीटर को ठंडा महीनों के दौरान रात में 12.7 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फ़ारेनहाइट) कम करने और अपने आप को गर्म रखने के लिए बहुत सारे कंबल के साथ कवर करने पर विचार करें।
  • अपने घर में तापमान को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए एयर कंडीशनिंग सिस्टम के बजाय प्रशंसकों का उपयोग करने पर विचार करें। प्रशंसकों एयर कंडीशनिंग सिस्टम की तुलना में बहुत कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं
  • मदद सेव करें पर्यावरण चरण 33 छवि शीर्षक
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके खिड़कियां और नलिकाओं को ठीक से मुहरबंद किया जाए। सरल समाधान, जैसे कि आपके खिड़कियों के जोड़ों के आसपास घुटन करना, जवानों में सुधार करने के लिए पर्याप्त हो सकता है या आप उन्हें प्रतिस्थापित कर सकते हैं। आप अपने घर से बचने वाली गर्मी की मात्रा को कम करने के लिए सर्दियों के दौरान खिड़की के ढक्कनों का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने घर के लिए नई खिड़कियां खरीदने का फैसला करते हैं, तो उन लोगों की तलाश करें जिनके पास ऊर्जा स्टार ® लोगो है। इन खिड़कियों को ऊर्जा की बचत के लिए कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा
  • विधि 4
    रीसायकल, रीसाइज और कचरे को कम करें जो आप उत्पादन करते हैं




    सहायता सेव एंटरटेनमेंट शीर्षक से छवि चरण 49
    1
    इस्तेमाल किए गए आइटम खरीदें जब भी संभव हो। प्रयुक्त उत्पादों को खरीदने से, आप नई सामग्री बनाने की मांग को कम करने में मदद करेंगे। आप पैसे बचाने भी करेंगे। यदि आप इस्तेमाल किए गए सामान ढूंढना चाहते हैं, तो फर्नीचर स्टोर में दूसरे हाथों की दुकानों में देखें और उपकरणों और स्थानीय विज्ञापन इस्तेमाल करें।
  • स्टेप 4 में चलने के दौरान सहेजें मनी शीर्षक वाली छवि
    2
    पुन: प्रयोज्य आइटम खरीदें कई कचरा डिस्पोजेबल कप, प्लेट, बर्तन और खाद्य कंटेनर से बने होते हैं डिस्पोजेबल रकाबियों चमचों इत्यादि का सेट का उपयोग करते समय अधिक कचरे को जोड़ने के बजाय, केवल पुन: प्रयोज्य वस्तुओं का उपयोग करें
  • छवि को बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण चरण 18
    3
    उन वस्तुओं का चयन करें जिन पर न्यूनतम पैकेजिंग है भोजन की सुरक्षा के लिए प्रयुक्त पैकेजिंग बनाने के लिए, नए कच्चे माल और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। उन खाद्य पदार्थों को खरीदें जो पैकेजिंग की कम से कम राशि का उपयोग करते हैं, जैसे कि थोक आइटम या अनपैक किए गए उत्पादों यदि आपको कुछ खरीदा जाना चाहिए जो पैक किया गया हो, तो संभवत: कम से कम पैकेजिंग के साथ वस्तुओं को खरीदने की कोशिश करें
  • पॉलीस्टाइन फोम के साथ पैक किए गए उत्पादों को खरीदने से बचें। स्टायरोफोम एक आम पैकेजिंग सामग्री है, लेकिन यह भूमि के मुकाबले कूड़े का एक बड़ा हिस्सा पेश करता है, क्योंकि रीसायकल करना मुश्किल है। पॉलीस्टाइन फोम का उत्पादन हाइड्रोकार्बन की रिहाई के माध्यम से भी प्रदूषण में योगदान देता है।
  • पर्यावरण संरक्षण को बचाने के लिए छवि चरण 58
    4
    आप सब कुछ रीसायकल कर सकते हैं। आप लगभग सभी चीजों को रीसायकल कर सकते हैं जो आप खरीदते हैं। उन उत्पादों से बचने का प्रयास करें जिनके पास पैकेज पर रीसाइक्लिंग का प्रतीक नहीं है या फिर मिश्रित सामग्रियों से बना है जो पुन: प्रयोज्य नहीं हो सकते।
  • निर्धारित करें कि आपके इलाके में कचरा प्रबंधन कंपनी पुनर्नवीनीकरण सामग्री के लिए संग्रह सेवा प्रदान करती है। यदि नहीं, तो आप हमेशा अपने पुनर्नवीनीकरण सामग्री को पास के रीसाइक्लिंग केंद्र में ले सकते हैं।
  • छवि को बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण चरण 51
    5
    पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बने आइटम खरीदें पुनर्नवीनीकरण सामग्री के साथ बनाई गई वस्तुओं को खरीदने से, आप नई सामग्री की मात्रा को कम करने में मदद करेंगे, जिसे उत्पादित करने की आवश्यकता है।
  • ऐसे आइटमों को देखें जिनमें "पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उत्पाद" या "उपभोक्ता पुनर्नवीनीकरण सामग्री के बाद" शब्द शामिल हैं
  • पुनर्नवीनीकरण सामग्रियों से बने आइटम में अक्सर एक प्रतिशत शामिल होगा जो दर्शाता है कि उत्पाद की सामग्री का कितना पुनर्नवीनीकरण मूल है उन चीजों का पता लगाएं जिनके पास उच्चतम प्रतिशत है।
  • विधि 5
    रसायनों को पानी की आपूर्ति के संपर्क में आने से रोकें

    सहेजें शीर्षक फास्ट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    रासायनिक उत्पादों की एक छोटी राशि का उपयोग करें हमारे घरों, कारों और यहां तक ​​कि हमारे शरीर को नालियों और सीवर सिस्टम में फिल्टर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले रसायनों ये रसायनों जानवरों और पौधों के लिए अच्छा नहीं हैं जो हमारे पारिस्थितिकी तंत्र को बनाते हैं, और वे मानव उपभोग के लिए स्वस्थ नहीं हैं। जब भी संभव हो, इन रसायनों के लिए प्राकृतिक और स्वस्थ विकल्प का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, अपने बाथरूम या रसोई को साफ करने के लिए एक शक्तिशाली क्लीनर का उपयोग करने के बजाय, सिरका और पानी या बेकिंग सोडा और नमक का पेस्ट का मिश्रण का उपयोग करें। ये प्राकृतिक घरेलू आपूर्ति समान रूप से अच्छी नौकरी करते हैं और पानी को नाली में छानते समय पानी को दूषित नहीं करती।
    • अपने कपड़े धोने का डिटर्जेंट और डिशवॉशर तैयार करने की कोशिश करें यदि आपके पास समय नहीं है, तो एक डिटर्जेंट खरीदें जो कि प्राकृतिक अवयवों से बना है।
    • यदि आपको जहरीले उत्पाद के लिए कोई अच्छा विकल्प नहीं मिल सकता है, तो इसे साफ करने के लिए कम से कम राशि का उपयोग करें
  • सहायता सेव एंटरटेनमेंट शीर्षक शीर्षक छवि 45
    2
    कीटनाशकों और जड़ी बूटियों का उपयोग न करें इन शक्तिशाली रसायनों को जमीन पर सीधे छिड़काव किया जाता है और बारिश के दौरान, वे भूजल तक पहुंचने तक गहराई से फ़िल्टर करते हैं। आप शायद अपने टमाटर खाना बंद करने के लिए एफिड्स चाहते हैं, लेकिन कीटनाशक के साथ बगीचे के छिड़काव की तुलना में अधिक होगा, जब यह भूजल में लीक हो जाता है जो दोनों मनुष्यों और अन्य जीवों को जीवित रहने की जरूरत होती है।
  • Video: प्रदुषण से बचने के उपाये जाने - Pradushan se bachne ke upay in hindi

    छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 2 का इलाज करें
    3
    नाली में दवाएं डालना न करें स्वच्छता प्रणाली पानी की आपूर्ति में ड्रग्स की बड़ी खुराक को कम कर सकती है, जो कि इसे से पीने वाले हर किसी को प्रभावित करती है। बाजार पर सभी दवाओं के निपटान के लिए विशिष्ट निर्देश हैं। यदि आपको किसी भी दवा को फेंकने की आवश्यकता है, तो उसे नाली में डालने के बजाय सही तरीके से सीखें।
  • कुछ अत्यधिक नियंत्रित दवाइयां हैं जो अधिकारियों ने उन्हें गलत हाथों में गिरने से रोकने के लिए नाली में डालना कहा। वे सामान्य नियम के अपवाद हैं कि उस तरह दवाइयों का निपटान नहीं किया जाना चाहिए।
  • पृथ्वी को बचाने में सहायता करें छवि चरण 3
    4
    ठीक से जहरीले कचरे का निपटान कुछ को दूर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे जमीन में छानते हैं और भूजल को जहर करते हैं। यदि आपके पास एक रसायन है और आप इसका निपटान करने के बारे में नहीं जानते हैं, तो यह पता लगाने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें कि आप जहरीले कचरे के निपटान के लिए जगह कहां मिल सकते हैं। उत्पाद को उस स्थान पर ले लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे इसे ठीक से देख रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो ध्यान रखें कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के विभिन्न प्रकार के विषाक्त अपशिष्टों की एक सूची है जो आपको मिलेगी यहां.
  • ध्यान रखें कि कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप और अन्य विशेष उत्पादों जैसे ऑब्जेक्ट्स को विशेष रीसाइक्लिंग की आवश्यकता होती है। कुछ जगहों से यह भी अनुरोध किया जाता है कि इन वस्तुओं को पुनर्नवीनीकरण करने के लिए पारा को पानी और मिट्टी में झुकने से रोकने के लिए अपने स्थानीय कचरा प्रबंधन कंपनी से यह पता लगाने के लिए कि ये आइटम रीसाइक्लिंग के लिए कौन से विकल्प प्रदान करते हैं
  • मदद सेव करें पर्यावरण चरण 35 का शीर्षक चित्र
    5

    Video: प्रदूषण से बचने के ये 5 तरीके कारगर भी हैं और किफायती भी

    पानी का संरक्षण करें हमारे पास पानी की अच्छी देखभाल करने और जितना संभव हो उतना रखना महत्वपूर्ण है। बर्बाद पानी एक बहुमूल्य संसाधन को प्रभावित करता है और पर्यावरण पर बहुत प्रभाव डालता है। कम पानी का उपयोग करने और अपने क्षेत्र के पारिस्थितिक तंत्रों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए अपने दैनिक जीवन में उपायों को अपनाना आसान है। ये पानी बचाने के कुछ तरीके हैं:
  • पानी की लीक तुरंत मरम्मत करें
  • यह नल और शौचालयों में जल बचत उपकरणों का उपयोग करता है, जैसे कम प्रवाह वाले शॉस्टर
  • लगातार पानी बहने वाले व्यंजन न धोएं
  • नए मॉडल वाले पुराने शौचालयों और उपकरणों को बदलें जो कम पानी का उपयोग करते हैं।
  • लॉन को बहुत अधिक पानी न दें, खासकर यदि आप एक सूखा क्षेत्र में रहते हैं।
  • विधि 6
    भाग लेना और दूसरों को शिक्षित करना

    मदद सेव करें पर्यावरण चरण 41 देखें
    1
    अपने क्षेत्र के मुख्य प्रदूषक के बारे में जानें लाइब्रेरी पर जाएं, इंटरनेट पर एक खोज करें और उन लोगों से बात करें जो आपको उस जगह के प्रदूषण के मुख्य स्रोतों के बारे में बता सकते हैं जहां आप रहते हैं। जितना आप कर सकते हैं, उतना ही जानने से आप प्रदूषण की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं।
    • जबकि लोग हवा और पानी को साफ रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं, ऐसे औद्योगिक संस्थानों का प्रदर्शन करते हैं जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं, मुख्य अपराधियों हैं। अपने रहने वाले स्थान की हवा और पानी की रक्षा के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप पता लगाएं कि उन्हें खतरे में क्या डालता है।
  • डील विद स्टोकरर्स चरण 25
    2
    उन लोगों को सूचित करें जिन्हें आप जानते हैं हालांकि कई लोग वायु प्रदूषण को रोकने के बारे में चिंता करते हैं, कई अन्य समस्या की गंभीरता को नहीं समझते हैं या वे इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि वे इसके बारे में क्या कर सकते हैं। क्योंकि आपने प्रदूषण के बारे में कुछ शोध किया है, अन्य लोगों के साथ इसके बारे में बात करने में अपने ज्ञान का उपयोग करें। अधिक लोगों को प्रदूषण के बारे में पता है, उतना अधिक वे इसे रोकने के लिए एक रास्ता खोजने में शामिल हो सकते हैं।
  • सिर्फ अन्य लोगों के साथ संदूषण के बारे में बात करने से दिलचस्प बातचीत हो सकती है उन लोगों को जवाब देने के लिए तैयार रहें, जो नहीं सोचते कि वे प्रदूषण को रोकने के लिए कुछ कर सकते हैं।
  • प्रदूषण और इसका कारण होने वाला नुकसान एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है जो कुछ लोग चर्चा करने में हिचक हो सकते हैं। इस समस्या की परवाह किए जाने वाले किसी व्यक्ति के रूप में, वह दूसरों की राय का सम्मान करता है और उन्हें ग्रह के साथ क्या हो रहा है की बेहतर समझ रखने में मदद करने के तरीकों का पता चलता है।
  • छवि डील विद स्टॉलर्स स्टेप 20
    3
    अपने स्कूल या स्थानीय समाचार पत्र के लिए एक लेख लिखें प्रदूषण को रोकने के तरीके के बारे में जानकारी प्रसारित करना, दूसरों की समस्या के बारे में अधिक जागरूक होने के लिए एक शानदार तरीका है। एक संपादकीय में लिखें जो समस्या और उन समाधानों के बारे में बात करता है जो लोग अपने दैनिक जीवन में तुरंत लागू करना शुरू कर सकते हैं।
  • सहायता सेव एंटरटेनमेंट चरण 54 का शीर्षक चित्र
    4
    विरोध प्रदूषण के स्थानीय स्रोतों के खिलाफ क्या आपके क्षेत्र में एक कारखाना या उद्योग होता है जो उस जगह के पर्यावरण के प्रदूषण में योगदान देता है जहां आप रहते हैं? क्या होता है और जो लोग स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण बनाए रखना चाहते हैं, उनसे जुड़ने से आप एक अंतर कर सकते हैं। एक ऑनलाइन खोज करें और अपने विशेष क्षेत्र की स्थिति के बारे में अधिक जानें। परिवर्तन घर पर शुरू होता है और एक सामाजिक कार्यकर्ता बनना एक अंतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • पर्यावरण को बचाने के लिए सहायता शीर्षक छवि 55
    5
    एक पर्यावरण समूह में शामिल हों I पहले से ही एक समूह हो सकता है जो आपके इलाके में प्रदूषण को रोकने के लिए काम करता है। यदि आपको एक नहीं मिल सकता है, तो आप और आपके मित्र एक ऐसे व्यक्ति को शुरू कर सकते हैं जो एक सप्ताह में एक बार या अधिक बार समस्याओं के बारे में चर्चा करने और उपयोगी विचारों का प्रस्ताव पेश करता है। फेसबुक, ट्विटर पर जानकारी फैलाने और अपने आस-पड़ोस के चारों ओर संकेत पोस्ट करने से अन्य लोगों को शामिल करें। प्रदूषण के बारे में जानकारी प्रसारित करने और लोगों को इसके बारे में कुछ करने का अवसर देने में मदद करने वाली घटनाओं को व्यवस्थित करें यहां कुछ विचार हैं जो आप घटनाओं को बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं:
  • एक नदी या धारा की सफाई को व्यवस्थित करें
  • प्रदूषण के बारे में एक वृत्तचित्र की स्क्रीनिंग व्यवस्थित करें
  • बच्चों से बात करने के लिए स्कूलों की यात्रा करें कि वे प्रदूषण को रोकने में कैसे मदद कर सकते हैं।
  • पानी को मुक्त रखने के तरीके पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए अपने स्थानीय प्रतिनिधि से संपर्क करें।
  • एक समूह में शामिल हों जो पौधों के पेड़ से हवा को साफ करने में मदद करें।
  • एक साइकिल चालक कार्यकर्ता बनें अपने शहर को सुरक्षित सड़कों का निर्माण करने का प्रयास करें
  • युक्तियाँ

    • समय-समय पर काम करने के लिए हाथ रखो और प्रदूषण को कम करने में कुछ मदद करें। यदि आप कचरा देखते हैं, तो इसे उठाओ!
    • जब आप एक कैफेटेरिया में कॉफी खरीदते हैं तो अपना खुद का कप ले आओ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com