ekterya.com

एक युवा ईसाई के रूप में एक अंतर कैसे करें

यदि आप एक युवा ईसाई के रूप में फर्क करना चाहते हैं, तो आपको यह याद रखना चाहिए कि यह सिर्फ चर्च जाने या बाइबल पढ़ना नहीं है (हालांकि सभी महत्वपूर्ण है)। आप प्रत्येक दिन एक ईसाई जीवन जीने के द्वारा फर्क कर सकते हैं। एक युवा ईसाई के रूप में कई तरह के योगदान और फर्क पड़े हैं

चरणों

भाग 1
सही रवैया है

एक ईसाई युवा कदम के रूप में एक फर्क बनाएँ शीर्षक छवि
1
अन्य युवा लोगों के लिए एक अच्छा उदाहरण बनें एक जवान आदमी के रूप में ईसाई, आपको उदाहरण देना चाहिए इसका अर्थ है कि ईसाई शिक्षाओं का पालन करना। जो कुछ भी आप जीवन में करते हैं वह भगवान की भलाई को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • सकारात्मकता, मुस्कान और अच्छे कर्मों को दिखाएं दूसरों की पीठ पर बात न करें जो लोग लोकप्रिय नहीं हैं, उन सभी के लिए अच्छा होगा अपने पड़ोसी को अपने जैसा प्यार करो सड़क पर चलना, बस इसके बारे में बात मत करो
  • एक नेता बनें भाग लें या पापी चीज़ों पर हँसते न करें बस चलना हालांकि, आपको इसे करने से लोगों को रोकने की भी कोशिश करनी चाहिए। यदि आप देखते हैं कि कोई व्यक्ति बदमाशी का शिकार है, तो हस्तक्षेप करें। स्कूल में रहने वाले व्यक्ति बनें जो बुरे शब्दों या गपशप सहन नहीं करता है
  • मत पीओ, धूम्रपान न करें, पार्टियों में मत जाओ, परीक्षाओं में धोखा मत करो या गपशप या अन्य नकारात्मक व्यवहारों में भाग लें उस व्यक्ति का प्रकार बनें जो शुक्रवार की रात बिताए, नशे में पार्टी की बजाय प्रार्थना में घुटने टेकना।
  • क्रिश्चियन यूथ चरण 2 के रूप में एक चित्र बनाओ चित्र
    2

    Video: Prof R. Vaidyanathan & Rajiv Malhotra on the Global and Local Economic Mess

    धीरज और दया करो। अगर लोगों को यह ध्यान नहीं दिया जा सकता कि आप अपने कार्यों और आपके शब्दों से ईसाई हैं, तो आप कुछ गलत कर रहे हैं आपको सही रवैया के साथ हर दिन जीना चाहिए।
  • आपको दूसरों से प्यार करना चाहिए और उनकी मदद करना भी तैयार रहना चाहिए, भले ही यह आपके लिए बहुत मुश्किल हो। यह एक बुनियादी कमान है कि यीशु ने पृथ्वी पर अपने समय के दौरान छोड़ दिया। जैसा कि आप खुद को प्यार करते हैं दूसरों को प्यार बहुत महत्वपूर्ण है। अहंकार और स्थिति को आप दूसरों के साथ व्यवहार करने से रोकें, जैसे कि वे आपके भाई या बहन हैं
  • अपना मन बंद रखने की कोशिश न करें सभी धर्मों, जातियों, यौन अभिविन्यास और विश्वासों के लोगों को प्यार करें। बुरे शब्दों को मत बोलें या अयोग्य बातें न बोलें यदि आप बुरे शब्दों को कहते हैं या गंदे चुटकुले करते हैं तो आप सकारात्मक बदलाव नहीं कर सकते। सम्मान, सम्माननीय और शुद्ध रहें
  • हर दिन काम पर, स्कूल में या दोनों जगहों पर ईसाई धर्म का एक उदाहरण बनें। ईसाई नहीं हैं जो लोगों के साथ बातचीत करते समय विनम्र, दयालु, रोगी और सम्मानपूर्ण बनें
  • एक ईसाई युवा के रूप में एक फर्क बनाएँ शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    उन लोगों से संपर्क करें जिनके द्वारा अन्य लोगों ने खारिज कर दिया है यीशु ने लोगों के प्रति प्यार दिखाया था कि दूसरों ने गलत व्यवहार किया है या समाज को कम दर्जा के रूप में माना जाता है। कभी भी किसी को छोड़ दो, और सबसे ऊपर, कभी भी भगवान का त्याग न करें, न तो अच्छे समय में और न ही बुरे समय में।
  • आपको स्कूल और अन्य संदर्भों में समूह मिलेंगे इसका मतलब यह है कि ऐसे लोग हैं जो केवल कुछ लोगों के साथ बाहर जाते हैं, क्योंकि वे किसी और को नहीं जानते हैं और अन्य लोगों को जानने का प्रयास नहीं करना चाहते हैं ऐसा कुछ है जो हर कोई करता है आपको आगे बढ़ना और एक पुल होना चाहिए, जिसका मतलब है कि आपका आराम क्षेत्र
  • आप उस व्यक्ति के साथ बैठ सकते हैं जो दोपहर के भोजन के दौरान अकेला महसूस करते हैं और अपने दोस्त बनने की कोशिश करते हैं। आप इसे सुनने के लिए भी तैयार हो सकते हैं व्यक्तिगत रिश्ते बनाना मसीह के लिए अग्रणी किसी के लिए एक अच्छा पहला कदम है विश्वास को फैलाने का एक सूक्ष्म लेकिन प्रभावशाली तरीका है बीज बोने और पवित्र आत्मा को दूसरों के अंदर जड़ में डाल देना।
  • यदि आपके पास पहले से ही अपने आसपास के लोगों के साथ संबंध हैं, तो आप उस व्यक्ति के रूप में हो सकते हैं जो उन्हें प्रोत्साहित करता है, प्रार्थना करता है और बाइबल के अनुसार जीवन भगवान के प्रेम और अनुग्रह का एक उदाहरण है। प्रत्येक व्यक्ति को खुद के समान समझाएं जो भी आपकी ज़िन्दगी या आपके पेशे में आपकी स्थिति, याद रखें कि सभी लोग ईश्वर की रचना कर रहे हैं और समझने का अवसर प्राप्त करना चाहिए।
  • एक ईसाई युवा के रूप में एक फर्क बनाएँ शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    अस्वीकार या हानि सुशोभित रूप से स्वीकार करने में सक्षम हो आपको अच्छे कार्य करने के लिए खुश होना चाहिए हालांकि, जब आपको अस्वीकार कर दिया जाता है या जब आप अपने जीवन में नकारात्मकता का अनुभव करते हैं तो सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाने के लिए कठिन हो सकता है।
  • जब आपके विश्वासों से सामना किया जाता है, डर नहीं है। याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति के बारे में एक अलग कहानी है कि वह एक ईसाई कैसे बन गया (चाहे वह एक नाटकीय रूपान्तरण है या वह केवल एक ईसाई घर में बड़ा हो गया है) - हालांकि, आप चाहे कितना भी ईसाई बन गए हो, यह एक प्रमाण है पहला हाथ लोगों को बताएं कि आप इस बात पर विश्वास करते हैं कि आप क्या मानते हैं, भले ही वे आपको इसके लिए उपहास करते हैं।
  • दूसरी गाल मुड़ें यदि कोई आपसे कठोर या क्रूर है, तो उसे क्षमा और प्रेम दिखाएं। माफी एक ईसाई विशेषता है सभी लोग पापियों का जन्म लेते हैं, सभी लड़ते हैं और सभी कभी-कभी गिरते हैं जो आपको हतोत्साहित न करें यदि कोई आपको परेशान करता है, तो माफ करने का एक तरीका ढूंढें
  • जब आप पाप में पड़ जाते हैं, आपको अपने आप को क्षमा करना चाहिए, खड़े हो जाओ और फिर से प्रयास करें। भगवान के लिए क्या मायने रखता है कि आप कितनी बार उठते हैं सकारात्मक तरीके से विकसित होने का प्रयास करें आप अद्वितीय हैं, आपके पास अपना उपहार, प्रतिभा, ताकत, कमजोरियां, पसंद और नापसंद है। अपने व्यक्तित्व के सकारात्मक पहलुओं को विकसित करना
  • भाग 2
    अपने विश्वास को जानते हो

    क्रिश्चियन यूथ के चरण 5 के अनुसार एक चित्र बनाओ चित्र
    1
    अपने विश्वास का अध्ययन करते रहें जैसे ही आप बड़े होते हैं, अपने विश्वास से सीखें और सीखें। आपको पता होना चाहिए कि वयस्क अभी भी मुश्किल सवालों पर काम कर रहे हैं
    • सीखने की इच्छा के साथ युवा लोगों के एक समूह पर जाएं लोग आपके समूह में बदलाव देखेंगे सवाल पूछने और अपनी सुविधा क्षेत्र को छोड़ दें जब आप ऐसा करते हैं, तो अन्य लोग आपके उदाहरण का पालन करेंगे।
    • छंद साझा करना बहुत अच्छा है, लेकिन गहरी अर्थ को समझना जो वे शामिल हैं (बाइबिल के संपूर्ण कथा में वे कैसे फिट होते हैं) अधिक महत्वपूर्ण है। आप कह सकते हैं "क्योंकि भगवान इतनी दुनिया से प्यार करता था, उसने अपना एकमात्र बेटा दिया ..." (यूहन्ना 3:16) - हालांकि, जब तक आप दूसरों के प्रति समान प्यार नहीं दिखा सकते, तब तक अन्य लोगों के लिए आपके विश्वास की वजह से सकारात्मक बदलाव देखने में मुश्किल होगी।
  • एक ईसाई युवा कदम के रूप में एक फर्क बनाएँ शीर्षक छवि
    2
    पढ़ें बाइबिल. आप एक दिन एक मार्ग पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं परमेश्वर का वचन ईसाई जीवन के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दिशानिर्देश प्रदान करता है आप पॉडकास्ट को सुन सकते हैं या अपने विश्वास के बारे में यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं।
  • प्रश्न पूछें तुम सब कुछ नहीं जानते हो ऐसे कई ईसाई हैं जिन्होंने अपनी ज़िंदगी में विश्वास का अध्ययन किया है, लेकिन अभी भी सब कुछ समझ नहीं आ रहा है ईसाई शिक्षाओं को पढ़ते समय ध्यान दें कि ऐतिहासिक संदर्भ, भाषा, अनुवाद, संदर्भ या अर्थ महत्वपूर्ण हैं।
  • वयस्क धार्मिक शिक्षकों (जैसे एक पादरी, एक पुजारी या रविवार स्कूल शिक्षक) की तलाश करें और उन्हें महान सम्मान दिखाएं अपने विश्वास के बारे में अधिक जानने के लिए उनसे पूछें सुनिश्चित करें कि आप बाइबल अध्ययन में शामिल रहें (अधिमानतः एक जो आपकी उम्र के बच्चे भाग लेते हैं) यह अधिक प्रभावी है ताकि आप पारंपरिक पूजा सेवाओं में भाग लेने से सिर्फ बाइबल से परिचित हो सकें और परिचित हो सकें।



  • एक ईसाई युवा के रूप में एक फर्क बनाएँ शीर्षक छवि 7 कदम
    3
    रजा जितनी बार आप जा सकते हैं और चर्च जा सकते हैं आप "ईश्वर, मुझे नहीं पता कि क्या करना है, लेकिन मेरे दिल में इच्छा करने के लिए एक फर्क पड़ता है" कहकर शुरू कर सकते हैं। भगवान जो आप कहते हैं परवाह नहीं करता है, वह सिर्फ अपनी आवाज़ सुनना चाहता है
  • आप प्रार्थना पत्रिका शुरू कर सकते हैं ताकि आप प्रार्थना के लिए अपने कारणों को याद कर सकें और देखें कि ईश्वर ने उन्हें कैसे उत्तर दिया है। दूसरों के लिए प्रार्थना करने के लिए न भूलें, सिर्फ तुम्हारे लिए नहीं।
  • आपको चर्च के रूप में कई बार भाग लेना चाहिए, जैसा कि आप कर सकते हैं और अपने माता-पिता से पूछें कि क्या वे आपको ले जा सकते हैं। कुछ महत्वपूर्ण वाक्यों को याद करने की कोशिश करें और उन्हें बिस्तर या हर भोजन में जाने से पहले कहें दिन के एक समय को लो और भगवान के बारे में सोचो, जिन चीजों के लिए आप आभारी हैं, और जिन चीजों के बारे में आप ने गलत किया था और जिनके बारे में आप सुधार कर सकते हैं।
  • भगवान से पूछो कि आप प्रार्थनाओं के माध्यम से क्या कर सकते हैं भगवान अपनी क्षमताओं, अपनी ताकत और अपनी कमजोरियों को जानता है। इसके अलावा, पता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है ताकि आप एक अंतर कर सकें तुम्हारी उम्र या अपने आराम क्षेत्र को ऐसा करने में बाधा न करें जो परमेश्वर आपको करने के लिए कहता है
  • भाग 3
    दूसरों को योगदान दें

    क्रिश्चियन यूथ के चरण 8 के अनुसार एक चित्र बनाओ
    1
    एक व्यवस्थित करें धन उगाहने किसी की ज़रूरत में मदद करने के लिए शायद आप ढीले सिक्के इकट्ठा करना शुरू कर सकते हैं या आपका भत्ता दान कर सकते हैं। किसी कारण का पता लगाएं और उसके लिए दान बढ़ाएं। आप उस धन को भी दे सकते हैं, जिसे आपको एक अच्छे कारण का समर्थन करना है।
    • आप ऑनलाइन दान साइट का उपयोग कर सकते हैं आप एक ऐसे कारण से जुड़ सकते हैं या सहयोग कर सकते हैं जो लोगों को भगवान और उसके वचन के बारे में जानने में घूमती है। ऐसे कई संगठन हैं जो दुनिया भर के कम भाग्यशाली लोगों की जरूरतों को पूरा करते हैं, और इसी तरह, उन्हें मसीह के बारे में सिखाते हैं।
    • शायद आप कार धो सकते हैं या नींबू पानी बेचें. अपनी पुरानी किताबें बेचें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना देते हैं, लेकिन यह तथ्य यह है कि आप जितने भी देते हैं, उतना अधिक है या सब कुछ।
  • क्रिश्चियन यूथ के चरण 9 के अनुसार एक चित्र बनाओ चित्र
    2
    एक में शामिल हों युवा समूह या एक मिशन के लिए यह एक और तरीका है जिससे आप योगदान कर सकते हैं आप समूह गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं जो आपकी चर्च करता है स्थानीय चर्च की मिशनरी यात्राओं में शामिल होने का प्रयास करें, चाहे वे दुनिया भर में यात्रा कर रहे हों, राष्ट्रीय या स्थानीय। अगर चर्च को इन प्रकार की यात्राओं की ज़रूरत नहीं है, तो आप मण्डली को विचारों में योगदान दे सकते हैं।
  • दशमांश करने का प्रयास करें (चर्च में 10% अपने पैसे दे) या उन चीजों का दान करें जिनकी आप अब उपयोग नहीं करते हैं। अपने दोस्तों को चर्च या युवा समूह को आमंत्रित करना भी एक अच्छा विचार है।
  • स्कूल में युवा लोगों के समूह के बारे में मत सोचो और ऐसा न करें जैसे तुम ऊब हो। अपने आप को भगवान से अवतरित करें और हर समय खुश और हर्षित होने के द्वारा इसे साबित करें और समूह को आप क्या कर सकते हैं। आप एक ईसाई क्लब भी शुरू कर सकते हैं या स्कूल में एक से जुड़ सकते हैं (यदि अनुमति है)
  • याद रखें कि एक मिशन हमेशा एक दूर देश पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है। आप एक मिशन की यात्रा पर कोई सुन रहा करने के लिए यीशु के बात करने के लिए चर्च से कुछ दोस्तों के साथ एक विश्वविद्यालय के लिए या एक स्थानीय स्कूल और सहायता स्टाफ़ से लिए जा सकते हैं।
  • एक ईसाई युवा के रूप में एक फर्क बनाएँ शीर्षक छवि 10 कदम 10
    3
    अपने विश्वास और इसके सिद्धांतों के बारे में खुला रहें कभी-कभी, यह बहुत मुश्किल हो सकता है शायद आपको लगता है कि आप केवल एक ही युवा ईसाई हैं जो अपने विश्वास के बारे में खुला है स्थिर रहें सक्रिय रूप से मसीह के साथ अपने संबंधों को विकसित करें बाहर जाओ और लोगों के साथ बातचीत और रिश्ते खेती
  • युवा ईसाई राजदूत हैं, गुप्त एजेंट नहीं हैं लोगों के दिलों को बदलने के लिए, आपको पहले उनके साथ बातचीत करना होगा। अपने विश्वास के संबंध में यथासंभव खुले रहें आप शर्ट का उपयोग कर सकते हैं जो आपको बातचीत शुरू करने की इजाजत देते हैं।
  • अपने नैतिक विश्वासों की रक्षा और फैलाएं आप इसे ऐसे तरीके से कर सकते हैं जो सकारात्मक लगता है, नकारात्मक नहीं है आप का मानना ​​है कि आप का विश्वास करने के लिए तैयार होना चाहिए। ईसा मसीह के रूप में परमेश्वर ने तुम्हारे लिए क्या किया है, यह ज़ाहिर करें कई युवा लोगों के पास भगवान पर कम या कोई विश्वास नहीं है। जिस तरह से साबित होता है कि शब्द को क्या प्रदान किया गया है और आपको किसी अंतर को बनाने की अनुमति है।
  • एक ईसाई युवा के रूप में एक फर्क बनाएँ शीर्षक छवि 11
    4
    स्वयंसेवक काम करके योगदान करें आप बेघर हो सकते हैं, किसी बुजुर्ग व्यक्ति या अक्षम व्यक्ति की देखभाल कर सकते हैं या जानवरों के लिए आश्रय में काम कर सकते हैं। अपने चर्च में, अपने स्कूल में और अपने घर में भी सहायता करें
  • आप अपने पर्यावरण में एक सकारात्मक बल बनकर छोटे तरीके में योगदान भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप स्कूल के बाहर होमवर्क के साथ सहपाठियों की सहायता कर सकते हैं आप एक पार्क की सफाई का आयोजन कर सकते हैं या रक्त दान करने के लिए खुद को पेश कर सकते हैं।
  • आपकी सहायता करें चर्च. असल में, आप अपने चर्च की मदद करने के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं। यह आपके कलीसिया की यात्रा करने वाले लोगों के लिए दरवाजे को पकड़ने के रूप में सरल रूप में कुछ भी हो सकता है। आप सेवाओं के बाद साफ करने की पेशकश कर सकते हैं
  • Video: My Encounter with Confused Experts

    एक ईसाई युवा कदम के रूप में एक फर्क बनाएँ शीर्षक छवि
    5
    अगर आपको लगता है कि यह दूसरों की मदद करेगा तो अपने विश्वास को साझा करें इसका मतलब यह नहीं है कि आप दूसरों पर अपने विश्वासों को लागू करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, अगर कोई आपसे पूछता है कि तुम क्या जो कुछ भी करते में तेज रहता है, विनम्रता का कहना है कि आप भगवान में विश्वास है और आप उस पर सब चिंता, भय या दर्द याद आती है, तो यह है कि आप के साथ दूसरों की मदद कर सकते हैं आपकी समस्याएं
  • इसके अलावा, अपनी गवाही को साझा करने से डरो मत। अपनी कहानी साझा करने के अवसरों के बारे में नेता या युवा पास्टर से बात करें और आप चर्च के भीतर जहां मदद कर सकते हैं। यह ध्यान रखना होगा सिर्फ लोगों को पता है कि तुम एक ईसाई कभी कभी पर्याप्त हो सकता है कर रहे हैं, जब तक आप खुश हैं के रूप में, अनुकूल होने बनाने के लिए, और कुछ भी स्वीकार करने के लिए किसी को भी मजबूर नहीं है।
  • यदि आप समझते हैं कि व्यक्ति संघर्ष कर रहा है और संदेश को स्वीकार करता है, तो यह एक अच्छा विचार है कि उसे यह बताने दें कि भगवान आपको सहायता करते हैं हालांकि, वह समझता है कि एक ईसाई होने के कारण अन्य धर्मों का उपहास नहीं होता है ईसाई धर्म एक शांतिपूर्ण और प्रेमपूर्ण धर्म है अपने आस-पास के लोगों से प्यार करना सीखो, आप कौन हैं और बाइबिल क्या कहते हैं, इसे स्वीकार करने की कोशिश करके उन्हें बदलने की कोशिश नहीं करें। यदि आप यह दिखाना चाहते हैं कि ईसाई धर्म ने आपको एक बेहतर व्यक्ति बनाया है, तो अपने विश्वासों की परवाह किए बिना आपके आस-पास के लोगों के प्रति दया करें।
  • युक्तियाँ

    • दूसरों को क्या कहते हैं, उससे निराश मत बनो अपने विश्वासों में दृढ़ रहें
    • ईसाई संगीत सुनने और ईसाई किताबें पढ़ने की कोशिश करो।
    • यदि आप निश्चित रूप से प्रार्थना नहीं करते हैं, तो बस अपनी समस्याओं के बारे में भगवान से बात करने की कोशिश करें।
    • अन्य लोगों के जीवन में अंतर करने के लिए, पहले अपना जीवन बदलें यदि आप भगवान पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं या अपने स्वयं के विश्वास को समझते हैं, तो आपके लिए एक फर्क पाना मुश्किल होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com