ekterya.com

एक नारीवादी कैसे हो

नारीवादी होने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है, नारीवाद बहुत भिन्न रूप ले सकता है। असल में, एक नारीवादी वह है जो लिंग के बीच समानता में विश्वास करता है। अधिकांश लोग कहेंगे कि वे समानता और दोनों लिंगों के अधिकारों के पक्ष में हैं। उनका मानना ​​है कि पुरुषों और महिलाओं को एक ही अवसर और उनके जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने दैनिक जीवन में नारीवाद को शामिल करना
छवि शीर्षक वाला चित्र अपने किशोर को एक टैटू चाहते हैं चरण 11
1
अपने आप को प्यार करो यह बकवास लग सकता है, लेकिन अगर आप एक औरत हैं, खुद को प्यार करते हैं और अपने आप को ख्याल रखते हैं तो आप को मजबूती मिलेगी। जब आप खुद से प्यार करते हैं, तो आप मूल रूप से "मेरी मानवता के मामलों" कह रहे हैं
  • आपको अपने शरीर को भी प्यार करना चाहिए, यहां तक ​​कि (और विशेष रूप से!) यदि यह मीडिया द्वारा दिखाया गया पूर्णता के स्टीरियोटाइप से मेल नहीं खाता है। नारीवादियों को अक्सर गलत धारणा से संघर्ष करना पड़ता है कि एक आकर्षक महिला को विशेष लक्षणों का होना चाहिए।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप सुंदर लगने के लिए तैयार होने में कुछ समय नहीं बिता सकते। आप श्रृंगार या उच्च ऊँची एड़ी के जूते पहन सकते हैं और एक नारीवादी हो सकते हैं, लेकिन आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं यदि आप नहीं चाहते हैं!
  • गेट टीनर्स टू टॉक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने रिश्ते में समान रूप से जिम्मेदारियों को साझा करें विषमलैंगिक संबंधों और विवाह के सदस्यों को पारंपरिक लिंग-आधारित भूमिकाओं का सहारा लेने के लिए यह सामान्य हो सकता है अगर आप अपने पति के साथ अपने घर पर रहना चाहते हैं, तो आप यह कर सकते हैं! फिर भी, आप एक नारीवादी हो सकते हैं! हालांकि, आपको और आपके साथी को घर की जिम्मेदारियों के बारे में ठोस निर्णय लेने चाहिए।
  • यदि आप एक हैं जो आम तौर पर बनाती है, तो संभवतः आपके साथी को खाने के बाद रसोई को साफ करना चाहिए अगर आपका साथी सप्ताहांत पर कपड़े धोता है, तो आप अन्य तरीकों से योगदान कर सकते हैं, जैसे वैक्यूमिंग।
  • आप अपने जीवन में नारीवाद को शामिल करेंगे, जब तक आप अपनी पसंद और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर ज़िम्मेदारियों के बारे में निर्णय लेते हैं, न कि लिंग-आधारित रूढ़िवादी पर।
  • डील विद ए लज़ी चाइल्ड चरण 2 नामक छवि
    3
    लैंगिक समानता में विश्वास करने के लिए अपने बच्चों को शिक्षित करें ऐसे कई तरीके हैं जिसमें आप अपने बच्चों को नारीवादी होने के लिए बढ़ा सकते हैं। शुरू करने का एक अच्छा तरीका उन्हें अपने व्यक्तिगत हितों और भावनाओं को स्वीकार करने के लिए प्रेरित करना है, चाहे उनके लिंग की परवाह किए बिना। आप उन्हें लिंग के बारे में धारणाओं (जैसे लड़कियों की वस्तुओं हमेशा गुलाबी और बैंगनी होते हैं, लेकिन उन बच्चों के लिए जो कभी गुलाबी नहीं होते हैं) के बारे में सवाल पूछ सकते हैं। उन्हें जीवन में लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करें जो उनके लिंग पर निर्भर नहीं करते हैं।
  • माता-पिता के रूप में माँ और पिता की भूमिका पर ज़ोर देना ज़रूरी है इससे यह धारणा कम हो जाएगी कि माताओं ने बच्चों को बढ़ाया और माता-पिता के लिए काम करते हैं।
  • छवि से पूछो किकोने टू बी आपका दियेगा चरण 7
    4
    कार्यस्थल में सकारात्मक समानता बनाए रखें आदर्श कार्य में, कार्य केंद्रों को लिंग, नस्लीय मूल, यौन अभिविन्यास या अन्य जीवन विकल्पों के बीच अंतर नहीं करना चाहिए। दरअसल, यह हमेशा ऐसा नहीं होता है कार्यस्थल में व्यावसायिकता रखें और हमेशा सबसे अच्छा संभव है, अगर आप आप भेदभाव महसूस (यानी, आप एक ऐसी ही व्यक्ति के लिए कम भुगतान या एक पदोन्नति मेहनत के लिए विचार नहीं किया) अपने लिंग के लिए, कृपया इस असमानता के बारे में अपनी राय दें
  • अगर आपके पास प्रबंधन की स्थिति है, तो सुनिश्चित करें कि पदोन्नति, पारिश्रमिक और भर्ती नीतियों में ईमानदारी और समानता है।
  • छवि शीर्षक सर्वश्रेष्ठ बेस्ट फ्रेंड अगर वे लाइक आप चरण 4
    5
    महिलाओं को अधिकार देना प्रतिनिधि एक अफसोसजनक आधुनिक प्रवृत्ति है जिसमें महिला न्यायाधीश और अन्य महिलाओं (विशेषकर मीडिया में) के फैसले को निराश करते हैं। एक नारीवादी होने के लिए, यह अन्य महिलाओं को समर्थन और प्रतिनिधि अधिकार प्रदान करता है, उन्हें पहचानने के बजाय। ध्यान रखें कि, आप की तरह, यह संभावना है कि जो महिलाएं आपके से अलग निर्णय लेती हैं, वे अपने निर्णयों पर प्रतिबिंबित होती हैं
  • भाग 2

    विश्व स्तर पर लिंग समानता को प्रोत्साहित करता है
    आपकी शादी के लिए एक किफायती मेकअप कलाकार का किराया शीर्षक वाला चित्र चरण 3

    Video: राजधर्म: नागरिकता पर राजनीति कौन क

    1
    प्रणाली की असमानताओं को पहचानें एक सुविख्यात नारीवादी होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा दुनिया भर की महिलाओं के खिलाफ प्रणाली के पूर्वाग्रहों के ज्ञान को विकसित करना है। आप महिलाओं के बारे में एक निश्चित तरीके से प्रत्येक व्यक्ति को रोकना बंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप सिस्टम की असमानताओं का पर्दाफाश कर सकते हैं।
    • आप उन संगठनों को अपना समर्थन दे सकते हैं जो अन्य संस्कृतियों के दमनकारी महिलाओं के लिए शिक्षा और अवसर प्रदान करते हैं।
    • आप रुझानों पर ध्यान दे सकते हैं जैसे कि राजनीतिक रूप से सक्रिय महिलाओं की प्रतिशतता या विश्व की महिला आबादी के प्रतिशत की तुलना में विश्व के नेताओं के बीच विसंगति।
    • ध्यान रखें कि ऐसी व्यवस्था में जहां महिलाओं को शिक्षा या रोजगार के क्षेत्र में भेदभाव किया जाता है, महिलाओं की आर्थिक स्थिति दूसरों पर निर्भर करती है, जो उनकी शक्ति को कम करती है
  • इमेज शीर्षक जिसे आप एक सुनकर व्यक्ति बनें` class=



    2

    Video: नारी मुक्ति का अर्थ और आवयश्यकता ? - श्रीमान विचित्र कृष्ण प्रभु

    लिंग भेदभाव के खिलाफ लड़ो महिलाओं के लिए समानता को बढ़ावा देने वाले मैचों में भाग लें अपने क्षेत्र में और अन्य देशों में संगठनों से जुड़ें, जो महिलाओं के लिए समानता के लिए लड़ते हैं। असमानता के बारे में आपकी राय देना समानता को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आप नारीवादी सक्रियता के लिए संसाधन पा सकते हैं यहां.
  • छवि के शीर्षक के लिए कॉन्वेंस अोन टू चरण 6
    3
    राजनीतिक नेताओं के लिए वोट करें जो महिलाओं के पक्ष में हैं एक तरह से आप एक नारीवादी हो सकते हैं और नारीवादी कारकों को अपना समर्थन दे सकते हैं, ताकि महिलाओं के अधिकारों को ध्यान में रखें। राजनीतिज्ञों के लिए वोटिंग जो कार्यस्थल में महिलाओं की रक्षा करते हैं और महिलाओं के स्वास्थ्य देखभाल के अधिकारों को आपके नारीवादी विश्वासों को लेकर कार्रवाई कर सकती हैं।
  • आप यह भी पता लगा सकते हैं कि क्या किसी उम्मीदवार (पुरुष या महिला) ने अपने अभियान स्टाफ पर काम कर रहे महिलाएं हैं महिलाओं के श्रमिक अधिकारों का बचाव कम महत्वपूर्ण है यदि कोई उम्मीदवार महिलाओं को नहीं नियुक्त करता है।
  • छवि के लिए शीर्षक से पराजित व्यक्ति को चरण 3
    4
    महिलाओं और पुरुषों के अधिकारों की रक्षा करें एक नारीवादी होने का एक हिस्सा अपने जीवन और करियर के साथ क्या करना चाहता है, इसके सभी लोगों के अधिकारों का बचाव कर रहा है, भले ही यह पारंपरिक लिंग-आधारित रूढ़िताओं को तोड़ने का मतलब हो। इसका अर्थ यह है कि माता या पिता अपने छोटे बच्चों को उठाने के लिए घर पर रहने के लिए चुन सकते हैं और एक पुरुष या महिला कंपनी, राजनेताओं या राष्ट्रपतियों के सीईओ बन सकते हैं।
  • भाग 3

    नारीवाद के बारे में जानें
    परीक्षा के लिए अच्छी पढ़ाई की आदत बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 3
    1
    समझ क्या नारीवाद है एक नारीवादी व्यक्ति का मानना ​​है कि पुरुषों और महिलाओं के समान अवसर हो सकते हैं और वे समय बिताने और उन मान्यताओं की खेती कर सकते हैं। नारीवाद में महिला लैंगिकता को खारिज करने या बहस करते हुए कि महिलाएं पुरुषों से बेहतर हैं, इसमें लिंग-आधारित भूमिकाओं के बारे में चुनौतीपूर्ण विचारों को शामिल करना है। इसमें अवलोकन करने और सवाल पूछने होते हैं जैसे "पायलट आम तौर पर पुरुष क्यों होते हैं, जबकि होस्टेस आमतौर पर महिलाएं हैं?"
  • स्टेप 11 का अध्ययन करते समय व्यंग्य से बचें चित्र
    2
    नारीवाद के बारे में आम गलतफहमी का अन्वेषण करें नारीवाद के बारे में कई गलत धारणाएं हैं कुछ लोग शब्द "नारीवादी" शब्द सुनते हैं और एक ऐसी स्त्री की कल्पना करते हैं जो छोटे बाल रखते हैं, पुरुषों से घृणा करते हैं और हर समय आक्रामक तरीके से काम करते हैं। हालांकि, एक नारीवादी भी एक माता हो सकती है जो आम तौर पर अपने चार बच्चों को उठाने और रोजाना खाना और सफाई के लिए घर पर रहता है। एक नारीवादी व्यक्ति भी एक आदमी हो सकता है
  • नारीवादियों को अकेले नहीं रहना पड़ता है, पुरुष नफरत करना या समलैंगिकों होना चाहिए।
  • नारीवादी लोगों को किसी खास तरीके से ड्रेस या काम नहीं करना पड़ता है।
  • परीक्षा के लिए अच्छी पढ़ाई की आदत बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    नारीवादी आंदोलन के इतिहास का अध्ययन नारीवाद को सही मायने में समझने के लिए, आप नारीवादी आंदोलन की विभिन्न धाराओं की समीक्षा कर सकते हैं। महिलाओं के पक्ष में मताधिकार आंदोलन के सबसे प्रभावशाली नेताओं के बारे में जानें महिलाओं के लिए समानता की समस्याओं के बारे में जानें, जैसे निष्पक्ष काम के लिए समान पारिश्रमिक, बाल देखभाल के लिए कर लाभ और मातृत्व अवकाश की नीतियां
  • युक्तियाँ

    • सदैव अपने आप में विश्वास करो. वह संभावनाएं जिनके साथ एक महिला भरी जाती है यदि वह अपने सपनों में विश्वास करती है तो अंतहीन है।
    • इस तथ्य को नजरअंदाज न करें कि पुरुष और महिलाएं जैविक रूप से अलग हैं, लेकिन संस्कृति द्वारा लगाए गए मतभेदों के साथ भौतिक मतभेदों को भ्रमित करने की गलती नहीं करते हैं।
    • विचार करें कि पुरुष और महिला समान लिंग-केंद्रित समाज में बड़े हो गए हैं और उन लोगों के साथ धैर्य रखें जो अभी भी समझ नहीं पा रहे हैं कि क्यों नारीवाद बहुत महत्वपूर्ण है। नारीवाद के बारे में बात करने के लिए लोग अधिक स्वीकार्य होंगे यदि आप उन्हें काफी सम्मान और सम्मान देते हैं।
    • यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो बेटी फ्रेडन द्वारा लिखित पुस्तक "द फेमिनाइन मिस्टिक" को पढ़ें। यह नारीवादी संस्कृति की सबसे महत्वपूर्ण पुस्तकों में से एक है, क्योंकि यह नारीवाद की "दूसरी वर्तमान" शुरू की है
    • अपने आप को रहो. यह आवश्यक है, क्योंकि एक मजबूत व्यक्तित्व होने की गारंटी होगी कि आप कभी भी किसी के लिए व्यापार नहीं करते हैं।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com