ekterya.com

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का जश्न कैसे मनाएं

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च है और यह समानता और अधिकार प्राप्त करने के लिए दुनिया भर की महिलाओं को संघर्ष का प्रतीक है। यह एक अनुस्मारक भी है कि कितना बाकी रहना है। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप इस महत्वपूर्ण दिन को मनाने के लिए कर सकते हैं। महिलाओं और दुनिया भर में उनके संघर्ष के बारे में आप और अधिक सूचित करने के लिए, एक संगठन है कि महिलाओं का समर्थन करता है और समस्याओं का वे सामना के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करता है करने के लिए दान करने के लिए राजनीतिक रूप से शामिल करने के लिए शिक्षित। अपने जीवन में महिलाओं का समर्थन करें और उन्हें बताएं कि उनका आप कितना मतलब है

चरणों

भाग 1
आपको शिक्षित करें

छवि शीर्षक सेलिब्रेट इंटरनेशनल महिला`s Day Step 1
1
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के इतिहास के बारे में पता करें अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाता है और उन संघर्षों के साथ उन्हें पहचानता है जिनके माध्यम से वे जाना चाहते थे। यह श्रम आंदोलनों का हिस्सा था जो 1 9 00 के प्रारंभ में अमेरिका और यूरोप में शुरू हुआ था। इंटरनेट की सहायता से, आप इस दिन के इतिहास के बारे में जान सकते हैं, साथ ही इसके उद्देश्य को समझ सकते हैं।
  • 1 9 08 में न्यूयॉर्क शहर में आयोजित 1 9 08 में कपड़ा कामगारों की हड़ताल का सम्मान करने के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। इन महिलाओं ने उनके भयानक कामकाजी परिस्थितियों के खिलाफ विरोध किया।
  • समय बीतने के साथ, यह दिन भी विरोध का एक साधन रहा। उदाहरण के लिए, प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, इस दिन को युद्ध के खिलाफ विरोध के साधन के रूप में इस्तेमाल किया गया था।
  • 1 9 75 में, संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को मान्यता दी और आज भी इसे मनाया जाता है
  • शीर्षक वाली छवि कुछ नया हर दिन चरण 7 जानें
    2
    दुनिया भर में महिलाओं की उपलब्धियों के बारे में पता करें इतिहास के दौरान, महिलाओं को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। इंटरनेट ब्राउज़ करें या उन महिलाओं के इतिहास के बारे में जानने के लिए स्थानीय लाइब्रेरी पर जाएं जिनके ऐतिहासिक योगदान को इतिहास से बाहर रखा गया था
  • उदाहरण के लिए, डीएनए रॉसलिंड फ्रेंकलिन पर अध्ययन फ्रांसिस क्रिक, जेम्स वाटसन और मौरिस विल्किंस के लिए आवश्यक था, लेकिन नोबेल समिति उसे पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया।
  • इतिहास के दौरान, कई महिला शासकों को व्यापक रूप से ज्ञात नहीं किया गया है। उदाहरण के लिए, जुआना डी ऑस्ट्रिया 1554 से 15 9 5 के बीच एक सक्षम रीजेंट था और स्पेनिश अदालत में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बने रहे।
  • पिंकेई चरण 13 के प्रसार को रोकें
    3
    ली। आपको महिलाओं की ऐतिहासिक भूमिका के बारे में सूचित करने के लिए, एक पुस्तकालय या बुकस्टोर पर जाएं और कुछ किताबें खरीदें। उन महिलाओं के बारे में जानें जो पूरे विश्व में और पूरे इतिहास में एक अंतर बनाते हैं।
  • नारीवाद और सिद्धांत के महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में पढ़ें, जैसे कि दूसरा सेक्स, सिमोन डी बेउओवर द्वारा
  • दुनिया भर में महिलाओं के बारे में किताबें पढ़ें उदाहरण के लिए, मोना एल्टहावी एक लेखक है जो मध्य पूर्व में महिलाओं के मुद्दे पर छुआ था।
  • विक्टोरिया पेपे संस्करण पढ़ें, मैं खुद को एक नारीवादी कहता हूं (मैं स्वयं नर्विकवादी कहता हूं)। यह 30 वर्ष से कम उम्र के 25 महिलाओं के निबंध का एक संग्रह है, जहां वे उन समस्याओं के बारे में बात करते हैं जिनके माध्यम से वे जा रहे हैं और नारीवाद।
  • ओपन ए रेटेलर स्टेप 22, शीर्षक वाली छवि
    4
    सूचनात्मक फिल्में देखें कई फिल्में हैं जिन्हें आप महिलाओं और उनके इतिहास के बारे में सूचित करने के लिए देख सकते हैं। अपने दोस्तों के साथ एक रात की बैठक का आयोजन और महिलाओं के बारे में फिल्में देखना, विशेष रूप से अन्य देशों या संस्कृतियों से
  • अंतर्राष्ट्रीय मामलों के बारे में और जानने के लिए, जैसे सिनेमा देखें सीरिया के विद्रोही महिला (सीरिया की विद्रोही महिलाओं)
  • अंतर्राष्ट्रीय कार्यबल के बारे में अधिक जानने के लिए, आप दस्तावेजी देख सकते हैं कौन गिनती है? सेक्स, झूठ और वैश्विक अर्थशास्त्र पर मर्लिन वायरिंग (मर्लिन वायरिंग सेक्स, झूठ और अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र के बारे में बातचीत करती है)
  • पता करें कि आपके क्षेत्र में एक स्क्रीनिंग या फिल्म उत्सव है या नहीं। यह अन्य महिलाओं के साथ सामूहीकरण और अधिक जानकारी प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • होम पेज पर व्यवस्थित आर्टवर्क शीर्षक वाली छवि चरण 2
    5
    स्थानीय संग्रहालयों पर जाएं अपने क्षेत्र में संग्रहालयों और कला प्रदर्शनियों पर जाएं कई संग्रहालय अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दौरान विशेष प्रदर्शनियों का आयोजन कर सकते हैं जहां इंजीनियरों, लेखकों, कलाकारों और कई अन्य महिलाओं का काम दिखाया गया है। अगर कोई संग्रहालय किसी विशेष आयोजन का आयोजन नहीं करता है, तो आप अपने इलाके में से एक में शामिल हो सकते हैं और महिलाओं पर केंद्रित प्रदर्शनियों को देख सकते हैं।
  • भाग 2
    राजनीतिक स्तर पर शामिल हो जाओ

    छवि शीर्षक सेलिब्रेट इंटरनेशनल महिला`s Day Step 3
    1
    यदि संभव हो तो, एक दिन बंद करें एक राष्ट्रीय विरोध है जहां महिलाओं को एक दिन का समय लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इससे अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में महिलाओं के प्रभाव को उजागर किया जा सकता है। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो इसे बढ़ावा देने के लिए इस उत्सव के दौरान गायब होने की संभावना पर विचार करें।
    • यदि आप दिन का समय नहीं ले सकते हैं, तो अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दौरान खरीदारी से बचें, क्योंकि इससे अर्थव्यवस्था पर भी प्रभाव पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट इंटरनेशनल महिला`s Day Step 4
    2
    एक स्थानीय महिला आवास में दान करें आप पैसे, कपड़े, भोजन या अपना समय दान कर सकते हैं एक स्थानीय महिला आश्रय की सहायता से, आप याद रख सकते हैं कि महिलाओं को किस प्रकार से गुज़रना पड़ रहा है, साथ ही भाग में उन्हें कम करने के लिए अपना हिस्सा बना रहा है।
  • आप इसे अपने दोस्तों की मदद से एक घटना में बदल सकते हैं। एक स्थानीय महिला आवास की सहायता से इस दिन का जश्न मनाने में आपकी मदद करने के लिए हर किसी से पूछिए
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट इंटरनेशनल महिला`s Day Step 8
    3
    एक विरोध में भाग लें अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दौरान कई विरोध प्रदर्शन होते हैं महिलाओं के लिए अपना समर्थन दिखाने के लिए और दुनिया के लिए उनका योगदान दिखाने के लिए अपने इलाके में एक विरोध प्रदर्शन देखें। आप विरोध साइटों के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं या स्थानीय राजनीतिक संगठनों से पूछ सकते हैं, जैसे कि महिला मतदाता लीग, यदि प्रगति में कोई विरोध है
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट इंटरनेशनल महिला`s Day Step 7



    4
    पता लगाएँ कि क्या मैराथन या मैचों हैं कई क्षेत्रों में, जागरूकता बढ़ाने या धन जुटाने के लिए मैराथन या जुलूस का आयोजन किया जाता है। पता लगाएं कि क्या आप जहां रहते हैं, उसके पास एक मार्च है। अन्य महिलाओं के साथ मिलकर चलना, चलना या साथ में चलना, उन्हें दुनिया भर के संघर्षों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
  • पता लगाएं कि उस दिन एक पुल पर चलने का आयोजन किया गया है या नहीं। गैर-लाभकारी संगठन महिला फॉर विमेन इंटरनेशनल कनाडा और चीन से दुनिया भर में प्रवेश करने के लिए जिम्मेदार है। इसका उद्देश्य दैनिक आधार पर युद्ध के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है। पता करें कि ऐसा कोई ईवेंट आपके क्षेत्र में होगा।
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट इंटरनेशनल महिला`s Day Step 13
    5
    स्वयंसेवक काम करो महिलाओं के लिए उचित मजदूरी बनाने प्रजनन अधिकारों और स्वास्थ्य देखभाल के समर्थन में में सक्रिय भाग, और कानून की स्थापना है कि समानता को बढ़ावा देता है पर विचार करें। अपने क्षेत्र में महिलाओं के स्वास्थ्य क्लीनिक या परिवार नियोजन सुविधा पर जाएं, और पता करें कि क्या उन्हें स्वयंसेवकों की आवश्यकता है अगर किसी संगठन में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए एक विशेष आयोजन होगा, तो उन्हें शायद स्वयंसेवकों की मदद की ज़रूरत है
  • खुद को लंबे समय तक स्वेच्छा से काम करने के लिए प्रतिबद्ध करें। संगठनों को हमेशा सुचारू रूप से काम करने के लिए स्वयंसेवकों की सहायता की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3
    जागरूकता को बढ़ावा देना

    इमेज का शीर्षक पहना बूटीज़ चरण 23
    1

    Video: Mahila Diwas - महिला दिवस पर भाषण - Speech on Nari Shakti - महिला दिवस विशेष - Monica Gupta

    आप लाल पहनते हैं अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर की महिला लाल पहनती हैं आप शर्ट, ड्रेस, पैंट या लाल रंग के किसी भी अन्य परिधान पहनने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह इस दिन के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर ध्यान आकर्षित करेगा।
    • यदि आपके पास कोई लाल वस्त्र नहीं है, तो आप लाल रंग की पॉलिश का उपयोग कर सकते हैं या उस रंग के गहने पहन सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि कुछ नया हर दिन चरण 1 जानें
    2
    अपनी कहानी साझा करने के तरीके ढूंढें कई महिलाओं को साझा करने के लिए कहानियां हैं संभव है कि आपके पास एक ऐसी घटना है, जहां आपको भेदभाव महसूस हुआ। आप के बारे में एक कहानी भी हो सकती है कि आप विपक्ष के चेहरे में कैसे विजय प्राप्त की इसे ओपन माइक रातों के माध्यम से साझा करने के तरीके या अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट करने के तरीकों को देखें, महिलाओं की समस्याओं से संबंधित एक कहानी
  • कुछ वेबसाइटें लोगों को ईमेल द्वारा अपनी कहानियां भेजने के लिए आमंत्रित करती हैं इन साइटों में से कोई भी ढूंढें जहां वे सुनना चाहते हैं कि आपको क्या कहना है।
  • ट्रेस सेल फोन नंबर शीर्षक वाला छवि चरण 4
    3
    सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए सामाजिक नेटवर्क एक उत्कृष्ट उपकरण हो सकता है प्रसिद्ध फेसबुक के बारे में जानकारी पोस्ट करने के लिए अपने फेसबुक और ट्विटर अकाउंट का इस्तेमाल करें या दुनिया भर में विभिन्न संघर्षों के बारे में महिलाओं को साझा करें। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (जैसे # diainternacionaldelamujer) से संबंधित हैशटैग खोज रहे हैं दूसरे लोग क्या साझा करते हैं और रीट्वीट या आकर्षक आइटम प्रकाशित देखने के लिए।
  • Video: मऊ: वंदे मातरम के विरोध के साथ मदरसों में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस | 15 August

    भाग 4
    व्यक्तिगत महिलाओं को जश्न मनाएं

    छवि शीर्षक सेलिब्रेट इंटरनेशनल महिला`s Day Step 12
    1
    एक करीबी दोस्त या रिश्तेदार को आपकी मदद ले आओ। रात के दौरान आप अपनी बहन के बच्चों का ध्यान रख सकते हैं या अपनी मां की सहायता के लिए घर के सभी काम कर सकते हैं। यदि आप एक ऐसी महिला को जानते हैं जिसे कुछ मदद की ज़रूरत है, तो अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दौरान उपयोगी होने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें।
    • अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण महिला का वादा करने की संभावना पर विचार करें कि आप पूरे साल के दौरान उसकी मदद करना जारी रखेंगे। उदाहरण के लिए, अपनी प्रेमिका या पत्नी से वादा करें कि आप अपने कैरियर का समर्थन करेंगे।
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट इंटरनेशनल महिला`s Day Step 10
    2
    एक महिला को बताएं कि इसका मतलब क्या है। यह आपका बॉस, रिश्तेदार, आपकी प्रेमिका या एक दोस्त हो सकता है, लेकिन उसे बताएं कि वह क्यों ज़रूरी है और वह सब कुछ ठीक से करता है। उदाहरण के लिए, यदि यह आपका बॉस है, तो उसे बताएं कि वह अपना काम अच्छी तरह से क्यों करते हैं और आप अपने आरोपों के तहत कितना आनंद लेते हैं।
  • आप इस उद्देश्य के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं अपने जीवन में महिला दिवस मनाने के लिए एक पोस्ट साझा करें
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट इंटरनेशनल महिला`s Day Step 11
    3
    अपने जीवन में सभी महिलाओं को धन्यवाद सिर्फ उन्हें कारण बताएं कि वे महत्वपूर्ण क्यों नहीं हैं, लेकिन अपने पक्ष में होने और जो कुछ भी करते हैं उन्हें करने के लिए उनका धन्यवाद करें। यह कदम आपके जीवन के कठिन क्षणों के दौरान आपकी सहायता करने के लिए आपको या एक मित्र को उठाने के लिए अपनी मां का धन्यवाद करने के लिए उतना आसान हो सकता है
  • आप उन महिलाओं को भी धन्यवाद दे सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते। उदाहरण के लिए, आप कुछ पोस्ट कर सकते हैं जहां आप समानता के लिए लड़ने के लिए एक प्रसिद्ध महिला का धन्यवाद करते हैं।
  • चेतावनी

    • जब आप अपने अधिकारों और इस दिन के महत्व के बारे में बात करते हैं तो उन्हें महिलाओं से दूर न करें। यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें उनके पास अधिक अनुभव और ज्ञान है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com