ekterya.com

एक नारीवादी होने के नाते एक आदमी कैसे हो

नारीवादी आंदोलन उपाय करने की जरूरत पर जोर देता है ताकि लिंग और अन्य लिंग पहचान समानता पर पहुंचें। विषमलैंगिक व्यक्ति के रूप में, आपके और अपने सहयोगियों के आसपास महिलाओं का समर्थन करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। जैसा कि नारीवाद विकसित हुआ है और एक मुख्यधारा बन गया है, कई पुरुषों ने नारीवादियों के रूप में पहचान शुरू कर दी है और अपने दैनिक जीवन में महिलाओं के सहयोगी होने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं।

चरणों

भाग 1

नारीवाद से संबंधित मुद्दों के बारे में आपको शिक्षित करना
छवि एक शीर्षक के अनुसार, एक स्त्री के रूप में एक स्त्री कदम 1
1
नारीवाद की दो मुख्य परिभाषाओं को समझें सोचा कि जिस बात पर आप सोचा जाते हैं, उसके आधार पर नारीवाद की कई संभावित परिभाषाएं हैं, हालांकि ये दो मुख्य हैं:
  • नारीवाद महिलाओं के लिए महिलाओं द्वारा बनाई गई एक आंदोलन है। इसका मतलब है कि नारीवादियों की महिलाएं अन्य महिलाओं के जीवन में सुधार करने के लिए काम करती हैं। ऐसे विभिन्न प्रकार के नारीवाद हो सकते हैं जो महिलाओं के विभिन्न समूहों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिन्हें समाज में पाया जा सकता है, जैसे कि अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाओं या ट्रांसजेंडर महिलाओं, लेकिन इस आंदोलन का आधार महिलाओं के लिए महिलाओं का है। यद्यपि पुरुष महिलाओं के सहयोगी हो सकते हैं और आंदोलन के लिए उनके समर्थन को दिखाने के लिए उनके साथ मिलकर काम कर सकते हैं, लेकिन इसमें कोई प्रमुख उपस्थिति नहीं है।
  • नारीवाद एक ऐसा आंदोलन है जो लैंगिक न्याय के संबंध में काम करता है। इसका अर्थ है कि नारीवाद हमले की प्रणाली से निपटने के लिए काम करता है जिसमें हम रहते हैं और इससे महिला और अन्य गैर-द्विआधारी लोगों (या जो लोग विषमलैंगिक पुरुषों नहीं हैं) को प्रभावित करते हैं। नारीवाद के लिए यह दृष्टिकोण स्थापित करता है कि किसी भी लिंग का कोई भी व्यक्ति नारीवादी हो सकता है, जब तक वह उस उत्पीड़न की व्यवस्था को खत्म करने के लिए तैयार रहती है जिसमें हम रहते हैं।
  • छवि एक शीर्षक के रूप में एक स्त्री चरण 2 के रूप में
    2
    हमारे समाज में पितृसत्ता की भूमिका निभाती है, इस भूमिका को ध्यान में रखें एक नारीवादी होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह समझ है कि हम एक पितृसत्तात्मक समाज में रहते हैं, जिसका मतलब है कि यह हेलेक्स्रॉयड पुरुषों के लिए हेलेरोसेक्सुअल पुरुषों द्वारा बनाई गई रिवाज और नियमों की एक प्रणाली पर आधारित है। इस प्रणाली के परिणामस्वरूप, जो लोग इस श्रेणी (महिलाओं सहित) से संबंधित नहीं हैं, वे भेदभाव से ग्रस्त हैं या उचित उपचार नहीं प्राप्त करते हैं।
  • यदि आप यह मानते हैं कि जिस समाज में हम रहते हैं, एक पितृसत्तात्मक समाज है, तो आप बेहतर समझ सकेंगे कि क्यों नारीवाद की आवश्यकता है और वर्तमान पितृसत्ता से निपटने के लिए आंदोलन के लिए आवश्यक क्यों है। हालांकि, तथ्य यह है कि नारीवाद पितृसत्ता के प्रभाव का मुकाबला करना चाहता है इसका अर्थ यह नहीं है कि नारीवादियों ने सभी लोगों से नफरत की। वास्तव में, उन्हें पितृसत्ता के खिलाफ इस लड़ाई में महिलाओं के सहयोगियों के रूप में माना जा सकता है। अंततः, सभी लिंगों के लोग नारीवादी आंदोलन के लिए पुरुषों के समर्थन से लाभान्वित होंगे।
  • इमेट नामक एक स्त्रीवादी के रूप में एक आदमी चरण 3
    3
    ब्लॉग और नारीवादी वेबसाइट पढ़ें नारीवादी ब्लॉगों और वेबसाइटों को अपने इंटरनेट रीडिंग दिनचर्या में शामिल करके आपको खुद को शिक्षित करना चाहिए। वेबसाइटों और ब्लॉगों को देखें जो मानक समाचार और राय वेबसाइटों पर जाने के बजाए नारीवादी दृष्टिकोण से समाचार और वर्तमान मामलों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इस तरह, आप नारीवादियों के दृष्टिकोण को प्राप्त कर सकते हैं और उनके परिप्रेक्ष्य के बारे में पढ़कर उन्हें समर्थन दे सकते हैं।
  • आप कई ब्लॉग्स और नारीवादी वेबसाइटों को ऑनलाइन जान सकते हैं जो नियमित रूप से अपडेट किए जाते हैं जबकि उनमें से कई महिलाओं द्वारा महिलाओं के लिए लिखी जाती हैं, निश्चित तौर पर वे पुरुषों के लिए भी पहुंच सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बेइ नाइमिनिस्ट ए ए मॅन स्टेप 4
    4
    नारीवादी प्रकाशनों की सदस्यता लें यह एक तरीका है जिससे आप नारीवाद से संबंधित मुद्दों पर वित्तीय सहायता दे सकते हैं। सदस्यता शुल्क आमतौर पर कम होते हैं और इन प्रकाशनों में से बहुत से पाठकों की एक विस्तृत श्रेणी के उद्देश्य होते हैं, क्योंकि वे लोकप्रिय संस्कृति और लेखों को एक नारीवादी दृष्टिकोण से नीतियां प्रकाशित करते हैं।
  • एक किताबों की दुकान में, पत्रिका या स्थानीय पुस्तकालय की कियॉस्क में, आप नारीवादी पत्रिकाएं देख सकते हैं, जिनसे आप सदस्यता ले सकते हैं। वे आपको ऑनलाइन करने का अवसर भी दे सकते हैं।
  • भाग 2

    बहसें हैं जहां आप नारीवादियों के लिए अपना समर्थन दिखाते हैं

    Video: Teri Baari Hai Full Video | MARY KOM | Priyanka Chopra | Mohit Chauhan | HD

    इमेट नामक एक स्त्रीवादी के रूप में एक आदमी चरण 5

    Video: धरती पर बैकुंठ धाम है बदरीनाथ मंदिर, जानिए महत्व

    1
    पहचानो कि आपके पास पुरूष का विशेषाधिकार है यह विशेषाधिकार पितृसत्तात्मक व्यवस्था का परिणाम है जिसमें हम रहते हैं, क्योंकि पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक शक्ति और विशेषाधिकार दिया जाता है। इसलिए, एक आदमी के रूप में, आपको महिलाओं की तुलना में अधिक वेतन प्राप्त करने का अधिकार है, आपको यौन शोषण और हिंसा के शिकार होने का कम जोखिम है, और आप कुछ वित्तीय और सामाजिक समर्थन प्राप्त कर सकते हैं जो महिलाओं के लिए उपलब्ध नहीं है। क्योंकि, एक पुरुष के रूप में, पुरुष विशेषाधिकार से आपको लाभ मिलता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस विशेषाधिकार को मानते हैं जब आप नारीवादियों के साथ चर्चा करते हैं।
    • इस अवधारणा को "आपकी विशेषाधिकार की समीक्षा करें" के रूप में भी जाना जाता है, जिसके लिए आप जिस महिला से बात कर रहे हैं या उन महिलाओं के समूह को जवाब देने से पहले अपने पुरुष विशेषाधिकार को स्वीकार करते हैं और स्वीकार करते हैं, जिनके साथ आप एक स्थान साझा करते हैं इस प्रकार, आप नारीवाद के संबंध में अपने खुद के दृष्टिकोण को ध्यान में रख सकते हैं और महिलाओं के लिए एक सकारात्मक सहयोगी बन सकते हैं।
  • छवि एक नामित होना एक स्त्री जैसा कदम 6
    2
    जब एक महिला आपके परिप्रेक्ष्य को बताती है तब ध्यान से सुनें। एक नारीवादी व्यक्ति के रूप में, आपको महिलाओं पर सावधानीपूर्वक ध्यान देना चाहिए, जब वे बोलें ताकि आप अपनी मान्यता प्रदर्शित कर सकें कि वे नारीवादी आंदोलन के नेता हैं और इसमें आपकी एक दूसरी भूमिका है। आप अन्य लोगों के साथ चर्चा के दौरान अपनी राय को लागू करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन नारीवाद के बारे में चर्चा के दौरान, यह जरूरी है कि आप महिलाओं को ध्यान से सुनो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक औरत जो एक नारीवादी के रूप में पहचानता करने के लिए बात कर रहे हैं और वह महिलाओं के बारे में एक टिप्पणी सुरक्षित रिक्त स्थान है, जहां वे पूरा कर सकते हैं, बात करते हैं और समय विषमलैंगिक पुरुषों की उपस्थिति से एक साथ दूर खर्च की जरूरत है करता है तो शायद आपको लगता है कि लग रहा है महिलाओं के लिए अलग-अलग रिक्त स्थान अन्य लोगों को शामिल नहीं करेगा हालांकि, अपने दृष्टिकोण पर हमला करने के बजाय, अपनी टिप्पणी के बारे में तर्कसंगत सवाल पूछने के लिए यह बताएं कि आपने ध्यान से सुनी है
  • इसमें उसे आंखों में देखना शामिल है, बात करते हुए और सक्रिय रूप से उसके प्रति प्रतिक्रिया करते हुए हिला कर लेना। उदाहरण के लिए, आप जवाब दे सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप क्या कहते हैं कि यह महत्वपूर्ण है कि इस पुत्री समाज में महिलाओं की सुरक्षित जगह है।" यदि आप सकारात्मक रूप से उत्तर देते हैं, तो आप अपने तर्क को उजागर करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि, अपने विशेषाधिकार की समीक्षा करने के लिए मत भूलना और पहचान लें कि स्थिति के बारे में आपका दृष्टिकोण एक पुरुष है इस तरह, बहस सक्रिय और ईमानदार रहेगा
  • यह भी महसूस करना महत्वपूर्ण है कि, इस प्रकार की बहस में, सही होने के लिए या चर्चा में एक नारीवादी को हरा देना जरूरी नहीं है। इसके बजाय, उद्देश्य खुले और सुरक्षित तरीके से पुरुषों और महिलाओं के बीच बहस और संचार को प्रोत्साहित करना है। महिलाओं के साथ आपकी चर्चाओं के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि आपके पुरुष विशेषाधिकार का स्वचालित अर्थ यह नहीं है कि आप सही होंगे या आप जो कहते हैं वह सही होगा।
  • छवि एक शीर्षक के रूप में एक स्त्री नारीवादी कदम 7
    3
    नारीवाद की एक अवधारणा को "मैन्सलिंगिंग " यह तब होता है जब कोई पुरुष एक महिला (उदाहरण के लिए, नारीवाद) को बताता है कि वह पहले से ही जानती है और समझने की संभावना है। राजनीतिज्ञ अक्सर अभ्यास करते हैं प्रजनन के अधिकारों पर चर्चा करते हुए, जब यह आम बातचीत में भी हो सकता है, जैसे कि जब कोई पुरुष नारीवाद की एक महिला या एक ही कमरे में महिलाओं के समूह को अवधारणा की व्याख्या करने की कोशिश करता है। इससे पता चलता है कि, नारीवादी आंदोलन को समर्थन देने के बजाय, आप महिलाओं पर अपने मर्दाना विशेषाधिकार को लागू करने की कोशिश करते हैं, इसलिए ऐसा मत करो।
  • से बचने के लिए मस्तिष्क, ध्यान से महिलाओं को ध्यान से सुनना उनसे पूछो "आप इस विषय के बारे में क्या सोचते हैं?" या कहते हैं "चूंकि मैं एक आदमी हूं, मैं इस विषय के बारे में बात करने के लिए योग्य नहीं हूं, लेकिन मुझे आपकी राय सुनने में दिलचस्पी है"।



  • छवि एक शीर्षक के अनुसार, एक स्त्री के रूप में एक स्त्री चरण 8
    4
    चुटकुले या सेक्सिस्टिक संदर्भ मत बनो आप चुटकुले या यौन संबंधों को अहानिकारक मान सकते हैं, लेकिन महिलाओं के लिए, वे केवल पुरुष विशेषाधिकार और महिलाओं के अधिकारों के बीच की खाई को मजबूत करते हैं। एक महिला की शारीरिक उपस्थिति के बारे में टिप्पणी करना, जैसे कि उसे "सेक्स" कहाना या उसे यौन संबंध बनाना, महिलाओं के लिए आक्रामक और अपमानजनक है।
  • न ही सेक्सिस्ट मज़ाक है जब आप अपने पुरुष मित्रों के साथ कर रहे हैं, के रूप में यह भी संकेत मिलता है कि यह अच्छी तरह से-यौन-महिलाओं है और उन्हें यौन वस्तुओं, जो नारीवाद और लैंगिक समानता के खिलाफ जाता है पर विचार करें।
  • इमेट नामक एक स्त्रीवादी के रूप में एक आदमी चरण 9
    5
    अन्य नारीवादियों के साथ चर्चा के माध्यम से अपनी शिक्षा जारी रखें एक नारीवादी आदमी होने के नाते एक विशेष क्लब में प्रवेश करने में सक्षम नहीं हो रहा है, लेकिन इसमें बहुत काम और आपके मर्दाना विशेषाधिकार की निरंतर मान्यता है अपने आप को शिक्षित करने के लिए, आप उन महिलाओं के साथ बात कर सकते हैं जो नारीवादियों के रूप में पहचानती हैं और साथ ही अन्य पुरुषों के साथ भी जो महिलाओं के सहयोगी बनना चाहते हैं और उनका समर्थन करते हैं।
  • भाग 3

    महिलाओं के साथ बातचीत करते समय एक नारीवादी तरीके से व्यवहार करना
    छवि एक शीर्षक के अनुसार, एक स्त्री के रूप में एक स्त्री चरण 10
    1
    वह अपने शरीर के बारे में निर्णय लेने में अपने साथी का समर्थन करें। यदि आप और आपके साथी यौन सक्रिय हैं, तो आप गर्भनिरोधक तरीकों के बारे में और गर्भावस्था को रोकने के बारे में बात कर सकते हैं। अपनी प्रजनन प्रणाली को कैसे प्रबंधित करें इसके अनुसार आपको अपने साथी के लिए निर्णय नहीं करना चाहिए। यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां लेना चुनते हैं या किसी अन्य तरीके से, तो आपको इसका समर्थन करना चाहिए।
    • यह गर्भपात और गर्भावस्था के समापन पर भी लागू होता है। यदि आप और आपके साथी को एक अवांछित गर्भावस्था का सामना करना पड़ता है, तो आप अपने लिए उपलब्ध विकल्पों पर चर्चा कर सकते हैं। हालांकि, अगर वह गर्भपात करने का फैसला करती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप नारीवादी के रूप में उसके फैसले में उसकी सहायता करें। अंत में, शरीर उसके पास है और उसे तय करने का अधिकार है कि वह इसका उपयोग कैसे करेगा।
  • इमेज शीर्षक से बेइ नाइमिनिस्ट ए ए मन्स स्टेप 11
    2
    अपने रिश्ते में लैंगिक रूढ़िवाइयों को मजबूत न करें। विशेष रूप से विषमलैंगिक रिश्तों में, लैंगिक रुकावटों का पालन करना आसान हो सकता है हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि महिलाओं के रसोई घर में खाना पकाना और सफाई करना चाहिए और पुरुषों को अपने परिवार के लिए रोटी कमाने के लिए काम करना चाहिए और लैंगिक पूर्वाग्रह पर आधारित होना चाहिए। रिश्ते में एक आदमी के रूप में, आप घर के काम के 50% काम करना चाहे, चाहे सफाई, खाना पकाने या बगीचे में काम करना चाहिए। दोनों के बीच समान रूप से कार्यों को विभाजित करने की कोशिश करें ताकि आपका रिश्ता असंतुलित न हो।
  • यदि आप दोनों काम करते हैं, तो आपको अपने सहयोगी को अपना सहयोग दिखाना चाहिए जब आपको कोई खाता या महत्वपूर्ण ग्राहक प्राप्त करना होगा और न केवल उनकी नौकरी में बल्कि उनके जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी उन्हें नेतृत्व की स्थिति मानने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। इस तरीके से, आप उसे दिखाएंगे कि उनकी महत्वाकांक्षा और दृढ़ संकल्प आपके लिए खतरा नहीं है और आप इस धारणा में विश्वास नहीं करते कि केवल पुरुष ही हैं जो नेतृत्व की स्थिति मान सकते हैं और व्यावसायिक सफलता हासिल कर सकते हैं।
  • आपको रिश्ते में भूमिकाएं संभालने के लिए भी ज़िम्मेदार होना चाहिए, जो "मर्दाना" के रूप में नहीं माना जाता है इसका मतलब यह हो सकता है कि रिश्ते का आधा भावपूर्ण काम, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने, अपने विचारों और अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करने के साथ-साथ अपने साथी से ध्यानपूर्वक सुनो और उनकी जरूरतों को पूरा करें।
  • इमेट नामक एक स्त्री के रूप में एक स्त्री कदम 12
    3
    अपने यौन साथी के साथ सेक्स के बारे में उम्मीदों पर चर्चा करें। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर रूढ़िवादी लिंग भूमिकाएं पैदा हो सकती हैं और आपके साथी के साथ यौन संबंध में असंतुलन का कारण बन सकती है। आप अपने साथी के साथ बात कर सकते हैं कि आप बेडरूम में क्या करना चाहते हैं और आप इसे कैसे पूरा कर सकते हैं। फिर, उनकी जरूरतों का उत्तर उसी तरह दें, जो वह आपके साथ करता है रिश्ते में प्रमुख या आक्रामक होने की कोशिश न करें, लेकिन आप और आपके साथी के बीच संतुलन रखने पर ध्यान केंद्रित करें। इस तरह, आपसी संबंध और खुशी पर आधारित यौन संबंध आपके बीच विकसित होंगे।
  • Video: Virginia Woolf and Mrs. Dalloway (1987)

    छवि एक शीर्षक के अनुसार, एक स्त्री के रूप में एक स्त्री चरण 13
    4
    जब आप युवा महिलाओं की उपस्थिति में हैं, तो नारीवादी आदर्शों के लिए अपना समर्थन दिखाएं यदि आपकी अपनी बहनों के साथ घनिष्ठ संबंध है या अपनी एक युवा बेटी या भतीजी है, तो आप उन्हें नारीवाद के महत्व को सिखा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उनके साथ नारीवादी आदर्शों के बारे में नियमित रूप से बात कर सकते हैं या नारीवाद के बारे में सामग्री पढ़ सकते हैं। नारीवाद के महत्व के बारे में उनके साथ चर्चा करने पर बल देना और यह सुनिश्चित करना कि हमारे समाज को इसके माध्यम से अपने महिला समकक्षों को नारीवाद को समझाने की कोशिश करने की बजाय इसकी जरूरत है। mansplaining।
  • छवि एक शीर्षक बनें, जैसा कि एक स्त्री चरण 14
    5
    अपना जुनून और महिलाओं के अधिकारों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाएं। आप अपने आप को कार्रवाई में डाल सकते हैं और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आगे बढ़ने या महिलाओं के सम्मान में रैलियों में भाग लेते हुए महिलाओं के अधिकारों के साथ एकजुटता दिखा सकते हैं जो आपके शहर या इलाके में गायब हो गए हैं या उन्हें हत्या कर दी गई है। आप नस्लीय मुद्दों के साथ पूरी तरह से शामिल होने के एक अन्य तरीके के रूप में एक चर्चा मंच या एक ऑनलाइन नारीवादी समूह में शामिल हो सकते हैं।
  • महिलाओं के अधिकारों के समूहों में शामिल होने के बाद, यह मत भूलें कि समर्थन की स्थिति को ध्यानपूर्वक सुनकर और बातचीत करने से आपको बातचीत में भाग लेना होगा। अपने विशेषाधिकार की समीक्षा करें और एक खुले और प्रतिबद्ध तरीके से शामिल हो।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com