ekterya.com

अंग्रेजी में कैपिटल अक्षरों का सही उपयोग कैसे करें

क्या आपको पूंजीकरण के साथ समस्याएं हैं? यह कुछ है जो हम में से सबसे कम उम्र से सीखना शुरू कर दिया है, लेकिन पूरी तरह से मास्टर करने में बहुत मुश्किल हो सकता है। क्या आप शिक्षक या शिक्षक लिखते हैं? फेसबुक या फेसबुक?

आप शायद ऐसे लोगों से मिले हैं जो महसूस करते हैं कि उन्हें इस तरह से एक वाक्य में प्रत्येक शब्द को कैपिटल करना है। यह सही नहीं है पेशेवर की तरह पूंजी पत्रों का उपयोग करने के तरीके के बारे में एक साधारण गाइड प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

कैपिटल अक्षरों का सही चित्र चरण 1
1
एक वाक्य के पहले शब्द के लिए कैपिटल अक्षर का उपयोग करें। व्याकरण के सबसे बुनियादी नियमों में से एक, कोई भी बात नहीं है कि आपकी सजा में सबसे पहले शब्द किस प्रकार का है, उसे शुरुआत में पूंजीकृत करना होगा एक वाक्य के अंत में एक अवधि लिखने के बाद, (जिसे "अवधि "संयुक्त राज्य अमेरिका के अंग्रेजी में) याद रखें कि आपको पूंजी पत्र से निम्नलिखित वाक्य के पहले शब्द के साथ शुरू करना चाहिए।
  • दूसरे वाक्य के मध्य में लिखा गया एक पैरेथेटिक वाक्य का पहला शब्द को राजधानी अक्षर से शुरू करने की आवश्यकता नहीं है हालांकि, एक वाक्य जो कि दूसरे वाक्य के साथ एकीकृत नहीं है, कोष्ठक में लिखे गए वाक्य को एक बड़े अक्षर से प्रारंभ करना चाहिए, उदाहरण के लिए:
मुझे सच में नहीं पता था कि क्या हो रहा था। (सामान्य तौर पर मैं इसे समझ नहीं पा रहा हूं, ईमानदारी से!) इसमें क्या फर्क पड़ता है?
  • अगर एक पूर्ण वाक्य कोलन (:) के बाद लिखा जाता है, तो पहले शब्द को शुरुआत में पूंजीकृत किया जा सकता है, हालांकि यह है ऐच्छिक. वैसे भी, ध्यान दें कि इस मामले में पूंजी पत्रों का उपयोग उत्तरी अमेरिका के कई अंग्रेजी व्याकरण की पुस्तकों में मानक माना जाता है।
  • उद्धरण में पहले शब्द के लिए कैपिटल अक्षरों का उपयोग करें, जब तक कि वाक्य को वाक्यात्मक रूप से लिंक न किया जाए। एक नियुक्ति यह वर्णन करता है कि किसी और ने कहा कि आमतौर पर कैपिटल कैरेक्टर के साथ शुरू होता है, क्योंकि यह वाक्य का हिस्सा नहीं है। एक संक्षिप्त शब्द या वाक्यांश का उद्धरण आमतौर पर किसी बड़े अक्षर से शुरू नहीं होता है, क्योंकि यह वाक्य का हिस्सा है, उदाहरण के लिए:
  • आप उस "चीज़" के साथ क्या कर रहे हैं? आप अधिक अपॉइंटमेंट भी कर सकते हैं, जो कि वाक्यविन्यास से जुड़े हुए हैं, उदाहरण के लिए: उसे यहां भेजा गया था "निरीक्षण और सावधानी से निर्धारित करें कि हम क्या करने जा रहे हैं।"
  • हालांकि कई स्वचालित वर्तनी चेकर्स आमतौर पर इसे ठीक करते हैं, कुछ एलीपर्स (...) के बाद पहला शब्द का पहला अक्षर पूंजीकृत होने की आवश्यकता नहीं है अगर यह एक ही वाक्य में है। वर्तनी परीक्षक अंक को पहचान लेंगे और अगले शब्द को भुनाने की कोशिश करेंगे, भले ही वह सही न हो, जब तक कि वह नियुक्ति न हो। एक नियुक्ति में एलीपर्स का इस्तेमाल करते समय, अगले शब्द को लेखक के विवेक पर पूंजीकृत किया जा सकता है, क्योंकि अंक का मतलब है कि लेखक अभी भी उसी स्रोत से उद्धृत कर रहा है, लेकिन एक भाग को याद किया है। यदि यह संदर्भ में समझ में आता है तो कैपिटल अक्षरों का उपयोग करें।
  • कैपिटल अक्षरों का शीर्षक
    2
    सभी उचित नामों के लिए बड़े अक्षरों का उपयोग करें जब आप पूंजीकरण करते हैं, तो समझने में शायद सबसे मुश्किल बात है, क्योंकि आपको उचित नामों के बीच के अंतर की पहचान करने की जरूरत है, जो कि शुरुआत में कैपिटल होना चाहिए, और आम नामों को बड़े अक्षर की आवश्यकता नहीं होती है। उचित नाम ऐसे हैं जो विशिष्ट और अनोखी चीज़ों का उल्लेख करते हैं, जैसे कि लोग, स्थान और वस्तुओं, एक सामान्य नाम के विपरीत, जो एक से अधिक इकाई का उल्लेख कर सकता है जो अद्वितीय नहीं है। उदाहरण के लिए, एक लड़का और लड़के सामान्य नाम के रूप में लोअरकेस के साथ शुरू करते हैं, क्योंकि वे इसका उल्लेख कर सकते थे कोई लड़का। हालांकि, बॉब विशेष रूप से एक को संदर्भित करता है, और इसलिए एक उचित नाम है जो कि कैपिटल कैरेक्टर के साथ शुरू करना है। उसी तरह, विला किसी भी विला के लिए निर्दिष्ट किया जा सकता है, जबकि हैस्ट्रारेट एक विशिष्ट विला को संदर्भित करता है। उचित नामों को इस तथ्य से अलग किया जा सकता है कि आमतौर पर आप "उनके" या "पहले" नहीं कह सकते हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं शहर, लेकिन यह कहना बहुत अच्छा नहीं लगता है लंदन इसी तरह, आप कह सकते हैं कार्यक्रम लेकिन आप नहीं कहेंगे स्काइप. उचित नामों में संगठनों, धर्मों, विशेष विचारों और अनोखी चीज़ों जैसे चीजें भी शामिल हैं। निम्नलिखित नामों के कुछ समूह हैं जिनका पूंजीकरण होना चाहिए जिसके साथ आपको ध्यान देना चाहिए:
  • लोगों या जानवरों के व्यक्तिगत नाम लोगों के नाम और उपनाम लगभग हमेशा बड़े अक्षरों को लेते हैं। यद्यपि शायद एक ही नाम के साथ अन्य लोग हैं, जब यह है प्रयुक्त यह एक विशेष व्यक्ति को संदर्भित करता है और इसलिए उचित नाम है। उचित नामों के सबसे स्पष्ट उदाहरणों में से एक, जो कि लगभग हमेशा वे बड़े अक्षरों में लिखे जाने चाहिए कुछ अपवाद हैं, कभी-कभी उन लोगों में देखा जाता है, जिनके पास एक उपनाम है जो अंग्रेजी से नहीं लिया गया है, जैसे कि डेफ़ाइंड एबी ह्यूग, एल। स्प्रग, कैंप, टिम लाहये या डी। जे। मैकहले। एक शिष्टाचार के संकेत के रूप में, आपको उस व्यक्ति के नाम को व्यक्ति के नाम से लिखना चाहिए।
  • ब्रांड नाम ब्रांड (कानूनी तौर पर ट्रेडमार्क कहा जाता है) विशिष्ट उत्पादों को संदर्भित करता है, जो उनके प्रतिद्वंद्वियों से भिन्न है और आमतौर पर उनके अपने नाम हैं। वे एक के रूप में परिभाषित कर रहे हैं "नाम, शब्द, डिज़ाइन, प्रतीक या किसी अन्य विशेषता यह है कि उत्पाद या सेवा अन्य विक्रेताओं से अलग पहचान करता है।"
  • विशिष्ट स्थानों और देशों देशों, स्थापन क्षेत्रों, समुद्र, सड़कों, शहरों, कस्बों आदि जैसे भौगोलिक स्थानों, उचित नाम हैं, क्योंकि वे एक विशेष स्थान का उल्लेख करते हैं। इसमें इक्वाडोर, नदियों, पहाड़ों और सार्वजनिक स्थानों, संरचनाओं और इमारतों जैसे भौगोलिक स्थानों को भी शामिल किया गया है। ध्यान दें कि उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिमी प्रमुख बिंदुओं को पूंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे उचित नाम नहीं हैं, जब तक कि वे एक स्थापित क्षेत्र के नाम के हिस्से के रूप में उपयोग नहीं किए जा रहे हों, उदाहरण के लिए पूर्व एंग्लिया या दक्षिणी कैलिफोर्निया कुछ उदाहरण:
  • "उत्तर जाओ, फिर आप उत्तरी केरोलिना में मिलेंगे।"
  • "मैं तुम्हें देखने के लिए दक्षिण से आया था।"
  • "हमारा घर एडिलेड के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में है।" इस मामले में, पता एक विशेषण के रूप में कार्य करता है, न कि एक नाम के रूप में।
  • के तत्वों कैलेंडर. सप्ताह, महीनों और छुट्टियों के दिनों को एक बड़े अक्षर से शुरू होना चाहिए। सप्ताह के दिनों और महीनों याद रखने में आसान हैं, लेकिन आप मन महीनों के नाम के कुछ अन्य अर्थ है कि बड़े अक्षरों में नहीं किया जाना चाहिए है कि में रखना चाहिए। ईस्टर, क्रिसमस ईव या सेंट पैट्रिक डे जैसे त्योहारों को कैपिटल किया जाना चाहिए, चाहे जो भी शब्द उन्हें बनाए रखे हों उसी तरह, प्रसिद्ध ऐतिहासिक घटनाओं और समय की अवधि भी इस नियम का पालन करते हैं, उदाहरण के लिए मध्य युग या क्रांति का युद्ध
  • स्टेशन एक कैपिटल लेटर के साथ शुरू नहीं करते हैं। यह एक बहुत पुरानी आदत है जो अभी भी कभी-कभी प्रयोग की जाती है, लेकिन वसंत, गर्मी, शरद ऋतु और सर्दियों को तब तक पूंजीकृत नहीं किया जाता है जब तक वे किसी वाक्य की शुरुआत में नहीं होते हैं या किसी मान्यता प्राप्त नाम का हिस्सा होते हैं।
  • अस्सी के दशक, साठ के दशक, जैसे कुछ युगों के लिए पूंजी पत्रों का उपयोग करने से बचें।
  • कैपिटल अक्षरों का चित्र सही ढंग से चरण 3
    3
    उचित नाम या "उचित विशेषण" से व्युत्पन्न विशेषणों पर कैपिटल बनाना ये विशेष नामों से बना विशेषण हैं और इन्हें उस नाम के रूप में कैपिटल किया जाना चाहिए, जहां से वे आते हैं। ध्यान दें कि उचित नाम से प्राप्त वाक्य के किसी भी अन्य भाग को "उचित क्रिया" के रूप में पूंजीकृत किया जाना चाहिए अमेरिकीकरण ("अमेरिकनज़") या "अपनी स्वयं की क्रियाविधि" के रूप में अंग्रेजी (ब्रिटिश)
  • राष्ट्रीयताएं और भाषाओं ये उचित विशेषण का सबसे बड़ा उदाहरण के रूप में है कि विशेष क्षेत्र के नाम से प्राप्त उचित विशेषण हैं और हमेशा बड़े अक्षर से लिखा जाना चाहिए,। उदाहरण के लिए, उचित नाम से जर्मनी विशेषण "जर्मन" (जो जर्मनी में बोली जाने वाली भाषा को संदर्भित करता है) के साथ बाहर आता है हालांकि, यह राष्ट्रीयताओं के लिए सीमित नहीं है जो एक विशिष्ट उचित नाम से प्राप्त होता है, इसमें "चेरोकी" और "एशियाई" जैसे नामों सहित किसी भी जाति, जनजाति आदि शामिल हैं।
  • ध्यान दें कि यह गैर-शाब्दिक अर्थों जैसे फ्रांसीसी / फ्रेंच आलू, फ़्रेंच दरवाजे / फ्रांसीसी दरवाजे या फ्रांसीसी पूडल / फ्रांसीसी पूडल जैसे राष्ट्रीय संदर्भों के विभिन्न तरीकों से जटिल है। इन शब्दों में "शाब्दिक नहीं" इन शब्दों में कैपिटल कैरिएल्स का इस्तेमाल उस शैली गाइड पर निर्भर करता है जिसे आप देखेंगे और अक्सर फ़्रांस के साथ फ्रेंच को कैसे जोड़ना चाहते हैं ... या फ़्रेंच में ऐसा होता है ... आलू।
  • कैपिटल अक्षरों का सही आकार 4
    4
    जब वे विशेष रूप से इस तरह के रूप में उपयोग किए जाते हैं तब खिताब को कैपिटल करें, लेकिन जब वे केवल सामान्य रूप में रैंक का उल्लेख नहीं करते। इसमें सबसे आम भगवान और मालकिन, बहन और पिता के रूप में परिवार के खिताब शामिल हैं, शिष्टाचार के खिताब जैसे कि गिनती या रानी और कमांडर या सार्जेंट के रूप में सैन्य रैंक जब एक शीर्षक के रूप में उपयोग किया जाता है, तो पहला अक्षर पूंजीकृत होना चाहिए, चाहे शीर्षक संक्षिप्त है या नहीं। उदाहरण के लिए, श्री जोन्स या श्री जोन्स (इनमें से प्रत्येक मामले में, व्यक्ति का विशिष्ट नाम शीर्षक के साथ जाता है)। कुछ मामलों में, अकेले शीर्षक केवल पूंजी पत्रों में लिखा जाता है, जब किसी विशिष्ट का उल्लेख करते हुए पहले ही उल्लेख किया जाता है। यहां तक ​​कि अगर यह व्यक्ति के नाम के बगल में नहीं है, तो इसका उपयोग किया जाता है क्योंकि इसका उपयोग किया जाता है बजाय नाम का उदाहरण के लिए: यह कैप्टन है जो आपको देखना चाहता है, श्री स्मिथ कुछ उदाहरण:
  • "मैं सीनेटर बेंडी के साथ सहमत नहीं हूं।"
  • "सीनेटर बेंडींडी मई के महीने में समिति की बैठकों में भाग लेना पसंद करते हैं।"
  • सीनेटर ने अपने वर्षों के कार्यालय में आयोजित भोज में भाषण दिया। (सामान्य नाम।)
  • रॉयल्टी भी शामिल है इस नियम में किसी भी वास्तविक या शाही स्थिति को भी शामिल किया गया है, हालांकि यह थोड़ा अधिक जटिल है। आप दोनों कह सकते हैं राजा और किंग और उन दोनों में से किसी भी संदर्भ के आधार पर सही होगा जिसमें इसका प्रयोग किया गया था। जब आप एक विशिष्ट राजा का उल्लेख करते हैं, और यह स्पष्ट है, तो आप बड़े अक्षरों का उपयोग कर सकते हैं: डेनमार्क के राजा। यदि आप इंग्लैंड में हैं, तो आपकी रानी को हमेशा "रानी" के रूप में संदर्भित किया जाएगा, और यह स्पष्ट है कि वे किस रानी का उल्लेख करते हैं यह शीर्षक उनके नाम की जगह है - बहुत से लोग इसका उल्लेख केवल "एलिज़ाबेथ" के रूप में नहीं करेंगे। रॉयल्टी शैलियों को भी कैपिटल किया जाता है, उदाहरण के लिए आपकी महिमा
  • परिवार के नामों को निजी खिताब के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है वे केवल तभी पूंजीकृत होते हैं जब वे किसी नाम के बजाय उपयोग किए जाते हैं या वे नाम से पहले जाते हैं, उदाहरण के लिए, चाचा जो. आम तौर पर, परिचित शब्द नियमित नाम होते हैं, उदाहरण के लिए: मेरे पास एक बहन है हालांकि, जब इन्हें किसी के लिए एक विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है नाम, इसका उपयोग उचित नाम है याद रखें, सभी नाम एक बड़े अक्षर से शुरू होते हैं। जब एक नाम के सामने प्रयोग किया जाता है, यह एक व्यक्तिगत शीर्षक है व्यक्तिगत खिताब के ये उल्लेखित नियम भी लागू होते हैं जब "परिचित" नाम किसी चिकित्सा या धार्मिक संदर्भ में उपयोग किए जाते हैं, क्योंकि उस स्थिति में उनका उपयोग खिताब के रूप में किया जाता है, उदाहरण के लिए पिता जोसेफ या बहन केट
  • कैपिटल अक्षरों का सही चित्र चरण 5



    5
    संक्षेप में राजधानियां जांचें परिवर्णी शब्द और लघुरूप वे आम तौर पर बड़े अक्षरों में लिखे जाते हैं, हालांकि यह सामान्य रूप में शब्द के आधार पर अलग होता है। (एक संक्षिप्त शब्द प्रायः एक प्रारंभिक पत्रों की एक श्रृंखला के रूप में तैयार किए गए और उच्चारित शब्दों के लिए उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए, एकआपात एफederal मैंअनुसंधान (एफederal बीकी यूरीओ मैंएनवेस्टिगेशन) या सीorporación बीका अनुष्ठान आरएडियोडिफ्यूज़ियन (ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन)) ये सभी अपरकेस में लिखे जा सकते हैं, उदाहरण के लिए, अकसर किये गए सवाल या संयुक्त राज्य अमेरिका, या एक सामान्य शब्द के रूप में, उदाहरण के लिए, इंटरपोल ("इंटरराष्ट्रीय आपराधिक पोलबर्फ संगठन ") या लेजर ("एलight एकद्वारा mplification एसtimulated का मिशन आरadiation ") यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो एक ऑनलाइन खोज इंजन में सवाल में शब्द देखें और देखें कि अन्य लोग इसे कैसे लिखते हैं।
  • "इंटरनेट" या "इंटरनेट" के लिए पूंजी पत्रों का उपयोग अभी भी विकास में एक दिलचस्प मामला है। किसी भी तरह से यह वर्तमान में सही है, जो कि आप अपने संदर्भ स्रोत के रूप में उपयोग करते हैं, पर निर्भर करता है, हालांकि ऐसा लगता है कि उसे सामान्य नाम के रूप में और अधिक विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका
  • कैपिटल अक्षरों का चित्र सही ढंग से चरण 6
    6
    प्रकाशन के शीर्षकों का सम्मान करते हैं क्योंकि उनके पास घरों के मार्गदर्शक और नियमों के आधार पर पूंजी पत्रों के उपयोग के लिए अलग-अलग नियम हैं। किताबों के खिताब, फिल्मों, गाने और एल्बम, ऐतिहासिक दस्तावेजों, कानूनों, अख़बारों की सुर्खियों आदि जैसी चीजों को अलग-अलग तरीके से इलाज किया जाता है। यह "युद्ध और शांति" है और "युद्ध और शांति" नहीं, सही है? ये शीर्षक हमेशा एक ही तरीके से नहीं लिखे जाते हैं, लेकिन समान पैटर्नों का पालन करें, जैसे कि wikiHow लेख खिताब सामान्य तौर पर, पहला शब्द (जो कुछ भी हो) और शायद शीर्षक के अंतिम शब्द को किसी भी अन्य शब्द के साथ कैपिटल में रखा जाता है जो कि लेख (के रूप में एक या एक से द), समन्वय संयोजन या पूर्वसर्ग (के रूप में की, या के लिए इन) में कम से कम पांच अक्षर हैं, उदाहरण के लिए राई में गार्जियन
  • शीर्षक जो आपके सभी शब्दों को पूंजी पत्रों के साथ शुरू करते हैं, वे व्यक्तिगत प्राथमिकताएं और स्वाद का मामला हैं। जबकि प्रारंभिक पत्र को शीर्षक की शुरुआत में कैपिटल किया जाना चाहिए, फिर भी पूरे शीर्षक के लिए सभी अपरकेस या लोअरकेस अक्षरों (आरंभिक शब्द के बाद) के साथ उपयोग की निरंतरता बनाने का प्रयास करें। हमेशा संगठन या प्रकाशक की शैली की मार्गदर्शिका की जांच करने के लिए पता करें कि वे कैसे खिताब लिखना पसंद करते हैं।
  • कैपिटल अक्षरों का शीर्षक
    7
    अंतर्निहित पूंजी अक्षरों के साथ शब्दों का आदर करना कुछ संज्ञाएं अजीब स्थानों में कैपिटल हैं, आमतौर पर ब्रांडों, वेबसाइटों के नाम आदि। उदाहरण के लिए, इसमें एप्पल उत्पाद शामिल हैं, जिन्हें अक्सर आईपैड या आइपॉड के रूप में शीर्षक दिया जाता है - सॉफ्टवेयर जैसे मिडियाविकी और डेवियनआर्ट जैसी वेबसाइट्स और यहां तक ​​कि विकीहो! ये शब्द हमेशा अन्य नियमों की परवाह किए बिना इस तरह लिखा जाता है wikiHow लोअरकेस में पहले अक्षर के साथ एक वाक्य की शुरुआत में जा सकते हैं, क्योंकि यह हमेशा एक लोअरकेस w के साथ लिखा जाता है
  • जब संभव हो, किसी वाक्य की शुरुआत में अजीब जगहों में कैपिटल अक्षरों के साथ एक संज्ञा न रखने की कोशिश करें, इस तरह आप "आईपॉड" या "विकीहाउ" लिखने से बच सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "उच्च विद्यालय के छात्रों को शैक्षिक उद्देश्यों के लिए उच्च विद्यालय के छात्रों द्वारा उपयोग किया जाता है" "उच्च विद्यालय के छात्रों को शैक्षिक उद्देश्यों के लिए आइपॉड का उपयोग" करने के लिए बदलें।
  • युक्तियाँ

    Video: Handwriting कैसे सुधारे ? | How to improve Handwriting ?

    • अगर आप एक संक्षिप्त, संक्षिप्त नाम इत्यादि लिखने के बारे में उलझन में हैं, तो पता लगाने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि इंटरनेट पर यह शब्द देखने के लिए कि यह कैसे लिखा है, देखो।
    • जब आप तत्काल मैसेजिंग सेवा का उपयोग कर रहे हैं या पाठ संदेश भेज रहे हैं, तो आराम करने के लिए ठीक है और बहुत समय बिताने के बारे में चिंतित नहीं है कि आपने कैपिटल अक्षरों का सही इस्तेमाल किया है, लेकिन लंबे समय तक सभी अक्षरों में लिखने की कोशिश न करें। ऐसा लगता है कि आप चिल्ला रहे हैं, और यह पढ़ने के लिए कठिन बना देता है यदि संभव हो तो, इसके बजाय एक विस्मयादिबोधक बिंदु का उपयोग करें!
    • यह निबंध, ई-मेल, इंटरनेट पर लेख आदि की बात आती है तो यह और भी अधिक प्रासंगिक है। यदि आपके पास विकल्प है, तो उद्घोष चिह्नों का उपयोग करें, या यहां तक ​​कि अक्षरों में भी बोल्ड, इटैलिक या रेखांकित. यह आपकी नौकरी को और अधिक पेशेवर दिखने देगा।
    • उदाहरण के लिए, पत्र या ईमेल में किसी भी विदाई के साथ पूंजी पत्रों के साथ शुरू होता है निष्ठा से।
    • "I" शब्द हमेशा पहले व्यक्ति के एकवचन सर्वनाम के रूप में इस्तेमाल होने पर कैपिटल अक्षर के साथ आता है, जैसा कि "मैं खुश हूं" (मैं खुश हूं)। यह "I" और "I" सहित सभी "I" संकुचनों पर भी लागू होता है
    • सूची या बुलेट में लिखे गए चीजों को हमेशा शुरुआत में कैपिटल किया जाना चाहिए, भले ही वे पूर्ण वाक्य हों या नहीं।
    • जब आप कोई पता लिखते हैं, तो सड़क के उचित नाम से पहले शब्द को एक बड़े अक्षर से शुरू करना चाहिए, उदाहरण के लिए "एचigh एसट्रिट "(अल्टा स्ट्रीट) या"एफIFTH एकस्थल "(पांचवां एवेन्यू)
    • उन शब्दों के बारे में सावधान रहें, जो कि उनका अर्थ बदलता है कि क्या वे शुरुआत में नहीं हैं या नहीं। आप कई बार नहीं मिलेंगे, लेकिन फिर भी यह हो सकता है। जब शब्द सूर्य या चंद्रमा को एक बड़े अक्षर के साथ लिखा गया है, यह माना जा सकता है कि वे इसका उल्लेख करते हैं सूर्य जिसके माध्यम से पृथ्वी की कक्षाएं और चंद्रमा जो हमारी पृथ्वी की कक्षा करता है भी, एक बड़े अक्षर के साथ पृथ्वी हमारे ग्रह को संदर्भित करता है, जबकि धरती फर्श को संदर्भित करती है। एक धार्मिक संदर्भ में, ईश्वर एकमात्र ईश्वर को संदर्भित करता है कि एकतावादी धर्म ईसाई धर्म की तरह है, और नहीं भगवान किसी भी कुछ लोग सम्मान की प्रतीका के रूप में, हमेशा एक बड़े अक्षर के साथ "धरती" लिखते हैं - आपको उस स्थिति में सबसे अच्छा विचार करने की आवश्यकता होगी।
    • हालांकि कई प्रोग्राम और ब्राउज़र में आपकी वर्तनी की जांच करने की क्षमता होती है, लेकिन यह हमेशा सही तरीके से कैपिटल करने के लिए सीखने के लायक है। कार्यक्रम सरल त्रुटियों को ठीक कर सकता है जैसे कि वाक्य की शुरुआत में पूंजी पत्र का उपयोग नहीं किया गया है, लेकिन अगर आप एक रिक्ति लिख रहे हैं, अगर आप रानी या एक रानी के बारे में बात कर रहे हैं या यहां तक ​​कि अगर यह विकी या विकी है

    चेतावनी

    • इन नियमों के कई छोटे नियम और अपवाद हैं इनमें से कुछ नियमों पर भी बहस हो रही है, और लोगों के पास अलग-अलग राय है कि कैपिटल होना चाहिए। यह मूल बातें करने के लिए सिर्फ एक संक्षिप्त गाइड है यदि आप किसी विशिष्ट शब्द के बारे में सोच रहे हैं, तो समान पाठों को देखने के लिए देखें कि वे इसे कैसे लिखते हैं - एक ऑनलाइन खोज इंजन में शब्द खोजें और देखें कि आप क्या ढूंढ रहे हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप क्या लिख ​​रहे हैं, उसके बारे में निरंतरता है। दोहराए गए त्रुटि को संपूर्ण पाठ में वैकल्पिक शब्दों की तुलना में अधिक पेशेवर दिखते हैं
    • सबसे ऊपर, आपके काम या अध्ययन स्थान आपको संगठन के किसी भी वरीयता के साथ रखने के लिए सलाह देते हैं। आपके काम, प्रकाशन या अध्ययन के संदर्भ को कैपिटल कैसे करें, एक संगठन एक दूसरे से अलग करने का एक तरीका हो सकता है, और अनुपालन गंभीरता दिखा सकता है और आपको पोस्ट कर सकता है ... या भुगतान प्राप्त कर सकता है!

    Video: ट्रांसलेशन प्रेक्टिस - 01 हिंदी के वाक्यों का इंग्लिश में अनुवाद करो

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: Correct Way to Write Small and Capital Letter in English अंग्रेजी अक्षर लिखने का सही तरीका ✅

    • आपके स्कूल, विश्वविद्यालय, कार्यस्थल, आदि के लिए स्टाइल गाइड
    • व्याकरण की पुस्तकें (यह हमेशा हाथ में रखने के लिए उपयोगी होती है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com