ekterya.com

कैसे एक proofreader बनने के लिए

आपके जाने से पहले, तय करें कि आप क्या चाहते हैं: संपादक या प्रूफरीडर? यह लेख केवल दस्तावेजों को कैसे ठीक करना है, न कि एक संपादन पेशेवर बनने के बारे में। कॉपी और क्लाइंट के निर्देशों के संबंध में कीबोर्ड के आउटपुट की सटीकता की जांच करने के लिए प्रूफ़रीडर की क्षमता है - वैकल्पिक रूप से यह जांचने के लिए आवश्यक ज्ञान है कि यह एक विशिष्ट शैली और व्याकरण मानक के अनुसार है। यदि आप एक पाठ्यक्रम को सुधारने में रुचि रखते हैं, उदाहरण के लिए, यह वह जगह है जहां यह क्षमता और यह ज्ञान काम में आता है।

चरणों

एक प्रूफरीडर बनें जाने वाला इस्तमाल चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास व्याकरण और विराम चिह्न का अच्छा ज्ञान है नियम जैसे कि एपॉस्ट्रॉफी के उपयोग, कैपिटल अक्षरों का उपयोग कब और कब नहीं किया जाए, और कैसे सामान्य शब्दों को स्पेल किया जाए और कम से कम सामान्य की समीक्षा करें। बहुत से लोग, जब बोलने और लिखते हैं, शब्द का उपयोग करते हैं एक क्रिया को संशोधित करना अच्छा है जब उन्हें शब्द का उपयोग करना चाहिए अच्छा (एक क्रियाविशेषण) किसी भी तरह से, कई अंग्रेजी शिक्षक हैं जो इस तरह की त्रुटि अपने वाक्य में करते हैं। यह छात्रों, अन्य प्रोफेसरों और डीन के सामने बोलने का एक गलत तरीका है, जो `अच्छा` उदाहरण की उम्मीद करते हैं, `अच्छी तरह से` किया। दूसरी आम गलती प्रत्यय को जोड़ना नहीं है एक क्रियाविशेषण बनाने के लिए मन कुछ शब्द अनियमित हैं, इसलिए क्रियाविशेषण बस प्रत्यय को जोड़कर नहीं किया गया है मन।
  • एक प्रूफरीडर बनें चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो अलग-अलग समय पर अलग हो जाते हैं। सबसे पहले, काम पूरी तरह से देखें क्या आपका प्रारूप निर्देशों के अनुसार सही है? यदि कोई ब्लॉक शैली नहीं है तो क्या पैराग्राफ की शुरुआत होनी चाहिए? पैराग्राफ़ का प्रतीक एक है सी लोअरकेस दो लाइनों के साथ, जो इसे पार करते हैं, पैसों के संकेत के मुकाबले अधिक- यह ऊर्ध्वाधर बार के साथ एक औंधा पी की तरह दिखता है यदि आप एक मिश्रित अनुच्छेद देखते हैं (जिसमें किसी विषय को पैराग्राफ के बीच में बदल दिया जाता है) जो दो या दो से अधिक विषयों को कवर करता है, तो पूरे खंड को पढ़ें, फिर निर्धारित करें कि उसे किस प्रकार विभाजित किया जाए या स्थानांतरित किया जाना चाहिए। दो वाक्यों के बीच अनुच्छेद चिह्न रखें (सबसे सरल सुधार अंक पंक्ति पर रखा गया है, मार्जिन पर नहीं)
  • एक प्रूफरीडर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    उपयोग साथ अंतर संकेत कॉल, जो पाठ की त्रुटियों से मार्जिन में लिखे गए सुधारों से लापता शब्दों को सम्मिलित करते हैं और अधिक जटिल सुधार अंक के साथ स्पष्ट रूप से संकेत देते हैं। का प्रयोग करें सामान्य सुधार अंक, जो ज्ञात हैं, जैसे कि लिखित कार्य और रिपोर्ट को सही करते समय शिक्षकों और पर्यवेक्षकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अंक और निर्देश। इनमें से कई ब्रांड ऐसे संकेत हैं जो खुद को कुशलता से समझते हैं, और उन्हें अपनाने की सिफारिश की जाती है। आप भ्रम को समाप्त कर सकते हैं यदि आप अपने खोज के बजाय प्रसिद्ध और स्वीकृत सुधार अंक का उपयोग करते हैं
  • एक प्रूफरीडर बनें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4



    त्रुटियों की तलाश करें कुछ लोग कहते हैं कि सबसे पहले आपको समझने के लिए पढ़ना पड़ता है, लेकिन बिना अंकुश के (बिना उस समय) विस्तृत त्रुटियों को समझने के लिए पढ़ना मुश्किल हो सकता है। गलतियों को देखने के कई तरीके हैं सबसे पहले, प्रत्येक वाक्य को दो बार पढ़ें। यदि आपको अभी भी समझ नहीं आता है, तो प्रार्थना को तीसरी बार जोर से पढ़ें। यह कुछ है जो समय लगता है, लेकिन यदि आपके पास इसके लिए एक कान है (जो समय के साथ भी विकसित होता है) आपको पता चल जाएगा कि यह शब्दों के प्रवाह को अधिकतम करने का सबसे अच्छा तरीका है: गलतियों को सुनें कुछ वाक्यों को केवल गलत ढंग से संरचित किया जाता है एक प्रूफ़रीडर के रूप में, वाक्यों को फिर से लिखने के लिए विकल्पों की खोज करें और उन्हें कारों की पेशकश करें। लेकिन उसके लिए बदलाव नहीं करते हैं! जब तक आप सामग्री संपादक नहीं होते हैं लेखक या प्रकाशक को अपने स्वयं के अंतिम निर्णय लेने की अनुमति दें प्रकाशन या मुद्रण के समय, आप उपयुक्त शैली या व्याकरण मैनुअल का अनुसरण कर सकते हैं, क्योंकि आपके पास गुणवत्ता का स्तर है और यह आपकी ज़िम्मेदारी है, और ऐसा कुछ ऐसा है जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। चेतावनी: एक संवादात्मक बातचीत में नियमों को लागू नहीं करते हैं, क्योंकि यह सामान्य भाषा बोलना सामान्य है, बोलचाल और व्यक्तिगत स्वर। `

  • एक प्रूफ्रेडर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    वाक्यों को पढ़ते समय, वर्तनी, कैपिटलाइज़ेशन, विराम चिह्न, और अन्य व्याकरण संबंधी त्रुटियों में छोटी त्रुटियां लिखें और सही करें। एक बार जब आप टेक्स्ट के अंत तक पहुंच गए हैं तो आपको बहुत अच्छा लगेगा, जैसे कि आपने लेखक को एक एहसान किया था बंद करो! आप अभी तक तैयार नहीं हुए हैं
  • एक प्रूफरीडर बनें इमेज का शीर्षक चरण 6
    6
    याद रखें कि हर छोटी गलती के लिए वहाँ एक खो दिया है एक खो दिया है एक बार जब आप काम के अंत तक पहुंच जाएंगे, तो ब्रेक लें फिर वापस आ जाएं, शायद 20 मिनट बाद, और प्रत्येक शब्द पढ़ा, पीछे से सामने। इस तरह आप वाक्य के बाहर प्रत्येक शब्द पढ़ रहे होंगे। आप शब्दों पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे, क्योंकि आप पूरी तरह से वाक्यों की व्याख्या नहीं करेंगे। क्या आपने शब्दों से पहले देखा है?
  • एक प्रूफरीडर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    यह दिखाता है कि शब्दों को सही ढंग से लिखा बिना बिना शब्दों का व्याख्या करना कितना आसान है। इसलिए, यदि आप पीछे से सामने पढ़ते हैं, तो आप प्रत्येक शब्द पर अलग से ध्यान केंद्रित कर सकेंगे और शब्दों पर नहीं। आपको यह पढ़ते समय शब्द को देखना चाहिए, शायद पेन से इंगित करना तो पढ़ने के बजाय कुत्ते ने प्यारे सा पक्षी को खा लिया, आपको पढ़ना चाहिए: थोड़ा पक्षी, प्यारा, अल, खा लिया, से, कुत्ते, एल। पढ़ते समय, प्रत्येक शब्द की वर्तनी की जांच करें, प्रत्येक वाक्य का स्कोर, और एक बड़े अक्षर से शुरू करें।
  • युक्तियाँ

    Video: बच्चों को कौन सा टीका कब लगेगा और कौन से टिके का क्या लाभ है - Baby Vaccination Chart & List

    • आपकी शुरुआत में मदद करने के लिए यहां कुछ प्रार्थनाएं दी गई हैं। खोजने के लिए त्रुटियों की संख्या प्रत्येक वाक्य के अंत में दिखाया गया है सावधान रहें, क्योंकि कुछ बहुत स्पष्ट नहीं हैं और उचित स्कोर सुनने की आवश्यकता होगी। यदि आप किसी ऐसे बिंदु पर पहुंचते हैं जहां आपको कोई त्रुटि नहीं मिलती है, और यह आपको बहुत परेशान करती है, तो लेख के चर्चा पृष्ठ पर अपना प्रश्न पोस्ट करें शुभकामनाएं!
    • जब मैं स्टोर पर जाता हूं, तो मैं निश्चित रूप से कुछ अंगूर दूँगा- क्योंकि अंगूर बहुत स्वादिष्ट होते हैं। (5)
    • कार पर चलते समय, मैंने सोचा कि यह कितना अजीब है कि मेरे दोस्त सभी प्रवेश द्वार पर हैं। (4)
    • वे मुझे एक नई कार दे रहे थे! मैं इतना उत्साहित था कि मैं चिल्लाया: यूपी! (3)
    • लेकिन इससे पहले कि वे मुझे कार दी, उन्होंने पूछा कि मैं कैसे कर रहा था। मैंने उन्हें बताया, अच्छा चल रहा है, धन्यवाद वह हर समय मुस्कुरा रहा था (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com