ekterya.com

कठोर स्टील कैसे?

इस्पात निर्माण में उपयोग किए जाने वाले लोहे का एक मिश्रण है, धातु के औजारों और अन्य अनुप्रयोगों के निर्माण इसका उपयोग पहनने और गिरावट के लिए सामने आता है, फिर स्टील को कठोर होना चाहिए और फिर इसे इस तरह से गुणवत्ता के स्तर पर फिर से गुणा करना चाहिए जो इसे इस्तेमाल होता है और इसके लिए इसका उपयोग करना संभव है। निम्नलिखित बताते हैं कि स्टील को कठोर कैसे करना चाहिए।

चरणों

1
एक स्टील के साथ शुरू करें जिसमें पर्याप्त कार्बन सामग्री है। इस्पात की कठोरता क्रिस्टलीकरण करने के लिए कार्बन की संरचना का कारण बनती है। जिस तरह से कोयले उच्च गर्मी के तापमान और पृथ्वी के दबाव के साथ हीरा में बदलता है। अन्य मिश्रित धातुओं के बिना, स्टील को कठोर होने के लिए इसमें 1.0 प्रतिशत कार्बन सामग्री होना चाहिए। इस प्रकार के स्टील को उच्च कार्बन स्टील या उपकरण स्टील कहा जाता है। (इस्पात के साथ मिश्रण, जैसे शीट स्टील और उच्च कैलीपर शीट कार्बन स्टील में भी अधिक हैं।)
  • 0.7 से 0.8 प्रतिशत कार्बन सामग्री के साथ मध्यम कार्बन की स्टील्स भी कठोर हो सकती हैं, लेकिन इन स्टील्स को अन्य धातुओं को मिश्रित करने की आवश्यकता है ताकि स्टील अधिक अच्छी तरह से सख्त हो सके।
  • 0.4 प्रतिशत या उससे कम की कार्बन सामग्री के साथ चिकना स्टील्स सीधे सीधा नहीं हो सकते। हालांकि, उन्हें प्रक्रिया में अधिक कठिन बनाने के लिए अन्य सामग्रियों के साथ लेपित किया जा सकता है। इसे कठोर मामला कहा जाता है।
  • Video: How to clean steel utensils | स्टील के बर्तन कैसे साफ़ करें |

    2
    स्टील गरम करें पहले धीरे धीरे स्टील का पूरा टुकड़ा गरम करें। इसके बाद, उस क्षेत्र पर गर्मी को ध्यान केंद्रित करें जिसे आप कठोर करना चाहते हैं, जैसे कि चिजल टिप या प्वाइंट स्क्रू ड्रायवर, जब तक कि क्षेत्र उज्ज्वल लाल के साथ जलाया नहीं जाता।
  • 3

    Video: स्टेनलेस स्टील क्या है और कैसे बनता है स्टील

    स्टील के तरल पदार्थ को बंद करें एक तरल या गैस में गर्म स्टील के उपवास को जल्दी से, धातु सख्त। तेजी से ठंडा करने के लिए कई तरल पदार्थ का उपयोग किया जा सकता है।
  • ताजा पानी आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला ठंडा तरल है, लेकिन यह स्टील को कुचलना कर सकता है। बुलबुले के रूप में, वे ठंडा करने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और धातु में नरम स्पॉट बना सकते हैं, इसलिए पानी आमतौर पर बुलबुले के गठन को रोकने के लिए उभारा है।
  • नमक पानी गर्म पानी को सामान्य पानी से तेज करता है, क्योंकि नमक का कारण बुलबुले तेजी से फट जाता है हालांकि, इसे तुरंत धोया जाना चाहिए, क्योंकि यह ताजे पानी की तुलना में स्टील को तेज करता है।
  • खनिज, कपास वाले या व्हेल तेल के तेल जैसे तेलों को पानी की तुलना में धीरे धीरे अधिक होता है। तेल में बने स्टील स्टील के रूप में उतना ही मुश्किल नहीं होगी, लेकिन कम भंगुर हो जाएगा। कुछ ठंडा तेल गैस, बौछार और फैलता का कारण बन सकते हैं और अगर अग्निरोधी नियंत्रण नहीं है तो यह आग का खतरा है।
  • पानी के साथ मिश्रित ग्लाइकॉल पॉलिमर, पानी और तेल के बीच ठंडा करने की एक मध्यवर्ती दर प्रदान करते हैं, ठंडा करने की दर ग्लाइकोल की मात्रा पर निर्भर करती है जो कि गयी है। यह पानी से कम स्टील को ढंकता है और आग के जोखिम से तेल की तुलना में कम संभावना होती है, लेकिन लगातार परिणाम सुनिश्चित करने के लिए बहुलक और पानी का अनुपात निरंतर निगरानी रखना आवश्यक है।
  • शीतलक क्रायोजेनिक्स का उपयोग नरम और भंगुर स्पॉट को रोकने के लिए किया जाता है और स्टील को पूरी तरह कठोर बनाने के लिए मजबूर करता है। इस कूलिंग विधि का उपयोग उच्च कार्बन स्टील्स वाले ज्यादातर मामलों में किया जाता है जो कि मध्यम कार्बन स्टील्स के साथ होता है।



  • 4
    स्टील साफ करो इससे शीतलन द्रव को हटा दिया जाता है और इसे स्वभाव के लिए तैयार करता है। यदि स्टील के अलावा किसी तरल को स्टील को शांत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो आप स्टील को धोने के लिए पानी का उपयोग कर सकते हैं। यदि नहीं, तो एक अपघर्षक प्रकाश का उपयोग करें, जैसे कि एम्री क्लॉथ।
  • Video: श्रीनगर II आतंकियों ने तैयार किया घातक हथियार BY SAMACHAR TODAY

    5
    स्टील को फिर से गरम करें कठोर प्रक्रिया द्वारा बनाए गए भंगुरता को निकालने के लिए यह दूसरा हीटिंग तापमान स्टील। स्टील को ओवन या सोडायम तेल के स्नान में और पोटेशियम नाइट्रेट या सीसा के मिश्रण के साथ गर्म किया जा सकता है। तापमान जिस पर तापमान को गरम करने के दौरान गरम किया जाता है, वह उच्च तापमान पर नरम लेकिन अधिक प्रतिरोधी होता है।
  • तड़के प्रक्रिया के दौरान, गर्म स्टील ऑक्साइड सतह पर अलग-अलग रंग दिखाता है कि यह कैसा गर्म है। रंग 200 डिग्री सेल्सियस के आसपास एक पीला पुआल रंग के साथ शुरू होता है, फिर एक पर जाएं बैंगनी लगभग 300 डिग्री सी। ये रंग स्टील के लिए दिए जाने वाले उपयोग के अनुसार तापमान को गुस्सा करने के लिए एक गाइड के रूप में उपयोग किया जाता है। हालांकि, मिश्रित स्टील्स को एक विशेष रंग प्राप्त करने के लिए कार्बन स्टील्स की तुलना में अधिक तापमान की आवश्यकता होती है।
  • Video: 7 दिनों में ढीले उसको लोहे जैसा कठोर बनाये और नसों की कमजोरी को ठीक करने का रामबाण घरेलू नुस्खा।

    6
    इस्पात ठंडा होने दें इस बार, तेजी से कूलिंग के विपरीत, वांछित गुणों के आधार पर आप स्टील को जल्दी या धीरे-धीरे शांत कर सकते हैं। मिश्रित स्टील्स भंगुर बनने के अधीन होते हैं, यदि उन्हें तेजी से ठंडा किया जाता है, तो उन्हें धीरे-धीरे ठंडा किया जाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • हीटिंग और तड़के से पहले स्टील में छिद्र किए गए छेद को पूरी तरह से ड्रिल किया जाना चाहिए और फिर खुर को रोकने के लिए एस्बेस्टोस ऊन से भरा होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com