ekterya.com

जस्ती इस्पात को कैसे साफ किया जाए

जस्ती इस्पात एक कसकर बंधुआ जस्ता कोटिंग के साथ स्टील है, जो जंग को रोकता है और इस्पात की लंबी उम्र और स्थायित्व को बढ़ाता है। आप अक्सर इसे धातु की पतली शीट, गटर, दरवाजे और वाहनों के डाकू में पा सकते हैं। हालांकि जस्ती इस्पात ऑक्सीकरण के लिए प्रतिरोधी है, यह गंदा हो सकता है और बहुत सावधानी से संभाला होना चाहिए। अगर आप इसे ध्यान में रखते हैं और इसे नियमित रूप से साफ करते हैं, तो आप अपने जीवन काल में वृद्धि कर सकते हैं और लंबे समय तक अपनी उपस्थिति बनाए रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
स्वच्छ मिट्टी और कीचड़

स्वच्छ जस्ती स्टील चरण 1 नाम वाली छवि
1
एक नम कपड़े के साथ जस्ती इस्पात को साफ करें। ताजा पानी से गीली कपड़े के साथ प्रारंभिक सफाई गैल्वनाइज्ड स्टील में गंदगी या दाग को हटा देगा। नियमित रखरखाव से गंदगी और रसायनों के संचय को कम किया जा सकता है जो समय के साथ रूपों और भविष्य में सफाई की सुविधा प्रदान करता है।
  • स्वच्छ जस्ती स्टील चरण 2 नामक छवि

    Video: YÖYKEMGRUP İMPORT-EXPORT TURKEY

    2
    ब्रश और डिटर्जेंट समाधान के साथ स्टील को घुमाएं। कपड़े धोने का डिटर्जेंट का एक बड़ा चमचा (14.7 9 मिलीलीटर) का उपयोग करें और इसे पानी की एक बाल्टी में मिलाएं। सुनिश्चित करें कि स्टील की सतह को ध्यान से साफ़ करें और समस्या वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें जहां गंदगी या मिट्टी जमा हो गई है। नायलॉन या प्लास्टिक ब्रश का उपयोग करें, क्योंकि दूसरे लोग स्टील के साथ संपर्क कर सकते हैं और इसका रंग बदल सकते हैं।
  • आक्रामक क्लीनर का उपयोग न करें 12 या 13 से अधिक की पीएच के साथ क्लीनर गैल्वनाइज्ड स्टील में जस्ता को भंग करना शुरू कर सकता है।
  • इस तरह से इस्पात धोने से आप साफ़ क्षेत्रों को दूसरों से अलग दिख सकते हैं।
  • अतिरिक्त अपघर्षक समाधानों के साथ जस्ती इस्पात धोने से स्टील के जीवन चक्र में कमी आएगी और जस्ता परत नीचे पहनती जाएगी। अतिशयोक्ति के बिना जस्ती इस्पात को प्रतिबंधित करें।
  • स्वच्छ जस्ती स्टील चरण 3 नामक छवि
    3
    आप इस्पात को साफ करने के लिए कार या ट्रकों के लिए सफाई समाधान का उपयोग कर सकते हैं। इन्हें जंग की संभावना को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और आमतौर पर जस्ती इस्पात को साफ करने के लिए भी काम किया गया है। क्लीनर का उपयोग करने के बाद ठंडे पानी के साथ स्टील को अच्छी तरह कुल्ला याद रखें।
  • निर्देशों और चेतावनियों के लिए उत्पाद पैकेज के पीछे पढ़ना सुनिश्चित करें
  • आप इस उत्पाद को एक ऑटोमोटिव स्टोर, डिपार्टमेंट स्टोर या एक ऑनलाइन स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • जंगली को रोकने के लिए अधिकांश आधुनिक कारों जस्ती स्टील का इस्तेमाल करती हैं।
  • स्वच्छ जस्ती स्टील चरण 4 नाम की छवि
    4
    बड़े क्षेत्रों के लिए कम दबाव वाले पानी के साथ स्टील स्प्रे करें। यदि आपको जस्ती इस्पात के बड़े क्षेत्र को साफ करना है, जैसे कि एक छत या इमारत की छत, दबाव वॉशर का उपयोग करके आपको समय और प्रयास बचाएगा। यह भी किसी भी रसायनों या सफाई उत्पादों को जल्दी से कुल्ला करने का एक तरीका है जिसे आपने स्टील को साफ करने के लिए उपयोग किया है
  • सुनिश्चित करें कि आपके दबाव वॉशर में एक मोटर है जो 1450 पौंड बल-प्रति-स्क्वायर-इंच (पीएसआई) से कम है या स्टील कोटिंग को निकालता है।
  • विधि 2
    भंडारण द्वारा नमी दाग ​​निकालें

    स्वच्छ जस्ती इस्पात चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बाल्टी में ताजा पानी के दस भागों के साथ अमोनिया का एक हिस्सा मिलाएं। आप ज्यादातर डिपार्टमेंट स्टोर्स में अमोनिया के साथ सफाई वाले उत्पादों को खरीद सकते हैं। एक बाल्टी में अमोनिया क्लीनर और पानी मिलाएं और जस्ती स्टील को साफ करने के लिए इस समाधान का उपयोग करें।
    • दस्ताने का प्रयोग करें, अन्यथा अमोनिया आपको परेशान कर सकती है या आपकी त्वचा पर रासायनिक जल पैदा कर सकता है।
    • आप गैल्वनाइज्ड स्टील में संग्रहण से नमी के दाग को हटाने के लिए अमोनिया के बजाय कैल्शियम आक्साइड क्लीनर, नींबू का रस, जंग हटानेवाला, 10 ग्राम या सफेद सिरका का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्वच्छ जस्ती स्टील चरण 6 नामक छवि
    2
    समाधान में एक मजबूत नायलॉन ब्रश डुबकी और स्टील साफ। समाधान में एक नायलॉन ब्रश डुबकी और एक परिपत्र गति में स्टील को साफ़ करें। सुनिश्चित करें कि आप समस्या क्षेत्रों पर ध्यान दें जब आप साफ करते हैं तो सफेद पदार्थ छीलने लगेंगे
  • स्वच्छ जस्ती स्टील चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    3
    रासायनिक passivation उपचार के आवेदन के लिए अनुरोध करें। इस्पात निर्माता एक अतिरिक्त लागत के लिए इन उपचार प्रदान कर सकता है रासायनिक passivation भंडारण या नमी धुंधला होने की संभावना कम कर देता है "सफेद ऑक्साइड" स्टील में प्रक्रिया में क्रोमेट की एक पतली परत के साथ स्टील को पानी पर आधारित रखा गया है, जो पर्यावरण से और भी ज्यादा की रक्षा करेगा।
  • इस्पात पर इस उपचार को लागू करने के लिए अतिरिक्त पैसे खर्च करना आपको लंबे समय तक धन बचा सकता है, क्योंकि आपको स्टील का स्थान बदलने के लिए भुगतान नहीं करना पड़ेगा।
  • स्वच्छ जस्ती स्टील चरण 8 नामक छवि
    4
    पानी के साथ स्टील कुल्ला और इसे पूरी तरह से सूखा। जस्ती इस्पात कुल्ला करने के लिए ताजे पानी का उपयोग करें। सतह पर बनी किसी भी रासायनिक समय के साथ स्टील के कोटिंग को मिटा या नष्ट कर सकता है।
  • स्वच्छ जस्ती स्टील चरण 9 नाम की छवि
    5
    नम या खराब हवादार स्थानों में इस्पात भंडारण से बचें। स्टील को संग्रहित करना गलत तरीके से भंडारण द्वारा नमी के दाग पैदा कर सकता है। इस्पात को ढेर करने के बजाय, यह सुनिश्चित करें कि यह कोण को ठीक करें ताकि यह ठीक से नाली कर सके यदि यह गीला हो। समय के साथ पानी का संचय स्टील पर जस्ता जमा कर सकता है।
  • विधि 3
    साफ रंग

    स्वच्छ जस्ती स्टील चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक लकड़ी या प्लास्टिक के रंग के साथ प्रारंभिक रंग परिमार्जन करें। एक धातु खुरचनी का प्रयोग न करें, इसे खरोंच करें, क्योंकि आप सतह को आसानी से खरोंच कर सकते हैं और बर्बाद कर सकते हैं। स्क्रैपिंग और पेंट के बड़े टुकड़े निकालकर आगे बढ़ें, फिर छोटे भागों पर ध्यान केंद्रित करें। इसे पूरी तरह से हटाने के बारे में चिंता न करें, क्योंकि आप बाकी को खत्म करने के लिए एक रासायनिक प्रक्रिया का उपयोग करेंगे।
    • यदि रंग शांत और नम है, तो इस चरण को छोड़ दें और इस पद्धति में चरण दो में जाएं।
    • आप चिपकने वाला रंग या जस्ती इस्पात से जंग को हटाने के लिए सैंडपापर या वायर ब्रश का भी उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यह मलिनकिरण पैदा कर सकता है, इसलिए यदि आप स्टील के सौंदर्यशास्त्र को बनाए रखना चाहते हैं, तो इन उपकरणों का उपयोग करना उचित नहीं है।
  • स्वच्छ जस्ती स्टील चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मानक पेंट पतले के साथ रंग को प्रतिबंधित करें यदि रंग ताज़ा है, तो आप जस्ती स्टील से इसे निकालने के लिए नायलॉन ब्रश और पेंट पतली का उपयोग कर सकते हैं। कपड़े के साथ अपने जस्ती धातु के लिए पतले रंग को लागू करें और अपने नायलॉन ब्रश के साथ काम करने के लिए आगे बढ़ें।
  • स्वच्छ जस्ती स्टील चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    कठोर रंग के लिए गैर-अल्कलीन पेंट स्टॉपर के साथ स्टील को साफ करें। सूखा और कठोर पेंट निकालने के लिए अधिक कठिन है। सौभाग्य से, कई पेंट जस्ती इस्पात में पाए जाने वाले जस्ता के साथ खराब प्रतिक्रिया करते हैं, इसलिए वे छील और छील छीलकर सूखेंगे, जिससे उन्हें आसानी से हटाने होंगे।
  • एक कपड़े के साथ खाल उधेड़नेवाला लागू करें और नायलॉन या प्लास्टिक की ब्रश के ब्रश के साथ रगड़ें।
  • स्वच्छ जस्ती स्टील चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    इसे धोने के बाद पेंट स्ट्रिपर पूरी तरह कुल्ला। स्टील में बने सभी रसायनों समय के साथ रंग बदल सकती हैं। ताजा पानी के साथ स्टील को धोकर सभी अवशेषों को हटा दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com