ekterya.com

शक्ति कारक सुधार की गणना कैसे करें

आप पावर कारक सुधार की गणना करना शुरू करने वाले हैं यह आपको स्पष्ट शक्ति, सक्रिय शक्ति और अपने चरण के कोण की प्रतिक्रियाशील शक्ति की गणना करने की अनुमति देता है। कोसाइन, साइन और स्पर्शरेखा के प्रमेयों को जानना आवश्यक कोण की गणना करने के लिए - एक सही त्रिकोण का समीकरण ध्यान में रखें। त्रिभुज के पक्षों के परिमाण की गणना करने के लिए आपको पाइथागॉरियन प्रमेय (c² = √ (a² + b²)) को भी जानना चाहिए। आपको यह भी जानना होगा कि किस प्रकार इकाइयां प्रत्येक प्रकार की शक्ति व्यक्त की जाती हैं स्पष्ट शक्ति वोल्ट-एम्पीयर (वीए) में मापा जाता है सक्रिय शक्ति को वॉट (वाट) में मापा जाता है और रिएक्टिव पावर को रिएक्टिव वॉल्टियमपरियोस (वीएआर) नामक इकाइयों में मापा जाता है। ये गणना करने के लिए कई समीकरण हैं और इन सभी को इस लेख में समझाया जाएगा। अब आपके पास कुर्सियां ​​हैं जिनकी गणना आपको गणना करने की कोशिश कर रहे हैं।

चरणों

कैलक्यूटेबल पावर फेक्टर सुधार चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
प्रतिबाधा की गणना (मान लें कि प्रतिबाधा उसी स्थान पर है जहां स्पष्ट शक्ति ऊपर की छवि में है) इस तरह, प्रतिबाधा को खोजने के लिए आपको पाइथागोरियन प्रमेय C² = √ (a² + b²) का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • कैलक्यूटेबल पावर फैक्टर सुधार चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Nassim Haramein 2015 - The Connected Universe

    इसलिए, कुल प्रतिबाधा ("Z" के द्वारा दर्शाया गया है) सक्रिय पावर स्क्वेड के बराबर है और प्रतिक्रियाशील शक्ति स्क्वेर्ड है, और फिर आपको परिणाम का वर्गमूल की गणना करनी होगी।
  • (Z = √ (60² + 60²))। इस तरह, यदि आप इसे अपने वैज्ञानिक कैलकुलेटर में दर्ज करते हैं, तो यह आपको 84.85 Ω (जेड = 84.85 Ω) का परिणाम दिखाएगा।
  • कैलक्यूटेबल पावर फैक्टर सुधार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना चरण कोण ढूंढें आपके पास पहले से ही काल्पनिक है, जो आपकी प्रतिबाधा है। आप भी अपने आसन्न पक्ष है, जो आपकी सक्रिय शक्ति है और आपके पास विपरीत पक्ष है, जो आपकी प्रतिक्रियाशील शक्ति है इसलिए, ऊपर बताए गए कुछ प्रमेयों का उपयोग कर आप कोण को पा सकते हैं उदाहरण के लिए, हम स्पर्शरेखा प्रमेय का प्रयोग करेंगे, जो इंगित करता है कि हमें आसन्न पक्ष (प्रतिक्रियाशील / सक्रिय) से विभाजित विपरीत पक्ष की गणना करनी होगी।
  • आपके पास इसके जैसा समीकरण होना चाहिए: (60/60 = 1)।
  • कैलक्यूटेबल पावर फेक्टर सुधार चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    स्पर्शरेखा के व्युत्क्रम को पता लगाएं और अपना चरण कोण पाएं। स्पर्शरेखा के व्युत्क्रम आपके कैलकुलेटर पर एक बटन है। अब पिछले चरण के समीकरण के स्पर्शरेखा के व्युत्क्रम की गणना करें और यह आपको अपना चरण कोण देगा। आपका समीकरण इस तरह दिखना चाहिए: तन ~ ¹ (1) = चरण कोण इसलिए, आपका उत्तर 45 डिग्री होना चाहिए।
  • कैलक्यूलेटर पावर फैक्टर सुधार चरण 5

    Video: Ăn gì để chữa bệnh ung thư? Ăn gì để chữa bệnh tim mạch? Ăn gì để chữa bệnh tiểu đường?




    5
    अपने कुल वर्तमान (एएमपीएस) की गणना करें आपका वर्तमान एम्पीयर की इकाइयों में व्यक्त किया गया है, जो "ए" द्वारा भी प्रतिनिधित्व किया जाता है वर्तमान की गणना करने के लिए प्रयुक्त सूत्र है: प्रतिबाधा के बीच वोल्टेज, जो संख्यात्मक रूप से इस तरह दिखना चाहिए: 120 वी / 84.85 Ω अब आपको लगभग 1,141 ए (120 वी / 84.84 Ω = 1,141 ए) की प्रतिक्रिया होनी चाहिए।
  • कैलक्यूटेबल पावर फेक्टर सुधार चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अब आपको अपनी स्पष्ट शक्ति की गणना करनी होगी, जिसे "एस" के रूप में दर्शाया गया है। स्पष्ट शक्ति की गणना करने के लिए आपको पायथागॉरियन प्रमेय का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपने प्रतिबाधा की गणना के लिए अपने हाइपोटिन्यूज़ को ध्यान में रखा है। याद रखना कि स्पष्ट शक्ति वोल्ट-एम्पियर की इकाइयों में व्यक्त की गई है, हम सूत्र का उपयोग करके स्पष्ट शक्ति की गणना कर सकते हैं: आपके कुल प्रतिबाधा से विभाजित वोल्टेज चुकता आपका समीकरण इस तरह दिखना चाहिए: 120 वी² / 84.85 Ω अब आपको 16 9.71 वीए का परिणाम प्राप्त करना चाहिए। (120 वर्ग / 84.85 = 16 9.71)
  • कैलक्यूटेबल पावर फेक्टर सुधार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अब आपको अपनी सक्रिय शक्ति की गणना करनी होगी, जिसे "पी" के रूप में दर्शाया गया है सक्रिय शक्ति की गणना करने के लिए, आपको वर्तमान में मिलना चाहिए, जैसा आपने चरण चार में किया था। सक्रिय शक्ति, जो वाटों की इकाइयों में व्यक्त की गई है, आपके सर्किट (60 Ω) के प्रतिरोध से आपके वर्तमान स्क्वायर (1.414²) को गुणा करके गणना की जाती है। आपको 78.11 वाट का नतीजा मिलना चाहिए। आपका समीकरण इस तरह दिखना चाहिए: 1,141 वर्ग x 60 = 78.11
  • कैलक्यूटेबल पावर फेक्टर सुधार चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपनी शक्ति कारक की गणना करें! अपने पावर कारक की गणना करने के लिए आपको निम्न जानकारी की आवश्यकता है: वाट और वोल्ट-एम्पीयर आप पहले से ही पिछले चरणों में इस जानकारी की गणना कर चुके हैं। आपकी शक्ति 78.11 वाट के बराबर है और आपका वोल्ट एम्पीयर 16 9.71 वीए के बराबर है। आपके पावर फैक्टर के लिए फार्मूला, जिसे एफडीपी। के रूप में भी दर्शाया जा सकता है, वाल्ट-एम्परेर्स द्वारा विभाजित वाट है। आपके पास इसके जैसा समीकरण होना चाहिए: 78.11 / 16 9.71 = 0.460
  • आप इसे एक प्रतिशत के रूप में भी व्यक्त कर सकते हैं, इसलिए आपको प्रति 100 0.460 गुणा करना होगा, और आपको 46% का एक शक्ति का घटक मिलेगा।
  • चेतावनी

    • यह केवल एक चरण के कोण और एक शक्ति कारक की गणना करने का एक बुनियादी उदाहरण था इसमें कैपेसिटिव शक्तियां, रिक्तियां और बड़े रिएक्टिन्स समेत अधिक जटिल सर्किट हैं।
    • आपके प्रतिबाधा की गणना करते समय, आपको स्पर्शरेखा के व्युत्क्रम समारोह का उपयोग करना चाहिए और अपने कैलकुलेटर में स्पर्शरेखा का नियमित कार्य नहीं करना चाहिए। यदि आप यह गलती करते हैं, तो आपको एक गलत चरण कोण मिलेगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वैज्ञानिक कैलकुलेटर
    • एक पेंसिल
    • रबड़
    • कागज की शीट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com