ekterya.com

एक पूर्वस्कूली शिक्षक कैसे बनें

पूर्वस्कूली शिक्षक होने के नाते, बहुत ही फायदेमंद हो सकता है, दोनों आर्थिक और व्यक्तिगत रूप से, यदि आप बच्चों की मदद करना पसंद करते हैं एक अपेक्षाकृत कम समय में एक पूर्वस्कूली शिक्षक होने के लिए एक आवश्यक शैक्षिक प्रशिक्षण और कार्य अनुभव प्राप्त करें। साथ ही, अपने कक्षा को कैसे स्थापित करें और पूर्वस्कूली बच्चों को मज़ेदार और प्रभावी शिक्षण देने के लिए एक सबक योजना बनाएं।

चरणों

भाग 1

आवश्यक शैक्षिक प्रशिक्षण प्राप्त करें
एक प्रीस्कूल शिक्षक चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
एक हाईस्कूल डिप्लोमा प्राप्त करें एक पूर्वस्कूली शिक्षक होने के लिए न्यूनतम आवश्यकताएं उच्च विद्यालय डिप्लोमा और पूर्वस्कूली शिक्षा में एक मान्यता प्राप्त कर रही हैं। यदि आपके पास हाईस्कूल डिप्लोमा नहीं है, तो यदि आप सामान्य शिक्षा विकास परीक्षा लेते हैं, तो आप एक हाई स्कूल की समानता प्राप्त कर सकते हैं, अगर आप संयुक्त राज्य में हैं (जीईडी)।
  • सामुदायिक कॉलेज या स्थानीय तकनीकी विद्यालय द्वारा सामान्य शिक्षा विकास परीक्षा के लिए तैयारी कक्षाओं में दाखिला करें।
  • सामान्य शिक्षा विकास परीक्षा की परीक्षा सेवा मुफ्त और कम लागत वाले अभ्यास परीक्षणों के साथ-साथ ऑनलाइन ट्यूटोरियल भी प्रदान करती है।
  • एक प्रीस्कूल शिक्षक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पूर्वस्कूली शिक्षा में डिग्री प्राप्त करें जब आपके पास सामान्य शिक्षा विकास परीक्षा होती है, तो आप एक पूर्वस्कूली शिक्षक बनने के लिए पूर्व-स्कूल शिक्षा में सहयोगी की डिग्री या स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, कई पब्लिक स्कूलों में पूर्वस्कूली शिक्षक होने के लिए पूर्वस्कूली में एक स्नातक की डिग्री या एक पुराने शिक्षक होने की आवश्यकता होती है।
  • निजी स्कूलों या डे केयर सेंटर में शिक्षकों के पास पूर्वस्कूली शिक्षा में सहयोगी की डिग्री ही होगी। निजी स्कूलों में एक पूर्वस्कूली शिक्षक होने के लिए एक मान्यता भी आमतौर पर आवश्यकता होती है
  • संयुक्त राज्य में हेड स्टार्ट कार्यक्रम जैसे पब्लिक स्कूल कार्यक्रमों में काम करने वाले पूर्वस्कूली शिक्षकों को केवल बच्चों की सहयोगी की डिग्री और काम के अनुभव की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, ज्यादातर पूर्वस्कूली शिक्षा में स्नातक की डिग्री है
  • एक पूर्वस्कूली शिक्षक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: TLM for class 1& 2 (शिक्षण सामग्री)

    एक मान्यता प्राप्त करें पब्लिक स्कूलों में पूर्वस्कूली शिक्षकों के लिए प्रत्यायन में स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद राज्य मान्यता परीक्षा उत्तीर्ण करना शामिल है। संयुक्त राज्य अमेरिका में मान्यता बाल विकास प्राप्त करने के लिए (सीडीए, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए), एक उम्मीदवार एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा या समकक्ष, बच्चों के साथ काम करने का अनुभव के 480 घंटे और 120 घंटे या उससे अधिक शैक्षणिक प्रशिक्षण पूरा कर लिया है होना आवश्यक है औपचारिक।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ राज्य बाल नेशनल एसोसिएशन ऑफ चाइल्ड केयर के बाल देखभाल व्यावसायिक प्रमाण पत्र स्वीकार करते हैं, यदि उम्मीदवार के पास कोई विश्वविद्यालय की डिग्री नहीं है या उसमें एक विश्वविद्यालय की डिग्री है जो बचपन की शिक्षा से संबंधित नहीं है। पूर्वस्कूली बच्चों को पढ़ाने के लिए अपने राज्य की आवश्यकताओं को देखें
  • एक पूर्वस्कूली शिक्षक चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपनी मान्यता रखें सीडीए मान्यता बनाए रखने के लिए, आपको अपना शैक्षिक प्रशिक्षण जारी रखना होगा। यदि आप एक निजी स्कूल या बाल देखभाल केंद्र में काम करते हैं, तो आपको अपना प्राथमिक उपचार प्रत्यायन अप-टू-डेट रखना होगा, एक सक्रिय शिक्षण अभ्यास का प्रदर्शन करना होगा और बाल देखभाल पेशेवरों के लिए एक अनुमोदित संगठन में सदस्यता होगी।
  • सार्वजनिक स्कूल पूर्वस्कूली शिक्षकों को प्रत्येक नवीकरण अवधि के दौरान व्यावसायिक मान्यता के समय में अपना प्रत्यायन बनाए रखने के लिए भाग लेना होगा।
  • भाग 2

    एक शिक्षक नौकरी खोजें
    एक प्रीस्कूल शिक्षक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रासंगिक कार्य अनुभव प्राप्त करें अगर आप बच्चों की देखभाल करते हैं, निजी कक्षाएं दे सकते हैं और डेकेयर में काम करते हैं या पूर्वस्कूली कार्यक्रम में एक सहायक के रूप में आप बच्चों के साथ काम करने के लिए आवश्यक अनुभव हासिल कर सकते हैं। अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या पड़ोसियों के बच्चों को निजी सबक का ध्यान रखना या देना। इसी तरह, आप नौकरी खोज वेबसाइटों पर चाइल्ड केयर जॉब्स और ट्यूटोरियल पा सकते हैं, जैसे क्रेगलिस्ट या वास्तव में
    • उन स्कूलों के साथ संवाद करने का प्रयास करें जहां आप निजी पाठ देने के अवसरों को देखने के लिए रहते हैं।
    • आम तौर पर, पूर्वस्कूली कार्यक्रमों के लिए शिक्षक सहायक की आवश्यकता होती है एक सहयोगी की डिग्री या स्नातक की डिग्री प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं
  • एक पूर्वस्कूली शिक्षक चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने विकल्पों को जानें सार्वजनिक, निजी और स्वतंत्र पब्लिक स्कूलों में नौकरी छोड़ो आवेदन करने से पहले आवश्यकताओं की जांच करना सुनिश्चित करें अधिकांश सार्वजनिक और निजी स्कूलों में शिक्षकों की स्नातक की डिग्री और सीडीए मान्यता है। दूसरी ओर, निजी स्कूलों में आपको केवल एक सहयोगी की डिग्री और मान्यता प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक प्रीस्कूल शिक्षक चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    नौकरी मेले में भाग लें प्राथमिक और पूर्व-विद्यालय के शिक्षकों के लिए बैक-टू-स्कूल जॉब मेलों में भाग लें स्थानीय स्कूल जिला कार्यालय पर जाएं या स्थानीय नौकरी मेलों को खोजने के लिए अपने वेब पेज पर जाएं। कभी-कभी, नौकरी के अवसरों और आगामी रोजगार मेले के लिए तारीखों के बाद स्कूल की वेबसाइटें
  • उसी तरह, आप जहां रहते हैं, वहां पूर्व विद्यालयों की सूची प्राप्त करने के लिए आप स्थानीय चैंबर ऑफ कॉमर्स से संपर्क कर सकते हैं।
  • आप अपने शहर की बड़ी कंपनियों की वेबसाइटों पर भी जा सकते हैं, जो आम तौर पर अपने कर्मचारियों को डेकेयर सुविधा प्रदान करते हैं और नौकरी के अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Video: Kids Hilarious Reaction to Sour Candy




    एक प्रीस्कूल शिक्षक चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    नौकरी एजेंसियों के वेब पेजों का अन्वेषण करें राक्षस, वास्तव में और ग्लासडोर केवल वेबसाइटों के कुछ उदाहरण हैं जो नियमित रूप से पूर्व-स्कूल के काम को प्रकाशित करते हैं। उसी तरह, आप एक नौकरी एजेंसी के साथ पंजीकरण कर सकते हैं जो शिक्षा क्षेत्र में लोगों के लिए नौकरी पाने में माहिर हैं, जैसे कि शुरुआती उम्र के शिक्षक।
  • एक प्रीस्कूल शिक्षक चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक पाठ्यक्रम जीवन बनाएँ अपने पाठ्यक्रम जीवन के शीर्ष पर दो या तीन वाक्यों का एक व्यक्तिगत सारांश लिखें जो संक्षेप में प्रस्तुत करता है कि आप कौन हैं, आपके पास क्या अनुभव है और आपके लक्ष्य क्या हैं निम्नलिखित अनुभाग में आपकी शैक्षणिक योग्यताएं, जो कि आपकी डिग्री और अभिलेख हैं, प्रस्तुत करना चाहिए। फिर, प्रत्येक नियोक्ता को एक सूची दें जो आपके कार्यों और जिम्मेदारियों को दिखाती है। कार्य अनुभव अनुभाग के बाद, अपने मौलिक कौशल और दक्षताओं की सूची बनाएं, जैसे कि आपके संचार कौशल, आपकी रचनात्मकता, आपके संगठनात्मक कौशल और आपके धैर्य।
  • अपने पिछले नौकरियों की सिफारिशों के लिए पूछें उन बच्चों के माता-पिता से व्यक्तिगत अनुशंसा के लिए पूछें, जिनके बारे में आपने ध्यान दिया या निजी सबक दिए। उसी तरह, आप मुख्य शिक्षक या नर्सरी या पूर्वस्कूली कार्यक्रम के नेता के साथ एक पेशेवर सिफारिश पूछ सकते हैं जिनके साथ आप काम करते हैं।
  • एक पूर्वस्कूली शिक्षक चरण 10 नाम वाली छवि का शीर्षक
    6
    एक साक्षात्कार के लिए तैयार करें सामान्य प्रश्न जो एक साक्षात्कारकर्ता पूछ सकता है, "क्या आप मुझे अपने बारे में बता सकते हैं?", "यदि आप गणित या पढ़ने की गतिविधि के दौरान अपनी कक्षा में प्रवेश करते थे, तो आप क्या देखेंगे?", "कौन सा क्या आपकी कुछ सकारात्मक मार्गदर्शन रणनीतियां हैं? "," आप परिवारों के साथ कैसे बातचीत करेंगे? "और" क्या आपको सबसे अच्छा उम्मीदवार बनाता है? "।
  • इन सवालों के जवाबों को लिखें और याद रखें, और फिर उन्हें दर्पण के सामने अभ्यास करें।
  • कुछ साक्षात्कार में कई राउंड हो सकते हैं अगर वे आपको एक दूसरे साक्षात्कार के लिए बुलाते हैं, तो आपको यह दिखाना पड़ सकता है कि आप बच्चों के साथ कैसे काम करते हैं या एक नमूना वर्ग की योजना बनाते हैं।
  • भाग 3

    अपनी कक्षा तैयार करें
    एक प्रीस्कूल शिक्षक चरण 11 का शीर्षक चित्र
    1
    दशा आपके कक्षा. पूर्वस्कूली कक्षा में मनोरंजक, संगठित, मज़ेदार और सुरक्षित होना चाहिए। कक्षाओं को कक्षा में विभाजित करें और बच्चों को समूहों में व्यवस्थित करें। इस तरह, बच्चे केंद्रों के बीच घूम सकते हैं आप दीवारों पर फ़ोटो, पत्र और संख्या पेस्ट कर सकते हैं। इसी तरह, यह पोस्टर्स प्रकाशित करता है जो प्रत्येक केंद्र का नाम निरूपित करता है।
    • कक्षा केंद्र के कुछ उदाहरण लिख रहे हैं, गणित, विज्ञान, कला और शिल्प, पठन, निर्माण, और नि: शुल्क खेल। सक्रिय केंद्रों को छोड़ने से बचें, जैसे कि कला और शिल्प, शांत केंद्रों के पास, जैसे पढ़ना।
    • इसके अलावा, रंगों के अनुसार समूहों को लेबल दें ताकि बच्चों को आसानी से याद कर सकें कि वे कौन से समूह का हिस्सा हैं।
  • एक प्रीस्कूल शिक्षक चरण 12 का शीर्षक चित्र
    2
    एक क्लास प्लान बनाएं. अपनी कक्षा की योजनाओं में सादगी और संरचना रखें, जिसे आप आयु समूह को ध्यान में रखना चाहिए जो आप सिखाते हैं। प्रभावी पूर्वस्कूली कक्षा योजनाएं वे हैं जो विभिन्न मजेदार गतिविधियों में बच्चों को शामिल करते हैं। उदाहरण के लिए, अपने आप को वर्णमाला के साथ परिचित करें ताकि वह जानवर का प्रतिनिधित्व करने के लिए कहें जो आपके पास पत्र से शुरू होता है। अगर यह पत्र "जी" है, तो बच्चों से एक बिल्ली की तरह काम करें या उसकी नकल करें।
  • पूर्वस्कूली पाठ्यक्रम बनाने के लिए प्रत्येक राज्य का अपना दिशानिर्देश होता है और अपनी आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है। आप अपने राज्य में शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर इन दिशानिर्देश पा सकते हैं। हालांकि, बुनियादी आवश्यकताओं यह है कि आप एक पाठ्यक्रम बनाते हैं जो आयु-योग्य संवर्धन, विकास और क्षमता प्रदान करता है।
  • एक पूर्वस्कूली शिक्षक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: गुरुनानक पब्लिक स्कूल ने किया माता पिता उन्मुखीकरण पर एक कार्यशाला का आयोजन

    एक दैनिक दिनचर्या स्थापित करें रूटीन बच्चों को सुरक्षित और आरामदायक महसूस करने में मदद करते हैं उन्हें पता चल जाएगा कि दैनिक आधार पर क्या उम्मीद है, जो आराम की भावना प्रदान करता है एक नियमित भी आपको संगठन और एकाग्रता बनाए रखने में मदद करेगा। इसलिए, यह सुबह और दोपहर के लिए एक नियमितता स्थापित करता है जब आप एक गतिविधि में खर्च करते हैं तो हर दिन बदल सकता है, लेकिन गतिविधियों का क्रम और आप प्रत्येक में जो भी करते हैं, वही होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, सुबह एक सर्कल में एक समय और कहानी कहने का समय हो सकता है, जबकि दोपहर दोपहर का भोजन होता है, एक झपकी और केंद्र लेने का समय।
  • हर दिन आप एक अलग दिनचर्या कर सकते हैं, लेकिन इसे न्यूनतम रखने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, पूरे सप्ताह के लिए तीन अलग-अलग दिनचर्या
  • एक प्रीस्कूल शिक्षक चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें उनके साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए अपने सहकर्मियों के साथ अक्सर महत्वपूर्ण जानकारी और चिंताओं के बारे में संवाद करें। आप के बारे में जिम्मेदार और ईमानदारी से कार्य करें और आप के बीच आम हितों का पता लगाने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, शायद एक सहकर्मी और आपके पास एक कुत्ता है। यह आम रुचि का एक मुद्दा हो सकता है जो आपके बीच एक संबंध विकसित कर सके।
  • उसे दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करने का प्रयास करें यदि आप इसे अस्वीकार करते हैं, तो इसे निजी रूप से नहीं लेना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com