ekterya.com

कैसे एक शिक्षण सहायक बनने के लिए

एक शिक्षण सहायक को अपने दैनिक कार्य करने के लिए लाइसेंसधारी पेशेवर की सहायता के लिए किराए पर लिया गया है। यह स्थिति पब्लिक स्कूलों में आम है, जहां शैक्षणिक सहायक वर्गों की निगरानी करते हैं और विकलांग छात्रों के लिए व्यक्तिगत ध्यान प्रदान करते हैं। एक शिक्षण सहायक बनने के लिए आप कौन से कदम उठा सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानें।

चरणों

भाग 1

विशेष शिक्षा में रुचि लें
इमेज शीर्षक से एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 1 बनें
1
बच्चों के साथ अनुभव प्राप्त करें कई शिक्षण सहायक बेबीटर या बच्चों के शिक्षकों के रूप में शुरू करते हैं। अन्य छोटे बच्चों के माता-पिता हैं और प्राथमिक स्कूल के छात्रों के साथ काम करने की संभावना के साथ सहज हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 2 बनें
    2

    Video: TEACHING LEARNING METAIRIYAL (TLM) (शिक्षण सहायक सामग्री )

    बुनियादी प्रशासनिक कार्यों को जानें एक बुनियादी कंप्यूटर कोर्स लें, टाइपिंग या नोट-लेइंग क्लासेस लगभग सभी शिक्षण सहायकों को शिक्षकों के लिए रिपोर्ट लिखने, अनुशासन पर निगरानी रखने और प्रशासनिक कार्यों को करने के लिए कहा जाता है।
  • इमेज शीर्षक से एक पैरापरफ़ोसिएअल स्टेप 3 बनाएं
    3
    अपने व्यक्तिगत अनुभव का उपयोग करें विशेष शिक्षा सहायकों के शारीरिक या मानसिक विकलांग लोगों के साथ काम करने का अनुभव हो सकता है इन लोगों के साथ एक लिंक स्थापित करना आपको इस भूमिका के मूल्य को समझने में मदद कर सकता है।
  • भाग 2

    अध्ययन विकल्प चुनें
    इमेज शीर्षक से एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 4 बनें
    1
    संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने हाईस्कूल डिप्लोमा या सामान्य शिक्षा विकास प्रमाणपत्र प्राप्त करें। (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए GED)। सामान्य रूप से सहायक सहायक शिक्षकों के लिए यह न्यूनतम शैक्षणिक आवश्यकता है।
  • एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 5 बनें छवि का शीर्षक
    2
    प्रमाणन कार्यक्रम में नामांकित करें। यदि आप उस क्षेत्र को जानते हैं जिसमें आप काम करेंगे, तो स्थानीय स्कूल जिले से संपर्क करें और पूछें कि क्या यह उन लोगों को प्रशिक्षण प्रदान करता है जो शिक्षण सहायक के रूप में काम करने में दिलचस्पी रखते हैं। यदि हां, तो कार्यक्रम पर आवेदन करें।
  • इमेज शीर्षक से एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 6 बनें
    3
    उच्च शिक्षा संस्थान में नामांकित शिक्षण सहायकों, विशेष शिक्षा सहायकों, प्रारंभिक हस्तक्षेप प्रदाताओं या किसी अन्य अनुशासन के लिए प्रशिक्षण डिप्लोमा की तलाश करें।
  • छवि शीर्षक से एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 7 बनें
    4
    अपने 4-वर्ष के करियर को खत्म करने के दौरान शिक्षण सहायक बनने का चयन करें यदि आपको एक ही समय में काम करने और अध्ययन करने की जरूरत है, तो आप एक शिक्षण सहायक नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि आप अपनी डिग्री एक विशेष शिक्षा शिक्षक या शैक्षिक कार्यक्रमों के प्रशासक के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।
  • विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के बाद आप एक शिक्षण सहायक नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। कुछ राज्यों में आपको एक वर्गीकरण परीक्षा लेने की आवश्यकता हो सकती है या उच्च शिक्षा के 2 साल पूरा कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 8 बनें
    5
    अतिरिक्त अध्ययन न करें और राज्य द्वारा अनुमोदित स्थानीय मूल्यांकन करें। यदि विकलांग बच्चों या शैक्षणिक केंद्रों में पढ़ाने में आपके पास व्यापक अनुभव है, तो आप स्वयं को अध्ययन कर सकते हैं और स्थानीय स्कूल में एक मूल्यांकन पास करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • वर्ष 2001 की "कोई बच्चा नहीं छोड़ा गया है" कानून के लिए जरूरी है कि आप 2 साल की उच्च शिक्षा (60 क्रेडिट) लें, बेहतर तकनीशियन का डिप्लोमा प्राप्त करें या स्थानीय मूल्यांकन को स्वीकृति दें
  • जिस स्कूल जिले में आप काम करते हैं, उस विकल्प पर आपके पास अतिरिक्त प्रतिबंध हो सकते हैं। अध्ययन विकल्प चुनने से पहले जिले से संपर्क करें
  • भाग 3

    एक शिक्षण सहायक नौकरी खोजें
    छवि शीर्षक से एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 9 बनें
    1



    स्थानीय स्कूल जिलों को बुलाओ उन रिक्तियों के बारे में पूछें जिन पर आप आवेदन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 10 बनें
    2
    अप्रैल और अगस्त के महीनों के बीच नौकरी खोज करें इस अवधि में स्कूलों को अनुबंधों से नवीनीकृत किया जाता है और खाली पदों के बारे में सूचित किया जाता है। कुछ स्कूलों को पहली तिमाही के दौरान कर्मचारियों को भर्ती करने की आवश्यकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 11 बनें
    3
    अंशकालिक नौकरी के लिए आवेदन करें विशेष शिक्षा सहायकों को काम पर रखने के लिए स्कूलों की ज़रूरत के मुताबिक, समय-समय पर, शिक्षण सहायकों को एक या कई अंशकालिक नौकरियों में काम करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 12 बनें
    4
    लचीला होना एक विशेष शिक्षण नौकरी पाने के दौरान सामान्य शिक्षण सहायक के रूप में कार्य करें आपको एक प्राथमिक विद्यालय शिक्षक का समर्थन करने, कंप्यूटर प्रयोगशाला की निगरानी करना, बचपन की शिक्षा में बच्चों के साथ काम करना, और अवकाश में सहायक सहायक शिक्षक के रूप में काम करने के लिए कहा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 13 बनें
    5
    नौकरियों में बदलाव के बारे में अपने स्कूल जिले से बात करें कई स्कूल अपने कर्मचारियों को नए पदों पर बढ़ावा देने का फैसला करते हैं। पता करें कि स्कूल वर्ष के अंत से पहले उनके पास एक विशेष शिक्षा सहायक के रूप में एक खाली स्थान है या नहीं।
  • भाग 4

    विशेष शिक्षा पर ध्यान दें
    इमेज का शीर्षक, एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 14 बनें
    1
    ऐसे कार्यक्रमों की तलाश करें, जो आपको विशेषज्ञता जारी रखने में मदद करेंगे। कई राज्य सम्मेलनों या प्रमाणीकरण कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो आपको ऑटिज़्म, दृश्य, श्रवण और शारीरिक विकलांग लोगों के साथ-साथ सीखने और विकास संबंधी समस्याओं के साथ काम करने के बारे में सूचित करेंगे। अपने शिक्षण सहायक नौकरियों से तीसरे तिमाही के दौरान या छुट्टी पर एक कार्यक्रम लो।
  • इमेज का शीर्षक है एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 15 बनें

    Video: PART 2|बाल विकास एवं शिक्षण शास्त्र के 320 अति महत्वपूर्ण प्रश्नों की श्रंखला|CTET,UPTET,REET

    2
    शैक्षिक सामग्री, प्रशासनिक कार्य या अन्य कार्यों की योजना बनाने पर विचार करें जो आपके वेतन को बढ़ाते हैं। अमेरिका में, विशेष शिक्षा सहयोगी $ 17,000 और $ 39,000 एक साल के बीच कमाते हैं। आपके पास और अधिक अनुभव और जिम्मेदारियां हैं, जितना आप कमाते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक पैरापरफ़ोसिएअल चरण 16 बनें
    3
    एक शिक्षण प्रमाणन कार्यक्रम दर्ज करें। कुछ राज्यों, जैसे टेक्सास, उच्च शिक्षा में 45 से अधिक अकादमिक क्रेडिट के साथ असिस्टेंट को आभासी विशेष शिक्षा प्रशिक्षण में दाखिला देने और उनकी योग्यता बढ़ाने के लिए प्रदान करते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: शिक्षण सहायक सामग्री प्रयोग कौशल

    Video: शिक्षक भर्ती 2019 पाठ्यक्रम तथा CTET 2018 SYLLABUS पर लाइव चर्चा

    • रिसर्च छात्रवृत्ति कार्यक्रम जब आप एक कॉलेज या विश्वविद्यालय में दाखिला लेते हैं। कुछ स्कूलों ने शिक्षकों के ट्यूशन का हिस्सा बनने के लिए उन्हें अधिक योग्यता प्राप्त करने में मदद दी है।
    • विशेष शिक्षा कार्यक्रम (ओएसईपी) के कार्यालय पर ध्यान दें। कुछ कार्यक्रम सब्सिडी वाले हैं या सहायक सहायक शिक्षकों और विशेष शिक्षा शिक्षकों को सहायता प्रदान करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हाई स्कूल डिप्लोमा या सामान्य शिक्षा विकास प्रमाण पत्र (जीईडी)
    • अध्यापन प्रमाणपत्र
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com