ekterya.com

कचरा कलेक्टर कैसे बनें

कचरा संग्रह समाज की सबसे आवश्यक गतिविधियों में से एक है। कचरा कलेक्टरों को शारीरिक रूप से फिट होना पड़ता है, ट्रकों को चलाने में और लंबे समय तक काम करने में प्रसन्न रहना पड़ता है, यहां तक ​​कि सुबह तक, बहुत जल्दी या रात की पाली में। कूड़ा संग्रह घरों, सड़कों, व्यवसायों, औद्योगिक केंद्रों या अस्पतालों, स्कूलों और पशु चिकित्सा क्लिनिक जैसे विशिष्ट स्थानों से हो सकता है अपशिष्ट प्रबंधन सिर्फ चीजों को दूर करने के बारे में नहीं है - रीसाइक्लिंग और पुन: उपयोग अब एक बहुत बड़ा घटक है।

चरणों

एक कचरा कलेक्टर चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
तय करें कि आपके पास कचरा संग्रह के लिए स्वभाव है। आप भारी वस्तुओं को उठा सकते हैं, मुश्किल आकृतियां (लोगों को कुछ और सब कुछ फेंक सकते हैं) को संभालने में सक्षम होना चाहिए और आपको गंदे होने पर ध्यान नहीं देना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप खुशबू के प्रति संवेदनशील नहीं हैं क्या आप अत्यधिक मौसम की स्थिति में, बहुत गर्म मौसम से बारिश हो रही है और यहां तक ​​कि बर्फ़ीली होने पर काम कर रहे हैं? क्या यह आपको बहुत देर से उठने के लिए परेशान करता है या बहुत देर से आने के लिए रात में? क्या आप अपमानजनक और बेपर्दा मालिकों से निपटने के लिए स्वभाव रखते हैं जो आपके अवांछित सामान लॉन्च करने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं?
  • Video: नए कलेक्टर उदय चौधरी ने संभाला पदभार - Aurangabad News

    एक कचरा कलेक्टर 2
    2
    उन कौशलों को ध्यान में रखें जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है। हालांकि खिताब आमतौर पर आवश्यक नहीं हैं और आपकी अधिकांश प्रशिक्षण कार्यस्थल में पूरा हो जाएगा, आपको कुछ कौशल की ज़रूरत है इन कौशल में एक ट्रक ड्राइविंग लाइसेंस, फोर्कलिफ्ट ड्राइव करने की क्षमता, संघन उपकरण संचालित करना, ट्रक में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों के यांत्रिक मरम्मत आदि शामिल हो सकते हैं।
  • Video: जिला कलेक्टर संकेत भोंडवे की नगर पालिका सीएमओं को फटकार...

    एक कचरा कलेक्टर 3
    3
    पता करने के लिए कि क्या आयु सीमा है कुछ स्थानों में केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को रोजगार मिलेगा। यदि आप एक परिपक्व कार्यकर्ता हैं, तो आपको अपने सभी समय को अच्छे शारीरिक रूप में लागू करने में सक्षम होना चाहिए। अगर आप अभी भी स्कूल में हैं, तो स्थिति के लिए आवेदन करने के बारे में कैरियर परामर्शदाता से बात करें। यदि आप श्रम बाजार में पहले से ही हैं, तो कचरा संग्रहण के लिए कौन किराए पर लेता है, यह जानने के लिए अपनी स्थानीय नगर पालिका से संपर्क करें। या येलो पेजेस में फ़ोन नंबर की तलाश में यह स्पष्ट हो सकता है। व्यवसायों को कॉल करें और उनसे पूछें कि क्या कोई रिक्तियां हैं उनसे यह भी पूछें कि उनकी उम्मीद की गई कौशल क्या हैं। यह भी पूछें कि नौकरी पर इनमें से किसी भी कौशल की आवश्यकता है
  • एक कचरा कलेक्टर चरण 4 के नाम से प्राप्त छवि
    4
    समझें कि यदि आप स्वयं को काम करना पसंद करते हैं, तो आपको अपने स्थानीय लघु व्यवसाय संघ के संपर्क में जाना होगा और एक कचरा संग्रह सेवा स्थापित करने के लिए मदद चाहिए। आपको एक ऐसी जगह में विशेषज्ञ होना पड़ सकता है जो कि कवर नहीं किया गया है, जैसे कि औद्योगिक अपशिष्ट संग्रह, रीसाइक्लिंग आदि। अधिक खुले आप कचरे के विभिन्न अवधारणाओं और पुन: उपयोग, कम करने और रीसाइक्लिंग के तरीकों के लिए होते हैं, आपका व्यवसाय अधिक सफल होगा।
  • एक कचरा कलेक्टर के नाम से छवि का शीर्षक चरण 5



    5
    यदि आवश्यक हो तो अनुरोध परमिट। यदि आप जैविक एजेंटों, जहरीले, खतरनाक या ज्वलनशील अपशिष्टों को संभालते हैं, तो आपको यह साबित करने के लिए एक विशेष लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है कि इन ऑब्जेक्ट्स को संभालने में आपको पर्याप्त प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है। यदि आप एक अस्पताल, चिकित्सा / पशु चिकित्सा क्लिनिक या औद्योगिक स्थल से कचरे एकत्रित करने जा रहे हैं, तो आपको सबसे ज्यादा लाइसेंस की आवश्यकता होगी
  • एक कचरा कलेक्टर 6
    6
    किसी कंपनी में नौकरी की साक्षात्कार पर जाएं, आपको शारीरिक परीक्षण करना पड़ सकता है कंपनी से कहें कि वह कहां है और विचार करें कि आपको पिछले बीमारियों या बीमारियों के बारे में डॉक्टर से पूछने की ज़रूरत है जो समस्याएं पैदा कर सकती हैं।
  • एक कचरा कलेक्टर के नाम से प्राप्त चित्र
    7
    अपने नियोक्ता से पूछें कि आपके पास कौन सा उपकरण है, यदि कोई हो, तो सबसे पहले, नियोक्ता को सुरक्षा उपकरण प्रदान करना चाहिए लेकिन आपको उनमें से एक को अपने आप को वित्त करना पड़ सकता है यदि आपने अपना स्वयं का व्यवसाय बना लिया है तो आपने खुद को सुरक्षा टीम की कुल लागत के बारे में पूछा है इस तरह के उपकरण में इस्पात के पैर के जूते, औद्योगिक दस्ताने, चिंतनशील जैकेट, हेलमेट और सुरक्षा पैंट शामिल हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    छवि शीर्षक 110187512_34e2b4ed71
    कई देशों में, कचरा संग्रह नगरपालिकाओं और निजी कंपनियों द्वारा अनुबंधित है यदि आप अभी भी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां स्थानीय सरकार कचरा संग्रहकर्ताओं को प्रत्यक्ष रूप से कार्य करती है, तो यह अपेक्षा नहीं करें कि यह पूरे जीवन भर जारी रहे।
  • वेतन: यह वास्तव में भिन्न हो सकता है वर्षों में कचरा कामगारों का वेतन बढ़ रहा है, समाज में उनके बहुमूल्य योगदान की पहचान में और उनके लिए आवश्यक कौशल को मान्यता देने में। वेब पर त्वरित खोज से प्रति वर्ष $ 18,000 से 65,000 डॉलर तक का पता चलता है एक साइट का कहना है कि न्यूयॉर्क में $ 80,000 प्रति वर्ष लेकिन यह शायद इस तथ्य को दर्शाता है कि यह लगभग दैनिक संग्रह है। यूनाइटेड किंगडम में, आपके स्तर के आधार पर, आंकड़े £ 11,000 से लेकर प्रति वर्ष 30,000 पाउंड तक रहे हैं। यदि आपके पास एक कचरा संग्रह व्यवसाय है, तो यह अधिक होने की संभावना है, लेकिन आपके पास ओवरहेड, वेतन और अन्य खर्च होंगे।
  • यदि आप कचरा संग्रहण व्यवसाय खोलना चाहते हैं तो अपने शोध करें। हालांकि रीसाइक्लिंग आज का नारा है, अगर रीसाइक्लिंग की सुविधा नहीं है और पुनर्नवीनीकरण उत्पादों की मांग घटती है, तो आपका व्यवसाय प्रभावित होगा। जबकि रीसाइक्लिंग और पुन: उपयोग में सुधार के लिए कई पहल विकसित किए जा रहे हैं, उनमें से कई अभी भी कार्यान्वित होने की बजाय राजनीतिक अवस्था में हैं, इसलिए ध्यान दें कि आपका शहर क्या कर रहा है। सभी संभावनाओं को कवर करने के लिए विभिन्न कचरा संग्रहों को विविधताएं और निष्पादित करें। योजना बनाने में सहायता के लिए एक अच्छा लेखाकार / वित्तीय योजनाकार और वकील प्राप्त करें
  • ऐसा मत सोचो कि आप अपशिष्ट प्रबंधन में चढ़ाई जारी नहीं रख सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, शायद अब के लिए आपको नीचे से शुरू करना होगा, लेकिन आप अपशिष्ट प्रबंधन पाठ्यक्रम (प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, आदि) पर विचार कर सकते हैं। आपका कार्यस्थल जानकारी प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए अपने ज्ञान और कौशल को एक सक्रिय तरीके से सुधारने की कोशिश करें ताकि आप श्रमिकों के प्रभारी हो, या कचरा प्रबंधन योजना टीम का हिस्सा हो या अंततः बॉस!
  • अपने घर में कपड़ों से अपने काम को अलग रखें। कहानियां बताती हैं कि कपड़े धोने के बाद कचरा की गंध बहुत मुश्किल है, यहां तक ​​कि धुलाई के बाद भी। जब आप घर जाते हैं, तो हमेशा एक स्थान पर कपड़े उतारना और वहां के कपड़े छोड़ दें (या तुरंत धो लें), शॉवर और साफ कपड़े डाल दें। यह अपने घर को फैलाने से गंध को रोक देगा
  • चेतावनी

    • इस काम को भी मत समझो, यदि आपको पीठ, हथियार या पैरों में समस्याएं हैं, या आपको शक्ति की कमी है यह एक थकाऊ नौकरी है जो एक महान शरीर का निर्माण कर सकता है यदि आप पहले से ही अच्छे आकार में हैं, लेकिन यह उन समस्याओं से ग्रस्त किसी भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • यह आसान काम नहीं है - कचरा कलेक्टर कड़ी मेहनत कर रहे हैं और घर लौट आए हैं।

    Video: नए जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने संभाला पदभार।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अच्छी शारीरिक स्थिति
    • प्रतिरोध।
    • दोस्ताना रवैया
    • अपशिष्ट प्रबंधन की भविष्य की दिशा पर लचीलापन और दूरदर्शिता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com