ekterya.com

कैसे एक याचिका लिखने के लिए

क्या आपके समुदाय, काउंटी या राष्ट्र में कोई बदलाव है जिसे आप देखना चाहते हैं? एक अनुरोध करें अनुरोधों को दुनिया को बदल सकते हैं यदि उन्हें ध्यान से संगठित किया गया हो और यदि वे ठीक से लिखे गए हों आपके पास पहले से ही एक कारण या रणनीति हो सकती है, लेकिन हम आपको एक बेजोड़ अनुरोध लिखने में मदद करने के लिए कुछ युक्तियां देंगे।

चरणों

विधि 1

अपने कारण की जांच
चित्र लिखें एक याचिका चरण 1
1
सत्यापित करें कि याचिका के लिए एक कारण आपकी स्थानीय सरकार के अधिकार क्षेत्र के भीतर है अपनी स्थानीय सरकार के प्रशासनिक कार्यालय से संपर्क करें या अपनी वेबसाइट देखें। आपको काउंटी या राज्य के साथ याचिका दायर करनी पड़ सकती है कार्यालय आपको विभाग को निर्देशित करता है जो आपके कारण से संबंधित मुद्दों से संबंधित है। फिर, आपके अनुरोध को बनाने के लिए दिशानिर्देशों का अनुरोध करें।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 2
    2
    पता लगाएं कि आपको कितने हस्ताक्षर चाहिए यह बिंदु बहुत महत्वपूर्ण है। 1,000 हस्ताक्षरों का लक्ष्य निर्धारित करने के लिए यह बहुत ही भयानक होगा, और इसे समझने के बाद 2,000 हस्ताक्षरों की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, पता करें कि आपके अनुरोध को परिचालित होने से पहले स्वीकृति की आवश्यकता है या नहीं।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 3
    3
    जानें कि कितने लोगों को मान्य होने के लिए याचिका पर हस्ताक्षर करना चाहिए। यदि आप किसी उम्मीदवार के हस्ताक्षर की सूची में हस्ताक्षर करने का प्रयास करते हैं, तो उन लोगों से आपसे अपना पता देने के लिए साइन अप करें, क्योंकि कानून यह भी सूचित करता है कि आपको यह जानकारी दिखानी चाहिए।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 4
    4
    अपने विषय का पता लगाएं ताकि आप इसके बारे में कई पदों को पूरी तरह समझ सकें। अपने विषय के बारे में जानने के लिए यह जानने का एक अच्छा तरीका है कि किसी ने इसके बारे में अनुरोध करना शुरू कर दिया है।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 5
    5
    विचार करें कि आपका अनुरोध प्रसारित करने के लिए कौन से माध्यम आदर्श है। आपको उस माध्यम के बिना उचित रूप से अनुरोध लिखना होगा जिसमें आप इसे प्रसारित करेंगे। (इस बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख के नीचे पढ़ें)। उन लोगों के लिए लिखित अनुरोध अधिक प्रभावी हो सकते हैं जो स्थानीय स्तर पर लागू होते हैं, लेकिन ऑनलाइन अनुरोध तेजी से अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं। Ipetitions.com, Petitions24.com या GoPetition.com जैसी वेबसाइटों पर विचार करें जो अन्य वेबसाइटों की तुलना में ज़्यादा ज़िम्मेदारी प्रदान करते हैं। फेसबुक के कारण एक विषय के लिए बहुत सारे ऑनलाइन समर्थन प्राप्त करने का एक उत्कृष्ट और जिम्मेदार तरीका हो सकता है। एक अनुरोध का ब्योरा लिखित रूप में ऑनलाइन संस्करण के लिए महत्वपूर्ण है।
  • कुछ कारणों पर विचार करें, एक अनुरोध करने के बजाय सामूहिक रूप से कार्य करें, यदि आपके कारण की आवश्यकता है कि लोग कार्य करते हैं और न केवल स्थिति के साथ सहमत हैं उदाहरण के लिए, आप एक प्वाइंट जैसे ऑनलाइन मंच में एक अभियान शुरू कर सकते हैं ऑनलाइन मंच और इसी तरह की वेबसाइट एक याचिका के रूप में एक ही तरीके से समर्थन एकत्र करते हैं, लेकिन कुछ बिंदु पर एक परिवर्तन करने के लिए अभिनय पर ध्यान केंद्रित करते हैं, न केवल निष्क्रियता से पूछें।
  • विधि 2

    अनुरोध लिखें
    चित्र लिखें एक याचिका चरण 6
    1
    एक विशिष्ट अभिव्यक्ति का विकास करें जो आपको पहचानने के लिए लोगों को समर्थन देना चाहता है। यह सटीक, संक्षिप्त और सूचनात्मक होना चाहिए।
    • एक कमजोर अनुरोध का एक उदाहरण: "हम एक पार्क के लिए अधिक धन का समर्थन करते हैं।" यह प्रार्थना बहुत सामान्य है यह किस प्रकार का पार्क है? कितना धन की आवश्यकता है?
    • एक मजबूत अनुरोध का एक उदाहरण: "हम मांग करते हैं कि प्रकृति के काउंटी आयुक्त निदेशक साहसी जिले में एक नए पार्क के लिए धन आवंटित करते हैं।" इस वाक्य में सटीक विवरण स्पष्ट रूप से लिखा गया है।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 7
    2
    अनुरोध संक्षिप्त करें लोग आपको इतना समर्थन नहीं करेंगे, अगर उन्हें पढ़ने में बहुत समय बिताना होगा, आपको क्या कहना है। आपको पहला पैराग्राफ की शुरुआत में अपना विशिष्ट लक्ष्य रखना चाहिए, चाहे कितना समय तक अनुरोध हो। फिर अनुरोध करने के कारणों के साथ इस पैराग्राफ का पालन करें। यह अनुच्छेद होगा कि ज्यादातर लोग पढ़ेंगे
  • अनुरोध के पहले पैराग्राफ का एक उदाहरण: "हम मांग करते हैं कि प्रकृति के काउंटी आयुक्त निदेशक साहसी जिले में एक नए पार्क के लिए धन आवंटित करते हैं, जिसमें पार्क नहीं है और हमारे बच्चों को एक जगह की आवश्यकता है जहां वे प्रकृति का अनुभव कर सकते हैं और वे कहां खेल सकते हैं।"
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 8
    3
    याचिका के शरीर में कुछ पैराग्राफ जोड़ें, जो पहले कृपालु पैराग्राफ का समर्थन करता है। इन अनुच्छेदों में विशिष्ट जानकारी और उदाहरण होने चाहिए, जो उस मुद्दे के महत्व को दर्शाते हैं जिसके लिए आप लड़ते हैं जितना चाहें उतना पैराग्राफ लिखें, लेकिन पता चले कि आप जिस सड़क पर बात करते हैं, वे उन लोगों को नहीं पढ़ेंगे।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 9
    4
    याचिका के सारांश की समीक्षा करें। सुनिश्चित करें कि याचिका स्थिति का वर्णन करती है, सुझाव दें कि क्या आवश्यक है और इसकी व्याख्या क्यों करें कि इसकी आवश्यकता क्यों है। क्या अनुरोध स्पष्ट है? क्या आप इस विषय को समझते हैं जब याचिका को पढ़ते समय आप स्थिति के बारे में नहीं जानते?
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 10
    5

    Video: online FIR शिकायत दर्ज करें फ्री में घर बैठे |||||EXTRA TECH WORLD




    अनुरोध संपादित करें और वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियां ठीक करें। यह बहुत संभावना नहीं है कि लोग आपको गंभीरता से ले जाएंगे यदि आपके अनुरोध में त्रुटियां बहुत हैं। स्पेल चेकर का उपयोग करें और स्पष्ट त्रुटियों से बचने के लिए अनुरोध को सही करें। यह जानने के लिए कि यह बह रहा है और अगर यह समझ में आता है तो जोर से अनुरोध पढ़ें
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 11
    6
    किसी और व्यक्ति ने अनुरोध पढ़ा है, अधिमानतः मित्र या रिश्तेदार को स्थिति के बारे में नहीं पता है। क्या यह व्यक्ति आपके लक्ष्य को समझता है? क्या आप समझ सकते हैं कि आप अनुरोध क्यों करते हैं, आप क्या मांग करते हैं और आप इसकी मांग क्यों करते हैं?
  • विधि 3

    हस्ताक्षर के लिए एक फ़ॉर्म बनाएं
    चित्र लिखें एक याचिका चरण 12
    1
    कागज के एक अलग शीट पर हस्ताक्षर के लिए एक फॉर्म बनाएं। पृष्ठ के शीर्ष पर याचिका का शीर्षक रखें याचिका का शीर्षक संक्षिप्त होना चाहिए, लेकिन वर्णनात्मक है।
    • एक अनुरोध शीर्षक का एक उदाहरण: "साहसिक जिले में एक नया पार्क के लिए याचिका"
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 13
    2
    एक इन्वेंट्री प्रोग्राम का उपयोग करके फ़ॉर्म तैयार करें। इस तरह, यह बहुत अधिक पेशेवर दिखाई देगा और यदि आवश्यक हो तो बदलना बहुत आसान होगा। पेज को पांच कॉलम में विभाजित करें जो नाम, पता, ईमेल पता, फोन नंबर और हस्ताक्षर दर्शाते हैं। (कुछ मामलों में और कुछ राज्यों में, आपको मतदाता पंजीकरण संख्या के लिए एक और कॉलम जोड़ना पड़ सकता है)। पता कॉलम के लिए बहुत सारे कमरे छोड़ दें। प्रति पेज 10 और 20 लाइनों के बीच जोड़ें
  • अगर आपके पास कंप्यूटर या इन्वेंट्री प्रोग्राम नहीं है, तो स्थानीय लाइब्रेरी पर जाएं जहां लाइब्रेरियन या स्वयंसेवक आपके अनुरोध को पूरा करने के लिए पुस्तकालय कंप्यूटर का उपयोग करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि यह व्यावहारिक नहीं है, तो एक शासक का उपयोग करके 8.5 इंच की एक शीट 11 इंच या ए 4 पेपर को 5 (या 6) कॉलम में विभाजित करने के लिए उपयोग करें, जो हमने पहले संकेत दिया था और बाकी संकेतों का पालन करें
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 14
    3
    मूल दस्तावेज की कई प्रतियां फोटोकॉपी या प्रिंट करें जिन स्वाक्षरियों की ज़रूरत है, उनके लिए कई पेज प्राप्त करें पृष्ठों की सूची बनाएं ताकि आपके पास आपके हस्ताक्षर का बेहतर रिकॉर्ड हो सके। आप ऐसे लोगों को भी प्राप्त कर सकते हैं, जो हस्ताक्षर एकत्र करते हैं, वे उन पन्नों पर प्रारंभिक स्थान देते हैं जो उन्होंने इस्तेमाल किए हैं या समीक्षा की हैं ताकि आप उनसे कुछ प्रश्न पूछ सकें कि किसी पृष्ठ पर क्या लिखी गई है। पृष्ठ आइनेल्स को रखने से भी समग्र जिम्मेदारी बढ़ जाती है
  • विधि 4

    आपके अनुरोध को बढ़ावा दें
    चित्र लिखें एक याचिका चरण 15
    1
    लोगों के साथ व्यक्तिगत रूप से बोलें एक ऐसी जगह पर जाएं जहां आप कई लोगों से बात कर सकते हैं, जो विषय के बारे में चिंतित हैं या जो इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने को तैयार हैं। जनता को आपके अनुरोध के बारे में पता होना चाहिए। यदि हां, तो एक भाषण लिखें एक सार्वजनिक स्थान पर जाएं जहां आप रिपोर्ट करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपको पहले यह करने की अनुमति है यदि आपके अनुरोध के बारे में स्कूल के बारे में है तो स्कूल या लोगों के पास एक से बात करें आपके कार्यालय के माध्यम से आपके अनुरोध के बारे में शब्द फैलाएं। समुदाय विज्ञापन पैनल में कारण के बारे में पोस्टर रुको।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 16
    2
    ईमेल की शक्ति का उपयोग करें याचिका का एक ऑनलाइन संस्करण बनाएं और इसे अपने परिवार, मित्रों और परिचितों को भेजें। उन्हें ई-मेल के साथ बाढ़ न करें - एक महीने के लिए हर दिन एक ईमेल भेजना आपको नतीजा नहीं मिलेगा इसके बजाय, उस अवधि के दौरान दो या तीन अनुस्मारकों के साथ अनुरोधों के अपने पहले दौर का पालन करें जिसमें आप अनुरोध करते हैं।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 17
    3
    आपके अनुरोध के लिए एक ऑनलाइन उपस्थिति बनाएं। एक ब्लॉग या एक ऑनलाइन मंच बनाएं जहां आप अपने अनुरोध पर चर्चा कर सकते हैं और उन लोगों से सवालों के जवाब दे सकते हैं जो आपके हस्ताक्षर देना चाहते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे कि फेसबुक और ट्विटर, शब्द का प्रसार करने और एक आंदोलन इतनी बड़ी बनाने में मदद करते हैं कि यह पूरे देश द्वारा पीछा किया जा सकता है। आपके अनुरोध को सार्वजनिक करने के लिए एक अच्छी वेबसाइट Change.org है, साथ ही यह प्रक्रिया को सरल बनाता है। यह उन लोगों को भी सूचित करता है जिन्होंने अन्य लोगों के बारे में क्या याचिका पर हस्ताक्षर किए।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्र शीर्षक 18
    4

    Video: कैसे लिखें करने के लिए हिंदी में एक आरटीआई आवेदन (आरटीआई लिखने का तरीका)

    मीडिया की कवरेज प्राप्त करें अपने कारणों के बारे में बताने के लिए स्थानीय मीडिया से संपर्क करें - इसे पहले एक रेडियो स्टेशन या एक स्थानीय समाचार पत्र के साथ करने का प्रयास करें इस याचिका को कवरेज प्राप्त होगी क्योंकि इससे गति बढ़ जाती है।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 1 9
    5
    विनम्र रहें किसी व्यक्ति को समय के साथ काम करने का प्रयास करने के बाद उनके सामने एक कष्टप्रद व्यक्ति बनना पसंद करता है। यह संभव है कि व्यक्ति को इस समय न तो आपकी सहायता करने के लिए समय और न ही धन है, भले ही वह आपके कारण में विश्वास करें। इसे व्यक्तिगत रूप से न लें! यह हमेशा विनम्र होने के लिए बेहतर होता है क्योंकि लोग आपको बाद में संपर्क कर सकते हैं या अपने कारणों को निभाने में आपकी सहायता कर सकते हैं जब उनके पास समय और संसाधन होते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपना अनुरोध एक क्लिपबोर्ड पर रखें और एक पेन जोड़ें। कभी-कभी आपके पास एक याचिका लिखने और हस्ताक्षर करने के लिए सुविधाजनक क्षेत्र नहीं है, और कभी-कभी लोग जो साइन इन करना चाहते हैं, उनमें पेन नहीं होता है तो यह एक क्लिपबोर्ड और एक या दो अतिरिक्त कलम है!
    • कागज को साफ और शिकन मुक्त रखें। आपका अनुरोध कम पेशेवर दिखता है यदि यह गंदा हो और उसके पास एक गुना हो तो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com