ekterya.com

पितृत्व के अधिकारों को त्यागने का तरीका

पितृत्व के अधिकारों को स्वेच्छा से माफ़ किया जा सकता है, आमतौर पर गोद लेने की सुविधा के लिए, या अनैतिकता से उन मामलों में जहां माता-पिता को अयोग्य घोषित किया जाता है या बच्चे की खातिर कार्य नहीं कर रहा है यह प्रक्रिया जटिल है और बेहद तनावपूर्ण और समय लेने वाली हो सकती है हालांकि, कानूनी प्रणाली के धैर्य और ठोस ज्ञान के साथ, आप पितृत्व के अधिकारों को सफलतापूर्वक त्याग कर सकते हैं

चरणों

विधि 1

अधिकारों को स्वेच्छा से छोड़ दें
छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार कदम 1
1
अपने अधिकारों को छोड़ने के परिणाम जानिए पितृत्व के अधिकारों को स्वेच्छा से त्यागने का निर्णय करने से पहले, इस फैसले के परिणामों को समझें। माता-पिता के अधिकारों को देने के लिए गंभीर गंभीर नतीजे हैं और ऐसा कोई निर्णय नहीं है जिसे हल्के ढंग से लिया जाना चाहिए।
  • आपके पितृत्व के संबंध में सभी अधिकार और उत्तरदायित्व समाप्त हो जाएंगे। अगर आप अपने अधिकारों को स्वेच्छा से देते हैं, तो आपके पास बच्चे के शिक्षा, धर्म, संगठित और नियुक्ति के बारे में कोई भी इनपुट नहीं होगा और उसके बारे में कोई अन्य कारक होगा। न ही आपको कानूनी तौर पर किसी भी तरह की हिरासत या यात्रा की गारंटी होगी।
  • अगर आप चाहते हैं कि दूसरे माता-पिता अपने बच्चे के अपने अधिकारों को त्याग दें, तो समझ लें कि बच्चे को आर्थिक रूप से या अन्यथा सहायता करने के लिए उनके पास कोई और दायित्व नहीं होगा। एक बार जब आप अपने अधिकारों को छोड़ दें तो आप भोजन के अधिकारों या अन्य माता-पिता से मिलने वाले दौरे के बारे में नहीं पूछ सकते।
  • छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार चरण 2
    2
    एक परिवार कानून वकील से बात करें न्यायालय अधिकारों की स्वैच्छिक समाप्ति नहीं देंगे, जब तक कि माता-पिता निष्पक्ष साबित न हो जाए कि यह बच्चे के सर्वोत्तम हित में है। न्यायाधीश आमतौर पर पितृत्व के अधिकारों को समाप्त करने के लिए अनिच्छुक हैं, भले ही वे स्वेच्छा से छोड़ दिए जाएं पितृत्व के अधिकारों को समाप्त करने के पक्ष में बहस करने का सबसे अच्छा तरीका हल करने के लिए परिवार कानून वकील से परामर्श करें
  • बहुत से लोग अपने पितृत्व के अधिकार को छोड़ना चाहते हैं, क्योंकि वे बच्चे को वित्तीय रूप से नहीं रखना चाहते हैं। पितृत्व के अधिकारों को खत्म करने का यह एक बहुत ही कठिन कारण माना जाता है इन आधारों के तहत एक याचिका दायर न करें क्योंकि इससे इनकार नहीं किया जा सकता है।
  • न ही आप अधिकारों को त्याग कर सकते हैं क्योंकि आपका जीवन कठिन है और आपके पास बच्चे के लिए समय नहीं है। याद रखें: अदालत का मुख्य उद्देश्य बच्चे की भलाई के लिए कार्य करना है ज्यादातर न्यायाधीश सोचेंगे, जब तक कि बिल्कुल असंभव नहीं, कि आपको मुश्किलों के बावजूद अपने बच्चे को अपने जीवन में शामिल करने का प्रयास करना चाहिए।
  • एक परिवार कानून वकील आपके अधिकारों को छोड़ने के लिए कारणों के बारे में आपसे बात कर सकता है वह आपको एक मजबूत वक्तव्य लिखने में मदद कर सकता है जो दर्शाता है कि आपके अधिकारों को क्यों छोड़ना बच्चे के सर्वोत्तम हित में है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके भाग में विफलता स्वीकार हो। अगर आपको विश्वास नहीं होता है कि आप एक फिट माता-पिता हैं, तो अदालत जानना चाहती है कि आपको असहज व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा क्यों करना चाहिए, जिसे आपको लगता है कि आप अपने पितृत्व के अधिकारों से अयोग्य हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार चरण 3
    3

    Video: मानव अधिकार आयोग में शिकायत ऑनलाइन कैसे दर्ज करें | EXTRA TECH WORLD |

    एक अनुरोध सबमिट करें पितृत्व के अधिकारों को निर्धारित करने के लिए आपको सुनवाई का अनुरोध करने वाले स्थानीय अदालत के साथ एक याचिका दायर करनी होगी। इस तरह के अनुरोध काफी व्यापक हो सकते हैं, इसलिए इसे पूरी तरह से भरना सुनिश्चित करें
  • एक याचिका दायर करने के लिए कानून और सटीक रूप भिन्न होते हैं, जहां पर आप रहते हैं। हालांकि, अधिकांश भाग के लिए, आपको बुनियादी जानकारी, जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, सामाजिक सुरक्षा नंबर (या समान) और अन्य पहचान वाली जानकारी प्रदान करनी होगी, जिसमें आप सबसे अधिक कानूनी दस्तावेज और कर रूपों में शामिल होंगे।
  • याचिका भी कहां दर्ज करें कुछ जगहों से आप इसे अदालत या स्थानीय काउंटी क्लर्क के कार्यालय में पेश करने की अनुमति देते हैं जबकि अन्य लोगों को यह आवश्यक है कि दस्तावेज़ स्थानीय बाल सुरक्षा सेवा कार्यालय में ले जाए। आप अपने वकील से बोलकर या नगर पालिका की वेबसाइट या क्षेत्रीय सरकार को देखकर याचिका दायर कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार चरण 4
    4
    अपने आप को अदालत में पेश करें सुनवाई एक न्यायाधीश के समक्ष आयोजित की जाएगी, जो निर्धारित करेगा कि आपके अधिकारों को कानूनी रूप से समाप्त कर दिया जाएगा या नहीं। आपको अदालत या न्यायाधीश को एक बयान देने के लिए कहा जा सकता है। अपने वकील से बात करें कि इस प्रकार का बयान देने पर या नहीं, वह आपके लिए फायदेमंद होगा और यदि हां, तो आपको क्या कहना चाहिए। दर्शकों के लिए उपयुक्त पोशाक, पेशेवर पोशाक के साथ, और न्यायाधीश का सम्मान करें। एक गलती की अदालत में खुद को पेश करके और बुरी तरह से व्यवहार करने से पिता के रूप में अपनी अनुपयुक्त प्रकृति को "सिद्ध" करने का प्रयास न करें। यह जरूरी नहीं कि आपके तर्क का समर्थन करे और नतीजों की वजह से कानूनी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि अवमानना ​​के लिए बंद कर दिया जा रहा है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार कदम 5

    Video: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग( नेशनल ह्यूमन राइट्स कमीशन)

    5
    अनुरोध को अस्वीकार करने के लिए तैयार करें समझें कि यह बहुत संभावना नहीं है कि न्यायाधीश और अदालत पितृत्व के अधिकारों को खत्म कर देंगे कानूनी समुदाय में आम सहमति यह है कि बच्चे की भलाई के लिए पितृत्व के अधिकार को समाप्त करना बहुत कम है। अगर वे आपका अनुरोध अस्वीकार करते हैं, तो अपने वकील से बात करें कि निर्णय कैसे अपील करें अपील की आवश्यकताओं को स्थान के आधार पर भिन्न होता है
  • विधि 2

    अधिकारों को अनायास छोड़ दें
    छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार कदम 6
    1
    उन परिस्थितियों को जानें जिनके तहत पितृत्व के अधिकारों को माफ किया जा सकता है। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के पितृत्व के अधिकारों को अनिच्छा से समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह केवल कुछ परिस्थितियों में किया जा सकता है यद्यपि यह आपके जीवन के आधार पर भिन्न होता है, उदाहरण के तौर पर अमेरिका में अधिकांश राज्य, उदाहरण के लिए, पूरा परिष्करण देगा यदि निम्नलिखित परिस्थितियों को पूरा किया गया है:
    • बहिष्कार, जिसका अर्थ है कि बच्चे के साथ 6 महीनों से अधिक समय के लिए कोई बहाना न हो
    • लापरवाही, जिसका अर्थ है कि भोजन, आश्रय, पानी और स्वास्थ्य जैसी बुनियादी जरूरतों को पूरा नहीं किया जाता है
    • बच्चे को आर्थिक रूप से रखने में नाकाम रहने का अर्थ है, जिसका अर्थ है कि खाद्य पात्रता भुगतान या वित्तीय सहायता के अन्य रूप नहीं किए गए थे
    • क्षति की अनसुनी, जिसका अर्थ है कि माता-पिता की देखभाल के तहत बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए थे
    • गंभीर आपराधिक विश्वास, जिसका अर्थ है कि कुछ अपराध, आम तौर पर गंभीर अपराध जो किसी बच्चे को नुकसान पहुंचाते हैं, पितृत्व के अधिकारों को समाप्त कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार चरण 7
    2
    समाप्ति के लिए एक अनुरोध सबमिट करें। साथ ही अधिकारों को स्वेच्छा से छोड़ने के लिए, आपको अधिकारों के अनैच्छिक हटाने के लिए एक याचिका दायर करनी होगी इस याचिका को कहां और कैसे प्रस्तुत किया जाए, इसके आधार पर आप कहां रहते हैं।
  • आप स्थानीय बाल सुरक्षा सेवा कार्यालय के माध्यम से एक याचिका दायर कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि दूसरे माता पिता आपके बच्चे को खतरे में डाल रहे हैं, तो आप एक याचिका स्वतंत्र रूप से भी दर्ज कर सकते हैं और आप चाहते हैं कि वे अपने अधिकारों को छोड़ दें।
  • आपको अपने बारे में मूलभूत जानकारी की आवश्यकता होगी और माता-पिता जिनके अधिकार आप अंतिम रूप दे रहे हैं इस जानकारी में नाम, पता, जन्म स्थान, सामाजिक सुरक्षा नंबर (या समान) और अन्य विवरण शामिल हैं जिन्हें आप आमतौर पर राजकोषीय या कानूनी दस्तावेज़ों में प्रदान करते हैं।



  • छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार कदम 8
    3
    एक परिवार कानून वकील से परामर्श करें आपको पूरे प्रक्रिया में एक परिवार कानून वकील के साथ परामर्श करना चाहिए। पितृत्व के अधिकारों को छोड़ना मुश्किल हो सकता है और, अगर अनायास माफ कर दिया जाता है, कानूनी लड़ाई तनावपूर्ण और अप्रिय हो सकती है एक परिवार कानून वकील अदालत में व्यक्तिगत हमलों से आपकी रक्षा कर सकता है और यह साबित करने के लिए आवश्यक साक्ष्यों को इकट्ठा करने में मदद करता है कि अन्य माता पिता फिट नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार चरण 9
    4
    सबूत और गवाहों को इकट्ठा एक बार आपके अनुरोध को मंजूरी दी गई है, एक सुनवाई निर्धारित किया जाएगा सुनवाई की प्रस्तावना में, अन्य माता-पिता के खिलाफ अपनी बहस को उजागर करने के लिए सबूत इकट्ठा करें
  • आपको यह साबित करना होगा कि ऊपर उल्लिखित समाप्ति के कारणों में से एक कारण हुआ। यदि आप परित्याग के आधार पर याचिका दायर करने जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपको यह साबित करने में सक्षम होना चाहिए कि दूसरे माता पिता ने 6 महीने तक बच्चे के साथ संपर्क नहीं किया है। अगर आप गलती के आधार पर याचिका दायर करने जा रहे हैं, तो आप कानूनी तौर पर पुलिस रिपोर्ट और अदालती सुनवाई को अपने तर्कों के प्रमाण के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।
  • कुछ कारणों से दूसरों की तुलना में साबित करना अधिक कठिन होता है और गवाह की गवाही मदद कर सकती है। यदि अन्य माता-पिता ने बच्चों को मनोरंजक दवाओं के उपयोग से लुप्त किया था, लेकिन कभी औपचारिक रूप से किसी अपराध का आरोप नहीं लगाया गया था, तो आप एक ऐसे साक्षी को ला सकते हैं जिसने बच्चे को बच्चे की उपस्थिति में बहुत अधिक पीने या गोलियां लेने को देखा था।
  • हिरासत मामलों में निष्पक्षता बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। याद रखें: आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया हिरासत को खत्म करने का कोई कारण नहीं है। आपको यह साबित करना होगा कि यह बच्चे की भलाई के लिए है। आपका वकील यह निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है कि किस प्रकार के सबूत आपके तर्कों की सहायता करेगा या नहीं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार चरण 10
    5
    सभी आवश्यक दर्शकों में भाग लें I हिरासत की अनैच्छिक समाप्ति के साथ काम करते समय कई सुनवाई, और यहां तक ​​कि परीक्षण भी हो सकते हैं। आपको सभी दर्शकों को शामिल करना होगा और पेशेवर, शांत और शांत तरीके से व्यवहार करना होगा। हिरासत सुनवाई महीने, यहां तक ​​कि साल के लिए, और प्रक्रिया महंगा और थकाऊ हो सकता है के लिए पिछले कर सकते हैं। इस समय के दौरान अपने वकील और दोस्तों और परिवार के भावनात्मक समर्थन से पेशेवर सहायता प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार चरण 11
    6

    Video: मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम 1993

    असफलताओं के लिए तैयार आमतौर पर न्यायालय पितृत्व के अधिकारों को समाप्त करने के लिए बहुत अनिच्छुक हैं आपको कई प्रतिरोधों का सामना करने की संभावना है, खासकर यदि अधिकार दूसरे माता-पिता की इच्छा के खिलाफ समाप्त होने पर हैं आप निम्न कार्य करके असफलताओं के लिए तैयार कर सकते हैं:
  • ध्यान रखें कि आपको व्यक्तिगत रूप से अदालत में हमला किया जा सकता है। आपके इरादों को चुनौती दी जाएगी और दूसरे माता पिता के वकील आपके खिलाफ पिछले त्रुटियों का उपयोग कर सकते हैं। एक सख्त पूछताछ के प्रभाव के लिए अपने आप को भावनात्मक रूप से तैयार करने की कोशिश करने के लिए अपने सभी पिछले व्यवहार की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें।
  • उस जगह में अपील की प्रक्रिया की पूरी तरह से समीक्षा करें जहां आप रहते हैं। एक अच्छा मौका है कि पहले सुनवाई पर अधिकारों को अंतिम रूप नहीं दिया जाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप निर्णय को अपील करने के लिए तैयार हैं। अपील की प्रक्रिया स्थान से भिन्न होती है, इसलिए अपने वकील से बात करें कि अपील कैसे करें और दूसरे परीक्षण या सुनवाई में सफलता की संभावनाओं को कैसे सुधारें।
  • विधि 3

    गोद लेने के प्रयोजनों के लिए माफ़ी अधिकार
    छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार चरण 12
    1
    पालक देखभाल के बारे में नियमों के बारे में जानें फोस्टर केयर के बारे में नियम भिन्न हो सकते हैं, जहां आप रहते हैं। कब, कहाँ और अगर, एक पालक माता पिता के रूप में, आप एक व्यक्ति के पितृत्व के अधिकार को समाप्त कर सकते हैं कई कारकों पर निर्भर करता है
    • कुछ जगहों पर, जन्म के बच्चे स्वेच्छा से अपने पितृत्व के अधिकार को छोड़ सकते हैं यदि उनके बच्चे को एक प्यार घर मिल जाता है इस तरह के अनुरोध सामान्य स्वैच्छिक छूट के मुकाबले स्वीकार किए जाने की अधिक संभावना है क्योंकि बच्चे के सवाल में उनके जैविक माता-पिता से एक सुरक्षित और वैकल्पिक वातावरण दूर है।
    • अधिकतर स्थानों पर आप माता-पिता के अधिकारों को स्वेच्छा से समाप्त करने के लिए एक याचिका दायर कर सकते हैं। हालांकि, यह प्रक्रिया जटिल है और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि बच्चे की सुरक्षा खतरे में है। उसी कारणों से मुलाकात की जानी चाहिए, जैसे कि परित्याग और बच्चे को खतरे में डालने के लिए, माता-पिता के किसी एक के अधिकारों को अनियमित रूप से समाप्त करना।
    • यदि बच्चे को पालक देखभाल में रखा जाता है तो पितृत्व अधिकार कभी-कभी समाप्त होते हैं हालांकि, यह न्यायाधीश पर निर्भर करता है और इस घटना की संभावना स्थान पर निर्भर करता है। एक वकील से बात करें यदि आप पालक देखभाल पर विचार कर रहे हैं ताकि आप अपने अधिकारों को समझ सकें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार चरण 13
    2
    अपने अधिकारों को स्वैच्छिक रूप से छोड़ दें यदि आप अपने बच्चे को गोद लेने के लिए दे रहे हैं, तो आप अपने अधिकारों को स्वेच्छा से त्यागने का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि ऐसा करने की प्रक्रिया थोड़ी व्यापक है, यदि आपका बच्चा जिम्मेदार दत्तक माता-पिता की देखभाल में है, तो यह बहुत संभावना है कि आपका अनुरोध न्यायाधीश द्वारा अनुमोदित किया जाएगा। यदि आप जन्म के समय गोद लेने के लिए एक बच्चा देने जा रहे हैं, तो कई जगहों पर प्रतीक्षा अवधि है इससे पहले कि आप अपने अधिकारों को स्वेच्छा से छोड़ दें। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप अपने निर्णय के बारे में सुनिश्चित हैं और पितृत्व अधिकारों को छोड़ने के कानूनी परिणामों के लिए तैयार हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक माता पिता के अधिकार कदम 14
    3
    किसी के पितृत्व के अधिकारों को अनिच्छा से समाप्त कर दिया गया है यदि आप एक बच्चे को अपनाने की कोशिश कर रहे हैं और जैविक माता पिता के अधिकार एक बाधा हैं, तो आप माता-पिता के अधिकारों को अनिच्छा से समाप्त कर सकते हैं यह आम तौर पर तब होता है जब एक नया पति पिछला विवाह या रिश्ते से एक बच्चे को अपनाना चाहता है। अनैच्छिक समाप्ति के किसी अन्य मामले में, आपको यह साबित करना होगा कि जैविक पिता उपयुक्त नहीं हैं। पितृत्व के अधिकारों को अनैच्छिक रूप से समाप्त करने के लिए ऊपर दी गई विधि के समान प्रक्रिया काफी समान है
  • और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com