ekterya.com

ब्रिटिश उच्चारण के साथ अंग्रेजी कैसे बोलें

लहजे कि इंग्लैंड, स्कॉटलैंड से आते हैं, उत्तरी आयरलैंड और वेल्स अलग हैं, और एक छोटे से अभ्यास के साथ आप एक है कि वास्तविक लगता है से बात कर शुरू कर सकते हैं। लहजे के अतिरिक्त, आपको अपने प्रतिनिधित्व के लिए जरूरी इशारों को सही पर भी विचार करना चाहिए। ऐसा नहीं है कि इन दिशानिर्देशों का अंग्रेजी रानी का वर्णन है, के रूप में भी "प्राप्त उच्चारण" (आर), जाना जाता दक्षिणी इंग्लैंड और वेल्स में बोली जाने वाली है, और शायद ही कभी वर्तमान ब्रिटेन में प्रयोग किया जाता है लेकिन है की संभावना है कैसे ब्रिटिश बोलते हैं की स्टीरियोटाइप के करीब जबकि मानक भाषा अध्ययन में यह भी सही व्याकरण, शब्दावली और अधिक औपचारिक शैली जैसे मुद्दों में रुचि रखता है आरपी की इस अध्ययन, उच्चारण के साथ क्या करना ज्यादा है।

चरणों

भाग 1

आर
एक ब्रिटिश एक्सट्रैक्ट चरण 1 में स्पीक नाम वाली छवि
1
आर से प्रारंभ करें आप यह समझना चाहिए कि ब्रिटिश लहजे के साथ ज्यादातर वक्ताओं आर (स्कॉटलैंड, Northumbria, उत्तरी आयरलैंड और लंकाशायर के कुछ हिस्सों को छोड़कर) से चिह्नित नहीं करते, लेकिन सभी ब्रिटिश लहजों ही हैं। उदाहरण के लिए, एक स्कॉटिश उच्चारण एक अंग्रेजी उच्चारण से बहुत अलग है एक स्वर आर बोलना के बाद नहीं है, लेकिन स्वर लंबा और शायद ध्वनि "उह" (इस मामले में यह होगा "heeuh") जोड़ने के लिए। "जल्दी" जैसे शब्दों में, स्वर को स्वर के साथ मिलाएं नहीं। "Huh-ree" के रूप में इसे
  • अमेरिकी अंग्रेजी में, "आर एल" या "rel" में समाप्त होने वाले शब्दों या तो एक या दो अक्षरों का उपयोग कर विनिमेय है उच्चारित किया जा सकता। लेकिन यह ब्रिटिश अंग्रेज़ी के लिए मामला नहीं है। के रूप में "महिला" "आर एल" और "उछालना" में समाप्त होने वाले शब्द एक अक्षर के रूप में उच्चारित कर रहे हैं और जब तक शब्द "गिलहरी" स्पष्ट है आर, खामोश है "squih-rul" और "रेफरल" और "फिर से fer-rul। "
  • कुछ शब्दों को ब्रिटिश उच्चारण के साथ कहना आसान है उदाहरण के लिए, "दर्पण", जो "मिहा-आरए" की तरह लगता है इसे "मात्र" के रूप में न देखें - ब्रिटिश लगभग ऐसा कभी नहीं करते हैं जब आप "वा" में समाप्त होने वाले कुछ शब्द कहते हैं, तो उन्हें बताएं कि क्या उन्हें अंत में "आर" है उदाहरण के लिए, "देखा" शब्द को "देखा-आर" के रूप में उच्चारित किया जा सकता है - एक वाक्य में यह होगा: "मैंने इसे देखा!"

भाग 2

यू
एक ब्रिटिश एक्सेंट चरण 2 में स्पीक में शीर्षक वाली छवि
1
"बेवकूफ" और "कर्तव्य" के "यू" में "आप" शब्द की "ईव" ध्वनि के साथ। स्वनिम "ऊ" जो लहजे Americano- फिर, "stewpid" या अधिक सामान्यतः "schewpid" और नहीं "stoopid" का उच्चारण किया जाएगा है से बचें। "ड्यूटी" को "दीवट", या अधिक सामान्यतः "जूट" कहा जाएगा मानक अंग्रेजी लहजे में, "एक" (उदाहरण के लिए "पिता" में) की आवाज गले के साथ उसके खुले मुंह के पीछे होता है "ARH" की तरह लगता है। यह पहलू लगभग सभी ब्रिटिश लहजे के लिए सच है, लेकिन यह आरपी में अतिरंजित है दक्षिणी इंग्लैंड और आर.पी. में, "स्नान", "पथ", "कांच" और "घास" जैसे शब्दों का भी इस ध्वनि "बार्थ", "पार्थ", "glarss" और "grarss") के साथ स्पष्ट है । हालांकि, यूनाइटेड किंगडम के अन्य भागों में, "स्नान" और "पथ" में "ए" "आह" की तरह लगता है।

भाग 3

मजबूत व्यंजन
एक ब्रिटिश एक्सट्रैक्ट चरण 3 में स्पीक नाम वाली छवि
1
मजबूत व्यंजनों के साथ शब्दों को अच्छी तरह से बताएं "टी" में "टी" में "टी" और एक "डी" के रूप में नहीं (जैसा कि अमेरिकी उच्चारण के साथ लगता है), जो "डोडी" की तरह लग रहा था। उसके बाद, आपको "दीवट" या "जूट" शब्द का उच्चारण करना चाहिए "प्रत्यय" में "जी" नाम के साथ एक "जी" चिह्नित किया गया इस तरह, यह "-इन" की बजाय "-इन" की तरह लग जाएगा हालांकि, कभी-कभी इस ध्वनि को "इन" की तरह ध्वनि में छोटा किया जाता है, जैसा कि "लुकिन" शब्द में है
  • शब्द "इंसान" का उच्चारण किया जा सकता है "hewman किया जा रहा है" या "yooman किया गया" स्थान के आधार पर, लेकिन यह भी स्पष्ट किया जा सकता है "hewman मधुमक्खी में"।

भाग 4

टी
एक ब्रिटिश एक्सेंट चरण 4 में स्पीक इन छवि का शीर्षक
1
कभी-कभी आपको टी को छोड़ देना चाहिए कुछ लहजों में, "टी" सहित कोकनी शब्द जो अमेरिकियों के "डी" एक ध्वनि का उपयोग बदलने के लिए में स्पष्ट नहीं है। हालांकि, जगह में आमतौर पर एक प्रकार का विराम या "हिचकी" होता है फिर, "लड़ाई" उच्चारण "बा-बीमार" - यह "बा-बीमार" और के बारे में पता आप पहले अक्षर के अंत में जीभ के पीछे हवा रखना है कि हो सकता है इससे पहले कि उसे उच्चारण आग कोई है जो कहते हैं खोजने के लिए अजीब होगा दूसरा शब्दांश इसे ग्लोटटल रोड़ा कहा जाता है। अमेरिकियों ने "मिटेंस" और "माउंटेन" जैसे शब्दों में ग्लोटटल आइड्यूलियन्स का भी उपयोग किया है। क्या होता है कि ब्रिटिश इसे अधिक उपयोग करते हैं
  • दक्षिणी इंग्लैंड, आरपी, स्कॉटिश, आयरिश या वेल्श ढीला और यह असभ्य "टी" का उच्चारण नहीं पर विचार के उच्चारण के साथ लोग। दूसरी ओर, लगभग सभी लहजे "टी" एक आकस्मिक संदर्भ में शब्दों के बीच में न आना स्वीकार किया जाता है, और एक शब्द के अंत में एक glottal stop जगह है एक लगभग सार्वभौमिक कस्टम, लेकिन इस सुविधा की तुलना में अधिक व्यावहारिक है सैद्धांतिक।

भाग 5

उच्चारण

Video: #aaosikheaj English padhna sikhe ll इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी

एक ब्रिटिश एक्सेंट चरण 5 में स्पीक में शीर्षक वाली छवि
1

Video: सीखने के लिए बातचीत: प्राथमिक अंग्रेज़ी

गौर कीजिए कि कुछ शब्द लिखी जाने के कारण स्पष्ट हैं। शब्द "जड़ी बूटी" में "h" की आवाज को स्पष्ट किया जाना चाहिए। शब्द "किया गया" "बिन" या "बेन" के बजाय "सेम" की तरह अधिक स्पष्ट किया जाता है आरपी के लिए, शब्द "फिर से" और "पुनर्जागरण" "हासिल करने के लिए" का उच्चारण कर रहे हैं और दर्द "अस्वीकार Sance क्रमशः रन `, अंकन" ऐ "के रूप में जब आप कहते हैं कि" "के बजाय" ने कहा, "। "शरीर" में समाप्त होने वाले शब्द escriben- यानी "शरीर के किसी भी" और नहीं "किसी भी साथी" के रूप में उच्चारित किया जाता है। ब्रिटिश उच्चारण के साथ एक संक्षिप्त "ओ" का उपयोग करें
  • एक ब्रिटिश एक्सेंट चरण 6 में स्पीक में शीर्षक वाली छवि
    2
    विचार करें कि "h" हमेशा स्पष्ट नहीं होता है यह शब्द "जड़ी बूटी" में उल्लिखित किया गया है, जो कि अमेरीकी अंग्रेजी के विपरीत है, जिसे "एआरबी" कहा जाता है हालांकि, कई ब्रिटिश लहजे में, जैसे कि उत्तर और कॉकनी, एक शब्द की शुरुआत में "एच" अक्सर छोड़ा जाता है।
  • एक ब्रिटिश एक्सटेंट चरण 7 में स्पीक में शीर्षक वाली छवि



    3
    शब्द "किया गया" का उच्चारण "बीन और नहीं" बिन है अमेरिकी उच्चारण में आमतौर पर "बिन" कहा जाता है हालांकि, ब्रिटिश में, सामान्य उच्चारण "किया गया" है, लेकिन इसे "बिन" कहने के लिए स्वीकार किया जाता है, जिसमें मौलिक बातचीत में शब्द पर जोर नहीं दिया गया है।
  • एक ब्रिटिश एक्सेंट में स्पीक 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान रखें कि जब दो या अधिक स्वरों के साथ मिलकर आपको एक शब्दांश जोड़ना पड़ सकता है उदाहरण के लिए, आम तौर पर शब्द "सड़क" को "रॉह" कहा जाता है, लेकिन वेल्स में और उत्तरी आयरलैंड के कुछ स्थानों में इसे "ro-ord" कहा जाता है। कुछ वक्ताओं ने यह भी "रेह-उह" बताया।
  • भाग 6

    सुनो और नकल करें
    एक ब्रिटिश एक्सेंट चरण 9 में स्पीक में शीर्षक वाली छवि
    1
    भाषा के "संगीत" को सुनें सभी लहजे और बोलियों के पास अपना संगीत है ब्रिटिश वक्ताओं की टोन और जोर पर ध्यान दें क्या वाक्य आमतौर पर उच्च, कम नोट पर समाप्त होता है या क्या उन्हें रखा जाता है? सामान्य वाक्य में टोन कितना भिन्न होता है? इस क्षेत्र के अनुसार टोन में एक बहुत भिन्नता है विशेष रूप से पीआर में ब्रिटिश अंग्रेजी बोलने पर टोन आमतौर पर अमेरिकी अंग्रेजी की तुलना में बहुत कम होता है सजा समाप्त होने के रूप में सामान्य प्रवृत्ति थोड़ा टोन कम करना है हालांकि, लिवरपूल और पूर्वोत्तर इंग्लैंड में लहजे महान अपवाद हैं।
    • उदाहरण के लिए, "क्या वह स्टोर में जा रहा है?" कहने के बजाय, "क्या वह स्टोर करने जा रहा है?" प्रश्न पूछने पर, इसे ऊपर उठाने के बजाय टोन कम करना (प्रश्न के अंत में एक अधिक तीव्र स्वर अमेरिकी या ऑस्ट्रेलियाई अंग्रेजी में अधिक सामान्य है)।
  • एक ब्रिटिश एक्सट्रेस चरण 10 में स्पीक नाम वाली छवि
    2
    कुछ परिचित वाक्यांशों को कहने के लिए आपको दिखाने के लिए एक ब्रिट प्राप्त करें: "अब भूरे रंग के गाय" और "स्पेन में बारिश मुख्य रूप से सादे पर रहता है"। करीब ध्यान दें स्वर कहा जाता है जो लंदन में गोल या खुले हैं, जैसे "के बारे में" शब्द, उत्तरी आयरलैंड में समतल होते हैं।
  • एक ब्रिटिश एक्सटेंट चरण 11 में स्पीक में शीर्षक वाली छवि
    3
    ब्रिटिश संस्कृति में कूदो - यही है, जो कि अंग्रेजी बोलते हैं, बोलते हैं, रहते हैं और चलते हैं उन लोगों के साथ अपने आस-पास हैं। यह ब्रिटिश उच्चारण को जल्दी से सीखने का सबसे ज़रूरी तरीका है जल्द ही, आप कुल स्वभाव के साथ ऊपर उल्लिखित विविधताओं को बोलने में सक्षम होंगे। आप किसी भी स्रोत में एक ब्रिटिश स्पीकर को सुन सकते हैं - बीबीसी (जहां आप मुफ्त रेडियो और टेलीविजन प्रसारण प्राप्त कर सकते हैं) पर ब्रिटिश कलाकारों के साथ गाने या फिल्में सुनने की कोशिश करें।
  • युक्तियाँ

    • जब आप "बिल्कुल" कहते हैं, तो यह बताएं कि आप "एक लंबा" कह रहे थे लेकिन ब्रिटिश उच्चारण के साथ।
    • आरपी को रानी की अंग्रेजी के रूप में नहीं जाना जाता है। रानी एलिजाबेथ द्वितीय बोलती है कि कैसे अपने आप को सुनो। यह सुनने के लिए सबसे अच्छा समय यूनाइटेड किंगडम के उद्घाटन समारोह के दौरान होता है, क्योंकि यह आम तौर पर एक सुंदर झील भाषण देता है, जिससे आप कैसे बात करते हैं यह देख सकते हैं।
    • एक समय में एक से अधिक उच्चारण नहीं सीखें। आप आसानी से उलझन में हो सकते हैं क्योंकि इंग्लैंड के दक्षिण के उच्चारण उत्तर पूर्व क्षेत्र से बहुत अलग हैं।
    • ब्रिटेन के भीतर सैकड़ों अलग-अलग लहजे हैं, इसलिए उन सभी को एक ब्रिटिश उच्चारण के रूप में वर्गीकृत करना काफी गलत होगा - आप जहाँ भी जाएं, आपको अलग-अलग उच्चारणों की एक अविश्वसनीय विविधता मिलेगी
    • रचनात्मक रहें मज़े करना बोलना इन नए ज्ञान का अन्वेषण करें अपने दोस्तों के साथ अपने ब्रिटिश उच्चारण की कोशिश करो वे आपको बताएंगे कि क्या यह अच्छा है या नहीं
    • कई जगहों पर अलग-अलग इशारों और विशिष्ट शब्दों के लिए उपयोग होता है अधिक ब्रिटिश शब्दों को खोजने के लिए एक ब्रिटिश अंग्रेज़ी शब्दकोश देखें याद रखें इस तरह के "नल" और "नल" के रूप में शब्दावली का स्पष्ट अंतर, के अलावा कि - "फुटपाथ" और "फुटपाथ", मूल निवासी पर विचार आप पर सबसे अच्छा हास्यास्पद हैं, या दया आती है, सबसे खराब है, तो आप की कोशिश की है, तो अपने स्थानीय शब्दों और इशारों को अपनी खुद की तरह अपनाना।
    • उच्चारण के साथ के रूप में, इस तरह के "लड़के" या "blokes" लड़कों और पुरुषों "पक्षियों" या "lasses" का उल्लेख करने के (उत्तरी इंग्लैंड और स्कॉटलैंड में) महिलाओं का उल्लेख करने के रूप में फेंके जा रहे शब्दों से सावधान । बाथरूम में "लुई" का प्रयोग किया जाता है और उस कमरे को संदर्भित करने के लिए "बाथरूम" का प्रयोग किया जाता है जहां आप धो लें
    • किसी भी उच्चारण के साथ, किसी स्थानीय स्पीकर को सुनना और उसकी नकल करना सीखने का सर्वोत्तम और तेज़ तरीका है। याद रखें कि जब आप कम थे, तो उच्चारण को सुनने और शब्दों को दोहराते हुए एक भाषा सीख लीजिए
    • जब आप किसी को बात करते हुए सुनते हैं, तो लहजे को सीखना आसान होता है। आप बीबीसी समाचार कार्यक्रम पर एक औपचारिक ब्रिटिश उच्चारण सुन सकते हैं, जहां आप नियमित रूप से बात कर सकते हैं ब्रिटिश अंग्रेजी में एक भाषण अमेरिकी अंग्रेजी की तुलना में अधिक जानबूझकर और मुखर है, लेकिन, किसी भी टेलीविजन और रेडियो कार्यक्रम में, उच्चारण जानबूझकर अतिरंजित है।
    • अगर आप इंग्लैंड जाते हैं, तो ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय कुछ अंतिम गढ़ों में से हैं जहां आरपी और रानी के अंग्रेजी उच्चारण संरक्षित हैं। हालांकि, अधिक से अधिक छात्र ब्रिटेन और आसपास के देशों के उच्चारण के साथ बोलते हैं, और शहरों और आसपास के इलाकों के मूल निवासी अपने स्वयं के स्थानीय लहजे से बात करते हैं, जो आमतौर पर काफी विशिष्ट होते हैं। वे शायद नाराज होंगे यदि आपने सोचा था कि वे टकसाली ब्रिटिश उच्चारण के साथ बात कर रहे थे। सोचने की विशिष्ट जाल में मत आइए कि एक ऑक्सफ़ोर्डशायर या कैंब्रिजशायर उच्चारण आरपी के समान है
    • स्पष्ट रूप से सबकुछ और स्पष्ट रूप से प्रत्येक शब्द को स्पष्ट रूप से लिखिए, यह सुनिश्चित कर लें कि शब्दों के बीच रिक्त स्थान हैं
    • दुनिया भर के कई स्कूलों में इस्तेमाल किए जाने वाले एक मानक अंग्रेज़ी पाठ्यक्रम का उपयोग करके अपने ब्रिटिश उच्चारण को परिपूर्ण करें "ब्रिटीश उच्चारण-फास्ट सीखें!", जो वर्तमान में उपलब्ध है
    • यूके की यात्रा और जिस तरह से आप बात करते हैं, ध्यान से सुनें।
    • जब आप एक बच्चा हैं, तो ध्वनि के विभिन्न आवृत्तियों को संसाधित करने के लिए आपके कान की क्षमता अधिक है, जो आपको चारों ओर की जाने वाली भाषाओं की आवाज़ को पहचानने और पुन: उत्पन्न करने की अनुमति देती है। एक नया उच्चारण प्रभावी ढंग से जानने के लिए, आपको अपने कान की क्षमता को बार-बार और अधिक उदाहरणों को सुनकर विस्तार करना होगा।
    • एक बार जब आपने तकनीक सीख ली और ब्रिटिश बोलने वालों की बात सुनी, तो पुस्तकों के कुछ हिस्सों को पढ़ने की कोशिश करें जहां बोलियाँ हैं। यह मजेदार है और अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है।
    • अगर आप इस उच्चारण के एक और वर्तमान संस्करण को सुनना चाहते हैं, तो "ईस्टेंडर्स" और "केवल मूर्ख और घोड़े" टेलीविजन श्रृंखला के कुछ एपिसोड देखें लोग अभी भी इस तरह से बात करते हैं, विशेष रूप से ईस्ट लंदन के कार्य वर्ग और एसेक्स और केंट के कुछ हिस्सों में, हालांकि यह वृद्ध लोगों में अधिक ध्यान देने योग्य है।
    • याद रखें: जूली एन्ड्रयूज़ और एम्मा वाटसन ( "हैरी पॉटर" में हरमाइन) के लहजे, जो आरपी बात करते हैं, जॅमी ओलिवर एवं साइमन कोवेल (जो एक उच्चारण के साथ बोलते कि दक्षिणी इंग्लैंड के ज्यादा शामिल किया गया है, एक से काफी अलग हैं कॉकनी और आरपी के बीच मिश्रण) या बिली कॉनॉली (ग्लासगो से)।
    • हमेशा ब्रिटिश शब्द का उपयोग करें यदि वे अमेरिकी अंग्रेजी से भिन्न होते हैं ब्रिटिश इन मतभेदों के अतिरंजित हो जाते हैं यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप "कचरा" और "नल" के बजाय "बकवास" और "नल" कहें। साथ ही, "sh_" और "sk_" नहीं कहकर "अनुसूची" कहने के लिए यह एक अच्छा विचार है (हालांकि आवश्यक नहीं है)। लेकिन आपको "स्पेशलिटी" को 5 सिलेबल्स के साथ सीखना चाहिए और 3 नहीं, क्योंकि ब्रिटिश अंग्रेज़ी में इसे अलग तरह से लिखा गया है (स्पे-सी-अल-आई-टाइ)।
    • जैसा कि आप सुनने की अपनी क्षमता का विस्तार करते हैं, बोलना स्वचालित हो जाता है जब कान एक आवाज "सुन" कर सकते हैं, मुंह को इसे उत्पादन करने का एक बेहतर मौका है।
    • एक अंग्रेजी, वेल्श, स्कॉटलैंड या आयरिश उच्चारण का अभ्यास करने का एक अन्य तरीका किसी भी ब्रिटिश समाचार चैनल पर एक विशिष्ट समाचार एंकर को देखने और उनके भाषणों को दोहराना होगा। आधे घंटे में एक दिन देखना कुछ ही हफ्तों में आपके भाषण पैटर्न को सुधारा जा सकता है।
    • जब आप किसी ब्रिटिश से मिलते हैं, तो उससे कहें कि वह वाक्यांश कहें ताकि आप सुन सकें और उन्हें सीख सकें।
    • अपने दर्शकों के बारे में सोचो अगर आप वास्तव में लोगों को विश्वास करना चाहते हैं कि आप ब्रिटिश हैं, तो आपको क्षेत्र पर विचार करना चाहिए और अगर आप स्कूल की भूमिका में भूमिका निभाने के लिए एक बड़ी तस्वीर बनाना चाहते हैं तो कड़ी मेहनत करनी चाहिए।
    • आपने शायद कॉकनी उच्चारण (लंदन के पूर्व की ओर से) सुना होगा। यह कम आम (21 वीं सदी में) हो रहा है, लेकिन अगर आप इसे अनुकरण करने का प्रयास करते हैं, तो मान लें कि शब्द लगभग गाए गए हैं और कुछ स्वरों को लगभग स्थान दिया गया है और अन्य अक्षर छोड़े गए हैं। उदाहरण के लिए, "परिवर्तन" में "ए" को "आई" ध्वनि से उच्चारण किया जाता है। डिकेंस पुस्तकों पर आधारित फिल्मों, साथ ही "माई फेयर लेडी" जैसे अन्य लोगों में इस उच्चारण का उदाहरण हो सकता है
    • कई अंग्रेजी उच्चारण हैं, जैसे लंदन, कॉर्नवाल, क्वीन ऑफ़ इंग्लिश, यॉर्कशायर, बर्मिंघम और वेस्ट ब्रॉमविच, और लंकाशायर।

    चेतावनी

    • अपने आप पर बहुत ज्यादा विश्वास मत करो कि आपके पास एक अच्छा ब्रिटिश उच्चारण है यह बहुत दुर्लभ है कि एक नकल है जो एक देशी कान को धोखा देने में सफल होता है।
    • मत सोचो कि यह तुरंत बाहर आ जाएगा किसी भी ब्रिटिश के लिए यह संभव है कि आप यह महसूस कर सकें कि आप जल्दी से एक उच्चारण बना रहे हैं, लेकिन आप गैर-ब्रिटान को धोखा दे सकते हैं
    • जब आप "ए" के साथ शब्द "शार्क" या "मौका" कहें तो अपना मुंह बंद न करें आप एक दक्षिण अफ्रीकी की तरह लग सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सीडी प्लेयर, साथ ही कई सीडी जिसमें ब्रिटिश उच्चारण के उदाहरण हैं।
    • आप बीबीसी लर्निंग अंग्रेजी का भी उपयोग कर सकते हैं
    • ब्रिटिश उच्चारण को रिकॉर्ड करें और अपने कंप्यूटर पर किसी कार्यक्रम में धीरे धीरे चलाएं। इससे आपको ब्रिटिश उच्चारण तेजी से सीखने में मदद मिलेगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com