ekterya.com

वायलिन को तार कैसे संलग्न करें

अपनी वायलिन स्ट्रिंग बदलने के लिए सीखना आपको स्टोर पर महंगी यात्राएं करने से रोक देगा, जो आपके वायलिन के साथ खेलने और अभ्यास करने के लिए आपको समय देगी। इसके अलावा, यह उपकरण के संचालन के साथ अपने आप को परिचित करने का एक अच्छा तरीका है, और जानने के लिए कि यह कैसे प्रतिक्रिया करता है और यह कैसे स्ट्रिंग के एक नए सेट के लिए अनुकूल है। आप केवल कुछ तारों को बदल सकते हैं, या वायलिन के सभी तारों को बदल सकते हैं, और नौकरी के लिए सही तार चुन सकते हैं अपने इन्स्ट्रूमेंट पर स्ट्रिंग्स का एक नया सेट कैसे रखें यह जानने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

विधि 1
एक रस्सी बदलें

एक स्ट्रिंग्स ऑन व्हाइलिन चरण 1 नामक छवि
1
प्रत्येक स्ट्रिंग निकालें और उन्हें व्यक्तिगत रूप से बदलें। वायलिन के पुल को ठीक से समायोजित करने के लिए और कम होने से तनाव को रोकने के लिए, प्रत्येक स्ट्रिंग को एक समय में निकालने और उन्हें बदलने के बजाय प्रत्येक स्ट्रिंग को व्यक्तिगत रूप से बदलने के लिए महत्वपूर्ण है, जैसा कि आमतौर पर गिटार और अन्य स्ट्रिंग वाद्य यंत्रों के साथ किया जाता है। यदि आप एक स्ट्रिंग तोड़ चुके हैं, तो दूसरों को हटाने से पहले एक नया रखें पुरानी रस्सी को हटाने के लिए:
  • आपके लिए बड़े ट्यूनिंग पिनों को चालू करें, ताकि तार ढीले हो जाएं।
  • यदि आपके पास सटीक ट्यूनर हैं, तो ट्यूनर से तारों से जुड़ी छोटी धातु की गेंद को हटा दें। यदि यह मामला नहीं है, तो पूंछ में रस्सी को अपने दिशा में खींचें और रस्सी को रिहा करने के लिए उठाएं।
  • जब तक स्ट्रिंग पूरी तरह से ढीली नहीं हो जाती तब बड़े ट्यूनर को बदलना जारी रखें और इसे ट्यूनिंग पिन से हटा दें।
  • चित्रित किया गया पुट स्ट्रिंग्स ऑन ए वायलिन चरण 2
    2
    सही दिशा में नई रस्सी ले लो। अपने पैकेज से उचित स्ट्रिंग निकालें और स्ट्रिंग की टिप की पहचान करें, जिसे ट्यूनिंग पिन में डाला जाना चाहिए, और स्ट्रिंग के नीचे, जो सटीक ट्यूनर में स्ट्रिंग को लंगर करना चाहिए।
  • आम तौर पर, शीर्ष पर इसे अन्य तारों से अलग करने के लिए अंत पर पेंट किया जाता है, और नीचे की एक छोटी धातु की गेंद को सटीक ट्यूनर में रखना चाहिए। रंग आपके द्वारा खरीदे गए तारों के ब्रांड पर विशेष रूप से निर्भर करता है।
  • एक स्ट्रिंग्स ऑन व्हाइलिन चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: Words at War: The Ship / From the Land of the Silent People / Prisoner of the Japs

    ट्यूनिंग पिन के माध्यम से स्ट्रिंग डालें आप का सामना करने वाली ठोड़ी के समर्थन के साथ वायलिन को पकड़कर, सही ट्यूनिंग खूंटी का पता लगाने और उसमें छोटे छेद लगाने का पता लगाएं। यह रोल के अंदर होना चाहिए। छेद के माध्यम से रस्सी की नोक को सम्मिलित करें, ताकि लगभग 1.5 सेंटीमीटर (आधा इंच) दूसरी तरफ लटका हो।
  • लगभग सभी वायलिन पर, ट्यूनिंग खूंटे को एक ही दिशा का सामना करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप रस्सी को सही पिन में डालें:
  • तल पर जी स्ट्रिंग बाईं ओर
  • ऊपरी बाएं में रस्सी डी
  • ऊपरी दाएं में रस्सी A
  • निचले सही पर ई स्ट्रिंग
  • एक स्ट्रॉन्ज पर वायलिन कदम 4 नाम की छवि
    4
    बेस में रस्सी को रखें यदि आपके पास सटीक ट्यूनर हैं, तो इसी स्लॉट में छोटी धातु की गेंद रखें। कभी-कभी जब आप ट्यूनिंग कर रहे हैं तब आते हैं, इसलिए जब आप अपने अंगूठे के साथ निरंतर स्ट्रिंग की जांच कर रहे हैं, तो यह आधार सटीक ट्यूनर में ठीक से रखा गया है।
  • पुट स्ट्रिंग्स अ वायलिन चरण 5 नामक छवि
    5
    पिन को मोड़कर रस्सी को समायोजित करके शुरू करें बड़े ट्यूनर को आप विपरीत दिशा में बदल दें, ताकि स्ट्रिंग पिन पर रोल हो जाए, सुस्त हो जाए और सुस्त हो जाए। यह एक प्रकार का संतुलन क्रिया हो सकता है क्योंकि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि रस्सी का आधार उस स्थान पर रहता है (इसे वापस रखकर इसे वापस रखें), और सुनिश्चित करें कि रस्सी शीर्ष पिन के चारों ओर सीधे जितनी संभव हो, क्या धुन करने के लिए आसान बनाता है
  • झुकने के बिना रस्सी को घुमाने के लिए, पिन को चालू करने के लिए एक हाथ का उपयोग करें और दूसरे को वायलिन के बाहर स्ट्रिंग खींच दें, ताकि पिन पर coiling के दौरान यह तनावपूर्ण हो। सुनिश्चित करें कि आप छड़ी के चारों ओर लगभग 1.5 सेमी (आधा इंच) लपेटते हैं, इसे बनाए रखने के लिए जब आप धुन करते हैं।
  • एक स्ट्रिंग्स ऑन व्हाइलिन चरण 6 नामक छवि
    6
    रस्सी को खींचो और इसे आराम करो। सुनिश्चित करें कि रस्सी पुल के इसी पायदान में है और रस्सी समायोजित करना जारी रखे, जब तक कि यह ढीली नहीं है। एक नई स्ट्रिंग को व्यवस्थित करने के लिए थोड़ी देर का समय लें, इसलिए जब तक आप वायलिन को आराम से नहीं छोड़ देते, तब तक अपना सटीक ट्यूनिंग समय बर्बाद मत करो, जो इसे ध्यान से ट्यूनिंग से पहले कभी-कभी कई घंटे ले सकते हैं जब वायलिन में नए स्ट्रिंग होते हैं, तो उन्हें इन्हें अनुकूल बनाएं।
  • विधि 2
    तार को अपने नए वायलिन में रखें

    पुट स्ट्रिंग्स ऑन ए वायलिन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    नई तार रखें और उन्हें ढीले रखें। यदि आप पहली बार एक नया वायलिन लगा रहे हैं, तो आपको पुल रखना होगा, जिसमें कुछ देखभाल और माप की आवश्यकता होती है। पहला कदम, हालांकि, सभी नए स्ट्रिंग डाल देना है और उन्हें ढीला छोड़ दिया है ताकि वे पुल को उनके नीचे स्लाइड कर सकें और इसे सीधे रख दें। रस्सियों को बदलने के लिए मूल विधि का पालन करें, लेकिन आप सामान्य रूप से उन्हें छोड़ने की तुलना में उन्हें थोड़ी पराजित छोड़ दें।
  • एक स्ट्रॉन्ज़ पर वाइोलिन कदम 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    पुल रखें पुल को इशारा करते हुए पकड़ो और इसे रस्सियों के नीचे रखें। उसके बाद, स्ट्रिंग्स को संगत स्लॉट में संरेखित करें और पुल को दबाएं, इसे अपने पैरों पर रख दें। इस तरह, पुल को समायोजित करने से पहले स्ट्रिंग्स नॉट्स में फिट होंगे
  • पूंछ का सामना करना पड़ पुल का पीछे, वायलिन से सीधा होना चाहिए। कई पुलों के निर्माण की जानकारी के साथ टिकटें होंगी, जो फ्लैट हिस्से को इंगित करेगा जो पूंछ की ओर दिखना चाहिए। दूसरी तरफ एक मामूली लेकिन ध्यान देने योग्य ढलान होना चाहिए।
  • एक स्ट्रिंग्स ऑन वायलिन चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    पुल को संरेखित करने के लिए छेद का उपयोग करें पुल को उपकरण पर क्षैतिज रूप से केन्द्रित किया जाना चाहिए ताकि प्रत्येक स्ट्रिंग और ट्यूनिंग कांटा के किनारे के बीच एक समान स्थान हो। छेद के अंदर छोटे निशान का उपयोग करें ताकि पुल को तार के बीच की रेखा में फिट किया जा सके।
  • पुल के केंद्र के लिए, का वक्र का उपयोग करें "एफ" एक गाइड के रूप में अंदर पर दोनों के बीच एक ही दूरी होना चाहिए।



  • चित्रित किया गया पुट स्ट्रिंग्स ऑन ए वायलिन चरण 10
    4
    वायलिन आराम दें आप स्ट्रिंग को थोड़ी सी समायोजित कर सकते हैं ताकि पुल को बनाए रखने के बाद तार ढीले न हों, लेकिन इसे ट्यून करने की कोशिश करने से पहले कम से कम 24 घंटों के लिए उपकरण आराम दें। पुल को तोड़ने और अपनी सारी मेहनत को बर्बाद करना संभव है, और यहां तक ​​कि इसे बाहर निकलना और वायलिन के खिलाफ समतल करना संभव है। आराम करो और व्यवस्थित करें
  • चित्र स्ट्रीटस ऑन ए वायलिन चरण 11
    5
    बाकी की अवधि के बाद, उन्हें खींचने के लिए तार खींचें। जब आपने पहली बार स्ट्रिंग को किसी भी स्ट्रिंग उपकरण पर रखा है, तो तार के लिए समय-समय पर ढीले रहना और जल्दी से समतल करना आसान होता है। सही तनाव पाने के लिए और स्ट्रिंग्स को व्यवस्थित करने के लिए एक सामान्य व्यायाम, वायलिन की गर्दन से धीरे से, लेकिन तार को दूर करने के लिए, तार को समतल करने के लिए ढीली को कम करना और फिर उन्हें फिर से ट्यून करना है
  • वायलिन को एक अच्छा संगीत मिलता है इससे पहले यह शायद कई ट्यूनिंग लेंगे सलाह का पालन करें और वायलिन को आराम करने के लिए सही समय दें।
  • विधि 3
    नई रस्सी खरीदें

    एक व्हायलिन चरण 12 पर रख स्ट्रिंग्स शीर्षक वाली छवि
    1
    विभिन्न कैलिब्रेटर के साथ प्रयोग आप विभिन्न प्रकार की मोटाई, तनाव और शैलियों में रस्सी खरीद सकते हैं। अलग-अलग आकारों के तार के साथ प्रयोग करने का विचार प्राप्त करने के लिए जो आपके गेमिंग की विशेष शैली और अपनी इच्छाओं के साथ सबसे अच्छा होता है
    • मोटा तार अधिक मात्रा जारी करते हैं, एक घनी कंपन के साथ अनुनाद होती है, जबकि पतली स्ट्रिंग्स में जीवंत और अधिक हंसमुख होते हैं प्रत्येक प्रकार के गेम को आज़माएं और तय करें कि आपको कौन पसंद है।
  • चित्र स्ट्रीटस ऑन ए वायलिन चरण 13
    2
    स्टील कोर डोरियों पर विचार करें वायलिन में इस्तेमाल किए जाने वाले तारों का सबसे बुनियादी रूप एक स्टील मिश्र धातु से बना होता है, जिसे अक्सर निकल में लपेटा जाता है। उच्चतम ई स्ट्रिंग आमतौर पर किसी अन्य धातु के साथ क्रोम किया जाता है। इस रस्सी के लिए अन्य रस्सियों की तुलना में कम लोच और स्थायित्व होना पड़ता है, लेकिन ये अब तक का सबसे सस्ता और सबसे आसान तरीका है। वे शुरुआती लोगों के लिए सबसे पहले अनुशंसित हैं और जो पहली बार रस्सी बदलेंगे।
  • पुट स्ट्रिंग्स अ वायलिन चरण 14 नामक छवि
    3
    स्टील की कोर की कोर के साथ अगले कदम उठाएं एक गर्म ध्वनि और तेजी से प्रतिक्रिया के साथ, बाजार पर अगले कदम स्टील की कोर की कोर है, जो स्टील कोर स्ट्रिंग के समान है, लेकिन वे अधिक सामग्री के साथ लट रहे हैं, वायलिन वादक को एक हल्का और हल्का स्पर्श तार पर वायलिनवादियों ने आमतौर पर इस प्रकार की स्ट्रिंग का उपयोग किया है
  • चित्रित किया गया पुट स्ट्रिंग्स ऑन ए वायलिन चरण 15
    4

    Video: SCP-261 Pan-dimensional Vending Machine | Safe | Food / drink scp

    पेट स्ट्रिंग के साथ पारंपरिक रहें इस से अधिक अंतर नहीं है: पेट स्ट्रिंग भेड़ या भेड़ के आंतों के ऊतकों से बने होते हैं। हालांकि वे थोड़े मोटे हैं, ये स्ट्रिंग एक अनोखे गर्म और जीवंत ध्वनि उत्पन्न करती हैं। गट स्ट्रिंग्स कुछ हद तक उधम मचाते हैं, जिसके लिए बहुत ट्यूनिंग समायोजन की आवश्यकता होती है। ये स्ट्रिंग मौसम और तापमान से बहुत प्रभावित हैं, जिससे उन्हें बहुत अनुभवी संगीतकारों के लिए बहुत उपयोगी हो। उन्हें परंपरागत घोड़े के बाल धनुष के साथ मिलाएं और आप उसी बुनियादी अवयवों के साथ खेलेंगे जैसा कि पुराने स्वामी ने किया था।
  • एक व्हायलिन चरण 16 पर रख स्ट्रिंग्स शीर्षक वाला चित्र
    5
    सिंथेटिक कॉर्ड के साथ भविष्य की यात्रा करें एक मृत जानवर के बृहदान्त्र को छूने से ऐसा कुछ नहीं होता जो हर कोई करना चाहता है, निर्माताओं ने कम जगह की मांग और विश्वसनीय कुछ के साथ गोट स्ट्रिंग की ध्वनि और प्रतिक्रिया की जगह अपने व्यवसाय को पुनर्निर्देशित करने का निर्णय लिया। इसके अलावा, ये स्ट्रिंग थोड़े अधिक महंगा हैं
  • पुट स्ट्रिंग्स अ वायलिन चरण 17 नामक छवि
    6
    अपने लंबा ई के बारे में सोचो अधिकांश संगीतकार उपकरण में एक ही किस्म के तारों का एक सेट डालते हैं, जबकि कुछ अनुभवी संगीतकार टोन के कारणों के लिए स्लॉट ई में विशेष स्ट्रिंग का उपयोग करना चाहते हैं। वायलिन कंपनियों हिल और वेस्टमिंस्टर ई स्ट्रिंग को अपने संबंधित खेलों से अलग से उपलब्ध कराते हैं और लोकप्रिय विकल्प भी हैं, और प्रयोग करने में भी सस्ते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि जब आप पुल डाल रहे हों, यह सही दिशा का सामना कर रहा है! तारों के कोणों की आवाज़ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है!
    • एक बार जब आप पुरानी तारों को हटाने और नए डालते हैं, तो पुराने तारों को रखना सुनिश्चित करें! बाद में, आपको नई स्ट्रिंग्स के साथ समस्याएं हो सकती हैं, और जब तक आप अन्य नई स्ट्रिंग्स खरीद नहीं करते, तब तक आप पुराने स्ट्रिंग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब पहली बार affines, सुनिश्चित करें कि आप तार को ओवरड्राइड नहीं है। इससे उन्हें तोड़ने का कारण हो सकता है, खासकर रस्सी ई।
    • चूंकि तार नए हैं, इसलिए आपको पहले दो दिनों में उन्हें ट्यून करना होगा। इसका कारण यह है कि उन्हें वायलिन के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com