ekterya.com

वायलिन को साफ कैसे करें

ठीक है, आपके पास पहले से ही आपके वायलिन हैं और आप जानते हैं कि इसका ध्यान कैसे रखना है। लेकिन दैनिक सफाई अनुष्ठानों के बारे में क्या? आप इसे कैलोफोनी और पसीने से कैसे क्षतिग्रस्त होने से रोक सकते हैं? ये कदम आपको सिखायेंगे कि समय के साथ अच्छी हालत में रखने के लिए आपका वायलिन बचाने से पहले क्या करना है।

चरणों

भाग 1
अपने वायलिन को साफ करें

स्वच्छ एक वायलिन चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
अपने हाथों को धो लें अपने अभ्यास सत्र के बाद, संभवतः आपके हाथों पर रोजिन, पसीने और गंदगी होगी, और आप इस सबको वायलिन के विभिन्न भागों में गलती से स्थानांतरित नहीं करना चाहते हैं।
  • Video: आवाज़ को किस तरह साफ रखें !

    इमेज शीर्षक एक स्वच्छ वायलिन चरण 2
    2
    कई सफाई वाले कपड़े ले लो पोंछे साफ करने से रसीन और अन्य पदार्थों के संचय को रोकने में मदद मिलती है - वे आपके अंगुली के निशान और अन्य निशानों को हटाने के द्वारा भी आपके वायलिन को अच्छे लगते हैं। यह सिफारिश की जाती है कि वायलिन के विभिन्न हिस्सों को साफ करने के लिए आपके पास कम से कम दो नरम, स्वच्छ और लिंट-फ्री क्लॉथ होते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप इन कपड़ों को अपने वायलिन मामले में रखते हैं ताकि आप उन्हें हर समय हाथ में रखें।
  • आप विशेष रूप से वायलिन, शार या ग्लेसेसेल के लिए किए गए सफाई वाले कपड़े खरीद सकते हैं, लेकिन आप जो भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे फ्लैनेल टॉवेल सिर्फ एक कपड़े का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो नरम और गैर-अपघर्षक है
  • स्वच्छ एक वायलिन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    रस्सियों को साफ करें आपके अभ्यास सत्र के बाद वायलिन के तार को साफ करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि रासीन जल्दी जमा कर सकता है और आपके उपकरण की आवाज को बदल सकता है। यह एक सरल कदम है जो अभ्यास के बाद एक आदत बन जाना चाहिए।
  • ऊपर से नीचे के आंदोलनों के साथ प्रत्येक स्ट्रिंग पर रासिन को साफ करने के लिए एक कपड़ा का उपयोग करें इस चरण के दौरान टूटने वाले सभी रासिन टुकड़ों को साफ कर लें।
  • अगर तार में राल का एक संचय होता है जिसे आप साफ नहीं कर सकते हैं, तो आप इसे समाप्त करने के लिए शुद्ध शराब का उपयोग कर सकते हैं। कपड़े पर शराब के कुछ बूंदों को छोड़ दें और तारों को रगड़ें, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए सावधान रहें कि शराब वायलिन के किसी अन्य भाग को नहीं छूती है, क्योंकि यह वार्निश को नुकसान पहुंचा सकता है
  • स्वच्छ एक वायलिन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    मेहराब को साफ करें रस्सियों की तरह, रास अपेक्षाकृत जल्दी चाप में जमा कर सकता है। आप उसी कपड़े का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपने रस्सियों के लिए इस्तेमाल किया था, क्योंकि आप एक ही पदार्थ की सफाई कर रहे हैं।
  • जैसे ही आप रस्सियों के साथ करते थे, बस कवच को साफ़ करने के लिए सफाई का कपड़ा लेते हैं, जिसकी बाहों में है। विपरीत दिशा में मत जाओ - एक हल्के स्पर्श का उपयोग करके सिर्फ साफ और नीचे।
  • स्वच्छ एक वायलिन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    वायलिन के सामने के आवरण को साफ करें। वायलिन के सामने का कवर आपके शरीर को दर्शाता है, तार की गिनती नहीं करता या वायलिन के संभाल नहीं करता इस कदम के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक अलग कपड़े का उपयोग करें, क्योंकि आप वायलिन पर रासिन या किसी अन्य पदार्थ को रगड़ना नहीं चाहते हैं।
  • एफईस की सफाई करते समय, सुनिश्चित करें कि कपड़े उन में फंस नहीं पाए। एफई का लकड़ी का काम नाजुक है और अगर इसे क्षतिग्रस्त हो तो वायलिन की आवाज को बदल या नष्ट कर सकता है।
  • स्वच्छ एक वायलिन चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    पुल साफ करो वायलिन पुल ने संभवतः आपके अभ्यास सत्र के दौरान एक निश्चित राशि रासिन जमा कर ली थी। पुल के नीचे से रासिन को साफ करने के लिए एक कपड़े का प्रयोग करें, लेकिन इसे हल्का स्पर्श के साथ करें, क्योंकि यह बहुत नाजुक है।
  • उन साइटों के लिए एक स्वाब का उपयोग करने की कोशिश करें जो विशेष रूप से पहुंचने में कठिन हैं
  • भाग 2
    अपने वायलिन पोलिश




    छवि का शीर्षक स्वच्छ अ वायलिन चरण 7
    1
    निर्धारित करें कि आपके वायलिन को पोलिश कब करना चाहिए एक पॉलिश वायलिन होने से वार्निश को अच्छी स्थिति में रखा जाता है और गंदगी के संचय को भी हल करता है जो निश्चित रूप से किसी भी उपकरण खेलने के वर्षों के बाद होते हैं।
    • यदि आपका वायलिन नया या अच्छी स्थिति में है, तो आपको इसे बिल्कुल भी पोलिश नहीं करना पड़ सकता है। हालांकि, यदि आपका उपकरण अपारदर्शी है और लंबे समय (एक वर्ष या उससे अधिक) में पॉलिश नहीं किया गया है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप इसे पोलिश करें। अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं तो एक लिथियर (स्ट्रिंग लिखत विशेषज्ञ) से बात करें
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए वायलिन चरण 8
    2
    पालिशगर का सही प्रकार प्राप्त करें फर्नीचर या पानी की पॉलिश के बजाय केवल एक वाणिज्यिक वायलिन पोलीशर का उपयोग करें, क्योंकि ये उत्पाद वार्निश और वायलिन की आवाज दोनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • कभी मास्टर उपकरण या प्राचीन वस्तुओं में वायलिन के लिए शुद्धिकारक या वार्निश का उपयोग न करें, क्योंकि जो तेल में वे होते हैं वे दरारें और बहाल करने के लिए आपके उपकरण को मुश्किल बना सकते हैं।
  • पोलिसर्स में आमतौर पर कुछ प्रकार के तेल होते हैं, जो वायलिन की लकड़ी में उथल-पुथल बना सकते हैं और उपकरण को दीर्घकालिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, कुछ मतभेद हैं कि क्या पोलिश करने वालों को वायलिन पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए या नहीं।
  • स्वच्छ एक वायलिन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक चमकाने वाले कपड़े का उपयोग करें यदि आप अपने वायलिन को पॉलिश करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने पालिशगर के साथ आने वाले विशिष्ट निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और केवल वायलिन के शरीर को पॉलिश करने के लिए सावधान रहें।
  • कपड़े पर पालिशगर को लागू करें, सीधे साधन पर नहीं। दाग, गंदगी और कपड़े के साथ रोज़ का संचय पोलिश पूरे उपकरण, लेकिन उत्पाद के संचय को रोकने के लिए एफई के आसपास सावधानी बरतें। फिर, नमी को प्रवेश करने और वायलिन को हानि करने से रोकने के लिए अतिरिक्त पॉलिश को साफ करने के लिए एक अलग कपड़ा लें।
  • स्ट्रिंग और वायलिन के पुल से बचें, क्योंकि आप पालिश करने वाले को इन हिस्सों में जमा नहीं करना चाहते हैं और उपकरण की आवाज़ को प्रभावित करते हैं।
  • भाग 3
    दीर्घकालिक सफाई बनाए रखें

    स्वच्छ एक वायलिन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Voice Tips: मोटी आवाज़ को पतला कैसे करें? आवाज़ को कैसे सुधारें? Singing & Voice Modulation Tips

    उन स्थानों को सीमित करें जिन पर आप स्पर्श करते हैं। त्वचा पर मौजूद तेल और पसीने आपके वायलिन के वार्निश पर हमला कर सकते हैं और निशान छोड़ सकते हैं। वायलिन के साथ आपके पास कम त्वचा का संपर्क है, अब यह अच्छी आवाज और उपस्थिति के मामले में खत्म होगा।
    • अपने वायलिन को जुटाने और पकड़ने की आदत को कम से कम जितना संभव हो सके, जब तक यह पूरी संरचना को समझने और छूने के लिए एक सहज प्रतिक्रिया न हो।
  • स्वच्छ एक वायलिन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    मामला साफ करो हालांकि लोग इस चरण को अक्सर भूल जाते हैं, यदि आपका केस साफ नहीं है तो आपका वायलिन स्वच्छ नहीं रहेगा एक हफ्ते में मामले को खाली और साफ करें, या जैसे ही आप धूल, गंदगी और रास के टुकड़े देखना शुरू करते हैं।
  • इस चरण में ऐसे कणों को रोकने का अतिरिक्त लाभ होता है जो वायलिन धनुष के रेशों द्वारा खाया जा सकता है।
  • स्वच्छ एक वायलिन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: आवाज़ को कैसे खोलें? मीठे सुरों में कैसे गाएँ? गायकी/सिंगिंग में दर्द कैसे लाएँ? Singing Riyaz Tips

    निर्धारित करें कि एक पेशेवर नवीकरण देने का समय कब है यदि आप अपने वायलिन में दरारें या अन्य बदलावों को नोटिस करना शुरू करते हैं, तो समय आ गया है कि आपका वाद्य एक सम्मानित वायलिन निर्माता या उपकरण स्टोर में लाए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक बहुत ही शुष्क या आर्द्र वातावरण में रहते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप उच्च वायुमंडलीय डिस्पिटिचर की तलाश करें, जैसे कि भिगोना, अपने वायलिन की रक्षा के लिए ताकि यह दरार या मोड़ न हो।
    • वायलिन का एक हिस्सा भी सफाई की आवश्यकता है, लेकिन अक्सर अनदेखी की जाती है, इसकी संरचना के अंदर है धूल को साफ करने के लिए, ध्वनिक खुलने के माध्यम से कुछ चावल छिड़कें और वहां एक पल को स्थानांतरित करें। फिर, अपने वायलिन को बारी करें ताकि चावल के अनाज गिर जाएंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com