ekterya.com

कैसे एक वायलिन धुन करने के लिए

वायलिन एक मजेदार उपकरण है जो सुंदर संगीत का उत्पादन करता है अगर वह सही ढंग से खेला जाता है लेकिन अगर वायलिन खेलने से पहले सही ढंग से ट्यून नहीं किया जाता है, तो संगीत सुंदर से दूर होगा! एक वायलिन ट्यूनिंग करते समय, संगीतकार समायोजन कर रहा है "लहजा" कि उपकरण पैदा करता है, स्ट्रिंग द्वारा स्ट्रिंग टोन या "पिच" एक शब्द है जो आवृत्ति को संदर्भित करता है जिसमें ध्वनि तरंगों का उत्पादन होता है (हर्ट्ज में)। एक वायलिन ट्यूनिंग ध्वनि कर सकते हैं "कठिन", लेकिन अभ्यास के साथ यह बहुत आसान होगा

चरणों

विधि 1
निदान

वायलिन को आपके सामने दृढ़ता से पकड़ो और दूसरी रैंक को उच्चतम पिच के साथ खेलते हैं, या बायीं से तीसरी स्ट्रिंग की गिनती इस रस्सी को कहा जाता है "ए"

Video: तेज हारमोनियम बजाना सीखें। हारमोनियम तेज़ कैसे बजाए? Harmonium Lesson for beginners

1
यह निर्धारित करने के दो तरीके हैं कि आपका वायलिन धुन से बाहर है या नहीं। सबसे उन्नत वायोलिनवादियों के लिए, खेलने का प्रयास करें "एक" इसकी तुलना किसी पियानो या कीबोर्ड से करें, और इसे फंसते हुए स्ट्रिंग की टोन से तुलना करें सबसे शुरुआती वायलिनवादियों के साथ एक बेहतर होगा "ट्यूनर", जो कि एक उपकरण है जो हवा में किसी भी स्ट्रिंग की आवृत्ति को निर्धारित करता है - या, वास्तव में, कोई नोट - जो एक संगीतकार नाटक करता है ट्यूनर अत्यंत उपयोगी और सटीक हैं, और अधिकतर संगीत स्टोरों पर उचित मूल्य पर खरीदा जा सकता है। यदि आप एक ट्यूनर का उपयोग करना चुनते हैं, तो यह आपको बताएगा कि आपके द्वारा खेला जाने वाली स्ट्रिंग की ध्वनि पर कितना तेज या सपाट स्ट्रिंग है।
  • 2
    आपके द्वारा चुनी गई विधि के बावजूद, आपको क्या जानने की आवश्यकता है, यह है कि स्ट्रिंग की टोन कितनी हद तक वांछित टोन पर पहुंचती है। यदि आप वायलिन पर खेल रहे हैं तो नोट ट्यूनर या पियानो के नोट से थोड़ा अधिक है, तो आपको वायोलिन ट्यून करने के लिए ट्यूनर विधि का उपयोग करना होगा। हालांकि, यदि स्ट्रिंग धुन से बाहर है, तो आपको स्ट्रिंग को वांछित टोन के पास लाने के लिए पिन विधि का उपयोग करना होगा, और फिर ट्यूनिंग को सही करने के लिए ट्यूनर विधि का उपयोग करना होगा।
  • विधि 2
    सटीक ट्यूनिंग

    1
    यदि आप इसका उपयोग करते हैं "सटीक ट्यूनर्स" अपने वायलिन को ट्यून करने के लिए, आप उपकरण को अपनी गोद में बहुत सावधानी से रख सकते हैं ताकि यह जमीन पर गिरने से बचें।
  • 2
    सटीक ट्यूनर छोटे, परिपत्र, पेंच आकार के उपकरण हैं जो शीर्ष पर पाए गए हैं "पिछला भाग", जो उपकरण के तल पर है और एक त्रिकोण आकार है।
  • प्रत्येक स्ट्रिंग को धीरे-धीरे कस कर दिया जा सकता है या उपकरण के तल पर स्थित सीधे ट्यूनर द्वारा ढक दिया जा सकता है। सभी वायलिन के चार ट्यूनर नहीं हैं, और कुछ के पास कुछ भी नहीं है।
  • यदि आपकी टीम में ट्यूनर नहीं हैं, तो आपको ट्यूनर को ट्यून करने होंगे। प्रेसिजन ट्यूनर्स का उद्देश्य स्ट्रिंग की पिच को प्रभावित करने के लिए दक्षिणावर्त या वामावर्त की तरफ होना चाहिए, और केवल तभी उपयोगी हो सकता है जब पिच में थोड़ी सी बदलाव होता है जो कि जरूरी होता है।
  • यदि स्ट्रिंग आप चाहते हैं तो बहुत कम टोन है, तो सटीक ट्यूनर को चालू करें "सही करने के लिए", या दक्षिणावर्त दिशा में यह स्ट्रिंग को प्रभावित करेगा, और इसलिए टोन बढ़ाएं लेकिन अगर पिन तंग है और आसानी से नहीं बदलता है, तो आपको ओरिएंट करना चाहिए ताकि स्ट्रिंग ढीले हो और फिर स्ट्रिंग को फिर से कस कर दें। यह प्लग पर बल डालकर रस्सी को तोड़ने से रोकेगा। स्ट्रिंग को फिर से स्पर्श करें और देखें कि यह पहले की तुलना में इच्छित स्वर के करीब है। मुड़ें और आवश्यक रूप से कई बार खेलें। यदि आप समय के साथ बहुत तेज़ सुनाते हैं, तो अगले चरण में निर्देशों का पालन करें।
  • यदि स्ट्रिंग बहुत तेज या तेज है, तो सटीक ट्यूनर को दक्षिणावर्त या विपरीत दिशा में बदलें। यह स्ट्रिंग को loosens और इसलिए टोन कम हो जाएगा स्ट्रिंग फिर से चलाएं, और देखें कि ध्वनि पहले की तुलना में वांछित टोन के करीब है या नहीं। आवश्यक रूप से कई बार मुड़ें यदि आप पहले से बहुत कम हैं और निरंतर बनाए गए हैं, तो पिछले चरण में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • 3
    सभी चार तारों पर इन चरणों का पालन करें अगली स्ट्रिंग जिसके बाद आपको समायोजित करना चाहिए "एक" यह वह जगह है "डी", जो की बाईं ओर है "ए" फिर, समायोजन के बाद "डी", आपको परिष्कृत करने का प्रयास करना चाहिए "जी" "जी" की बाईं ओर है "डी" अंत में, एक बार सभी अन्य तार देखते हैं, तो आप ट्यून कर सकते हैं "ए"।
  • विधि 3
    खूंटे से

    "पिन विधि" इसका उपयोग किया जाना चाहिए यदि कोई स्ट्रिंग बहुत तेज या फ्लैट में है यह विधि ट्यूनर के साथ विधि से अधिक कठिन है, लेकिन यह अभी भी आवश्यक है। जब पिन के साथ ट्यूनिंग, आपको बहुत सावधान रहना होगा! यदि आप रस्सी को बहुत अधिक दबाते हैं, तो यह टूट सकता है!

    1
    खूंटे के साथ ट्यूनिंग करते समय, आपके सामने वायलिन रखें ताकि आप तार देख सकें और जिससे कि उपकरण के नीचे आपके पैरों पर टिकी हो। एक हाथ में हमेशा वायलिन को दृढ़ता से पकड़ना चाहिए और दूसरा होना चाहिए जो धुनों का होना चाहिए। यह स्थिति आपको पिन को सही ढंग से चालू करने के लिए आवश्यक बल बनाने में मदद करेगी और अपने उपकरण को सुरक्षित रखेगी।
  • 2



    पता लगाएँ "पिन" सही है कि आप ठीक धुन के लिए उपयोग करेंगे। खूंटे, आमतौर पर आबनूस से बने होते हैं, शीर्ष के पास आपके वायलिन के गले पर स्थित घुंडी हैं। ध्यान दें कि आपके वायलिन के प्रत्येक चार स्ट्रिंग चार खूंटे में से एक से जुड़ा हुआ है। इन पिनों में से एक को ट्यूनिंग एक स्ट्रिंग को मजबूत या ढीला करता है, इस प्रकार टोन को बदलना यदि आप ट्यूनिंग कर रहे हैं "ए", उदाहरण के लिए, तब आप निचले दाएं पिन को चालू करने जा रहे हैं यदि आप ट्यूनिंग कर रहे हैं "एक", आप शीर्ष दाएं पिन को चालू करने जा रहे हैं यदि आप ट्यूनिंग कर रहे हैं "डी", आप बाईं पिन को चालू करने जा रहे हैं और अंत में, अगर आप ट्यूनिंग कर रहे हैं "जी", आप निचले बाएं पिन को चालू करने जा रहे हैं
  • Video: हारमोनियम की "हवा फिटिंग और ट्यूनिंग" करना सीखें । Learn Tuning & Blocking Air Leakages in Harmonium

    3
    एक बार जब आप पिन को स्थानांतरित कर लेते हैं, तो आप ट्यून करने के लिए तैयार हैं! उचित समायोजन स्थिति को ध्यान में रखें
  • 4
    एक हाथ से, वांछित प्लग को पकड़ो। आप प्लग को चालू करने जा रहे हैं "को" आप या "दूर" आप के आधार पर, कि आप स्ट्रिंग के मौजूदा टोन को कैसे बदलना चाहते हैं।
  • तार के लिए जो बहुत हैं "निरंतर" या तेज, आपको पिन चालू करना होगा "को" आप।
  • तार के लिए जो बहुत हैं "फ्लैटों" या गंभीर, आपको प्लग चालू करना होगा "दूर" आप में से
  • 5

    Video: किसी गीत का म्यूज़िक या धुन कैसे निकालें व बनाएं? Process of making "Music for the Song" #SPW

    जैसे ही आप प्लग को चालू करते हैं, आप ट्यूनिंग कर रहे स्ट्रिंग खेलते हैं, लेकिन फिर भी अपने वायलिन पर एक दृढ़ पकड़ रखें। यह महत्वपूर्ण है कि आप स्ट्रिंग स्पर्श करें ताकि आप सुन सकें कि टोन कैसे बदलता है।
  • 6
    जब आप प्लग को बंद करना बंद करना चाहते हैं, तो आपको उसे अपनी स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए उपकरण पर इसे धीरे से धक्का देना होगा। इससे प्लग को जगह में रखने में मदद मिलेगी ताकि तनाव में परिवर्तन न हो और रस्सी को कसने से रोका जा सके। यह मुश्किल हो सकता है, इसलिए धैर्य रखें!
  • 7
    जब प्लग अंततः जगह में रहता है, तो स्ट्रिंग को फिर से स्पर्श करें और ध्यान से सुनो। श्रृंखला बहुत तेज है? या बहुत गंभीर है? क्या आप इसे एक सटीक ट्यूनर के साथ ट्यून कर सकते हैं, या यह इतना सुराग से बाहर है कि आपको प्लग को थोड़ी अधिक चालू करना है?
  • 8
    जब आप स्ट्रिंग खेलते हैं और यह ट्यून से थोड़ा सा है, तो आप टोन को परिपूर्ण करने के लिए एक सटीक ट्यूनर का उपयोग कर सकते हैं। जब यह उचित लगता है, तो आप कर रहे हैं बधाई! यह अन्य रस्सियों पर आगे बढ़ने का समय है जैसा कि ट्यूनर के साथ विधि में, अगले स्ट्रिंग के बाद आपको ट्यून करना चाहिए "एक" यह वह जगह है "डी", जो की बाईं ओर है "एक" फिर, समायोजन के बाद "डी", आपको परिष्कृत करने का प्रयास करना चाहिए "जी" "जी" की बाईं ओर है "डी"। अंत में, एक बार सभी अन्य तार देखते हैं, तो आप ट्यून कर सकते हैं "ए"।
  • युक्तियाँ

    • सभी तार अंततः ब्रेक आप अपना साधन एक दिन देख सकते हैं और देख सकते हैं कि एक स्ट्रिंग फड़फड़ा रही है। जब ऐसा होता है, तो निश्चित रूप से इसे बदलने का समय होता है!
    • अगर एक रस्सी टूट जाती है, तो गुस्सा नहीं मिलता है। यह सिर्फ एक दुर्घटना थी! आप संगीत स्टोर पर एक नया खरीद सकते हैं, और यह पूछना अच्छा होगा कि क्या कोई आपके लिए इसे फिर से स्थापित कर सकता है
    • "एक" वह स्ट्रिंग है जिसे हमेशा पहले ट्यून किया जाना चाहिए, क्योंकि जब "एक" यह देखते हैं, अन्य तारों की उस नोट से तुलना करना बहुत आसान है।
    • पिन के साथ ट्यूनिंग के दौरान तार को तोड़ने से बचने के लिए, इसे चालू करने के प्रयास से पहले इसे बदलकर पिन को ढका दें।
    • इलेक्ट्रिक ट्यूनर की खरीद कुछ है "बहुत" की सिफारिश की।
    • यदि आपको अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो संभव है कि संगीत स्टोर से कोई आपकी सहायता करे
    • एक आम स्थिति यह है कि पिंस जगह पर नहीं रहतीं। इस वजह से, वे भी स्ट्रिंग के टोन को बिगाड़ देंगे और खराब कर देंगे। कभी-कभी ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पिन खराब हो जाते हैं। हालांकि, आप हेडस्टॉक में खूंटे को अधिक मजबूती से धक्का दे सकते हैं (लेकिन निश्चित रूप से बहुत ज़ोरदार नहीं!) यदि आपके वायलिन को इस समस्या को नियमित रूप से मिला है, तो एकमात्र स्थायी समाधान को खूंटे को पुनः जोड़ने के लिए पेशेवर वायलिन रिपैरमैन प्राप्त करना है। एक अस्थायी समाधान प्लग को हटाने, उस पर थोड़ा चाक रगड़ना है, और फिर इसे बदलने के लिए है
    • अगर कोई स्ट्रिंग धुन से बाहर है, तो इसे फिक्स करने के बाद, आप जो अन्य लोगों को देखते हैं, वे फिर से धुन से बाहर होंगे।
    • यदि प्लग स्थिर रहता है, तो प्लग को थोड़ा और सामान्य ग्रेफाइट पेंसिल के साथ निकाल दें, घर्षण को कम करने के लिए प्लग पर खींचें।
    • खराब गुणवत्ता वाले वायलिन अक्सर उच्च गुणवत्ता वायलिन की तुलना में अधिक कठिन होते हैं। कुछ खूंटे बहुत सख्त वायलिन पर बहुत ज्यादा छड़ी करते हैं, इसलिए आपको इसे ठीक-ठाक करने में मदद करने के लिए व्यावहारिक रूप से एक भारोत्तोलक चैंपियन की जरूरत है। यह एक उच्च गुणवत्ता वाले साधन खरीदने (या किराए पर) का कारण है

    चेतावनी

    • यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप रस्सी को तोड़ सकते हैं।
    • जब तक आप स्ट्रिंग नहीं बदलते हैं, तब तक डॉल्ड के साथ ई स्ट्रिंग को ट्यून नहीं करें। यदि यह बुरी तरह से धुन से बाहर है, तो वायलिन को किसी दुकान पर ले जाएं या एक विशेषज्ञ वायलिन वादक को यह करने के लिए खोजें।
    • ट्यूनिंग के दौरान कभी भी आपके चेहरे के करीब उपकरण न पकड़ें यदि रस्सी टूट जाती है, तो यह आपकी आंखों को मार सकता है।
    • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो पेग विधि की कोशिश मत करो। अगर वायलिन वास्तव में धुन से बाहर है, तो एक वायलिन स्टोर पर जाएं या आपकी मदद करने के लिए एक प्रशिक्षक से पूछें।
    • ट्यूनर को बहुत ज्यादा कसने की कोशिश न करें ट्यूनर को कसने के कारण वायलिन के शरीर को छूने के लिए सटीक ट्यूनिंग के निचले हिस्से का कारण होगा। समय के साथ, यह खत्म करने के लिए और शायद वायलिन लकड़ी की सतह को नुकसान हो सकता है। टेंपर्स के नीचे और वायलिन की सतह के बीच अंतरिक्ष की मात्रा देखने के लिए टेल्पीस के नीचे देखें। यदि आवश्यक हो तो परिशुद्धता ट्यूनर को हटा दें, और परिवर्तन के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए संबंधित प्लग को समायोजित करें।
    • लिखत को छोड़ने के लिए सावधान रहें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वायलिन
    • एक पियानो या ट्यूनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com