ekterya.com

साहित्य में टोन का विश्लेषण कैसे करें

साहित्य में स्वर उस रवैये को संदर्भित करता है जो लेखक विषय, पात्रों या कहानी की घटनाओं की ओर ले जाता है। यदि आप एक साहित्यिक कार्य के स्वर को समझते हैं, तो यह आपको एक बेहतर पाठक बनने में मदद कर सकता है। यह भी संभव है कि किसी एक कक्षा के लिए एक निबंध या कार्य आपको एक साहित्यिक कार्य के स्वर का विश्लेषण करने के लिए कहता है। आप टोन जो साहित्य में सामान्य हैं और फिर एक साहित्यिक काम की विशेष स्वर का निर्धारण करते हैं और इसे एक प्रभावी तरीके से वर्णन करते हुए पहचानते हुए टोन का विश्लेषण करना शुरू कर सकते हैं। यह आपको अपने निबंध में उच्च श्रेणी प्राप्त करने की अनुमति देगा।

चरणों

भाग 1
साहित्य में आम रंगों को पहचानें

लिटरेचर चरण 1 में विश्लेषण टोन शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि टोन पवित्र या गंभीर है इस प्रकार की स्वर साहित्य की सबसे आम में से एक है, जिसके माध्यम से साहित्यिक कामों में गंभीर या भारी भावना होती है। यदि टोन गंभीर है, तो इसे आमतौर पर निराश या शोर के रूप में परिभाषित किया जाता है एक गंभीर साहित्यिक काम एक उदास या बेचैन प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है
  • कहानी डोनाल्ड बार्थहेल्म का स्कूल एक ऐसी कहानी का एक अच्छा उदाहरण है जो एक गंभीर या गहरी स्वर के साथ है
  • लिटरेचर चरण 2 में विश्लेषण टोन शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि टोन कुटिल है यह साहित्य में एक और आम स्वर है और अक्सर रहस्य उपन्यास या रहस्य कहानियों में पाया जाता है। पेचीदा टोन रीडर में डर और प्रत्याशा की भावना पैदा करते हैं। जब एक पेचीदा टोन के साथ एक साहित्यिक काम को पढ़ते हैं, तो आप अक्सर मनोदशा महसूस कर सकते हैं या बहुत ज्यादा चिंता महसूस कर सकते हैं।
  • कहानी शर्ली जैक्सन लॉटरी एक पेचीदा स्वर के साथ एक कहानी का एक अच्छा उदाहरण है
  • लिखित में विश्लेषण टोन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    यदि टोन हास्यपूर्ण है तो निर्धारित करें साहित्यिक इस प्रकार की एक स्वर के साथ काम करता है अक्सर पाठकों को हंसी या मुस्कान बनाता है अक्सर, आप कॉमेडी या व्यंग्य के साहित्यिक कार्यों में इस प्रकार की स्वर पाएंगे और इसे विनोदी, चंचल या विडंबना के रूप में समझा जा सकता है। कुछ मामलों में, जैसे कि उपन्यास या कहानियों में, लेखकों ने इसका विरोध करने के लिए एक पवित्र स्वर के कामों में कॉमिक टोन का इस्तेमाल किया।
  • कविता निकोमेडस सांता क्रूज़ द्वारा ला पालोना एक कॉमिक टोन का एक अच्छा उदाहरण है
  • लिखित में चरण 4 का विश्लेषण करें
    4
    निर्धारित करें कि स्वर व्यंग्यात्मक है इस स्वर को अक्सर पाठक के मनोरंजन के लिए या उसे हंसी बनाने के लिए उपयोग किया जाता है और उसे कष्ट और महत्वपूर्ण समझा जा सकता है व्यंग्यात्मक टोन विभिन्न उपन्यासों और कहानियों में पाया जा सकता है, खासकर यदि वे पहले व्यक्ति के चरित्र से वर्णित होते हैं, जिसका हास्य व्यंग्यात्मक या व्यंग्यात्मक है
  • उपन्यास जेडी के राई के बीच अभिभावक Salinger एक व्यंग्यात्मक स्वर के साथ एक कहानी का एक अच्छा उदाहरण है
  • लिखित में विश्लेषित टोन शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    पर्यावरण और वातावरण में टोन के बीच अंतर को ध्यान में रखें। दोनों के बीच का अंतर जटिल हो सकता है, खासकर क्योंकि आमतौर पर उनके बीच कनेक्शन या अंतर होता है। हालांकि, वातावरण टोन से भिन्न है क्योंकि यह एक पाठ की सेटिंग और वायुमंडल के बजाय वर्णन करता है और प्रतिक्रिया के द्वारा बनाई गई है जो रीडर टोन की ओर अनुभव करता है। फिर भी, पाठक को भावनाओं को अभिव्यक्त करने की लेखक की क्षमता यह है कि पर्यावरण और टोन दोनों को आकार देता है।
  • उदाहरण के लिए, एक कहानी एक शीतल या परेशान वातावरण हो सकती है यदि परिदृश्य वन में एक त्याग केबिन है इसके बाद, लेखक के लेखक या मुख्य चरित्र पाठक को केबिन का वर्णन कर सकते हैं जैसे कि एक शोक या निराशाजनक स्वर।
  • Video: Çekmeceden Yıldızlara - M.O.B Ses Analizi (Çıta Yükseliyor ! Her Şey Efsane)

    भाग 2
    एक साहित्यिक काम की टोन का निर्धारण

    लिटरेचर चरण 6 में विश्लेषण टोन शीर्षक वाला चित्र
    1
    उस भाषा और शब्दों के बारे में ध्यान दें जो लेखक चुनता है। साहित्यिक कार्य के स्वर को निर्धारित करने के लिए लेखक द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों और भाषा पर आप ध्यान दे सकते हैं। लेखकों ने कुछ शब्दों या विशिष्ट भाषा का उपयोग करते हुए एक दृश्य का वर्णन क्यों किया और वे कुछ शब्दों के उपयोग से एक चरित्र के बारे में क्यों बात करते हैं, इसके बारे में सोचें फिर, इस फैसले के स्वर के निर्माण में योगदान के बारे में सोचें।
    • उदाहरण के लिए, आप कहानी के निम्नलिखित टुकड़े का अध्ययन कर सकते हैं स्कूल: "और सभी पेड़ों की मृत्यु हो गई ... मुझे नहीं पता कि वे क्यों मर गए, वे सिर्फ मर गए यह हो सकता है कि जमीन में कुछ गलत था या जो नर्सरी से हमें लाया गया उर्वरक सबसे अच्छा नहीं था ... उन भूरे रंग की छड़ियों को देखते हुए सभी बच्चे निराशाजनक थे"।
    • Barthelme इस टुकड़े में शब्दों की तरह एक गंभीर टोन बनाता है जैसे "निराशाजनक", "वे मर गए" और "ग़लत"।
  • लिटरेचर चरण 7 में विश्लेषण टोन शीर्षक वाला चित्र
    2



    वाक्यों की संरचना की जांच करें साहित्यिक कार्य के कई वाक्यों को यह तय करने के लिए पढ़ें कि वे कैसे संरचित हैं। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि वे छोटे वाक्य हैं और उनकी लंबाई आमतौर पर भिन्न नहीं होती है, जो एक निश्चित स्वर बनाता है आप यह भी देख सकते हैं कि वाक्यों में लंबा है और वे पूरे पृष्ठ में विस्तार करते हैं, जो एक अधिक विचारशील या विचारशील स्वर बना सकता है
  • उदाहरण के लिए, रोमांच के कई में प्रार्थना आमतौर पर कम कर रहे हैं और भी कई विशेषण या क्रिया विशेषण सहित कार्रवाई और तनाव से भरा पेचीदा स्वर में योगदान के लिए बिना सीधे मुद्दे पर चलते हैं।
  • लिटरेचर चरण 8 में विश्लेषण टोन शीर्षक वाला चित्र

    Video: 4 Psychic - अतीन्द्रिय शक्तियां और चमत्कार – टेलीपेथी और दूर-दर्शन हेतु प्रयुक्त तकनीक

    3
    छवियों पर ध्यान दें आप उन छवियों पर भी ध्यान दे सकते हैं, जो एक लेखक किसी सेटिंग, दृश्य या चरित्र का वर्णन करने के लिए उपयोग करता है, और इस तरह, टोन सेट करें कुछ छवियां एक साहित्यिक काम में कुछ स्वरों का आह्वान करती हैं अगर लेखक अच्छी तरह से परिभाषित छवियों का उपयोग करता है, तो यह आपको बताए जाने वाले स्वर के रूप में एक सुराग दे सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक चेहरे का वर्णन "यह खुशी और उत्साह के साथ चमक रहा था" यह एक अधिक उत्साही टोन पैदा कर सकता है दूसरी ओर, जंगल में केबिन का वर्णन "अपने पूर्व निवासियों के उंगलियों के निशान से जमी हुई आकृति के साथ कवर किया" यह एक और पेचीदा टोन पैदा कर सकता है
  • लिखित में विश्लेषण टोन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    4
    सवाल में जोर से पढ़ें साहित्यिक काम की शब्दावली के बारे में आपको बेहतर पढ़ा जा सकता है। शब्द "शब्द-चयन" यह शब्दों की आवाज़ों को संदर्भित करता है जब वाक्यों में एक दूसरे के बगल में रखा जाता है। इसलिए, काम को बड़े पैमाने पर पढ़ते समय अधिक स्पष्ट रूप से माना जा सकता है। यह आपको हर शब्द की आवाज़ सुनने और यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि यह एक निश्चित स्वर के निर्माण में कैसे योगदान करता है।
  • उदाहरण के लिए, की टोन का निर्धारण करने के लिए राई के संरक्षक, आप निम्न पंक्तियां पढ़ सकते हैं: "लानत पैसा! हमेशा जिंदगी कड़वा बनाने के लिए समाप्त होता है"। शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग के रूप में "शापित" या "अपने जीवन को उलझाना" यह एक कट्टरपंथी या कड़वा स्वर को इन पंक्तियों तक पहुंचाता है, साथ ही हास्य और उदासी का स्पर्श भी है
  • लिटरेचर चरण 10 में एनालिस टोन का शीर्षक चित्र
    5
    ध्यान रखें कि साहित्यिक कार्यों में एक से अधिक टोन हो सकते हैं लेखकों को उनके कार्यों में एक से अधिक टोन का उपयोग करना असामान्य नहीं है, खासकर यदि यह एक लंबा काम है, जैसे कि एक उपन्यास आप यह देख सकते हैं कि टोन एक अध्याय से दूसरे में, एक अनाचिका से दूसरे या एक दृश्य से दूसरे काम से दूसरे में बदलता है। लेखक इसे एक चरित्र की आवाज़ में बेहतर ढंग से पेश करने के उद्देश्य से या यह संकेत दे सकता है कि वर्णों में या कार्रवाई में बदलाव है
  • उदाहरण के लिए, एक उपन्यास कॉमिक टोन से शुरू हो सकता है और फिर, जैसा कि लेखक कहानी या व्यक्तिगत चरित्र के संबंध में चर्चा करता है, एक और अधिक गंभीर टोन पर ले जाता है
  • भाग 3
    एक साहित्यिक काम की टोन का वर्णन करें

    लिटरेचर में विश्लेषण टोन शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    विशेषण का उपयोग करें विशिष्ट विशेषणों के माध्यम से साहित्यिक काम की टोन का वर्णन करें, जो बयान के स्वर को समझा सकता है, जैसे कि "उदास", "गंभीर", "हास्य" या "कटु"। आपका विश्लेषण अधिक व्यावहारिक होगा यदि आप अधिक विशिष्टता वाले स्वर का वर्णन करते हैं।
    • आप लिख सकते हैं, उदाहरण के लिए: "यह काम एक गंभीर और गंभीर टोन है लेखक इस स्वर को विशिष्ट शब्दों, भाषा, भाषा और छवियों के उपयोग के माध्यम से प्रसारित करता है"।
    • यदि आप मानते हैं कि यह आपके विवरण को अधिक सटीक बना देगा, तो आप एक से अधिक विशेषण का उपयोग कर सकते हैं।
  • लिखित में विश्लेषण टोन का शीर्षक चित्र 12
    2
    यह एक ही पाठ से प्राप्त सबूत का उपयोग करता है एक बार जब आप टोन को विस्तार से वर्णित करते हैं, तो आपको अपने तर्क से कुछ पाठों से कुछ उद्धरणों का समर्थन करना होगा। शब्दों, भाषा, भाषा या चित्रों की पसंद के आधार पर उद्धरण चिह्नों को चुनने के लिए सुनिश्चित करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप इसके बारे में लिखने जा रहे हैं एफ। स्कॉट फिजर्लाल्ड के महान गेट्सबी, उदाहरणों में से एक उपन्यास की अंतिम पंक्ति हो सकती है: "इस तरह, हम निरंतरता के साथ आगे बढ़ते रहे हैं, वर्तमान के खिलाफ नौकाओं, अतीत की ओर बिना विराम के बिना एक प्रतिगमन में"।
  • फिर, आप आकार को वर्तमान के खिलाफ जहाज की छवि के रूप में बता सकते हैं और जैसे शब्द "मेहनत", "वापसी" और "अंतिम" वे काम के अंत में एक उदासीन और गंभीर टोन के निर्माण में योगदान करते हैं
  • लिटरेचर चरण 13 में एनालिस टोन का शीर्षक चित्र
    3
    एक ही काम में विभिन्न टन की तुलना करें यदि काम में एक से अधिक टोन है, तो आप अपने विश्लेषण में दोनों के बीच तुलना कर सकते हैं। यह आमतौर पर लंबे समय तक काम करता है, जैसे उपन्यास या महाकाव्य कविताओं टोन में होने वाले कार्य के बिंदुओं को पहचानें और चर्चा करें कि आप टोन परिवर्तन क्यों करते हैं और इस बारे में चर्चा करें कि रीडर के रूप में आपके पास यह प्रभाव क्या था।
  • उदाहरण के लिए, आप निम्नलिखित को देख सकते हैं: "अध्याय 13 में, एक विचित्र स्वर से एक और अधिक गंभीर स्वर में बदलाव आया है। ऐसा तब होता है जब बयान और उनकी मां की मृत्यु के बारे में बयान करता है"।
  • लिखित में विश्लेषण टोन शीर्षक शीर्षक छवि 14
    4
    यह टोन और थीम, पर्यावरण, भूखंड और शैली के बीच संबंध स्थापित करता है। टोन का विश्लेषण हमेशा काम के अन्य तत्वों जैसे कि पर्यावरण, साजिश, विषय और शैली से संबंधित होना चाहिए। अक्सर, टोन का इस्तेमाल सामान्य काम के विषय को स्पष्ट करने के लिए या किसी विशेष वातावरण को विकसित करने के लिए किया जाता है। यदि आप टोन और इन सभी तत्वों के बीच संबंध स्थापित करते हैं तो आपका विश्लेषण अधिक ठोस और व्यावहारिक होगा
  • उदाहरण के लिए, आप अंतिम पंक्ति की पुरानी और गंभीर स्वर के बीच संबंध स्थापित कर सकते हैं महान गेट्सबी और उपन्यास में यादों, नुकसान और निराश प्रेम के विषय हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com